किसानों के लिए आई बुरी खबर लौटाने पड़ेंगे पीएम किसान योजना के सारे पैसे

किसान कर्ज माफी, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण खबर की जानकारी लेकर आए हैं अगर आप भी किसान कर्ज माफी के अंतर्गत अपना कर्ज माफ करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है तथा किस प्रकार आप अपना आवेदन किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत कर सकते हैं कितने किसानों को कर्ज माफ किया जाएगा इन सभी महत्वपूर्ण खबर की जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक देने जा रहे हैं.

कृषि कार्यों में लागत बढ़ती जा रही है और किसानों के लिए उतनी उपाधि प्राप्त नहीं होती है इसके कारण वह बैंकों द्वारा लोन ले रहे हैं और उसे चुकाने में असमर्थ है यह समस्या देश की हर राज्यों के किसानों के साथ हो रही है जो कि राज्य सरकार द्वारा काफी हद तक समझी जा रही है जिसमें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सभी किसानों के लिए बड़ा उपहार दिया जा रहा है उत्तर प्रदेश की सरकार अपने सभी लाभार्थी किसानों का कर्ज माफ कर रही है.

Kisan Karj Mafi List 2023

उत्तर प्रदेश के लाखों किसानों के लिए राज्य सरकार द्वारा बड़ा उपहार दिया गया है जिसके अंतर्गत 2.63 लाख किसानों के बैंक ऋण माफ करा दिए गए हैं जिसकी लिस्ट आधिकारिक तौर पर उपलब्ध कराई जा रही है। अगर आपका नाम भी लिस्ट में जारी होता है तो आपके लिए राज्य सरकार द्वारा प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा और यह प्रमाण पत्र आप अपने नजदीकी बैंक दिखाकर अपने बैंक लोन से मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं एवं दोबारा से लोन लेने के पात्र भी होंगे। आज के आर्टिकल के माध्यम से आप सभी किसानों के लिए किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 का विवरण एवं समस्त जानकारी प्रदान की जा रही है जिसे आप अंत तक बने रहकर देख सकते हैं.

किसानों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबर आई है। नए साल पर सरकार ने किसानों को तोहफा देते हुए उनके पुराने कर्ज को माफ करने का ऐलान किया है। ये ऐलान यूपी की आदित्यनाथ योगी सरकार की ओर से किसानों के हित में किया गया है। बता दें कि इस बार खरीफ सीजन में किसानों को सूखा और अनियमित मानसून के कारण काफी नुकसान झेलना पड़ा था। इसे देखते हुए यूपी की योगी सरकार ने किसानों को उनके द्वारा लिए गए ऋण को माफ करने का फैसला लिया है। सरकार के इस फैसले से राज्य के करीब 33 हजार से अधिक किसानों को लाभ होगा। कर्ज माफी योजना के तहत किसानों का एक लाख रुपए तक का कर्ज माफ किया जाएगा। इसके लिए करीब 190 करोड़ रुपए का भार सरकार पर आएगा.

किसान कर्ज माफी नई लिस्ट 2023

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किसानों के लिए हर संभव कार्य किए जाते हैं जिससे कि वह तरक्की कर सके एवं अपने परिवार का भरण पोषण कर सके। ऐसा देखते हुए सरकार द्वारा सभी आर्थिक रूप से कमजोर किसानों के लिए योजना का प्रारंभ किया था इसके अंतर्गत देशभर के सभी सीमांत किसानों के बैंक लोन जोकि किसान क्रेडिट कार्ड के माध्यम से लिए गए हैं उन्हें माफ़ किया जा रहा है इसमें ₹200000 तक का लोन अमाउंट शामिल है। जिस की लिस्ट उपलब्ध करा दी गई है यह लिस्ट आधिकारिक पोर्टल पर जारी है जिसे आप डाउनलोड कर सकते हैं.

किसानों के कितने करोड़ रुपए का कर्ज होगा माफ
मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यूपी के कृषि मंत्री सूर्यप्रताप शाही ने जानकारी देते हुए बताया कि यूपी में 2017 में योगी सरकार बनने के बाद राज्य सरकार ने कर्जमाफी की घोषणा की गई थी। उस समय लाखों किसानों का एक लाख रुपए तक का ऋण माफ किया गया था। लेकिन उस समय कुछ खामियों के कारण कई किसान इस योजना का लाभ नहीं ले पाए थे। ऐसे में अब उन छूटे हुए किसानों की कर्जमाफी की जाएगी। राज्य में ऐसे किसानों की संख्या करीब 33408 है। इन किसानों का भी 190 करोड़ का कर्ज माफ किया जाएगा। इस संबंध में राज्य सरकार ने गजट जारी कर दिया है.

कर्जमाफी योजना यूपी के लिए क्या है पात्रता और शर्तें 2023

कर्जमाफी योजना यूपी के तहत लाभार्थी किसानों के लिए पात्रता और शर्तें भी निर्धारित की गई है। ये पात्रता या शर्तें इस प्रकार से हैं

कर्जमाफी योजना का लाभ लेने के लिए किसान का उत्तरप्रदेश का स्थाई निवासी होना आवश्यक है।
कर्जमाफी योजना का लाभ 5 हैक्टेयर की जमीन वाले सीमांत किसानों को दिया जाएगा।
किसानों की आय का मुख्य जरिया खेती होना चाहिए।
इस योजना के तहत राज्य के वे ही किसान पात्र होंगे जिन्होंने 25 मार्च 2016 से पहले कृषि ऋण लिया है।
यह योजना उन गरीब किसानों के लिए तैयार की गई है जो आर्थिक रूप से कमजोर हैं और ऋण चुकाने में असमर्थ हैं।

आवेदन के लिए किन दस्तावेजों की होगी आवश्यकता

कर्जमाफी योजना का लाभ लेने के लिए पहले किसानों को इसके लिए आवेदन करना होगा। आवेदन के बाद किसानों की कर्जमाफी की जाएगी। आवेदन के लिए किसानों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जो इस प्रकार से हैं-

आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड
आवेदन करने वाले किसान का पहचान पत्र
आवेदन करने वाले किसान का स्थाई निवास प्रमाण-पत्र
किसान के खेत के कागजात जिसमें खसरा खतौनी की कॉपी
किसान का बैंक खाता विवरण, इसके लिए पासबुक की कॉपी
किसान का मोबाइल नंबर जो आधार से लिंक हो
आवेदन करने वाले किसान का पासपोर्ट साइज फोटो

अगर आपके पास या सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप अपना आवेदन करें आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो.

कर्ज माफी योजना यूपी में कैसे देखें शिकायत

शिकायत करने के बाद आप यह देखना चाहते हैं कि आपके द्वारा की गई शिकायत कहां तक पहुंची है या इस पर अब तक क्या कार्रवाई की गई है इसका पता लगाना चाहते हैं तो अब आप बेहद ही सरल तरीकों से इसका पता लगा सकते हैं जिसके स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं आप हमारे द्वारा दिए गए तरीके को फॉलो कर अपना शिकायत स्थिति देख सकते हैं.

सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
यहां होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति जाने का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करना होगा
स्पीकर पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया हूं पर जो पिन होगा
इस पेज पर आपसे कुछ जानकारी मांगी जाएगी जैसे बैंक खाता जिला ब्रांच इत्यादि सभी को दर्ज करें
अब आप अपने सभी जानकारी एवं मांगी गई दस्तावेजों को अपलोड करें
इस प्रकार आपका आवेदन स्वीकृत कर दिया जाएगा और आप सम्मिट के विकल्प पर क्लिक कर दें.

किसान कर्ज माफी योजना हेतु पात्रता

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत किस प्रकार की पात्रता शामिल है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं.

किसान कर्ज माफी योजना में उत्तर प्रदेश के मूल निवासी किसान आवेदन कर सकते हैं।
किसान कर्ज माफी योजना का लाभ केवल केसीसी धारक किसानों को प्रदान किया जाएगा।
लोन की अधिकतम राशि ₹200000 होनी चाहिए तभी आपका लोन माफ किया जाएगा।
किसान कर्ज माफी में केवल सीमांत किसानों के कर्ज माफ किए जा रहे हैं।
किसान कर्ज माफी लिस्ट, आप केवल आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड करें जो कि मान्य होगी।

किसान कर्ज माफी योजना 2023 के लाभ

किसान कर्ज माफी योजना के अंतर्गत लाभ किस प्रकार के शामिल है और इस योजना के अंतर्गत आप किस प्रकार का लाभ प्राप्त करते हैं और लाभार्थी को किस प्रकार सरकार के द्वारा छूट प्रदान की जाती है किसान कर्ज माफी के अंतर्गत यह निम्नलिखित प्रकार है.

किसान कर्ज माफी योजना 2023 के अंतर्गत राज्य के सभी सीमांत किसानों के लिए कर्ज माफी लिस्ट है उपलब्ध कराई गई है।
किसान कर्ज राहत लिस्ट में 2.63 लाख किसानों के नाम उपलब्ध है।
सभी किसानों के लिए ₹200000 तक के लोन में छूट प्रदान की जाएगी।
किसानों की कर्ज माफी हो जाने पर आपके लिए दोबारा से लोन का आवेदन प्राप्त होगा.

किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 कैसे देखे?

किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 डाउनलोड करना चाह रहे सभी किसान नीचे दी गई प्रक्रिया के माध्यम से उसे डाउनलोड कर सकते हैं-

सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
अब आपके सामने होम पेज पर आपके लिए किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 पर जाना होगा।
अब आपके लिए राज्य जिला एवं ग्राम का चयन करना होगा।
जानकारी सही प्रकार से दर्ज करने के बाद आप सबमिट बटन पर जाएं।
सबमिट करने के बाद किसान कर्ज माफी लिस्ट 2023 उपलब्ध होगी। आप लिस्ट में नाम देखते हुए उसे डाउनलोड कर सकते हैं।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment