ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

बिहार बोर्ड ई कल्याण स्कॉलरशिप 2022 यहां से करें ऑनलाइन आवेदन

बिहार बोर्ड bihar scholarship 2022 online bihar board matric scholarship bihar board scholarship apply bihar board scholarship form

ई कल्याण स्कॉलरशिप 2022, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को बिहार बोर्ड छात्रवृति से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं जितने भी छात्र एवं छात्राएं काफी दिनों से यह कल्याण छात्रवृत्ति को लेकर चिंतित है कि उनका स्कॉलरशिप की ऑनलाइन आवेदन फार्म कब से चालू होने वाला है तो उन सभी के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है अब आप सभी का इंतजार की घड़ी समाप्त हो चुकी है.

बिहार सरकार ने लिया है एक बड़ा ऐलान आप सभी तमाम छात्र एवं छात्राओं का स्कॉलरशिप की राशि जल्दी आप के खातों में प्राप्त होंगी आप लोग किस प्रकार अपना आवेदन ऑनलाइन की माध्यम से कर सकते हैं तथा ऑनलाइन आवेदन करने के लिए क्या प्रोसेस होंगे आवेदन समय आपसे किस प्रकार की दस्तावेजों की मांग की जाएगी इससे संबंधित सभी जानकारी हम आपको अपनी स्पीड के माध्यम से देने वाले हैं ताकि कोई भी लाभार्थी इस योजना से वंचित ना रहे इसलिए आप लोग हमारे इस पेज के अंदर तक जुड़े रहे.

बिहार बोर्ड  bihar scholarship 2022 online

बिहार स्कॉलरशिप 2022 ऑनलाइन लेटेस्ट अपडेट!

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा माध्यमिक और इंटरमीडिएट में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण विद्यार्थियों तथा द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाता है अगर आप भी इस बार मैट्रिक के परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं तो आप लोगों को बिहार सरकार की ओर से 10,000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी अगर आप लोग बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा में द्वितीय श्रेणी से तो आप लोगों को बिहार सरकार की ओर से 8000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी.

जो भी छात्राएं इंटर की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं उन सभी छात्राओं को 25000 रुपए की राशि प्रदान की जाएगी आप सभी तमाम छात्र एवं छात्राएं यहां ध्यान दें मैट्रिक की परीक्षा में उत्तीर्ण सभी बालक एवं बालिकाओं की प्रोत्साहन की राशि प्रदान की जाती है परंतु इंटरमीडिएट में केवल बालिकाओं को ही स्कॉलरशिप की राशि प्रदान कराई जाती है तो यह बात आप सभी लोग ध्यान रखें.bihar scholarship 2022 online , bihar scholarship 2022 online 

किसे मिलेगा स्कॉलरशिप की राशि?

मुख्यमंत्री मेधावी स्कॉलरशिप योजना का लाभ केवल उन छात्र एवं छात्राओं को दिया जाता है जिन्होंने मैट्रिक की परीक्षा तथा इंटर की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं और प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं तो ऐसे सभी छात्राओं को स्कॉलरशिप की राशि दी जाती है यह राशि मुख्यमंत्री जी के द्वारा प्रदान की जाती है.

इस राशि के अंतर्गत मेधावी स्कॉलरशिप योजना के तहत सभी छात्र एवं छात्राओं को जिन्होंने मैट्रिक की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं ऐसे छात्र एवं छात्राओं को सरकार की ओर से स्कॉलरशिप की राशि के तहत 10 हजार रुपए की राशि प्रदान की जाती है.

स्कॉलरशिप योजना के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज!

मुख्यमंत्री स्कॉलरशिप योजना के लिए जो भी छात्र एवं छात्राएं अपना आवेदन करना चाहते हैं तथा इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए जो भी महत्वपूर्ण दस्तावेज होने वाले हैं इसकी संपूर्ण प्रोसेस की जानकारी हम आपको नीचे देंगे योजना का लाभ सफलतापूर्वक ले सके.

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • दसवीं का मार्कशीट
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • बैंक पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • 12वीं का मार्कशीट

ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज है अगर आपके पास किया सभी दस्तावेज तैयार है तो आप अपना आवेदन जल्द से जल्द कर ले ताकि आप भी इस योजना का लाभ प्राप्त कर सके अगर आप हमारे द्वारा दिए गए सभी निर्देशों को फॉलो करते हैं तो आप इस योजना का लाभ सफलतापूर्वक आसानी से ले सकते हैं.

आवेदन शुल्क?

आपको बता दें कि मैट्रिक पास छात्र एवं छात्रा को मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत आपको राशि बिहार सरकार देगी वही आपको बता दें कि इंटर पास केवल छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत पैसा मिलेगा जिसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन करना होगा जो आप ही कल्याण वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं इसके लिए आपको कोई भी किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगेगा

कैसे करें आवेदन?

जो भी बालक एवं बालिका है इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उसके लिए सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है जिसे संबंधित जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करेंगे हम आपको सभी जानकारियां स्टेप बाय स्टेप प्रदान करेंगे ताकि आप इस योजना का लाभ सफलतापूर्वक प्राप्त कर सके.

बिहार बोर्ड, bihar board matric scholarship , bihar board matric scholarship , bihar board scholarship apply , bihar board scholarship apply, bihar board scholarship form, bihar board scholarship form, bihar board scholarship form, bihar board scholarship apply , bihar board matric scholarship bihar scholarship 2022 online 

  • ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर आना होगा
  • अब आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा
  • यहां आपको एक छात्रवृत्ति वाला विकल्प दिखेगा
  • उसके बाद अगर आप 10वीं पास है तो मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन राशि पर क्लिक करें
  • अगर आप इंटर पास है तो मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिंक पर क्लिक करें
  • उसके बाद आप के स्क्रीन पर ऑनलाइन आवेदन फॉर्म खुल जाएगा
  • अब आप से पूछी गई सभी जानकारियों को यहां दर्ज करें
  • उसके बाद उसके पश्चात आप अपनी सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करें
  • अपना मोबाइल नंबर दर्ज करें आपके फोन पर एक ओटीपी आएगी
  • उस ओटीपी को पुनः यहां दर्ज करें
  • इस प्रकार आपका आवेदन स्वीकृत कर लिया जाएगा
  • भविष्य में परेशानी ना हो इसके लिए प्रिंट आउट निकाल ले

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

click-here gif

FAQ’S मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022

✅ कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई?

Ans. सभी छात्र एवं छात्राएं किस प्रकार ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा जी से संबंधित सभी जानकारी ऊपर मौजूद है

✅ किस प्रकार होगा आवेदन शुल्क?

Ans. जो भी इच्छुक विद्यार्थी अपना आवेदन करना चाहते हैं वह अपना आवेदन जल्द से जल्द करें आवेदन की प्रक्रिया में आप से किसी भी प्रकार का शुल्क चार्ज नहीं किया जाता है.

✅ किसे मिलेगा यह राशि?

Ans. यह राशि उन सभी छात्र एवं छात्राओं को प्रदान की जाएगी जिन्होंने प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होकर मैट्रिक में अच्छे अंक प्राप्त किए हैं.

✅ बालकों को नहीं मिलेगा यह लाभ

Ans. इंटरमीडिएट की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए जितने भी बालक है जो प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं उन्हें यह राशि नहीं प्राप्त होगी केवल बालिकाओं को ही इंटरमीडिएट की परीक्षा में प्रोत्साहन राशि दी जाती है.

Leave a Comment