Bihar Labour Card Renewal: लेबर कार्ड रिन्यू कैसे कराएं:

Bihar Labour Card Renewal labour card renewal eligibility bihar labour-card online apply labour card download labour card renewal fees

बिहार लेबर कार्ड 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को बिहार लेबर कार्ड से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं अगर आप सभी लोग बिहार लेबर कार्ड का लाभ लेना चाहते हैं जो लोग भी लेबर कार्ड के लिए आवेदन कर दिए हैं अभी तक उनका पेमेंट नहीं आया है तो वह किस प्रकार इसके लिए पुनः आवेदन कर सकते हैं तथा जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह नया आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं इसकी जानकारी विस्तार पूर्वक हम आपको नीचे देने जा रहे हैं.

बिहार लेबर कार्ड बिहार सरकार के जारी किया गया है बिहार लेबर कार्ड के माध्यम से बिहार के सभी श्रमिक परिवार के लोगों को सरकार की ओर से काफी राहत दिया जाता है लेबर कार्ड के माध्यम से सभी श्रमिक परिवार के लोग कई तरह की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं सरकारी डॉक्यूमेंट की एक निर्धारित वेदर आती है उसी तरह से बिहार लेबर कार्ड की भी एक व्यवस्था 5 वर्षों के लिए मिलती है जिसके बाद सभी श्रमिक परिवार के लोगों को पुनः श्रम विभाग से अंशदान जमा करके बिहार लेबर कार्ड रेवेन्यू करना पड़ता है.

Bihar labour card renewal 2023

जैसे कि आप सभी लोगों को पता होगा कि जो भी सरकारी दस्तावेज बनाई जाती है उनमें से कई दस्तावेज ऐसी होती है जिनकी वैल्यू कुछ ही समय के लिए हुआ कर दी है और कुछ ऐसे दस्तावेज होते हैं जिसका जीवन काल तक वैल्यू रहता है ऐसे में बिहार लेबर कार्ड एक ऐसा कार्ड है जिसका वैल्यू 5 वर्षों के लिए सरकार की ओर से जारी किया जाता है जिसके अंतर्गत सभी श्रमिक परिवार के लोग इन 5 वर्षों में कई योजनाओं का लाभ ले सकते हैं और उन्हें सरकार की ओर से कई तरह की राशि भी प्राप्त कराई जाती है.

बिहार लेबर कार्ड की वैल्यू 5 वर्ष की होती है बिहार लेबर कार्ड की वैधता 5 वर्ष के समाप्त होने के बाद सभी श्रमिक लोग फिर से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और इसका रिनुअल करा सकते हैं और इसके बाद आगे भी 5 वर्ष तक श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं आपको इस आर्टिकल में बिहार लेबर कार्ड रिनुअल कैसे कराएं और बिहार श्रमिक कार्ड नवीकरण फॉर्म, बिहार लेबर कार्ड रिनुअल फॉर्म बिहार श्रमिक कार्ड नवीकरण कैसे करें, नवीनीकरण लेबर कार्ड बिहार से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी दिया जाएगा.

बिहार लेबर कार्ड क्या है?

जो मजदूर असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं उन मजदूरों को एक काट दिया जाता है जिसे हम लेबर कार्ड के नाम से जानते हैं इस लेबर कार्ड के तहत सरकार की ओर से हमें कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं जैसे मजदूर के बच्चों को छात्रवृत्ति बेटियों के विवाह पर अनुदान राशि महिलाओं को प्रसव पर अनुदान राशि मजदूर के परिवार को स्वास्थ्य सेवाएं दुर्घटना सहायता राशि आदि लाभ इस योजना के तहत प्रदान की जाती है.

labour card renewal form 2023

बिहार श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर पंजीकृत असंगठित क्षेत्र की श्रेणी में आने वाले मजदूरों को एक लेबर कार्ड दिया जाता है जो श्रमिकों 5 वर्ष की एक निश्चित वैधता के साथ प्राप्त कराया जाता है यह सभी मजदूरों को 5 वर्ष की वैधता इस कार्ड के अंतर्गत दिया जाता है ओरिजिन श्रमिकों को पास बिहार लेबर कार्ड है वह अपना लेबर कार्ड बनाने के बाद 5 वर्ष तक श्रम विभाग की लाभकारी और रोजगार से जुड़ी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं.

लेकिन उन्हें आगे भी श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ लेने के लिए श्रम विभाग से नवीनीकरण शुल्क जमा करा कर फिर से बिहार लेबर कार्ड रिनुअल कराना पड़ता है मजदूर श्रम विभाग की आधिकारिक साइट पर ऑनला इन अपने घर बैठे बिहार लेबर कार्ड रिनुअल के लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं और श्रमिक कार्ड का नवीनीकरण करा सकते हैं जिसके लिए आप सभी मजदूरों को कहीं जाने की आवश्यकता नहीं होगा और उन्हें किसी भी सरकारी दफ्तरों के चक्कर भी नहीं काटने होंगे सभी श्रमिक परिवार के लोग घर बैठे ही ऑनलाइन की सहायता से आवेदन कर सकते हैं.

labour card renewal form apply 

बिहार सरकार द्वारा असंगठित क्षेत्र की श्रेणी में आने वाले काम करो को श्रम विभाग की लाभकारी और कल्याणकारी योजनाओं से जोड़ने के लिए बिहार लेबर कार्ड को जारी किया गया है जिसमें श्रम विभाग में पंजीकृत श्रमिक को 5 वर्ष के लिए लेबर कार्ड दिया जाता है जिससे श्रमिक को श्रम विभाग की चिकित्सा पेंशन साइकिल बीमा आवास और अन्य योजनाओं का लाभ मिल सके लेबर कार्ड के माध्यम से सभी किसान कई तरह की अन्य योजनाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त कर सकते हैं.

लेकिन 5 वर्ष बाद लेबर कार्ड रिन्यू कराने पर काम करना बंद कर देता है इसके बाद फिर से श्रमिक विभाग में नवीनीकरण शुल्क जमा करके आगे भी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं मजदूर अपने जिले के श्रम विभाग के कार्यालय में आवश्यक दस्तावेज के साथ बिहार लेबर कार्ड रिनुअल फॉर्म के साथ शुल्क जमा कराकर अपना बिहार लेबर कार्ड का नवीकरण करा सकते हैं जिससे उन्हें पुनः इन सभी योजनाओं के लिए पात्र माना जाएगा और वह सभी प्रकार की बीमा योजना का लाभ ले सकते हैं.

 Renewal Fees

श्रम विभाग द्वारा लेबर कार्ड बनाने के लिए मजदुर को 3 से 5 वर्ष तक कि सदस्यता दी जाती है जिसके लिए मजदुर को लेबर कार्ड बनाते समय 5 वर्ष कि सदस्यता के लिए अंशदान का भुगतान करना पड़ता है इसी तरह से लेबर कार्ड का नवीनीकरण कराते समय अंशदान जमा कराना होता है जिसमे आप 3 वर्ष या 5 वर्ष कि वैधता के अनुसार शुल्क का भुगतान कर सकते है.

आपको सीएसी सेंटर से Bihar Labour Card Renewal कराने पर 100 रूपये से 150 रूपये तक का पंजीयन शुल्क देना पड़ता है लेकिन दोस्तों यह शुल्क स्थाई नही है समय के साथ कम या अधिक हो सकता है. इसके अलावा नवीनीकरण शुल्क कि बात करे तो 100 रूपये से 500 रूपये तक का Bihar Labour Card Renewal Fees हो सकती है.

दस्ताबेज 

  • श्रमिक का आधार कार्ड
  • बैंक खाता कि पासबुक
  • चालू मोबाइल नंबर
  • मजदुर का लेबर कार्ड
  • पासपोर्ट साईज कि फोटो
  • पहचान पत्र या पेन कार्ड
  • बिहार लेबर कार्ड नवीनीकरण फॉर्म आदि दस्तावेज

कैसे करें ऑनलाइन अप्लाई?

ऑनलाइन अप्लाई कराने के लिए सबसे पहले आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसकी जानकारी हम आपको यहां विस्तार पूर्वक स्टेप बाय स्टेप देने जा रहे हैं आप हमारे द्वारा दिए गए तरीके को फॉलो कर अपना आवेदन सफलतापूर्वक कर सकते हैं.

  • आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी अधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा
  • होम पेज पर आपको लेबर रजिस्ट्रेशन का विकल्प लेगा इस विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा
  • इस पेज पर आने के बाद आपको अप्लाई फॉर रिनुअल रजिस्ट्रेशन का विकल्प मिलेगा जिस व्हीकल पर आपको क्लिक करना होगा
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा
  • अब आपको यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर को दर्ज करना होगा और सर्च के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका रेनवाल एप्लीकेशन फॉर्म खुल जाएगा जिससे आप को ध्यान पूर्वक भरना होगा
  • अब आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा और इसे सबमिट कर देना होगा
  • जिसके बाद आपको आपका रसीद मिल जाएगा जिसे आप को सुरक्षित रखना होगा.

बिहार लेबर कार्ड  Update 

बिहार राज्य के मजदूरों की पहचान करने का एक श्रमिक पहचान पत्र है जिसके माध्यम से राज्य के श्रमिकों के लिए सरकार द्वारा कौशल संस्था चलाया जाता है, उन्हे रोजगार मुहैया कराया जाता है, उनकी आर्थिक मदद किया जाता है इसके अलावा बिहार सरकार द्वारा योजना लाया जाता है.

यह किसी भी प्रकार के मजदूरी करने वालें लोगों का एक श्रमिकों पहचान-पत्र है जो यह दर्शाता है कि यह बिहार राज्य के मजदूरी करने वालें एक मजबूर है जिन्हे सरकार द्वारा कई तरह की मदद दिया जाता है। ई-श्रम के जैसे ही यह कार्ड काम करती है

लेकिन यह कार्ड सिर्फ बिहार के श्रमिकों के लिए ही राज्य सरकार जारी कर्ता है जिस पर हर एक मजदूर का अपना एक युनीक आइडैनटिटि आईडी होती है। बिहार सरकार का Labour Card Scheme चलाने का मुख्य उद्देश्य श्रमिकों की हर रूप में मदद करना है और उनकी आय में वृद्धि करना है।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह बिहार लेबर कार्ड 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (Liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

labour card renewal eligibility labour card renewal eligibility labour card renewal eligibility labour card renewal eligibility labour card renewal eligibility bihar labour-card online apply bihar labour-card online apply bihar labour-card online apply bihar labour-card online apply bihar labour-card online apply labour card download labour card download labour card download labour card download labour card download labour card download labour card renewal fees labour card renewal fees labour card renewal fees labour card renewal fees labour card renewal fees 

Bihar Labour Card Renewal

FAQS?  बिहार लेबर कार्ड 2023

✅बिहार लेबर कार्ड रिनुअल कहां से कराएं?

Ans श्रमिक अपने क्षेत्र के नजदीकी सीएससी सेंटर या जिले के श्रम विभाग के कार्यालय में आवश्यक दस्तावेज के साथ जाकर अपना रिनुअल नवीकरण करा सकते हैं.

✅श्रमिक कार्ड रेनू हुआ है या नहीं कैसे पता करें?

Ans आप बिहार लेबर डिपार्टमेंट की आधिकारिक वेबसाइट पर जिले तहसील क्षेत्र का प्रकार और ग्राम पंचायत का नाम सिलेक्ट करके श्रमिक कार्ड लिस्ट में अपना नाम व अन्य विवरण को चेक करके पता कर सकते हैं कि आपका लेबर कार्ड का नवीनीकरण हुआ है या नहीं

✅श्रमिक कार्ड नवीकरण कब जरूरी होता है?

Ans श्रमिकों लेबर डिपार्टमेंट में रजिस्ट्रेशन करने के बाद श्रमिक आईडी दी जाती है जिसमें यह डॉक्यूमेंट की तरह वैधता रहती है इसे श्रमिक को दोबारा से 5 वर्ष बाद श्रम विभाग में नवीनीकरण शुल्क जमा करा के नवीनीकरण कराना होता है.

✅बिहार में लेबर कार्ड रिन्यू कब कराएं?

श्रम विभाग बिहार द्वारा लेबर कार्ड की वैधता 5 वर्ष रखा गया है यानी आपके द्वारा लेबर कार्ड बनाने के 5 वर्ष के बाद बिहार में लेबर कार्ड का रिन्यू कराना अनिवार्य है.

✅श्रमिक कार्ड नवीनीकरण क्या है?

Ans मजदूर को श्रमिक विभाग में पंजीकरण करने के बाद 2 या 5 वर्ष के लिए बोर्ड में सदस्यता मिलती है इसके बाद सदस्य को आगे जारी रखने के लिए दोबारा से श्रमिक कार्ड को नवीनीकरण करना होता है जिसे मजदूर 5 साल बाद भी श्रम विभाग की योजनाओं का लाभ ले सकते हैं.

✅बिहार में श्रमिक कार्ड का नवीनीकरण कैसे कराएं?

Ans आप बिहार श्रम विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करके लेबर रिनुअल के ऑप्शन में मांगी गई जानकारी के साथ शुल्क का भुगतान करके ऑनलाइन अपना बिहार लेबर कार्ड का नवीनीकरण करा सकते हैं.

✅बिहार लेबर कार्ड का नवीनीकरण कराने में कितना खर्च आता है?

Ans सीएससी सेंटर से बिहार लेबर कार्ड का नवीनीकरण कराने पर अप्लाई करने के लिए 50 से डेढ़ ₹100 तक का इंजीनियर शुल्क एवं अन्य नवीनीकरण शुल्क को मिलाकर ₹500 तक खर्च आता है

✅लेबर कार्ड पर कितना पैसा आ रहा है?

Ans अगर आप लेबर कार्ड के माध्यम से अपना बीमा कराते हैं तो अगर दुर्घटना मृत्यु हो जाती है तो एक लाख रूपये , सामान्य मृत्यु के लिए 30000 और आंशिक अपंगता होने पर 37500 रूपये प्राप्त होते हैं। अगर आप पूर्ण रूप से अपंग हो जाते हैं तो 75000 रूपये इस योजना के माध्यम से दिया जायेगा।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment