Advertisements

Apple store in India: भारत में Apple स्टोर खुलने से कस्टमर को क्या मिलेगा

+Apple store in India apple store mumbai apple store mumbai price apple bkc opening date apple store in-india location

भारत में एप्पल का पहला रिटेल स्टोर आज से आम लोगों के लिए खोल दिया गया है. यह रिटेल आउटलेट (Apple BKC) बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स स्थित रिलायंस जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल के ग्राउंड फ्लोर पर स्थित है. कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) टिम कुक ने खुद ग्राहकों का स्वागत किया और उनके लिए स्टोर का दरवाजा भी खोला. एप्पल ने पहले ही इस रिटेल स्टोर को शुरू करने की बात कही थी. यह रिटेल स्टोर मुंबई के बांद्रा कुर्ला कॉम्प्लेक्स के एक मॉल में खोला गया है.

Advertisements

दिल्ली का पहला एप्पल स्टोर

मुंबई के बाद कंपनी दिल्ली में भी अपना रिटेल आउटलेट खोलने जा रही है. यह स्टोर दिल्ली के साकेत मॉल में 20 अप्रैल को खोला जायेगा. पहला एप्पल स्टोर 2001 में मैकलीन, वर्जीनिया में टायसन कॉर्नर और कैलिफ़ोर्निया में ग्लेनडेल गैलेरिया में खोला गया था. दो दशक बाद, एप्पल के दुनिया भर में 500 से अधिक फिजिकल स्टोर हैं, जो पुराने और नए ग्राहकों के लिए ब्रांड के प्रोडक्ट्स उपलब्ध करा रहे है.

iPhones खरीद सकेंगे ग्राहक

भारत के इस नए स्टोर में ग्राहक भारत निर्मित आईफ़ोन खरीद सकेंगे जो देश के मेड इन इंडिया मूवमेंट को भी बल देगा. इस स्टोर में लोग एक टाउन स्क्वायर की तरह चल सकते है और एप्पल प्रोडक्ट्स के बारें में जान सकेंगे और इसे खरीद सकेंगे. साथ ही ग्राहक आईफोन और मैकबुक जैसे प्रोडक्ट्स को चलाना भी सिख सकते है.

Apple store in India

भारत के मार्केट से एपल की उम्मीदें

एक रिपोर्ट के अनुसार एपल ने सालान आधार पर 50 पर्सेंट की रेवेन्यू ग्रोथ दर्ज की है। वित्त वर्ष 2023 के दौरान भारत में एपल की बिक्री 6 अरब डॉलर के रेकॉर्ड बिक्री तक पहुंच गई। यह एपल के लिए भारत के मार्केट की बढ़ती अहमियत को दिखाता है। एपल की भारत में सेल्स और मैन्यूफैक्चरिंग को लेकर काफी उम्मीद है। जिस तरह रेकॉर्ड नंबर में लोग आईफोन और एपल के प्रॉडक्ट्स की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं, उसे देखते हुए कंपनी ने अपने नए स्टोर में हर प्रॉडक्ट्स की हर रेंज को शो-केस किया है।

Apple’s first store in India

आईफोन (iPhone) और मैकबुक (MacBook) बनाने वाली कंपनी एपल (Apple) भारत में अपना पहला रिटेल स्टोर मुंबई में खोलने जा रही है। यह स्टोर जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल में होगा, जिसे एपल बीकेसी (Apple BKC) नाम दिया गया है। इसके साथ ही दूसरा स्टोर दिल्ली में खोलने की भी बात की जा रही है। मुंबई वाला स्टोर यह मंगलवार को ग्राहकों के लिए खुल जाएगा।

आईफोन और एपल के प्रोडक्ट्स को लेकर भारतीयों की दीवानगी जगजाहिर है, शायद यही वजह है कि एपल ने इस दीवानगी को कैश करने के लिए भारत में अपने कदम बढ़ा दिए हैं। स्टोर खुलने से जहां एपल यूजर में उत्सुक हैं वहीं एपल के सीईओ टिम कुक (Tim Cook) का कहना है कि भारत बहुत खूबसूरत संस्कृति वाला देश है और यहां काफी अविश्वसनीय ऊर्जा है। ऐसे में कंपनी यहां लंबे इतिहास को जारी रखने को लेकर काफी उत्साहित है।

