ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Bihar board Matric Scholarship 2023, यहां से करें आवेदन!

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप 2022, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप लोगों को यह जानकारी प्रदान करेंगे कि आप लोग किस तरह बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप प्राप्त कर सकते हैं अगर आपने भी बीते वर्ष में अपना मैट्रिक या इंटर का एग्जाम दिया था परंतु आप लोगों को इस को राशि की राशि अभी तक प्राप्त नहीं हुई है इस पेज से जुड़े रहे और इसकी पूरी प्रोसेस को जाने. bihar board matric scholarship bihar board scholarship post matric scholarship post matric scholarship date matric scholarship cg login

जो भी छात्र एवं छात्राएं बिहार बोर्ड की ओर से पढ़ रहे हैं वह जो भी कक्षा में है चाहे वह लोग प्राथमिक विद्यालय में पढ़ते हैं या मिडिल स्कूल में पढ़ते हैं या हाई स्कूल में पढ़ते हैं सभी लोग यह जानना चाहते होंगे कि किस तरह हमें स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त होगी कब तक उन्हें स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त हो सकती है जिन विद्यार्थियों का अभी तक स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त नहीं है वह कैसे प्राप्त कर सकते हैं तथा कितनी स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त होगी सभी विद्यार्थियों को इसकी पूरी प्रोसेस को जानने के लिए हमारे साथ बने रहे.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप 2023!

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जितने भी छात्र एवं छात्राएं मैट्रिक का इंटर की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं तो उनका स्कॉलरशिप की पेमेंट कब तक आएगी इसकी जानकारी इस आर्टिकल मैं मौजूद है.

हम आपको यह जानकारी दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक व इंटर की स्कॉलरशिप को लेकर बैठक में यह जानकारी प्राप्त हुई है कि बिहार विद्यालय समिति ने छात्र एवं छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप की राशि को जल्द ही देने का निर्णय लिया है अब आप सभी को और इंतजार करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आप सभी के खाते में जल्द से जल्द पैसे भेजे जाएंगे.

आवेदन की प्रक्रिया कब से आरंभ होने वाली है और आवेदन शुरू होते ही आप लोग किस तरह अपना आवेदन कर सकते हैं अगर आप लोग इस प्रोसेस को जानने में इच्छुक हैं तथा बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कौन-कौन सी नई सूचना को जारी किया है जिसके तहत सभी छात्र एवं छात्राओं को किस प्रकार लाभ प्राप्त होगा इसकी भी जानकारी यहां मौजूद है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

प्रथम श्रेणी के लिए ऑनलाइन आवेदन कब चालू होगा?

बिहार विद्यालय परीक्षा के अंतर्गत जितने भी छात्र एवं छात्राएं हैं यह जानना चाहते हैं कि उनका आवेदन कब शुरू होने वाला है प्रथम चरण वाला और आप लोग लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी छात्र एवं छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी है अगर आप भी मैट्रिक का इंटर में पढ़ाई अपना पूर्ण कर चुके हैं और आप अपना स्कॉलरशिप को लेकर चिंतित है तो आपको घबराने की कोई भी बात नहीं है आपका भी है स्कॉलरशिप बहुत ही जल्द आने वाला है.

जो भी छात्र एवं छात्राएं प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं उन सभी को सरकार की ओर से स्कॉलरशिप की राशि प्रदान की जाती है यह योजना राज्य सरकार ने लागू किया था जैसा कि आपको पता होगा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने इस योजना को लागू किया है इसके अंतर्गत उन सभी मेधावी छात्र एवं छात्राओं को स्कॉलरशिप की राशि प्रदान की जाती है जिन्होंने मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं.

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन कब होगा जारी?

बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन कब होगा जारी यह आप सभी तमाम छात्र एवं छात्राएं जो भी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अंतर्गत अपना पढ़ाई करते हैं वह सभी जानना चाहते हैं कि कब तक बिहार बोर्ड का ऑफिसियल नोटिस जारी होगा ताकि तमाम छात्र एवं छात्राएं अपना आवेदन कर सके.

बिहार विद्यालय समिति द्वारा जितने भी छात्र एवं छात्राएं मैट्रिक व इंटर की परीक्षा में 2022 मैं उत्तीर्ण होकर पास हुए थे और वह सभी छात्र एवं छात्राएं अपनी परीक्षा परिणाम के फलस्वरुप अपना स्कॉलरशिप का इंतजार कर रहे हैं.

