Advertisements

Aadhar Card Me Mobile Number link Kaise Karen!

Aadhar Card Mobile Number link  mobile number aadhar online uidai mobile number update aadhar card download my aadhaar login

आज के समय में देश के हर नागरिक के पास उनके आधारकार्ड होना कितना आवश्यक है, आधार कार्ड का उपयोग व्यक्ति की पहचान के तौर पर किया जाता है। आवेदकों को बहुत सी सरकारी योजनाओं का लाभ देने और योजनाओं में पारदर्शिता बढ़ाने के लिए सरकार द्वारा जारी निर्देशों में यह बताया गया है कि अब नागरिकों को अपने दस्तावेजों अपने मोबाइल नंबर और अपने बैंक अकाउंट को अपने उनके आधार कार्ड से लिंक करवाना आवश्यक होगा।

Advertisements

आधार से सिम को लिंक करने से नागरिकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सरकार द्वारा जारी बहुत सी योजनाओं की जानकारी प्राप्त हो सकेगी, इसके लिए देश के नागरिक अपने आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक कैसे कर सकेंगे और इसे लिंक करने की क्या प्रक्रिया होगी इससे जुडी सभी जानकारी वह हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक 2023

आधार कार्ड से मोबाइल नंबर को लिंक करना केंद्र सरकार द्वारा अनिवार्य किया गया है। यह नियम सभी नागरिकों के लिए लागू है क्योंकि नागरिकों के आधार कार्ड में उनकी जानकारी होती है जो सरकारी योजनाओं के लिए उपयोगी होती है। पहले नागरिकों को अपने आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करवाना अनिवार्य था, इससे नागरिकों को सरकार द्वारा जारी योजनाओं का लाभ सीधे उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जाता था। अब इस लिंक के माध्यम से आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर के माध्यम से नागरिकों को सरकारी योजनाओं के बारे में सूचित किया जाएगा। इसलिए, आवेदकों को अपने Aadhar Card mein mobile number link करवाना आवश्यक होगा।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक न करने के नुकसान

आधार ने मोबाइल नंबर को लिंक नही कर रहे है उन्हें यह ध्यान रखना होगा कि भविष्य में आपको कुछ समस्या हो सकती है –

  • अपना मूल निवास प्रमाण-पत्र नहीं बना सकेंगे।
  • आपका आय प्रमाण-पत्र नहीं बनेगा।
  • जाति का प्रमाण-पत्र नहीं बा सकेगा।
  • बहुत सी सरकारी लाभकारी योजना में आवेदन नहीं होगा।
  • अधिकतर बैंकों में अकाउंट ओपन करने या बैंकिंग से जुडी विभिन्न उपयोगी सर्विस नहीं मिल सकेगी।
  • सरकार की ओर से मिलने वाली लाभ राशि और स्कॉलरशिप नहीं मिलेगी।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक में जरुरी दस्तावेज

देश के जिन भी नागरिकों ने अभी तक अपने मोबाइल नंबर को Aadhar Card से लिंक नहीं किया है, वह अब आसानी से इसे लिंक करवा सकेंगे इसके लिए आवेदक को केवल अपने आधार कार्ड की फोटो कॉपी और जिस मोबाइल नंबर को वह आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं, वह उनके पास होना चाहिए इसके आलावा अन्य किसी भी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज की आवश्यकता उन्हें नहीं पड़ेगी।

आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक की ऑनलाइन प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज में Get Adhaar सेक्शन में जाएं और “Book an Appointment” विकल्प का चयन करें।
  • नए पेज में “Proceed to Book Appointment” विकल्प को चुनें।
  • अब आपको अपना मोबाइल नंबर और कॅप्टचा कोड दर्ज करके “Send OTP” बटन दबाना होगा।
  • अपने मोबाइल पर आने वाले OTP को सत्यापित करके “Submit OTP & Proceed” बटन दबाएं।
  • नए पेज पर आपको “Update Adhaar” विकल्प को चुनना होगा।
  • अपना नाम और 12 अंको का आधार नंबर टाइप करके “What Do You Want To Update” में मोबाइल नंबर का चयन करें और “Proceed” बटन दबाएं।
  • नए पेज में अपने मोबाइल नंबर को दर्ज करके “Send OTP” विकल्प को दबाएं। प्राप्त हुए OTP का सत्यापन करने के बाद “Save and Proceed” बटन दबा दें।
  • अगले पेज पर एक चेक बॉक्स को टिक करके “Submit” बटन दबा दें।
  • इसके बाद “बुक अपॉइंटमेंट” विकल्प को चुनें। आपसे मांगी जानकारियों को देने के बाद “बुक अपॉइंटमेंट” का प्रिंट ले लें।

