ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Aadhaar Appointment Booking : आधार में करना है बदलाव तो घर बैठे फ्री में लें अपॉइंटमेंट, ये है प्रोसेस!

Aadhaar Appointment Booking aadhaar seva kendra appointment for aadhaar update appointments uidai gov in online aadhaar appointment booking bank

आधार कार्ड ऑनलाइन सुधार 2023 , नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को आधार कार्ड से संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं, अगर आपके भी आधार कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि हो गई है जिसे आप सुधार करवाना चाहते हैं लेकिन आपको यह नहीं पता है कि आप अपना आधार कार्ड कैसे सुधार करवा सकते हैं तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है हम आपको अपने इस पेज के माध्यम से बताएंगे कि आप लोग किस प्रकार ऑनलाइन के माध्यम से अपना आधार कार्ड सुधार करा सकते हैं.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

आज के डेट में भारत में रहने वाले हर एक भारतीय नागरिक के पास आधार कार्ड होना अनिवार्य हो चुका है आधार कार्ड की जरूरत रोज मार्ग के रूप में किया जाता है साथ ही सरकारी काम या फिर निजी काम हो इसमें आधार कार्ड का होना अति आवश्यक हो जाता है आधार कार्ड को बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में माना जाता है और ऐसे में आधार कार्ड में अपनी जानकारी को अपडेट रखना काफी जरूरत हो जाता है.

Aadhaar Appointment Booking aadhaar seva kendra  appointments uidai gov in online

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आधार कार्ड अपडेट 2023!

आधार कार्ड पर देख व्यक्ति के लिए पहचान पत्र के तौर पर महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में देखा जाने लगा है आधार कार्ड सभी योजनाएं तथा सभी सरकारी नौकरी प्राइवेट नौकरी बिजनेस बैंक संबंधित लेनदेन स्कूल में बच्चों का नामांकन सभी के लिए एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है आज के समय में जिस व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं होती है उसका पहचान नहीं माना जाता है इसलिए उनके पास आधार कार्ड का होना अति आवश्यक हो गया है.

आधार कार्ड में अगर त्रुटि हो जाती है तो आप लोग किस प्रकार उसे दूर कर सकते हैं ऑनलाइन की माध्यम से अगर आपके आधार कार्ड में त्रुटि हो गई है तो आप ऑनलाइन के माध्यम से इसका ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप अपना आवेदन कर अपने त्रुटि को दूर कर सकते हैं आधार कार्ड से जिस से संबंधित सभी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आधार कार्ड अपडेट करते समय ध्यान रखने योग्य महत्वपूर्ण बातें:

आधार कार्ड अपडेशन / करेक्शन के लिए रिक्वेस्ट रिजेक्ट क्यों हो जाती है?

  • UIDAI को भेजे गए सभी रिक्वेस्ट मंज़ूर नहीं होते हैं। आधार में कोई भी बदलाव करने से पहले जानकारी को वैरीफाई करने के लिए UIDAI विशिष्ट शर्तों का पालन करता है। ये जानकारी अपडेट होने पर ही UIDAI अपने सिस्टम जानकारी अपडेट करता है। आधार जानकारी में सुधार किए जाने से पहले निम्नलिखित शर्तों को पूरा किया जाना चाहिए:
  • फॉर्म विधिवत भरा होना चाहिए और अधूरा नहीं होना चाहिए या इसमें कोई गलती नहीं होनी चाहिए
  • वैरीफिकेशन के लिए फॉर्म के साथ पर्याप्त दस्तावेज़ भेजे जाने चाहिए, इस तरह के दस्तावेजों के अभाव में अपडेशन या करेक्शन रिक्वेस्ट अप्रूव नहीं की जाएगी
  • UIDAI को भेजे गए सभी दस्तावेज़ सेल्फ अटेस्टेड होने चाहिए
  • यदि फॉर्म में दी गई जानकारी वैरिफिकेशन के लिए दिए गए दस्तावेज़ से मेल नहीं खाता है, तो आधार का विवरण अपडेट नहीं किया जाएगा
  • यदि आप फॉर्म के साथ पर्याप्त दस्तावेज़ जमा नहीं करते हैं, तो आधार कार्ड अपडेशन को भी रोक का सामना करना पड़ सकता है
  • यदि किसी कारणवश आधार कार्ड में का अपडेशन अनुरोध अस्वीकार कर दिया जाता है, तो आवेदक फॉर्म में उचित सुधार करके और सेल्फ अटेसस्टेड दस्तावेजों को जमा करके एक नया रिक्वेस्ट भेज सकता है।

आधार कार्ड के क्या लाभ

Aadhar Card का लाभ हमें हर जगह मिलता है, इसलिए इसे बनाना बहुत आवश्यक होता है। हम नीचे दी गयी सूची में आधार कार्ड के लाभ के बारे में बता रहें है।

  • किसी भी सरकारी नौकरी में आवेदन करने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है।
  • यदि हम किसी भी दस्तावेज जैसे – आय प्रमाण पत्र, मूल निवास प्रमाण पत्र, पैन कार्ड आदि को बनाने के लिए अप्लाई करते हैं उसके लिए भी हमें आधार कार्ड चाहिए होता है।
  • आधार कार्ड के माध्यम से आप सरकारी व गैर सरकारी, मोबाइल फ़ोन कनेक्शन, बैंकिंग आदि सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं।
  • Aadhar Card को ऑनलाइन बनाया जा सकता है और इसमें करेक्शन भी ऑनलाइन माध्यम से करायी जा सकती है।
  • आधार कार्ड संख्या हर व्यक्ति के पास अलग अलग होती है।
  • Aadhar Card फिंगर प्रिंट बेस (biometric) होता है।

यहाँ जानिए आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए फीस:

Aadhar Card में बदलाव करने के लिए आपको केवल 50 रुपये देने पडते हैं, यदि आप ऑनलाइन करेक्शन करवाते हैं। और यदि आपको किसी आधार कार्ड सेंटर में जा कर आधार कार्ड में बदलाव करवाना है तो आपको 150 रुपये देने होगे। पहले आपको आधार कार्ड में बदलाव के लिए मात्र 25 रुपये देने पड़ते थे।

UIDAI की m-Aadhar एप क्या है ?

M-Aadhar App :- मित्रों जिस तरह से आप UIDAI के ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर आधार की विभिन्न ऑनलाइन सवाओं का लाभ लेते हैं ठीक उसी प्रकार से आप एम आधार एप के माध्यम से आधार की विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ ले पाएंगे । केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एम आधार एप को लॉन्च किया है । एप पर आपको भारत की 12 भाषाओं (हिन्दी ,असमिया, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मलयालम, मराठी, उड़िया, पंजाबी, तमिल, तेलुगु और उर्दू) का सपोर्ट मिलता है । एप के माध्यम से आप e-kyc , एड्रैस अपडेट , डाउनलोड आधार , Order a Reprint, , मल्टी प्रोफाइल ऐड , Scan QR Code, Verify Aadhaar, Verify mail/email, retrieve UID/EID, इत्यादि सेवाओं का लाभ ले सकते हैं ।एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म यूजर एम आधार एप को गूगल प्ले स्टोर और आइ फोन यूजर एप्पल एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं ।

आधार कार्ड में बदलाव करने के अपॉइंटमेंट कैसे लें

आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए आधार कार्ड सेंटर के बाहर लम्बी लाइनों में खड़ा होना पड़ता है जिसके बाद आपका नंबर आने पर आपको बुलाया जाता है परन्तु अब सरकार द्वारा इसके लिए भी सुविधा कर दी गयी है। आधार कार्ड में बदलाव करने के लिए अब आप ऑनलाइन अपॉइंटमेंट ले सकते है। जिससे अगर आपको आधार कार्ड सेंटर में जा कर कार्ड में कुछ बदलाव करना है तो घर से नंबर लगा कर आप उस समय पर पहुंच कर अपना काम करवा सकते हैं। इसकी पूरी जानकारी आपको लेख में नीचे दी जा रही है।

नोटिस!

अगर आप सभी लोग बिहार बोर्ड से रिलेटिव सभी खबरों को ही जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि एडमिट कार्ड, मार्कशीट, रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप तथा अन्य बिहार बोर्ड से जुड़ी किसी भी योजना का लाभ या देशभर में लागू किसी भी योजना का लाभ सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे साथ इस पेज से जुड़े रहें.

appointment for aadhaar update, appointment for aadhaar update , appointment for aadhaar update , appointment for aadhaar update  appointment for aadhaar update , aadhaar seva kendra , aadhaar seva kendra , aadhaar seva kendra  , aadhaar seva kendra , aadhaar seva kendra , appointments uidai gov in online , appointments uidai gov in online , appointments uidai gov in online , appointments uidai gov in online , aadhaar appointment booking bank, aadhaar appointment booking bank, aadhaar appointment booking bank, aadhaar appointment booking bank

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से किसी भी प्रकार की नई नई योजना को आते हैं आपको खबर कर देंगे इस आर्टिकल के माध्यम से ताकि आप लोग सभी योजना का लाभ सफलतापूर्वक ले सके और अपने सभी सपनों को साकार कर सकें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें तथा ऐसे ही खबरों को जानने के लिए इस पेज से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आपसे ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर हो या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का पल-पल अपडेट आपका कल आएंगे.

अगर इसको लेकर आपके मन में किसी प्रकार का डाउट हो तो मैं कमेंट बॉक्स अपने कमेंट अवश्य करें, हम भी आपकी राय को जान सके धन्यवाद

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Posted By-Govinda Rauniyar

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

FAQ About Aadhaar Appointment Booking ?

✅क्या मैं अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन अपडेट कर सकता हूँ?

Ans. नवीनतम नियमों के अनुसार, लोग आधार कार्ड में ऑनलाइन में केवल अपना पता अपडेट कर सकते हैं। हालांकि, वे नज़दीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अन्य सभी जानकारी को अपडेट कर सकते हैं।

✅.मैं सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल (SSUP) के माध्यम से क्या फील्ड्स अपडेट कर सकता हूं?

Ans. लोग अपने आधार कार्ड में दी गई सभी जानकारी को आधार नामांकन केंद्रों में से किसी एक पर जाकर अपडेट कर सकते हैं। आप आधार में नाम, पता, DoB, लिंग, मोबाइल नंबर, ईमेल के साथ-साथ बायोमेट्रिक्स फिंगर प्रिंट, आइरिस और फोटोग्राफ को अपडेट कर सकते हैं।

✅ऑनलाइन अपडेट के लिए योग्यता शर्तें क्या हैं?

Ans. अपना पता ऑनलाइन बदलने के लिए, आपको पते के प्रमाण की स्कैन की हुई कॉपी जमा करनी होगी यदि आपका दस्तावेज़ UIDAI द्वारा स्वीकार नहीं किया जाता है, तो अपडेट रिक्वेस्ट रिजेक्ट कर दिया जाएगा

✅ क्या होम लोन, क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन एप्लिकेशन के प्रमाण के रूप में आधार कार्ड का उपयोग किया जा सकता है?

Ans. हां, आधार कार्ड वैध पहचान और आवासीय प्रमाण के रूप में कार्य करता है। तो, इसका उपयोग होम लोन , क्रेडिट कार्ड और पर्सनल लोन एप्लिकेशन के लिए कर सकते हैं।

✅ यदि मेरा मोबाइल नंबर UIDAI रजिस्टर्ड नहीं है, तो क्या होगा?

Ans. यदि आपका मोबाइल UIDAI के पास रजिस्टर्ड नहीं है, तो आप आधार से संबंधित किसी भी ऑनलाइन सुविधा का लाभ नहीं उठा पाएंगे। आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर आप अपना मोबाइल नंबर आधार से लिंक करवा सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅ मेरा मोबाइल नंबर मेरे आधार कार्ड से रजिस्टर्ड नहीं है। तो, मैं अपने आधार कार्ड को ऑनलाइन कैसे सही कर सकता हूं?

Ans. आप एक अनरजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के माध्यम से OTP का उपयोग करके वैरीफिकेशन का विकल्प चुन सकते हैं। हालाँकि, यह सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध है यदि आपने अपना मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर्ड नहीं किया है।

✅आधार को ऑनलाइन अपडेट करने के लिए मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर्ड करें?

Ans. UIDAI के साथ अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड करने के लिए, पास के आधार नामांकन केंद्र पर जाएँ और आधार नामांकन / सुधार फॉर्म में अपने मोबाइल नंबर का उल्लेख करते हुए सबमिट करें। आपको अपने मोबाइल नंबर को आधार के साथ रजिस्टर्ड करने के लिए कोई प्रमाण नहीं देना होगा।

✅ मोबाइल नम्बर अपडेट / बदलने के लिए कोई दस्तावेज़ उपलब्ध कराना होगा?

Ans. आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट / बदलने के लिए कोई दस्तावेज़ देने की जरूरत नहीं है। बस आधार एनरोलमेंट करेक्शन फॉर्म भरें और इसे 25 रुपये के अपडेशन चार्ज के साथ जमा करें।

✅ क्या ऑफ़लाइन मोड के माध्यम से अपडेट करने के लिए रिक्वेस्ट करना संभव है?

Ans. केवल आवासीय पते को ऑनलाइन और पोस्ट के माध्यम से ऑफ़लाइन अपडेट किया जा सकता है। हालाँकि, आप अपने सभी बायोमेट्रिक और जनसांख्यिकीय विवरणों को नजदीकी आधार नामांकन केंद्र पर जाकर अपडेट कर सकते हैं।

UIDAI की mAadhar एप क्या है ?

Ans. UIDAI के ऑफिसियल पोर्टल पर जाकर आधार की विभिन्न ऑनलाइन सवाओं का लाभ लेते हैं ठीक उसी प्रकार से आप एम आधार एप के माध्यम से आधार की विभिन्न ऑनलाइन सेवाओं का लाभ ले पाएंगे । केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिकी और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने एम आधार एप को लॉन्च किया है

hdfc aadhaar appointment booking
new aadhaar appointment booking
aadhaar card appointment booking
aadhaar online appointment booking hdfc bank

Leave a Comment