क्योंकि बिहार विद्यालय समिति के अंतर्गत जो भी अभ्यार्थी बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अंतर्गत प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होते हैं उन सभी को स्कॉलरशिप की राशि प्रदान की जाती है लेकिन इस बार बच्चे काफी लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं तो आप सभी छात्र छात्राओं के लिए बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा सभी छात्र एवं छात्राओं के स्कॉलरशिप योजना को चालू कर दिया गया है उन्होंने यह भी जानकारी दिया कि तमाम सभी छात्र एवं छात्राओं की स्कॉलरशिप की राशि जल्द से जल्द उनके बैंक शाखा में प्रदान किए जाएंगे आवेदन चालू होने की तिथि सितंबर 2022 से शुरू होने वाली है.

10,000 राशि के लिए कैसे करें आवेदन!

जैसा कि आप सभी तमाम छात्र एवं छात्राओं को यह पता होगा कि अगर आप लोग बिहार बोर्ड में मैट्रिक की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से अगर उत्तीर्ण होते हैं तो आप सभी लोगों को सरकार की ओर से स्कॉलरशिप की राशि प्रदान की जाती है.

लेकिन बीते वर्ष में जितने भी छात्र एवं छात्राओं ने अपने परीक्षा में उत्तीर्ण हुए उन सभी को अभी तक स्कॉलरशिप की राशि नहीं मिल पाई है तो सभी छात्र एवं छात्रा यह जानना चाहते होंगे कि आखिरकार कब उन्हें इस 10000 वाली राशि के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने वाली है.

यह जानकारी आपको देते चले कि अगर आप लोग भी बिहार विद्यालय समिति के अंतर्गत मैट्रिक व इंटर के परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं और आप लोग 10000 की राशि के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं दो आवेदन की तिथि तो आवेदन की तिथि सितंबर 2022 से शुरू होने वाली है आप सभी छात्र एवं छात्राएं जल्द से जल्द अपना आवेदन कर ले.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

25000 की राशि के लिए कैसे करें आवेदन?

छात्र एवं छात्राओं का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में हम आपको यह जानकारी प्रदान करेंगे कि आप लोग किस तरह 25000 की राशि को प्राप्त कर सकते हैं पहले हम आप सभी को यह बता दें कि आप में से बहुत से अभ्यार्थियों जानना चाहते होंगे कि यह 25 हजार की राशि क्या है इसे किस तरह से प्राप्त करना है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

यह राशि उन सभी विद्यार्थियों के लिए है जिन्होंने इंटर की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं यह राशि केबल इन्हीं छात्राओं को प्राप्त होगी अगर आपने भी पिछले वर्ष मैं इंटर की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए और प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं तो आपको भी इस योजना का लाभ प्राप्त होगा अगर आप इस योजना को लाभ प्राप्त करना चाहते हैं.

किस तरह आप लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं तथा आवेदन की प्रक्रिया कब आरंभ होने वाली है कैसे करना है आवेदन क्या क्या है महत्वपूर्ण दस्तावेज इन सभी मुख्य प्रोसेस को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक जुड़े रहे.

BSEB मैट्रिक स्कॉलरशिप का आवेदन जल्द करें

अगर आपने भी बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा में उत्तीर्ण होकर प्रथम श्रेणी से पास हुए हैं और आप भी स्कॉलरशिप की राशि के लिए लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं तो अब आपके लिए आ गया सुनहरा अवसर इस स्कॉलरशिप की राशि को प्राप्त करने का किस तरह आप लोग स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त कर सकते हैं.

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अंतर्गत जितने भी छात्र एवं छात्राएं मैट्रिक की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं उन सभी के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है अब आप सभी छात्र एवं छात्राओं को स्कॉलरशिप की राशि जल्दी प्राप्त होने वाली है.

स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको हमारे द्वारा दिए गए सभी निर्देशों को फॉलो करना होगा हम आपको यह बताते चले कि आवेदन की प्रक्रिया शुरू होने की तिथि सितंबर 2022 होने वाला है इसलिए आप लोग अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की तैयारी कर ले और अपना आवेदन कर ले नहीं तो आपको स्कॉलरशिप प्राप्त नहीं होगा इसलिए जल्द से जल्द आप लोग अपना आवेदन कर ले.

स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज!

