Advertisements

Bihar board Matric Exam 2023, परीक्षा से पहले सभी विद्यार्थी पढ़ ले जरूरी गाइडलाइन!

Bihar board Matric Exam exam ka result kab niklega bihar board matric guidelines biharboard matric exam schedule biharboard 10th exam syllabus

Bihar board Matric Exam 2023, नमस्कार मित्रों स्वागत है आप सभी लोगों का हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक बेहद महत्वपूर्ण खबर की जानकारी देने जा रहे हैं, आज हम अपने इस पेज की सहायता से उन सभी विद्यार्थियों को एक बेहद ही गाइडलाइन की जानकारी दे रहे हैं जो विद्यार्थी 30 वर्ष मैट्रिक की परीक्षा में शामिल होने वाले हैं अगर आप भी इस वर्ष बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक की परीक्षा में बैठने वाले हैं तो यह सभी गाइडलाइन को अवश्य एक बार देख ले चलिए देखते हैं यह सभी गाइडलाइन किस प्रकार है सभी विद्यार्थियों के लिए.

Advertisements

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक परीक्षा को जारी कर दिया गया है मैट्रिक की परीक्षा आज दिनांक 14-02-23 से जारी हो गया है अगर आप आज के परीक्षा में शामिल हो गए हैं तो आप सभी लोग अपने क्वेश्चन पेपर को अच्छी तरह से देखें और जितने कम समय मैं हो सके उतने कम समय में हर क्वेश्चन को एक बार अवश्य पढ़ ले, और क्वेश्चन बनाने से पहले आप सभी लोग ओएमआर शीट को अवश्य भर ले,

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मेट्रिक परीक्षा

बिहार स्कूल शिक्षा बोर्ड कक्षा दसवीं की परीक्षा 14 फरवरी 2023 से जारी कर दिया गया है जो 22 फरवरी 2023 तक आयोजित होने वाला है बिहार बोर्ड मैट्रिक की परीक्षा आज से 2 पारियों में होगी, इसके लिए स्कूल शिक्षा बोर्ड ने आवश्यक दिशा निर्देश जारी किए हैं इन दिशा निर्देशों का पालन करना सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है और यह जानकारी किस प्रकार आयोजित की गई है सभी विद्यार्थियों के लिए अगर आप ही आ जाना चाहते हैं तो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से और भी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

Bihar board Matric Exam  exam ka result kab niklega  biharboard 10th exam syllabus

बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित मैट्रिक की परीक्षा 14 फरवरी 2023 से जारी हो गई है, इसके लिए प्रदेश भर में 15 सौ परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं इस साल 12वीं बोर्ड की परीक्षा 16,34,414 परीक्षार्थी दे रहे हैं इसमें से 806201 लड़के और 831213 लड़कियां शामिल है हर दिन परीक्षा दो पारियों में आयोजित की जाएगी हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं बिहार बोर्ड परीक्षा से संबंधित सभी सुविधाओं के लिए 13 फरवरी को सभी तैयारी कर ली गई थी और आज से सभी विद्यार्थियों का परीक्षा जारी हो गया है मैट्रिक परीक्षार्थियों के लिए सभी सुविधा परीक्षा केंद्र पर उपलब्ध होंगे.

Bihar board class 10th exam guideline 2023

  • परीक्षार्थियों की 2 बार से अधिक जांच की जाएगी
  • एक बार परीक्षार्थी को प्रवेश केंद्र पर जांच किया जाएगा, दूसरे 12 परीक्षार्थियों को एग्जाम हॉल के अंदर जांच किया जाता है
  • परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक आइटम ले जाना सख्त मना होता है
  • परीक्षा केंद्र पर प्रवेश करने के लिए छात्रों के पास एडमिट कार्ड एवं पेन और पेंसिल जरूरी होनी चाहिए इन्हीं छात्रों को परीक्षा केंद्र पर प्रवेश दिया जाएगा
  • एडमिट कार्ड गुम हो जाने पर छात्र की पहचान अटेंडेंस शीट में लगी फोटो से की जाएगी और उसके बाद ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश किया जाएगा
  •  जूते एवं मुझे पहनकर ना आए केवल चप्पल पहन कर आने वाले छात्रों को ही परीक्षा केंद्र मंत्री मिलेगीपरीक्षा शुरू होने के मिनट पहले तक ही एग्जाम सेंटर पर प्रवेश मिलेगा
  • परीक्षा खत्म होने के बाद ही एग्जाम सेंटर से बाहर निकलने की अनुमति
  • इलेक्ट्रॉनिक एवं स्मार्ट घड़ी पर पूर्ण रूप से हैं प्रतिबंध, छात्र केवल सुई वाली घड़ी का कर सकते हैं उपयोग
  • कैलकुलेटर, मोबाइल फोन, ब्लूटूथ, ईयरफोन, व्हाइटनर आदि ले जाना वर्जित
  • परीक्षार्थी साथ में प्रवेश पत्र और बॉलपेन ही लेकर जाएंगे
  • प्रवेश पत्र गुम होने पर भी परीक्षा देने की अनुमति मिलेगी
  • हर एग्जाम सेंटर पर वीडियोग्राफी होगी
  • हर केंद्र पर हर कक्षा में सीसीटीवी कैमरे से निगरानी होगी
  • हर केंद्र पर धारा 144 लागू
  • परीक्षार्थी की तीन बार जांच होगी

पहली पाली में सुबह 9:00 बजे और दूसरी पाली में दोपहर 1:30 बजे पहुंच जाएं

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया है कि पहली पाली की परीक्षा पूर्व निर्धारित समय पर शुरू होगी पाली पाली की परीक्षा 12:45 समाप्त हो जाएगी परीक्षा समाप्त हो जाने के बाद परीक्षार्थियों को परीक्षा केंद्र से बाहर निकलने में समय लगने के कारण दूसरी पाली की परीक्षा 1:45 में शुरू होगी सभी अभ्यर्थियों को पहले ही परीक्षा केंद्र में प्रवेश कराने की प्रक्रिया में समस्या आ सकती है

सभी परीक्षार्थियों को पहले एग्जाम हॉल में बिठाने से काफी समस्याएं हो सकती है इसीलिए 1:45 में एग्जाम शुरू की जाती है जिसे की परीक्षा देने वाले परीक्षार्थियों को काफी समस्याओं का सामना ना करना .

