ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म!

बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने स्पीड के माध्यम से आप सभी लोगों को बिहार आंगनवाड़ी से संबंधित खबरों की जानकारी प्रदान करने वाले हैं आप सभी इच्छुक अभ्यर्थी किस प्रकार आंगनवाड़ी में अपना आवेदन कर नौकरी कर सकते हैं इसके लिए क्या प्रोसेस होने वाली है आवेदन की प्रक्रिया किस प्रकार करनी है, इसकी पात्रता क्या है, इसका लाभ, ऑनलाइन अप्लाई किस तरह करना है, इसकी महत्वपूर्ण दस्तावेज क्या है इन सभी महत्वपूर्ण खबरों की जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से देंगे. bihar anganwadi beneficiary scheme anganwadi icds bihar anganwadi scheme for child anganwadi pregnant scheme

Related Links:

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड करें एवं लॉगिन प्रक्रिया वॉइस स्टेटस चेक करें बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना का शुभारंभ बिहार सरकार द्वारा राज्य की गर्भवती महिलाओं और बच्चों को लाभ पहुंचाने के लिए किया गया है राज्य की जीन गर्भवती महिलाओं और बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से भोजन तथा सूखा राशन आदि देकर महिलाओं को मदद दी जा रही है यह प्रक्रिया केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाती है तथा केंद्र सरकार के अंतर्गत बिहार सरकार इस प्रक्रिया को फॉलो करती है इस योजना के अंतर्गत राज्य सरकार गर्भवती महिला और सूखे राशन पके हुए भोजन के बदले पैसा प्रदान किया जाएगा जिससे महिलाओं और बच्चों दोनों का अच्छे से भरण-पोषण हो सके.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना 2023!

जैसा कि आप लोग जानते हैं कि पूरे देश में आंगनबाड़ी योजना को चलाया जाता है तथा उसी प्रकार सभी राज्य में या योजना चलाई जाती है इस योजना के अंतर्गत उन सभी महिलाओं को इसका लाभ प्राप्त कराया जाता है जो गर्भवती होते हैं ताकि वह अपने बच्चे की भरण-पोषण के लिए अच्छी तरीके से अपना ख्याल रख सके इसीलिए बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के तहत आंगनवाड़ी लाभार्थी को समाज कल्याण विभाग एकीकृत बाल विकास सेवा बिहार के द्वारा आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से भोजन और राशन के बदले पैसे दिए जाते हैं.

हम आपकी जानकारी के लिए बताते चले कि इस योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को रखा जाता है जो गर्भवती होते हैं ताकि वह अपने बच्चों की भरण-पोषण अच्छे से कर सके जिससे कि बच्चे स्वस्थ रहे और इसके लिए सरकार की ओर से इन्हें सूखे भोजन प्राप्त कराया जाता है तथा पके हुए भोजन की पैसे इनके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाता है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

कौन कौन है इस योजना के लाभार्थी?

हम आप सभी लोगों को यहां यह बताने जा रहे हैं कि बिहार आंगनवाड़ी के लाभार्थी कौन-कौन से बच्चे हैं तथा किन है इस योजना का लाभ प्राप्त कराया जाएगा अगर आप लोग इसे जानने के लिए इच्छुक है तो हमारे पेज के अंत तक बने रहें ताकि आप इससे जुड़ी और भी अधिक जानकारी को प्राप्त कर सके और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके.

  • इस योजना का लाभ केवल वही बच्चे ले सकते हैं जो आंगनवाड़ी केंद्र में पंजीकृत हैं
  • जो महिलाएं आंगनवाड़ी केंद्र में सत्यापन कराने वाली है उन्हीं को इस योजना का लाभ मिलेगा
  • आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत उन महिलाओं को भी इसका लाभ मिलेगा जो गर्भवती है.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य?

जैसा की आप सभी लोगों को यह पता होगा कि पूरे देश भर में कोरोनावायरस का संक्रमण का प्रकोप चल रहा है था जिसकी वजह से पूरे देश में 3 मई तक का लॉक डाउन कर दिया गया है था जिसके कारण इस योजना का लाभ महिलाओं को आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से प्राप्त नहीं हो पा रहा था जिसके चलते सरकार ने इस योजना का लाभ सभी महिलाओं को प्राप्त करने के लिए पके भोजन का पैसा उनके खाते में ट्रांसफर कर दिया करते थे.

खाते में पैसे ट्रांसफर करने का फायदा यह होता था कि वह उस पैसे को निकाल कर अपना भरण-पोषण अच्छे तरीके से कर सके ताकि बच्चों को संपूर्ण आहार मिल सके राज्य की जो महिलाएं और बच्चे आंगनवाड़ी केंद्र से मदद प्राप्त कर रहे हैं उन्हें आप बिहार सरकार द्वारा पैसे की मदद प्रदान करना है इस बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के जरिए महिला और बच्चों को भरण-पोषण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना है.

तथा उनकी सेहत पर संपूर्ण ध्यान देना है इसके लिए सरकार भी समय-समय पर महिलाओं के खाते में पैसे भेज दिया करती है ताकि वह अपना भरण-पोषण कर सके लॉकडाउन खत्म होने के बाद इस में अब सुधार आ चुका है अब आगनबाड़ी केंद्र से सभी महिलाओं को मिल रहा है.

Related Links:

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आंगनबाड़ी योजना के लाभ!

जिन बच्चों के नाम आंगनबाड़ी केंद्र में दर्ज है उन्हें किस प्रकार इस योजना का लाभ मिलता है तथा उन महिलाओं को भी जो गर्भवती है उन्हें किस प्रकार आंगनवाड़ी के क्षेत्र में लाभ मिलता है इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से नीचे देने जा रहे हैं ताकि आप भी इस योजना के बारे में जानकारी इसके लाभ प्राप्त कर सके.

  • इस योजना का लाभ बिहार राज्य की उन गर्भवती महिलाओ और बच्चो को दिया जायेगा जो आंगनवाड़ी केंद्र से पके हुए भोजन , सूखा राशन प्राप्त करते थे |
  • बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत आंगनवाड़ी लाभार्थियों को समाज कल्याण विभाग, एकीकृत बाल विकास सेवा,
  • बिहार के द्वारा आंगनवाड़ी केंद्रों के माध्यम से भोजन और राशन के बदले सभी पंजीकृत लाभार्थी के बैंक खाते में नकदी राशि प्रदान की जाएगी |
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उन्हें इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करना होगा |
  • समाज कल्याण विभाग और एकीकृत बाल विकास सेवा (ICDS) ने 30 मार्च 2020 को ऑफिसियल नोटिस जारी किया है
  • जिसके अनुसार 6 महीने से 6 वर्ष के बच्चे और गर्भवती महिलाओं को को भोजन और सुखा राशन दिया जाएगा |
  • कोरोना वायरस वैश्विक महामारी एवं संक्रमण के ध्यान में रखते हुए आंगनवाड़ी के माध्यम से दिए जाने वाले गर्म पका भोजन
  • एवं THR के स्थान समतुल्य राशि का सीधे बैंक खाता में भुगतान से सम्बंधित ऑनलाइन फॉर्म भरा जाना है|
  • राज्य के लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से इस योजना के तहत ऑनलाइन आवेदन कर सकते है उन्हें कही जाने की आवश्यकता नहीं है |

आंगनबाड़ी योजना के दस्तावेज!

जो भी इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं इसके लिए उनके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना अति आवश्यक है जो कि आंगनवाड़ी केंद्र के द्वारा निर्धारित किए जाते हैं यह सभी दस्तावेज किस प्रकार होने वाली है इसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं.

अगर आपके पास यह सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप लोग अपना आवेदन कर सकते हैं कैसा आवेदन करते समय आप सभी इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आप बदन की प्रक्रिया में आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो.

बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

भारतीय बिहार आंगनबाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वे सभी लोग किस प्रकार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप देने जा रहे हैं ताकि आपको आवेदन की प्रक्रिया में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Bihar Anganwadi Labharthi Yojana 2022: Apply Online, ICDS Bihar Payment  Status – Police Results

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

या हमने आपको यह जानकारी दिया कि आप लोग किस प्रकार अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं अगर हमारा यह पेज अभी तक आपको पसंद आ रहा हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि कोई भी लाभार्थी इस योजना से वंचित ना रहे.

bihar anganwadi beneficiary scheme, bihar anganwadi beneficiary scheme , bihar anganwadi beneficiary scheme , bihar anganwadi beneficiary scheme, anganwadi icds bihar , anganwadi icds bihar , anganwadi icds bihar , anganwadi icds bihar , anganwadi icds bihar,anganwadi scheme for child ,anganwadi scheme for child ,anganwadi scheme for child ,anganwadi scheme for child ,anganwadi,anganwadi pregnant scheme,anganwadi pregnant scheme,anganwadi pregnant scheme,anganwadi pregnant scheme,anganwadi pregnant scheme scheme for child 

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

anganwadi scheme for child

FAQ’S बिहार आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना 2023

✅ किन बच्चों को मिलेगा आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना का लाभ?

Ans.आंगनवाड़ी लाभार्थी योजना के अंतर्गत उन बच्चों को शामिल किया गया है जो आंगनबाड़ी केंद्र के द्वारा पंजीकृत हैं

✅किन महिलाओं को मिलेगा इसका लाभ?

Ans.इस योजना के अंतर्गत उन सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त कराया जाएगा जो गर्भवती है उनके भरण-पोषण के लिए सरकार की ओर से आंगनबाड़ी केंद्र द्वारा सूखे भोजन तथा पके हुए भोजन के पैसे ट्रांसफर उनके अकाउंट में किए जाते हैं.

✅इस योजना का उद्देश्य?

Ans.इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि उन सभी महिलाओं को इस योजना का लाभ प्राप्त कराया जा सके जो गर्भवती हैं ताकि वह अपनी सेहत का ध्यान अच्छे से रख सके और अपना भरण-पोषण अच्छी तरीके से कर सके.

✅किस प्रकार काली ऑनलाइन अप्लाई?

Ans.इस योजना का लाभ लेने के लिए आप लोगों को सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां से आप अपना ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं जिस से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको प्रदान की है

आंगनबाड़ी योजना के दस्तावेज!

Ans.इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं इसके लिए उनके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होना अति आवश्यक है जो कि आंगनवाड़ी केंद्र के द्वारा निर्धारित किए जाते हैंआधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र,मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो,बैंक पासबुक.

Leave a Comment