चलिए साथियों अब यह जानते हैं कि इस स्कॉलरशिप प्राप्त किस तरह करना है स्कॉलरशिप प्राप्त करने की संपूर्ण जानकारी हमने आपको ऊपर दे दी है तथा ऑनलाइन की तिथि भी हमने आपको कर बता दी है अब यह जानते हैं कि बिहार बोर्ड मेट्रिक पास जितने भी तमाम छात्र एवं छात्राएं उनको स्कॉलरशिप प्राप्त करने के लिए क्या महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जैसा की आप लोगों को पता होगा कि बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप की राशि उन सभी छात्र एवं छात्राओं को दी जाती है जिन्होंने प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होकर अपनी कक्षा को पास किए हैं इसीलिए उन सभी छात्रों को प्रदान की जाती है ताकि छात्र और छात्राएं आगे और भी पढ़ सके.

  • आधार कार्ड
  • बैंक के अकाउंट
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदन फॉर्म
  • विद्यार्थी का हस्ताक्षर
  • निवास प्रमाण पत्
  • मैट्रिक का मार्कशीट
  • इंटर का मार्कशीट

अगर आपने भी प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होकर पास हुए हैं और स्कॉलरशिप की प्राप्त करना चाहते हैं तो यह सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को संभाल कर रख ले पर आवेदन करते समय आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो इसीलिए इन्हें ध्यान से रख ले.

इंटर स्कॉलरशिप 2023!

  • इंटर का स्कॉलरशिप उन सभी विद्यार्थियों को दिया जाता है जिन्होंने इंटर में अच्छी अंक से पास हुए हैं और उन्हें स्कॉलरशिप के रूप में 25000 रुपए की राशि प्रदान की जाती है यह राशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में सीधे दी जाती है.
  • आपको यह जानना बहुत ही ज्यादा आवश्यक है की अगर इंटर की परीक्षा में छात्र एवं छात्राएं दोनों उत्तीर्ण हुए हैं तथा दोनों ने अच्छी अंक प्राप्त की है यानी कि दोनों प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए हैं तो आपको यहां यह बात का ध्यान रखना होगा कि इंटर की राशि सिर्फ बालिका को ही प्राप्त होती है.
  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अंतर्गत कोई भी बालक इंटर में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होकर स्कॉलरशिप की राशि को प्राप्त नहीं कर सकते हैं हालांकि वह मैट्रिक में स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त कर सकते हैं.
  • बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने खुद इस योजना को लागू किया है और उन्हीं के अंतर्गत इस योजना का लाभ बालिकाओं को ही प्राप्त किया जाता है तो आप सभी अभ्यार्थी यह बात का खास खास ध्यान रखें.

वर्गों के अनुसार मिलती है राशि!

बिहार बोर्ड के अंतर्गत आपको वर्गों के अनुसार भी राशि प्रदान की जाती है अगर कोई छात्र मैट्रिक की परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं या छात्राएं तो उन्हें वर्गों के अनुसार भी प्रोत्साहन की राशि प्राप्त करवाई जाती है जैसे की हम आपको बता दें कि अगर कोई छात्र एससी एसटी जाति के हैं और उन्होंने सेकंड डिवीजन से पास हुए हैं.

एससी और एसटी वर्गों के विद्यार्थियों के लिए सेकंड डिवीजन पर भी स्कॉलरशिप की राशि मौजूद है इस प्रक्रिया में उन्हें 8000 रुपए की स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त करवाई जाती है.

हालांकि वही जनरल वर्गों के लोगों के लिए इसमें किसी भी प्रकार की स्कॉलरशिप की राशि मौजूद नहीं है अगर कोई जनरल वर्ग के विद्यार्थी सेकंड डिवीजन से पास होते हैं तो उन्हें किसी भी प्रकार की प्रोत्साहन राशि प्रदान नहीं कराई जाती है तो आप सभी अभ्यर्थी इन बातों का भी खासकर ध्यान रखें.

इंटर के छात्राओं के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज?

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अंतर्गत इंटर में पास होने वाली सभी बालिकाओं को स्कॉलरशिप की राशि प्रदान की जाती है यह स्कॉलरशिप की राशि 25000 रुपए की होती है जो लाभार्थी के सीधे बैंक में प्रदान की जाती है.

यहां यह जानकारी देंगे कि अगर आपने भी इंटर की परीक्षा में प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण होकर या द्वितीय श्रेणी से उत्तीर्ण होकर पास हुए हैं तो अगर आप आवेदन करने चाहते हैं स्कॉलरशिप के लिए तो आप क्यों लिए मासूम दस्तावेज क्या होने वाली है.

सभी अभ्यर्थी ध्यान दें- अगर आपको भी अपना आवेदन करना है और स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त करनी है तो इसके लिए जो भी महत्वपूर्ण दस्तावेज होंगे वाह मैट्रिक के दस्तावेजों के अनुसार ही होंगे जिसकी पूरी प्रोसेस की जानकारी आपको हमने ऊपर दी है इसीलिए इस आर्टिकल में दिए गए सभी शब्दों को ध्यानपूर्वक पढ़ें और स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त करें.

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई?

दोस्तों अगर आप लोग भी मैट्रिक परीक्षा में या इंटर परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं तथा अच्छी अंक से पास हुए हैं तो आप सभी के लिए स्कॉलरशिप से जुड़ी सभी जानकारी हमने आपको ऊपर प्रदान की है यहां हम आपको यह जानकारी देंगे कि आप लोग किस तरह ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको मैट्रिक या इंटर स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा.
  • अब आपको चल वेबसाइट पर आना होगा
  • फिर आप सभी को अप्लाई वाला एक विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें
  • की आप सभी को कुछ कंडीशन देखने को मिलेगा
  • आप सभी कंडीशन को फॉलो करें
  • सभी कंडीशन को फॉलो करते हुए अब सबमिट वाले भी कल पर क्लिक करें
  • आप सभी के सामने एक नया फॉर्म देखने को मिलेगा
  • अब आप सभी लोग अपने संपूर्ण डिटेल को भर दे
  • बटन पर क्लिक करेंगे तो अब आपके सामने रिसिप्ट देखने को मिलेगा

अब इसमें किसी भी प्रकार की समस्या ना हो स्कॉलरशिप को लेकर इसके लिए आप एक प्रिंट आउट निकाल ले अगर आप हमारी दुआ निर्देशों को फॉलो करते हैं तो आप आसानी से स्कॉलरशिप के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं.

Bihar board, Bihar board , Bihar board , Bihar board , Bihar board , Bihar board  Bihar board  Bihar board, bihar board scholarship , bihar board scholarship  bihar board scholarship  bihar board scholarship  bihar board scholarship , bihar board scholarship, post matric scholarship , post matric scholarship , post matric scholarship  post matric scholarship , post matric scholarship , post matric scholarship, post matric scholarship date , post matric scholarship date  post matric scholarship date , post matric scholarship date , post matric scholarship date , post matric scholarship date, matric scholarship cg login, matric scholarship cg login matric scholarship cg login matric scholarship cg login, matric scholarship cg login, matric scholarship cg login  

नोटिस!

अगर आप सभी लोग बिहार बोर्ड से रिलेटिव सभी खबरों को ही जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि एडमिट कार्ड, मार्कशीट, रजिस्ट्रेशन, स्कॉलरशिप तथा अन्य बिहार बोर्ड से जुड़ी किसी भी योजना का लाभ या देशभर में लागू किसी भी योजना का लाभ सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए हमारे साथ इस पेज से जुड़े रहें,हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से किसी भी प्रकार की नई नई योजना को आते हैं आपको खबर कर देंगे इस आर्टिकल के माध्यम से ताकि आप लोग सभी योजना का लाभ सफलतापूर्वक ले सके और अपने सभी सपनों को साकार कर सकें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें तथा ऐसे ही खबरों को जानने के लिए इस पेज से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आपसे ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर हो या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का पल-पल अपडेट आपका कल आएंगे.

अगर इसको लेकर आपके मन में किसी प्रकार का डाउट हो तो मैं कमेंट बॉक्स अपने कमेंट अवश्य करें, हम भी आपकी राय को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

Bihar board  post matric scholarship

FAQ’S बिहार बोर्ड मैट्रिक कथा इंटर स्कॉलरशिप

✅कैसे करें आवेदन?

Ans . जो भी विद्यार्थी आवेदन करना चाहते हैं वह अपना आवेदन ऑनलाइन की माध्यम से कर सकते हैं इसके लिए आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा.

✅बिहार बोर्ड स्कॉलरशिप कब चालू होगी

Ans . बिहार बोर्ड मैट्रिक व इंटर की परीक्षा प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए सभी छात्र 10,000 की राशि प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन सितंबर 2023 से कर सकते हैं.

वर्गों के अनुसार मिलती है राशि!

Ans .एससी और एसटी वर्गों के विद्यार्थियों के लिए सेकंड डिवीजन पर भी स्कॉलरशिप की राशि मौजूद है इस प्रक्रिया में उन्हें 8000 रुपए की स्कॉलरशिप की राशि प्राप्त करवाई जाती है.

Leave a Comment