Advertisements

Bhulekh haryana 2023: भूलेख हरियाणा ऑनलाइन जमाबंदी नकल चेक कैसे करें?

Bhulekh haryana 2023 https://jslps.org/haryana jamabandi online जमाबंदी हरियाणा bhulekh haryana jamabandi know Bhulekh haryana 2023

दोस्तों स्वागत है आज हमारे इस नए आर्टिकल में आज हम आपको भूलेख ऑनलाइन नकल चेक कैसे कर सकते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल के माध्यम से आपको प्रदान करेंगे इसलिए आर्टिकल के अंत तक बने रहे।

Advertisements

Bhulekh Haryana 2023:- हरियाणा सरकार द्वारा राज्य के सभी नागरिकों को भूमि संबंधी सुविधा ऑनलाइन उपलब्ध कराने के लिए जमाबंदी पोर्टल का शुभारंभ किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य का कोई भी नागरिक घर बैठे अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है। भूलेख हरियाणा को इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन चेक किया जा सकता है। राज्य के सभी नागरिकों को jamabandi.nic.in पोर्टल का लाभ प्राप्त होगा। हरियाणा के नागरिक भूलेख हरियाणा से जुड़ी जानकारी जैसे खसरा, खतौनी, जमाबंदी नकल, भू नक्शा ऑनलाइन चेक और डाउनलोड कर सकते हैं। जिसके लिए उन्हें आधिकारिक वेबसाइट जमाबंदी पर जाना होगा। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से Bhulekh Haryana से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराएंगे। ताकि आप घर बैठे अपने भूलेख से संबंधित जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकें।

Bhulekh Haryana 2023

राज्य के नागरिकों को जमीन से संबंधी जानकारी जैसे भूलेख, खसरा, खतौनी जमाबंदी नकल, भू नक्शा ऑनलाइन चेक व डाउनलोड करने के लिए हरियाणा सरकार द्वारा जमाबंदी पोर्टल को लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य का कोई भी नागरिक घर बैठे अपने Bhulekh Haryana से संबंधित जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकता है। भूलेख हरियाणा के माध्यम से राज्य के सभी लोगों को लाभ प्राप्त होगा। कहीं भी किसी भी समय राज्य के नागरिक जमाबंदी पोर्टल के माध्यम से अपनी जमीन से जुड़ी जानकारी ऑनलाइन प्राप्त कर सकते हैं। हरियाणा के नागरिकों को पहले अपनी भूमि की छोटी से छोटी जानकारी प्राप्त करने के लिए पटवारी या सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने पड़ते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। अब राज्य के सभी नागरिक घर बैठे अपने मोबाइल फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से पोर्टल पर जाकर ऑनलाइन भूमि से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। जिससे उनके समय और पैसे दोनों की बचत होगी। साथ ही सरकार और नागरिक के बीच पारदर्शिता आएगी।

jamabandi online

हरियाणा भूलेख पोर्टल का उद्देश्य

भूलेख हरियाणा पोर्टल को शुरु करने का उद्देश्य नागरिकों को घर बैठे जमीन से जुडी जानकारी को प्रदान करना है। पहले नागरिकों को जमीन से जुडी जानकारी प्रदान करने के लिए इधर-उधर कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते थे जिससे उन्हें कई परेशानी और मुसीबते झेलनी पड़ती थी और साथ ही उनका समय और पैसे दोनों ही बर्बाद होते थे लेकिन इस पोर्टल के जरिये नागरिक ऑनलाइन माध्यम से जमीन से जुडी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते है।

bhulekh haryana jamabandi

भूलेख हरियाणा से मिलने वाले लाभ एवं विषेशताएं

  • हरियाणा राज्य के कोई भी नागरिक ऑनलाइन पोर्टल पर जाकर अपनी जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है।
  • ऑनलाइन माध्यम से जमीन की जानकारी देखने पर आपका समय और पैसे दोनों बच पायेगा।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर जमीन से दर्ज रिकॉर्ड होने पर कोई भी नागरिक किसी के साथ धोखाधड़ी और उनकी जमीन पर मालिकाना हक़ नहीं जता पायेगा।
  • अब नागरिकों को भूमि रिकॉर्ड देखने के लिए कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।
  • भूलेख हरियाणा पर भूमि से जुडी जानकारी के लिए किसी तरह का शुल्क नहीं देना पड़ेगा।
  • पोर्टल पर नागरिक भू-नक्शा देख भी सकते है और उसे डाउनलोड भी कर सकेंगे।
  • नागरिक को भूमि नक्शा देखने के लिए खसरा नंबर और जमा नंबर भरना होगा।

भूलेख हरियाणा खसरा, खतौनी, जमाबंदी नकल ऑनलाइन कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको Jamabandi की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जाएगा
  • होम पेज पर आपको Jamabandi के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको Jamabandi Nakal For Checking के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जाएगा।
Bhulekh Haryana 2023: भूलेख हरियाणा ऑनलाइन जमाबंदी नकल चेक कैसे करें https://jslps.org/haryana jamabandi online
  • अब आपको इस पेज पर सबसे पहले आपको सर्च का चयन करना होगा। जिससे आप अपनी भूमि की जानकारी देखना चाहते हैं। जैसे
https://jslps.org/haryana
  • By Owner Name
  • By Khewat
  • By Khasra Survey No.
  • By Date of Mutation
  • इसके बाद आपको जिले, तहसील और गांव का चयन करना होगा।
  • अब आपको जमाबंदी के साल का चयन करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आपके सामने भूलेख से संबंधित जानकारी आ जाएगी।
  • इस प्रकार आप आसानी से हरियाणा भूलेख, खसरा खतौनी, जमाबंदी नकल ऑनलाइन देख सकते है।

Haryana Jamabandi मोबाइल एप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

हरियाणा सरकार ने जमीन से जुडी जानकारी देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही मोबाइल एप को भी लांच किया है। राज्य के नागरिक जो ऑनलाइन माध्यम से भूमि से जुडी जानकारी प्राप्त नहीं करना चाहते है वह मोबाइल एप को लांच करके भूमि से जुडी जानकारी देख सकते है।

हरियाणा जमाबंदी मोबाइल एप डाउनलोड करने के लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाना है। जिसके बाद आपको यहाँ सर्च बटन पर जाकर हरियाणा जमाबंदी मोबाइल एप लिखकर सर्च कर लेना है। इसके बाद आपके सामने नए ऑप्शंस खुल जायेंगे आपको यहाँ हरियाणा जमाबंदी के सामने दिए गए इनस्टॉल बटन पर क्लिक कर लेना है। क्लिक करते ही आपका मोबाइल एप सक्सेस्स्फुल्ली डाउनलोड हो जायेगा। मोबाइल एप डाउनलोड हो जाने के बाद आपको इसे ओपन कर लेना है। जिसके बाद आपको इसमें पहले खुद को रजिस्टर कर लेना है। रजिस्टर हो जाने के बाद आप अपनी जमीन से जुडी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Bhulekh haryana 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (Liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

Advertisements

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

https://jslps.org/haryana, https://jslps.org/haryana https://jslps.org/haryana https://jslps.org/haryana https://jslps.org/haryana.https://jslps.org/haryana, https://jslps.org/haryana, jamabandi online  jamabandi online , jamabandi online , jamabandi online , bhulekh haryana jam

क्या सरकार ने भूमि से जुडी जानकारी देखने के लिए मोबाइल एप लांच किया है?

जी हां , हरियाणा सरकार ने जमीन से जुडी जानकारी देखने के लिए आधिकारिक वेबसाइट के साथ ही मोबाइल एप को भी लांच किया है

हरियाणा खसरा खतौनी जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखने की प्रकिया क्या है?

हरियाणा खसरा खतौनी जमाबंदी नकल ऑनलाइन देखने की प्रक्रिया हमने ऊपर अपने आर्टिकल में विस्तार पूर्वक बता दी है। प्रक्रिया जानने के लिए आप हमारे द्वारा दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

हरियाणा भूलेख से जुडी जानकारी जानने के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

हरियाणा भूलेख से जुडी जानकारी जानने के लिए हेल्पलाइन नंबर 1800-180-2137 है। अगर आप इससे जुडी किसी तरह की जानकारी जानना चाहते है तो आप दिए गए नंबर पर सम्पर्क कर सकते है।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment

Advertisements