आधार कार्ड को अपने मोबाइल से लिंक करने की ऑफलाइन प्रक्रिया

  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए, सबसे पहले आवेदक को अपने नजदीकी मोबाइल नेटवर्क केंद्र या आधार पंजीकरण केंद्र जाना होगा। आवेदक को केंद्र में जाते हुए अपने साथ अपने आधार कार्ड की फोटो और अपने मोबाइल जिसे वह अपने आधार कार्ड से लिंक करना चाहते हैं वह ले जाना होगा।
  • अब आवेदक को केंद्र कर्मचारी को अपना मोबाइल नंबर बताना होगा, जिसके बाद कर्मचारी द्वारा आपके मोबाइल पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।
  • अब आवेदक को अपना नंबर वेरीफाई करने के लिए कर्मचारी को ओटीपी बताना होगा। इसके बाद बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन के लिए आवेदक को अपने अंगूठे का निशान देना होगा।
  • जब आवेदक का नंबर वेरीफाई हो जाएगा, तब आवेदक को 24 घंटे के भीतर उनके मोबाइल पर एक कन्फर्मेशन एसएमएस प्राप्त होगा। इसमें E-KYC प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवेदक को “Yes” का जवाब (Y) टाइप करके सेंड करना होगा, जिससे उनका मोबाइल नंबर आधार कार्ड

आधार को मोबाइल नंबर से OTP द्वारा लिंक करने का तरीका

आप OTP द्वारा अपने मोबाइल नंबर को आधार (Verify Mobile Number with Aadhaar by OTP) से वेरीफाई कर सकते हैं और OTP द्वारा इसे फिर से वेरीफाई कर सकते हैं। हालांकि, केवल वे ग्राहक जिनके मोबाइल नंबर पहले से ही अपने आधार के साथ लिंक हुए हैं, वे इसका उपयोग कर सकेंगे। उपभोक्ता को अपने सिम कार्ड को किसी विक्रेता के पास या स्टोर पर जाकर आधार को मोबाइल नंबर से लिंक (Link Aadhaar with Mobile Number) करने की ऑफलाइन प्रक्रिया का पालन करना होगा, अगर उनका मोबाइल नंबर आधार के साथ लिंक हुआ नहीं है। यहाँ बताया गया है कि आप आधार को अपने मोबाइल नंबर से OTP के ज़रिए कैसे लिंक सकते हैं:

  • अपने मोबाइल नंबर से 14546* पर कॉल करें।
  • चुनें कि आप भारतीय हैं या NRI
  • 1 दबाकर आधार को फिर से वेरीफाई करने के लिए अपनी सहमति देंअपने 12 अंकों का आधार नंबर दर्ज करें और 1
  • दबाकर इसकी पुष्टि करें
  • इससे एक OTP उत्पन्न होता है जिसे रजिस्टर मोबाइल नंबर पर भेजा जाता है
  • UIDAI से अपना नाम, फोटो और डीओबी अभिगमन करने के लिए अपने परिचालक को सहमति दें
  • IVR आपके मोबाइल नंबर के अंतिम 4 अंक पढ़ता है
  • यदि यह सही है, तो प्राप्त OTP को दर्ज करें
  • प्रक्रिया को पूरा करने के लिए1 दबाएँ

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Aadhar Card Me Mobile Number link कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

Advertisements

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

mobile number aadhar online mobile number aadhar online mobile number aadhar online mobile number aadhar online uidai mobile number update uidai mobile number update uidai mobile number update uidai mobile number update aadhar card download aadhar card download aadhar card download aadhar card download aadhar card download my aadhaar login my aadhaar login my aadhaar login my aadhaar login my aadhaar login

mobile number aadhar online

Advertisements

FAQS? Aadhar Card Me Mobile Number link

✅कैसे ऑनलाइन आधार कार्ड में मोबाइल नंबर जोड़ने के लिए OTP के बिना?

Ans, निवासी ओटीपी के बजाय ई-आधार डाउनलोड करने के लिए टीओटीपी का भी उपयोग कर सकते हैं। एम आधार मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके टीओटीपी उत्पन्न किया जा सकता है। आधार संख्या का उपयोग करके- निवासी पूर्ण नाम और पिन कोड के साथ 12 अंकों की आधार संख्या का उपयोग करके ई-आधार डाउनलोड कर सकता है।

✅मैं आधार कार्ड में अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन कैसे अपडेट कर सकता हूं?

Ans, यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं। चरण 2: आधार सेवा अनुभाग के तहत, ‘ईमेल / मोबाइल नंबर सत्यापित करें’ विकल्प पर क्लिक करें। चरण 3: ‘मोबाइल नंबर सत्यापित करें’ का चयन करने के बाद अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करें।

✅आधार को मोबाइल नंबर से जोड़ने के लिए कौन से दस्तावेज चाहिए?

Ans, अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए आपको निकटतम नामांकन केंद्र पर जाना होगा। किसी अतिरिक्त दस्तावेज की आवश्यकता नहीं है । एक बार अपडेट संसाधित हो जाने के बाद, आपको यह बताने वाला एक एसएमएस प्राप्त होगा कि आपका अपडेट सफलतापूर्वक संसाधित हो गया है।

✅आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने में कितना समय लगता है?

Ans, आम तौर पर अपडेट अनुरोध का 90% 30 दिनों के भीतर पूरा हो जाता है । यदि आपके पास आधार में पंजीकृत मोबाइल नंबर खो गया है/नहीं है, तो आपको आधार में मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए व्यक्तिगत रूप से निकटतम आधार नामांकन केंद्र पर जाना होगा।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment