8th Pay Commission Hike: केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फ़ैसला, लागू होगा 8वां वेतन आयोग!

8th Pay Commission Hike, नमस्कार मित्रों स्वागत है आप सभी लोगों का हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं (8th commission pay matrix)आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को के कर्मचारियों के लिए लागू होने वाला 8th pay commission date से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं 8th pay salary calculator अगर आप भी इस राशि का लाभ लेना चाहते हैं तो हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक अवश्य बने रहे 8th pay commission news.

कर्मचारियों की बढ़ती मांग को देखते हुए केंद्र सरकार ने आठवीं वेतन आयोग के गठन पर बड़ा बयान दिया है यदि आप केंद्रीय कर्मचारी हैं यह आपको भी पेंशन मिलता है और सर्च कर रहे हैं कि आठवीं वेतन कब आपको मिल सकता है या कब तक आपके खाते में आ सकता है तो अब आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं है आज हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से इस से जुड़ी सभी जानकारी आपको इस पोस्ट के माध्यम से प्रदान करेंगे.

8th Pay Commission

सूत्रों की मानें तो साल 2024 में आम चुनाव के बाद ही नए वेतन आयोग के गठन पर कोई चर्चा होगी. महंगाई भत्ता  Dearness Allowance लेकिन, इतना तय है कि मामला आगे बढ़ रहा है। हालांकि कर्मचारी संघों और कई संगठनों का आंदोलन भी आगे बढ़ रहा है. 8वें वेतन आयोग 8th Pay Commission देशव्यापी आंदोलन की तैयारी चल रही है। अभी कुछ दिनों पहले बंगाल में भी इसको लेकर काफी बवाल हुआ था।

Salary will change every year

8वें वेतन आयोग 8th Pay Commission के गठन के बाद केंद्रीय कर्मचारियों के न्यूनतम वेतन में सबसे कम बढ़ोतरी हुई है। दरअसल, फिटमेंट फैक्टर के हिसाब से सैलरी बढ़ाई गई थी। इसमें इसे 2.57 गुना रखा गया। अगर इसी फॉर्मूले को आधार माना जाए तो 8वें वेतन आयोग में अधिकतम रेंज ऑफ फिटमेंट फैक्टर के तहत न्यूनतम वेतन 26000 रुपये होगा. इसके बाद निचले स्तर के कर्मचारियों का वेतन पुनरीक्षण हर साल प्रदर्शन के आधार पर किया जा सकता है। महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) वहीं, अधिकतम वेतन वाले कर्मचारियों का रिवीजन 3 साल के अंतराल पर रखा जा सकता है।

न्यूनतम वेतन 26 हजार रुपए तक हो सकता है

केंद्रीय कर्मचारी संगठनों का कहना है ! कि फिलहाल न्यूनतम वेतन सीमा 18 हजार रुपये रखी गई है ! इसमें इंक्रीमेंट Increment में फिटमेंट फैक्टर Fitment Factor को काफी अहमियत दी गई है ! फिलहाल यह फैक्टर 2.57 गुना है ! हालांकि सातवें वेतन आयोग में इसे 3.68 गुना तक रखने की सिफारिश की गई है ! अगर ऐसा होता है ! तो कर्मचारियों का न्यूनतम वेतन ( Minimum Wage ) 18 हजार रुपये से बढ़कर 26 हजार रुपये हो जाएगा 

The government can also bring! the new order

सूत्रों के मुताबिक अब सातवें वेतन आयोग के बाद नया वेतन आयोग New Pay Commission नहीं आएगा ! इसके बजाय सरकार एक ऐसी व्यवस्था लागू करने जा रही है ! जिससे सरकारी कर्मचारियों का वेतन ( Salary Of Government Employees ) अपने आप बढ़ जाएगा ! यह एक ‘स्वचालित वेतन संशोधन प्रणाली’ हो सकती है ! जिसमें डीए 50 प्रतिशत से अधिक होने पर वेतन में स्वत: संशोधन होगा !

अगर ऐसा होता है तो इसका सीधा फायदा केंद्र सरकार के 68 लाख कर्मचारियों और 52 लाख पेंशनभोगियों Pensioners को मिलेगा ! हालांकि सरकार ने अभी तक इस पर कोई अंतिम फैसला नहीं लिया है ! जब सरकार इस पर फैसला लेगी तो अधिसूचना जारी कर इसे आधिकारिक कर दिया जाएगा 

When will the eighth pay commission come?

8th Pay Commision Kab Lagu Hoga: दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता है अभी तक केंद्रीय कर्मचारियों में पेंशन भोगियों को सातवें वेतन आयोग के तहत ही वेतन दिया जा रहा है। आपको यहां बता दें कि वेतन आयोग का गठन हर 10 साल में एक बार किया जाता है।

क्योंकि पांचवें छठे और सातवें वेतन आयोग के संगठन यही अंतर नजर आया की अनुमानित आंकड़े के अनुसार आठ में वेतन आयोग का गठन 2024 के अंत तक किया जाएगा एवं 8ht पे कमीशन 2026 में आएगा।

हालांकि सरकार ने इस विषय पर एक निर्णय लिया जिसके अनुसार यह जानकारी सामने आई है कि सातवें वेतन आयोग के बाद कोई भी वेतन आयोग गठित नहीं किया जाएगा इसके बजाय ऑटोमेटिक इंक्रीमेंट सिस्टम लागू कर दिया जाएगा।

When and how much will the salary increase

  • चौथे वेतन आयोग में केंद्रीय कर्मचारियों के वेतन में 27.6% की बढ़ोतरी की गई है। इसमें उनका न्यूनतम वेतनमान 750 रुपये निर्धारित किया गया था।
  • 5वें वेतन आयोग में कर्मचारियों को बड़ा तोहफा मिला है और उनकी सैलरी में 31 फीसदी की महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance ) बढ़ोतरी की गई है.
  • इससे उनका न्यूनतम वेतन सीधे बढ़कर 2550 रुपये प्रति माह हो गया
    छठे वेतन आयोग में फिटमेंट फैक्टर लागू किया गया था।
  • इसे उस समय 1.86 गुना रखा गया था। इसी के चलते
    कर्मचारियों के वेतन में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी हुई है.
  • उनके न्यूनतम वेतन में 54% की वृद्धि हुई थी। इससे मूल वेतन बढ़कर 7000 रुपये हो गया।
    साल 2014 में 7वां वेतन आयोग बना था।
  • फिटमेंट फैक्टर को आधार मानते हुए इसमें 2.57 गुना की बढ़ोतरी की गई। लेकिन, जो इंक्रीमेंट हुआ वह केवल 14.29% था।

8th pay commission will come or not

सबसे अहम सवाल यह है कि 8वां वेतन आयोग आएगा या नहीं महंगाई भत्ता क्योंकि, सरकार ने पिछले संसद सत्र में कहा था कि मौजूदा हालात में ऐसा कोई प्रस्ताव नहीं है। वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने लोकसभा में इसका खंडन किया। हालांकि सूत्रों की माने तो समय आने पर वेतन आयोग का गठन किया जाएगा. लेकिन, 8वें वेतन आयोग  अब सरकार के पास समय है कि वह नए वेतनमान पर विचार करे.

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह 8th pay commission कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

8th Pay Commission Hike,8th Pay Commission Hike,8th pay commission date,8th pay commission date,8th pay commission news,8th pay commission news,8th pay salary calculator,8th pay salary calculator,8th commission pay matrix,8th commission pay matrix,

8th pay commission date

FAQS? 8th pay commission


How much will be the 8th pay commission?

In 2022, the central government refuted the claim and said that there would be 
no 8th Central Pay Commission to revise the salaries, allowances and pensions of central government employees and pensioners .

Is there no 8th pay commission?

Earlier last year, the central government had refuted the claim and said that there would be 
no 8th Central Pay Commission to revise the pay, allowances and pension of central government employees and pensioners .

What will be the basic pay after 8th pay commission?

If the government agrees to the conditions proposed by the employees union, the minimum wage for the workers will be increased from Rs 18,000 to 
Rs 26,000 Furthermore, the relevant factor can be as high as 3.68 times

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment