ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने को नहीं आएगी नौबत बस कर ले यह पांच गवर्नमेंट एप्स डाउनलोड!

गवर्नमेंट एप्स डाउनलोड central government apps list best government mobile apps all in one government app government apps in india 5 Goverment Apps 2023

Government apps in mobile, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को ऐसी पांच एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे अगर आप अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर लेते हैं तो आपको कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं होगी किसी भी योजना से संबंधित जानकारी प्राप्त करने हेतु क्योंकि इस 5 सरकारी एप्स में सभी प्रकार की जानकारी एवं डाउनलोड करने की प्रक्रिया आवेदन करने की प्रक्रिया मौजूद रहती है.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

अगर आप लोगों को भी किसी भी प्रकार की आवेदन करने में कहीं सरकारी दफ्तर की चक्कर लगाने पड़ती है या आपके क्षेत्र में जल्द से जल्द पूरा नहीं हो पाता है सरकारी कार्य तो अब आप लोगों को घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों के लिए सरकार के द्वारा जारी किया गया पांच ऐसी एप्स के बारे में बताना जा रहे हैं जिसे अगर आप अपने फोन में इंस्टॉल करते हैं तो आपको सरकारी योजनाएं से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त इस ऐप के जरिए हो जाएगा तथा आप कैसे इसे आवेदन कर सकते हैं इसकी भी जानकारी इस ऐप के माध्यम से आपको प्राप्त होगा.

government apps in india all in one government app  best government mobile apps  central government apps list

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Government apps in mobile!

फोन की वजह से आज काल कई काम घर बैठे ही हो जाता है इंटरनेट का लुफ्त उठाना हो या फिर गवर्नमेंट सर्विस को एक्सेस करना हम आज लोगों को पांच ऐसी सरकारी एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने ढेरों काम घर बैठे ही निपटा सकते हैं इन सभी एप्स को सरकार के द्वारा Corona काल में ही जारी कर दिया गया था लेकिन ज्यादातर लोगों को इन एप्स के बारे में नहीं पता है जिनकी वजह से सभी लोग इन सभी एप्स का लाभ नहीं ले पाते हैं.

अगर आप लोगों के पास एक स्मार्टफोन है जिसकी मदद से आप इंटरनेट का लुफ्त उठा रहे हैं और आप घर बैठे ही अपना सभी काम को कर कर कई योजनाओं का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं और आप यह जानना चाहते हैं कि आप किस किस योजना के लिए पात्र हैं तथा किस किस योजना के लिए पात्र नहीं है तो आप लोगों को हम सरकार के द्वारा जारी किए गए पांच सबसे बेहतरीन एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी जानकारी सभी देशवासियों की होना चाहिए.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
List of Government Mobile Apps:
  • 1) Aarogya Setu App.
  • 2) Aaykar Setu App.
  • 3) BHIM UPI App.
  • 4) DigiLocker App.
  • 5) ePathshala App.
  • 6) GST Rate Finder App.
  • 7) Indian Police at Your Call App.
  • 8) mAadhaar App.

BHIM

इसे सरकारी एप्स के जरिए आप लोग किसी को अकाउंट में पैसे भेजने की प्रोसेस को पूरी कर सकते हैं अपने मोबाइल के जरिए ही तथा इस ऐप के जरिए आप अपने स्मार्टफोन के जरिए कई सारे रिचार्ज भी कर सकते हैं जैसे बिजली बिल हो, गैस कनेक्शन का बिल हो, मोबाइल रिचार्ज, डीटीएच, लाइफ इंश्योरेंस हेल्थ इंश्योरेंस समेत कई सारे अन्य काम एक ही जगह से कर सकते हैं।

 गवर्नमेंट एप्स डाउनलोड 5 Goverment Apps 2023

इन सभी का आप एक ही ऐप के माध्यम से कर सकते हैं इस ऐप के माध्यम से आप सरकारी योजनाओं के समय दिया भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आपका किसान क्रेडिट कार्ड का पैसा आया है या नहीं और सभी सरकारी फंड का भी लाभ ले सकते हैं यह ऐप एक ऐसा ऐप है जिसके माध्यम से सभी देशवासी घर बैठे ही अपने मोबाइल के जरिए कई सारे काम एक ही स्थान से कर सकते हैं जिसके लिए उन्हें कहीं भी जाने की आवश्यकता नहीं है बस आपके फोन में इंटरनेट होना चाहिए।

DiGilocker

सरकार की डिजिटल इंडिया की मुहिम की एक खास पहल है डीजी लॉकर हर वक्त आपको फिजिकल दस्तावेज लेकर चलना ना पड़े इसके लिए इस डिजिटल तरीके को लाया गया है इसे एक एप्स मैं आप अपने आधार कार्ड ड्राइविंग लाइसेंस सीबीएसई मार्कशीट और सर्टिफिकेट समेत कई चीजों को डिजिटल कॉपी को एक ही जगह पर सहेज कर रख सकते हैं.

 गवर्नमेंट एप्स डाउनलोड

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इसे सरकारी ऐप के माध्यम से आप सभी लोग कई सारे के दस्तावेज अपने साथ ही हर समय अपने स्मार्टफोन के जरिए लेकर जा सकते हैं कहीं भी क्योंकि अक्सर यह होता है कि हमें किसी आवेदन की प्रक्रिया में कोई दस्तावेज घर पर ही रह जाता है जिससे हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है लेकिन इस ऐप के माध्यम से आप लोग अपने सभी दस्तावेजों को डिजिटल कॉपी करके अपना सेफ रख सकते हैं और इस ऐप के माध्यम से आपका स्कैन की प्रक्रिया भी हो सकता है.

आरोग्य सेतु

 गवर्नमेंट एप्स डाउनलोड

आरोग्य सेतु एक ऐसा ऐप है जिसको सरकार के द्वारा करोना महामारी के संकटकाल में लांच किया गया था इस ऐप के माध्यम से आप यह जानकारी प्राप्त कर सकते थे कि आप वायरस के लपेटे में है या नहीं कई जगह पर एंट्री लेने से पहले फोन में आरोग्य सेतु एप को चेक किया जाता था इस ऐप में आपके द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार यह शो करता था कि आपसे आप सैफ है नहीं इस ऐप को केंद्र सरकार के द्वारा लांच किया गया था यह एक सरकारी ऐप है जिसे हर स्मार्टफोन में होना चाहिए क्योंकि वायरस का तीसरा चपेट पुनः आ रहा है ऐसे में हमें इस ऐप को अपने फोन में इंस्टॉल कर लेना चाहिए.

MYGov App

लोगों के लिए MYGov App बेहद जरूरी और उपयोगी ऐप है, जहां आप सरकारी क्रियाकलापों में अपनी भागीदारी दिखा सकते हैं और पॉलिसी मेकिंग का हिस्सा बन सकते हैं। आप सरकारी विभागों और मंत्रालयों के लिए जरूरी फीडबैक, आइडिया और टिप्पणी दे सकते हैं। लोकतंत्र में सहभागिता के लिए माई जीओवी ऐप डिवेलप किया गया है। सरकार इस ऐप के जरिये लोगों के विचार जानती रहती है

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

 गवर्नमेंट एप्स डाउनलोड 5 Goverment Apps 2023 central government apps list

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

MParivahan App

इस सरकारी ऐप के जरिये लोगों को ट्रांसपोर्ट सेक्टर से जुड़ी काफी सारी जानकारी मोबाइल पर ही मिल जाती है। myParivahan App के जरिये आप रजिस्टर्ड बाइक और कार की डीटेल देख सकते हैं। साथ ही इसकी मदद से आप कार और बाइक के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट के साथ ही ड्राइविंग लाइसेंस की डिजिटल कॉपी भी बना सकते हैं। आप अगर कोई सेकेंड हैंड कार खरीदना चाहते हैं तो इस ऐप पर रजिस्ट्रेशन डीटेल समेत कई जानकारी देख सकते हैं.

 गवर्नमेंट एप्स डाउनलोड central government apps list

नोटिस!

अगर आप सभी लोग बिहार बोर्ड से रिलेटिव सभी खबरों को ही जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि एडमिट कार्ड, मार्कशीट, रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप तथा अन्य बिहार बोर्ड से जुड़ी किसी भी योजना का लाभ या देशभर में लागू किसी भी योजना का लाभ सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे साथ इस पेज से जुड़े रहें.

central government apps list , central government apps list , central government apps list , central government apps list , best government mobile apps, all in one government app , all in one government app , all in one government app , all in one government app , all in one government app , all in one government app , government apps in india, government apps in india government apps in india, government apps in india

हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से किसी भी प्रकार की नई नई योजना को आते हैं आपको खबर कर देंगे इस आर्टिकल के माध्यम से ताकि आप लोग सभी योजना का लाभ सफलतापूर्वक ले सके और अपने सभी सपनों को साकार कर सकें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद  आया हो तो हमारे इस Article को अपने सभी  मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें तथा ऐसे ही खबरों को जानने के लिए इस पेज से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आपसे ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर हो या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का पल-पल अपडेट आप तक लायेगे

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

✅सरकारी ऐप कौन कौन सा है?

Ans. इन प्रमुख मोबाइल ऐप्स में MyGov, Umang, mParivahan, mPassport Seva और Arogya Setu प्रमुख हैं। आज जानते हैं कि इन ऐप्स के जरिये आप कौन सा काम करा सकते हैं और उससे आपको क्या फायदा होगा। MyGov App केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की बहुत अच्छी पहल है, जिसकी साल 2014 के जुलाई महीने में शुरुआत हुई थी।

✅भारत के एप्स कौन कौन से हैं?

Ans. हाल ही में फेसबुक की टक्कर में एक और मेड इन इंडिया मोबाइल ऐप Bharatam लॉन्च हुआ है। आज हम आपको यहां गूगल प्ले-स्टोर पर उपलब्ध कुछ चुनिंदा भारतीय ऐप के बारे में बताएंगे, जिनका उपयोग आप Facebook, Twitter और WhatsApp के विकल्प के तौर पर कर सकते हैं। भारतम ऐप को फेसबुक की टक्कर में लॉन्च किया गया है।

✅सरकारी नौकरियों के लिए कौन सा ऐप अच्छा है?

Ans. Naukri.com भारत में सबसे पसंदीदा जॉब पोर्टल्स में से एक है। इस पर आप अपने कौशल और प्रोफ़ाइल के अनुसार नौकरी पा सकते हैं। ये मोबाइल ऐप नई सरकारी और PSU क्षेत्र की नौकरियों के बारें में जानकारी प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छी ऐप है। आपको बता दें कि Naukri.com आपको आपके प्रोफाइल के अनुसार नौकरियों की सूचना देती है।

✅नौकरी के लिए कौन सा ऐप है?

Ans. इस Appपर आप बेहतर नौकरी पाने के सपने को पूरा कर सकते हैं. सैकड़ों नई नौकरियां हर रोज यहांं अपडेट होती है, जिसमें प्राइवेट जॉब के साथ सरकारी नौकरियों की लिस्ट भी शामिल होती है. सबसे पहले आपको Naukri.com के App पर अपनी प्रोफाइल बनाकर Resume अपलोड करना होता है

Leave a Comment