मैट्रिक की दूसरी पाली के समय में बदलाव

कल से से शुरू होने वाली दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने बड़ा बदलाव किया है। अब संशोधित समय के अनुसार द्वितीय पाली की परीक्षा 1:45 के स्थान पर 2 बजे से शुरू होगी, इसके लिए परीक्षार्थियों को 1:30 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना होगा।

Advertisements

पहले से केंद्र में प्रवेश वर्जित है

दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शाम 5:15 बजे तक चलेगी। वहीं, जो परीक्षा शाम 4:30 बजे तक चलती थी, वह अब शाम 4:45 बजे तक चलेगी। पहली पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना होगा। सुबह साढ़े नौ बजे होने वाली परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को केंद्र में सुबह नौ बजे तक प्रवेश करना होगा।

दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से शुरू होगी, इसके लिए 1:30 बजे तक परीक्षा कक्ष में प्रवेश करना होगा। देर होने पर केंद्र में प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

15 मिनट से क्वेश्चन पढ़ने के लिए

विकलांग अभ्यर्थियों के लिए लिपिक की सुविधा उपलब्ध कराने की कार्रवाई जिला शिक्षा अधिकारी स्तर पर की जायेगी, दिव्यांग अभ्यर्थियों को प्रति घंटे 20 मिनट का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

इसके साथ ही बोर्ड ने छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने और अन्य कार्यों के लिए 15 मिनट का अलग से समय दिया है। पहले दिन मैथ्स विषय की पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे शुरू होगी। सुबह 11 बजे विज्ञान की परीक्षा में ओएमआर शीट ली जाएगी। इसके बाद 12:45 बजे परीक्षा खत्म होगी। वहीं, दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1:45 बजे से शुरू होगी। इसके लिए दोपहर 3:15 बजे ओएमआर लिया जाएगा। वहीं, परीक्षा शाम पांच बजे खत्म होगी।

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2023

Bihar School Examination Board दसवीं के परीक्षार्थियों की पहचान के लिए पहली बार यूनिक आईडी दी गई है। इससे फर्जी परीक्षार्थियों की आसानी से पहचान हो सकेगी। यह जानकारी बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने दी। पहले दिन दोनों पालियों में गणित विषय की परीक्षा होगी। पहली पाली सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक और दूसरी पाली दोपहर 2 बजे से शाम 5.15 बजे तक चलेगी। परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले तक केंद्र में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी।

Advertisements

इस बार मैट्रिक कक्षा की परीक्षा में अगर किसी छात्र का प्रवेश पत्र खो जाता है या घर पर छूट जाता है तो भी उसे परीक्षा में शामिल होने से नहीं रोका जाएगा। इस संबंध में, उपस्थिति पत्रक में स्कैन किए गए फोटोग्राफ के साथ छात्र की पहचान दर्ज की जाएगी।

exam ka result kab niklega, exam ka result kab niklega , exam ka result kab niklega , bihar board matric guidelines , bihar board matric guidelines  bihar board matric guidelines, biharboard matric exam schedule , biharboard matric exam schedule , biharboard matric exam schedule, biharboard 10th exam syllabus, biharboard 10th exam syllabus, biharboard 10th exam syllabus  

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Bihar board Matric Exam 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Advertisements

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQS? Bihar board Matric Exam 2023

15 मिनट से क्वेश्चन पढ़ने के लिए

Ans, छात्रों को प्रश्नपत्र पढ़ने और अन्य कार्यों के लिए 15 मिनट का अलग से समय दिया है। पहले दिन मैथ्स विषय की पहली पाली की परीक्षा सुबह साढ़े नौ बजे शुरू होगी। सुबह 11 बजे विज्ञान की परीक्षा में ओएमआर शीट ली जाएगी। इसके बाद 12:45 बजे परीक्षा खत्म होगी

मैट्रिक की दूसरी पाली के समय में बदलाव

Ans,कल से से शुरू होने वाली दो पालियों में होने वाली इस परीक्षा को लेकर बोर्ड ने बड़ा बदलाव किया है। अब संशोधित समय के अनुसार द्वितीय पाली की परीक्षा 1:45 के स्थान पर 2 बजे से शुरू होगी, इसके लिए परीक्षार्थियों को 1:30 बजे तक परीक्षा भवन में प्रवेश कर लेना होगा।

पहले से केंद्र में प्रवेश वर्जित है

Ans,परीक्षा शाम 4:30 बजे तक चलती थी, वह अब शाम 4:45 बजे तक चलेगी। पहली पाली के परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले केंद्र में प्रवेश करना होगा। सुबह साढ़े नौ बजे होने वाली परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को केंद्र में सुबह नौ बजे तक प्रवेश करना होगा।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment

Advertisements