खूबसूरती से डिजाइन किया गया है एपल स्टोर

एपल का मुंबई वाला स्टोर, ओपन स्टोर कॉसेप्ट पर आधारित है। इसकी यूनिक ज्योमेट्री, हेंड क्राफ्टेड टिंबर की टाइल्स, खूबसूरत सिलिंग और ग्लास के फेसेड काफी खूबसूरती से डिजाइन किए गए हैं। स्टोर में 4.50 लाख टिंबर एलिमेंट्स यूज किए गए हैं। इस स्टोर में बाहर से भी एंट्री की जा सकती है, जिसके चलते यह स्टोर मॉल में होकर भी मॉल का हिस्सा नहीं लगता।

Advertisements

भारत में एपल की इस पहली रिटेल लोकेशन के प्रीव्यू के मौके पर आईफोन और एपल के प्रोडक्ट्स को लेकर भारतीयों की दीवानगी का आलम भी दिखा। हालत यह थी कि मंगलवार को खुल रहे ‘Apple BKC’ स्टोर के प्रीव्यू के मौके पर भी जियो वर्ल्ड ड्राइव मॉल के रिसेप्शन काउंटर पर सबसे ज्यादा एपल स्टोर के बारे में ही पूछताछ की जा रही थी। उम्मीद की जा रही है कि यहां पहले दिन ही 4-5 हजार लोग आ सकते हैं

स्टोर के आस-पास कोई प्रतिद्वंदी नहीं दिखेगा:

कथित तौर पर, अमेज़न, गूगल, फेसबुक, और माइक्रोसॉफ्ट सहित 22 प्रतिस्पर्धी ब्रांड इस एप्पल स्टोर के आस-पास अपने स्टोर नहीं खोल पाएंगे, और साथ ही कोई विज्ञापन भी नहीं लगा पाएंगे. अपने इस बिज़नेस डेवलपमेंट के साथ कंपनी भारत में भी अपने प्रभाव की बढ़ाना चाहती है.

क्या डिमांड पूरी कर सकेगा एपल स्टोर?

आईफोन जब लॉन्च होता है तो अभी भारत में डिमांड पूरी नहीं हो पाती। ऐसे में सवाल है कि क्या एपल स्टोर पर पर्याप्त स्टॉक मिल सकेगा? क्योंकि एपल दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी है। फिलहाल उसका फोकस भारत पर है। क्योंकि चीन और अमेरिका के बीच तनातनी देखने को मिल रही है। ऐसे में भारत में उसने आईफोन का प्रोडक्शन बढ़ाया है। अमेरिकी कंपनी ने फाइनेंशियल ईयर 2023 में भारत से पांच अरब डॉलर यानी लगभग 40,000 करोड़ रुपये के आईफोन (iPhone) एक्सपोर्ट किए हैं। यह आंकड़ा वर्ष 2022 की तुलना में चार गुना अधिक है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Apple store in India कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (Liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

Advertisements

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

apple store mumbai apple store mumbai apple store mumbai price apple bkc opening date apple bkc opening date apple store mumbai price apple store in-india location apple store in-india location

apple store mumbai

FAQS?  Apple store in India

✅Is there a official Apple store in India?

Ans, The first Apple Store in India could open by March 2023, according to the latest report by Financial Times. Apple has started hiring for its retail store positions in India as it readies to open the first flagship store sometime in Q1 2023. Apple set to open physical stores in India in 2023, starts hiring.

✅Why Apple has no store in India?

Ans, The launch of Apple Stores has been delayed in India because of the Covid-19 pandemic, but is now getting an unprecedented push, as two stores in one country within the gap of a few weeks is unheard of.

✅Does Apple provide student discounts?

Ans, Getting your student discount at Apple is simple, and can be done directly through the Apple website. Their student discount programme is known as the ‘Apple Education Store’. You can usually save up to 10%, though actual discounts available to you will vary per product and may change over time

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment