ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Aadhar Card Me Mobile Number Link Kaise Karen 2023!

Aadhar Card Mobile Number Link आधार लिंक मोबाइल चेक uidai mobile number link aadhar card correction update aadhar card online

Aadhar Card mobile number link, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक बेहद ही महत्वपूर्ण खबर की जानकारी देने जा रहे हैं अगर आप भी अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर को लॉगइन करना चाहते हैं या अपने आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते हैं कई बार यह होता है कि अगर आपका आधार कार्ड मोबाइल नंबर से लिंक नहीं होता है तो आपका योजनाओं का लाभ नहीं प्राप्त कर सकते हैं.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक कराने पर आपको कई तरह की योजनाओं का लाभ प्राप्त करने में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होती है आप सभी लोग सफलतापूर्वक कई योजनाओं का लाभ ले सकते हैं आधार कार्ड से किस प्रकार मोबाइल नंबर को लिंक किया जाता है यह प्रक्रिया अब घर बैठे ही ऑनलाइन के माध्यम से कर सकते हैं जिसके लिए आप सभी को किसी भी सरकारी दफ्तर की चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे और आप घर बैठे ही इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं और अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं इसके लिए आप सभी लोगों को हमारे इस पेज के अंत तक जुड़े रहना होगा.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे करें लिंक?

बाकी आप सब जानते ही होंगे कि आज के इस समय में हर किसी नागरिक के पास आधार कार्ड होना कितना आवश्यक हो चुका है नागरिक के साथ-साथ बच्चों का भी आधार कार्ड होना आज के इस समय में बहुत ही ज्यादा उपयोगी है अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं होता है तो आप सरकारी योजना का लाभ किसी भी प्रकार से नहीं ले सकते हैं सरकारी योजना के साथ-साथ प्राइवेट योजनाओं का भी आप लाभ नहीं ले सकते हैं बिना आधार कार्ड के इसीलिए आप सभी लोग अपना आधार कार्ड जल्द से जल्द बना ले.

Aadhar card link mobile

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आधार कार्ड का उपयोग व्यक्ति की पहचान के तौर पर किया जाता है आवेदकों को बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ देने और सरकारी योजनाओं में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा जारी निर्देश दिया बताया गया है कि अब नागरिकों को अपने दस्तावेजों अपने मोबाइल नंबर और अपने बैंक अकाउंट को अपने आधार कार्ड से लिंक कराना आवश्यक हो गया है.

आधार से सिम कॉलिंग करने से नागरिकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सरकार द्वारा जारी बहुत सी योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सकेगी इसके लिए देश के नागरिक अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे कर सकेंगे और इसे लिंक करने की क्या प्रक्रिया होगी इससे जुड़ी सभी जानकारी आप हमारे इस पोस्ट के माध्यम से नीचे प्राप्त कर सकते हैं.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक 2023

केंद्र सरकार द्वारा नागरिकों के लिए मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करना अनिवार्य कर दिया है, यह नियम सभी नागरिकों के लिए इसलिए भी जरुरी है, क्योंकि नागरिकों के आधार कार्ड में उनकी जानकारी उपलब्ध होती है जिसके माध्यम से नागरिक सरकार द्वारा जारी सरकारी योजनाओं में लाभ ले सकेंगे, इसके लिए उन्हें पहले अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक कारवाना अनिवार्य किया गया था।

जिससे आवेदक नागरिकों को सरकार द्वारा जारी योजनाओं में दिए जाने वाला लाभ सीधा उनके आधार कार्ड से लिंक बैंक अकाउंट में डीबीटी के माध्यम से ट्रांसफर किया जाता था, जिसकी जानकारी अब आवेदकों को घर बैठे ही उनके रेजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त हो सकेगी, इसके लिए उन्हें अपना Aadhar Card mein mobile number link करवाना आवश्यक होगा.

जिसके लिए आवेदक नागरिक दो तरीकों से अपने Aadhar Card को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कर सकेंगे पहला अपने नजदीकी टेलीकॉम रिटेलर, या आधार पंजीकरण केंद्र में जाकर और दूसरा UIDAI टोल फ्री नंबर पर संपर्क करके भी आवेदक इस प्रक्रिया को पूरी कर सकेंगे.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक में जरुरी दस्तावेज

देश के जिन भी नागरिकों ने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को Aadhar Card से लिंक नहीं किया है, वह अब आसानी से इसे लिंक करवा सकेंगे इसके लिए आवेदक को केवल अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी और जिस मोबाइल नंबर को वह आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं, वह उनके पास होना चाहिए इसके आलावा अन्य किसी भी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता उन्हें नहीं पड़ेगी

हमारे द्वारा दिए गए इस प्रक्रिया को फॉलो कर आप अपना लॉगइन की प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं और सफलतापूर्वक अपना लिंक करा सकते हैं.

आधार कार्ड को अपने मोबाइल से लिंक करने की ऑफलाइन प्रक्रिया?

आवेदक ऑफलाइन प्रक्रिया द्वारा अपने Aadhar Card को अपने मोबाइल नंबर से लिंक करने के लिए मोबाइल नेटवर्क केंद्र या आधार पंजीकरण केंद्र के माध्यम से दी गई प्रक्रिया को फॉलो करके अपने मोबाइल नंबर को लिंक करवा सकेंगे।

  • ऑफलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आवेदक को अपने नजदीकी मोबाइल नेटवर्क केंद्र या आधार पंजीकरण केंद्र जाना होगा।
  • आवेदक को केंद्र में जाते हुए अपने साथ अपने आधार कार्ड की फोटो और अपने मोबाइल जिसे वह अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं वह आवश्य लेकर जाना होगा।
  • अब आपको केंद्र कर्मचारी को अपना मोबाइल नंबर देना होगा, जिसके बाद कर्मचारी द्वारा आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • अब आपको अपना नंबर वेरीफाई करने के लिए कर्मचारी को ओटीपी बताना होगा।
  • इसके बाद बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए आपको अपने फिंगर प्रिंट (अंगूठे का निशान) देना होगा।
  • जिसके बाद आखरी वेरिफिकेशन के लिए 24 घंटे के भीतर आपको आपके मोबाइल पर एक कन्फर्मेशन एसएमएस प्राप्त होगा।
  • इसमें E-KYC प्रक्रिया को पूरी करने के लिए आपको जवाब में Yes के लिए (Y) टाइप करके सेंड करना होगा, जिसके बाद आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक हो जाएगा.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक की ऑनलाइन प्रक्रिया?

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक ऑनलाइन करने की प्रक्रिया हम आपको स्टेप बाय स्टेप के रूप में नीचे देने जा रहे हैं जिसे आप सभी लोग हमारे द्वारा दिए गए तरीके को फॉलो कर इसमें अपना लॉगइन कर सकते हैं.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

  • सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना है।
  • वेबसाइट के होम पेज में Get Adhaar सेक्शन में जाकर “Book an Appointment” विकल्प को चुन लें।
  • नए  पेज में “Proceed to Book Appointment” विकल्प को चुनना है।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर और कॅप्टचा कोड को दर्ज़ करके Send OTP बटन दबाना है।
  • अपने मोबाइल पर आने वाले OTP को सत्यपित करके Submit OTP & Proceed बटन को दबाएं।
  • नए  पेज पर आपको Update Adhaar विकल्प को चुनना है।
  • अपना नाम और 12 अंको का आधार नंबर टाइप करके What Do You Want To Update में मोबाइल नंबर को चुनकर Proceed बटन को दबाना है।
  • नए पेज में अपने मोबाइल नंबर को दर्ज़ करके Send OTP विकल्प को दबाना है।
  • प्राप्त हुए OTP का सत्यापन करने के बाद Save and Proceed बटन को दबा दें।
  • अगले पेज पर एक चेक बॉक्स को टिक करके Submit बटन दबा दें।
  • इसके बाद बुक अपॉइंटमेंट विकल्प को दबाना है।
  • आपसे मांगी जाने वाली जानकारियों को देकर बुक अपॉइंटमेंट का प्रिंट लेना है।
  • अपने प्रिंट आउट को नजदीकी आधार केंद्र में देकर अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर सकते है.

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कराने के लाभ?

  • आधार कार्ड से पंजीकृत मोबाइल नंबर पर आवेदकों को सरकार द्वारा बहुत सी योजनाओं का लाभ प्राप्त कराया जाता है
  • आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक होने पर आपको कई सरकारी योजनाओं से संबंधित जानकारी प्राप्त हो सकती है
  • सरकार द्वारा आवेदकों के खाते में डीबीटी के माध्यम से जारी धनराशि की सूचना भी आवेदक के आधार कार्ड के लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से पहुंच जाती है
  • नागरिक बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए अपने आधार कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से घर बैठे ही आसानी से लिंक कर सकते हैं
  • आवेदक अपने आधार कार्ड में कई अपडेट को करा सकते हैं
  • यदि आवेदक अपने आधार कार्ड में नई अपडेट करवाना चाहते हैं तो इसके लिए आवेदक को उसके वेरिफिकेशन हेतु ओटीपी भी को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर प्राप्त होगा
  • आधार मोबाइल लिंक होने से आप पैन कार्ड आधार ईकेवाईसी के माध्यम से बना सकेंगे.
  • यदि आपका आधार मोबाइल नंबर से लिंक नहीं है तो आप इन योजनाओं में ईकेवाईसी की प्रक्रिया पूरी नहीं कर सकेंगे जिससे आपको योजना का लाभ प्राप्त नहीं हो सकेगा
  • मोबाइल नंबर आधार में लिंक होने से व्यक्ति को सभी प्रकार की सुविधाएं आसानी से प्राप्त हो सकती है.

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से रिलेटिव सभी खबरों को जानना चाहते हैं जैसे कि रिजल्ट,एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप, प्रमुख योजनाएं, सरकारी योजनाएं का लाभ, अगर आप लोग भी इन सभी चीजों के बारे में सबसे पहले जानना चाहते हैं तो हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Aadhar card link mobile, uidai mobile number link, uidai mobile number link, uidai mobile number link, uidai mobile number link, aadhar card correction , aadhar card correction , aadhar card correction , aadhar card correction , aadhar card correction , update aadhar card online, update aadhar card online, update aadhar card online, update aadhar card online

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे और आप लोग सभी योजनाओं का लाभ सफलतापूर्वक ले सके.

इसको लेकर आपके मन में किसी प्रकार का डाउट हो तो आप लोग अपनी राय हमें कमेंट बॉक्स में अवश्य दें धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Posted By- Govinda Rauniyar

FAQ About Aadhar Card Mobile Number Link ?

✅घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें

Ans पहले आप घर बैठे आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक या अपडेट नही करवा सकते थे लेकिन अब इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक ने इसके लिए होम सर्विस चालू कर दी है।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट कैसे करें?

Ans आधार कार्ड में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आधार इनॉर्लमेंट सेंटर जा सकते है या फिर इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की साइट पर जाकर घर बैठे ऑनलाइन सर्विस request डाल सकते है।

Leave a Comment