Advertisements

Aadhar card Update : Date of birth Kaise Badle 2023 सिर्फ घर बैठे 5 मिनट में।

Aadhar card Update aadhar card update appointment update dob in aadhar dob update documents aadhar card dob update

Aadhar Card update 2023, नमस्कार दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज के हमारे इस आर्टिकल में हम आज इस आर्टिकल के माध्यम से आज आपको बताने वाले हैं कि आप अपने आधार कार्ड से अपनी जन्मतिथि कैसे बदल सकते हैं, वह भी घर बैठे, ऑनलाइन सिर्फ 5 मिनट में जानिए हमारे इस पोस्ट के माध्यम से,

Advertisements

अगर आपके भी आधार कार्ड पर आपकी जन्म तिथि गलत है, मायूस होने की जरूरत नहीं है अपने माता-पिता को कोसने की कोई जरूरत नहीं है,आप इसे मात्र ₹50 में घर बैठे सही कर सकते हैं, जी हां क्योंकि आधार कार्ड एक ऐसा डॉक्यूमेंट है जिसे आप घर बैठे अपडेट अर्थात से अपना नाम चेंज करवा सकते हैं डेट ऑफ बर्थ चेंज करवा सकते हैं। बिना किसी आधार सेवा केंद्र जाए हुए घर बैठे होंगे काम तमाम जी हां भारतीय केंद्र सरकार के अंतर्गत UIDAI संस्था ने यह नियम जारी किया है कि अब कोई भी व्यक्ति अपने स्मार्टफोन से, घर बैठे अपना आधार में अपने आधार में डेट ऑफ बर्थ अपडेट करवा सकते हैं वह भी इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर।

HOW To Change Date Of Birth

दोस्तों जैसा कि आप सब जानते हैं कि हमारी पहचान किसी अन्य राज्यों या किसी अन्य क्षेत्र में हमारी दस्तावेजों से की जाएगी और उन्हीं में से एक महत्वपूर्ण दस्तावेज आधार कार्ड है, अगर इसमें किसी प्रकार की कोई त्रुटि होगी तो, हमारे किसी काम का नहीं हमें इसे ठीक करवाना होगा। जो सबकी आधार कार्ड बनाती है।UIDAI अच्छी तरीका से जानती है कि आधार कार्ड किसी न किसी प्रकार की कोई छोटी मोटी गलती हो जाती है। जैसा कि आपका नाम, आपका पता आपका फोटो आपका जेंडर इन सब त्रुटि के सुधार का मौका भी देती है और आपको कहीं और जाने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि ऑफिस ऑफिस में जाकर इन सभी त्रुटि को सही करवा सकते हैं।

आधार कार्ड में नाम और जन्मतिथि कैसे बदले?

आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ को लेकर आप के आधार कार्ड पर भी कोई समस्या है तो आप बहुत ही आसान तरीकों से सही कर सकते हैं हां सुधार के लिए आपके आधार से आपका कोई मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए। UIDAI के द्वारा एक OTP भेजा जाता है। जिसे सत्यापित होता है।की आधार कार्ड अपका है।जानिए कैसे इस आर्टिकल के अंत तक।

How to Update Year of Birth (YOB) into Complete Date of Birth (DOB) in  Aadhaar - Aadhaar Card

  • सबसे पहले आपको MY आधार अपडेट पोर्टल ओपन करना होगा।
  • इसे आप अपने स्मार्टफोन या फिर लैपटॉप में ब्राउज़र की सहायता से खोल सकते हैं। लिखकर सर्च कर सकते हैं। UIDAI आपके सामने ऑफिशियल वेबसाइट खुलकर सामने आएगी।
  • उसके बाद इस पोर्टल में आप लॉगिन करें।
  • आधार नंबर दर्ज करें फिर कैप्चा कोड डालें और सेंड ओटीपी पर क्लिक करें।
  • फिर उसके बाद आपके आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेज दिया जाएगा।
  • पोर्टल लॉगइन होने के बाद आधार कार्ड से संबंधित बहुत सारे विकल्प के सामने आएंगे।
  • आपको आपके आधार कार्ड से जन्मतिथि बदलने के लिए नेम एंड डेट ऑफ बर्थ एंड ऐड्रेस अपडेट बॉक्स पर विकल्प क्लिक करना होगा।
  • आपको अपडेट आधार और विकल्प सेलेक्ट करना होगा। उसके बाद proceed to अपडेट आधार पर क्लिक करें।
  • फिर उसके बाद डेट ऑफ बर्थ सेलेक्ट करें।
  • जैसे ही आप उस विकल्प को सेलेक्ट करेंगे आपके सामने अगला पेज ओपन होगा उसमें आपको नई जानकारी नई जन्मतिथि दर्ज करनी है यानी वह अपलोड करनी है जो की सही है।
  • दोस्तों ध्यान रहे जो जन्मतिथि आप अपने आधार कार्ड से बदलना चाहते हैं। उस जन्मतिथि को आपके आधार में सत्यापित करने से पहले UIDAI आपसे कोई ऐसा दस्तावेज लोड करने की मांग करता है जिसमें पहले से वही हो उसके बाद नेक्स्ट पर क्लिक करें।
  • जैसे ही next पर क्लिक करते हैं तो UIDAI से ₹50 की मांग करता है उसे आप किसी भी डेबिट कार्ड क्रेडिट कार्ड नेट बैंकिंग यूपीआई के माध्यम से कमेंट कर सकते हैं।
  • पेमेंट की प्रक्रिया पूरी हो जाती है तो आपके सामने डाउनलोड एकनॉलेजमेंट का विकल्प दिखाई देता है आप इस स्लिप को डाउनलोड करें क्योंकि इस स्लिप में आप के आधार कार्ड में आपकी जन्मतिथि अपडेट से संबंधित सभी जानकारियां दी गई हैं
  • और हां एक हफ्ता के अंदर आपके आधार में जन्म की तारीख बदल दी जाएगी।

कैसे पता करे जन्मतिथि सुधार हुई कि नहीं?

जब भी हम अपने आधार कार्ड में जन्मतिथि चेंज करवाते हैं तो हमें 28 डिजिट का डिजिट का URN यानी जब हम आधार सेंटर से डेट ऑफ बर्थ अपडेट करवाते हैं वह में एक स्लिप दी जाती है उसमें 14 डिजिट URN और 14 डिजिट का अपडेट करने की तारीख और समय लिखा हुआ था। आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर वह संख्या भेज दी जाती है। पर जब हम खुद से ऑनलाइन अपनी जन्म तारीख बदल जाते हैं तो हमारे फोन पर 14 डिजिट का SRN भेज दिया जाता है। क्योंकि इस 28URN और 14 SRN द्वारा ही पता कर सकते है।की हमारी आधार कार्ड में जन्म तिथि अपडेट हुई की नही।

  • सबसे पहले आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करे।
  • अब चेक आधार अपडेट पर क्लिक करें।
  • अगले पेज में अपनी इस 28URN और 14 SRN संख्या को दर्ज करें।
  • उसके द्वारा दिया गया कैप्चा कोड दर्ज करें ।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करोगे तो आपकी जन्म तारीख से संबंधित कार्य आपको दिखेगी अपडेट हुई कि नहीं

aadhar card update appointment, aadhar card update appointment, update dob in aadhar,dob update documents, dob update documents, dob update documents

Advertisements

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Aadhar Card update 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQS? Aadhar Card update 2023

HOW To Change Date Of Birth

Ans, आधार कार्ड में डेट ऑफ बर्थ को लेकर आप के आधार कार्ड पर भी कोई समस्या है तो आप बहुत ही आसान तरीकों से सही कर सकते हैं हां सुधार के लिए आपके आधार से आपका कोई मोबाइल नंबर जुड़ा होना चाहिए। UIDAI के द्वारा एक OTP भेजा जाता है। जिसे सत्यापित होता है।की आधार कार्ड अपका है

Advertisements
✅आधार कार्ड में अपना नाम कैसे सुधारें?

Ans, होम पेज पर आपको अपडेट आधार के दिए गए ऑप्शन पर जाना है यहाँ आपको दिए गए ऑप्शन में से अपडेट डेमोग्राफिक डाटा ऑनलाइन पर क्लिक करना है। जिसके बाद आपके सामने नया पेज खुल जायेगा। नए पेज पर आप प्रोसीड टू अपडेट आधार पर क्लिक कर दें। अब नए पेज पर आप अपना आधार नंबर और कैप्चा कोड को भर दें और सेंड OTP पर क्लिक कर दें।

✅आधार कार्ड में नाम कितनी बार चेंज कर सकते हैं?

Ans, आधार कार्ड में कितने बार अपडेट कराया जा सकता है नाम आपको बता दें कि आप अपने आधार में सिर्फ दो बार नाम को ठीक या अपडेट करा सकते हैं.

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment