ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Bihar Parichari Sahayak Bharti 2022 विद्यालय सहायक एवं परिचारी बंपर बहाली

बिहार विद्यालय सहायक एवं परिचय, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम आप सभी लोगों को अपने इस पेज के माध्यम से यह जानकारी देने वाले कि बिहार सरकार ने एक और नया वैकेंसी को किया जारी बिहार में रहने वाले सभी शिक्षित युवाओं एवं महिलाओं के लिए एक बड़ी खुशखबरी जो भी लोग सरकारी नौकरी की तलाश में भटक रहे हैं उनके लिए आ गया एक सुनहरा अवसर अब आप सभी बिहार में रहने वाले लोगों को मिलेगा सरकारी नौकरी पाने का एक शानदार अवसर क्या है या पूरी खबर इसे जाने के लिए हमारे साथ बने रहे. parichari sahayak bharti 2022 bihar parichari bharti online bihar parichari vacancy 2022 bihar vidyalaya parichari vacancy bihar vidyalaya pariksha samiti

बिहार विद्यालय सहायक एवं परिचारी बहाली 2022 बिहार में विद्यालय सहायक एवं परिचारी की बहुत बड़ी भर्तियां सामने आई है सरकार के तरफ से एक बंपर भर्ती निकाली गई जानकारी के अनुसार विद्यालय सहायक एवं परिचारी में लगभग कुल 19263 पदों पर बिहार सरकार ने निकाला है बंपर बहाली जल्द ही इन सभी रिक्त पदों पर किया जाएगा सभी उम्मीदवारों की भर्ती किस प्रकार आप लोग अपना आवेदन ऑनलाइन की माध्यम से कर सकते हैं तथा इसके लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज कौन-कौन सी होने वाली है इससे संबंधित सभी जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करेंगे.

बिहार विद्यालय सहायक और परिचारी भर्ती 2022!

बिहार विद्यालय सहायक एवं परिचारी की भर्ती को लेकर बिहार सरकार ने एक बड़ी अपडेट जारी की है बिहार सरकार के अनुसार बिहार विद्यालय सहायक और परिचारी की भर्ती का 50% अनुकंपा और 50% सीधी भर्ती ली जाएगी जानकारी के अनुसार बिहार सरकार की ओर से स्कूल सहायक और परिचारी के कुल 19263 पद सुसज्जित किए गए हैं इन सभी पदों पर जल्द से जल्द की जाएगी बहाली.

जल्द ही बिहार पंचायती सहायक वैकेंसी 2022 पर आवेदन करने की ऑफिसियल नोटिस जारी कर दी जाएगी जिसे बिहार में रहने वाले जितने भी शिक्षित नागरिक हैं उन सभी को नौकरी पाने का एक सुनहरा अवसर मिलेगा बिहार सरकार ने इसके लिए नियम एवं शर्तों को भी लागू किया है इसने शैक्षणिक योगिता को भी शामिल किया है तथा उम्र सीमा को शामिल किया है जिसकी जानकारी हम आप सभी लोगों को नीचे विस्तार पूर्वक प्रदान करेंगे.

क्या होगी शैक्षणिक योगिता?

बिहार सरकार ने अपने राज्य में रहने वाले सभी युवाओं एवं महिलाओं के लिए एक नई नोटिफिकेशन जारी किया है इस योजना के अंतर्गत एक नई वैकेंसी को जारी किया जिसका नाम बिहार विद्यालय सहायक परिचारी भर्ती 2022 है जो भी इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए इसमें एक क्वालिफिकेशन को भी शामिल किया गया है

जो भी इच्छुक उम्मीदवार इसमें अपना आवेदन करना चाहते हैं उन सभी के पास 10वीं तथा 12वीं पास का स्नातक पत्र होना बहुत ही ज्यादा जरूरी है तभी वह लोग अपना आवेदन कर सकते हैं जिन लोगों के पास दसवीं तथा बारहवीं का स्नातक पत्र है वह आवेदन की ऑफिसियल नोटिस आते ही अपना आवेदन कर ले.

कुल पदों की संख्या कितनी है?

दोस्तों आप में से बहुत से उम्मीदवार ऐसे होंगे जो यह जानना चाहते होंगे कि इस पद के अनुसार बिहार सरकार ने कुल कितने पदों को शामिल किया है तथा यह किन भागों में होगा आपकी जानकारी के लिए हम यह बताते चलें कि बिहार सरकार ने बिहार विद्यालय परीक्षा सहायक का नोटिफिकेशन जारी कर दिया है हालांकि अभी तक इसका कोई ऑफिशियल डेट नहीं निकल कर आया है.

अगर हम लोग यहां बात करे कुल पदों की संख्या की तो बिहार सरकार ने बिहार विद्यालय परीक्षा सहायक एवं परिचारी भर्ती 2022 के अंतर्गत लगभग 19263 पद को शामिल किया है इतने पदों पर बहाली की जाएगी जो भी इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार होंगे आवेदन की तिथि जारी होते ही अपना आवेदन कर ले.

क्या होगी आयु सीमा?

जैसा की आप सभी लोगों को पता होगा कि बिहार सरकार की ओर से एक नई वैकेंसी को जारी कर दी गई है जिसका नाम बिहार विद्यालय सहायक परिचारी है अब आप सभी लोग या जाना चाहते होंगे कि इस योजना के अंतर्गत उम्र सीमा को निर्धारित किया गया है वह किस प्रकार की होने वाली है तथा महिला एवं पुरुष के लिए आयु सीमा क्या समान है.

बिहार सरकार से अभी तक इस पर कोई ऑफिशियल नोटिफिकेशन नहीं जारी किया गया है की आयु सीमा क्या होने वाली है आयोग की ओर से जब यह नोटिफिकेशन जारी कर दी जाएगी की आयु सीमा क्या होने वाली है इसकी सबसे पहली खबर हम आप तक ला देंगे इसीलिए आप सभी लोग हमारे साथ इस पेज से जुड़ जाए और इस योजना का लाभ प्राप्त करें.

बिहार विद्यालय सहायक परिचारी Highlights View 2022

Postविद्यालय सहायक एवं परिचारी
Apply Startजल्द ही उपलब्ध
Year2022
Application ModeOnline
Last Dateजल्द ही उपलब्ध
Total Post19263

बिहार विद्यालय सहायक परिचारी वैकेंसी 2022 पात्रता!

चलिए दोस्तों अब हम आप सभी लोगों को इससे जुड़ी सबसे महत्वपूर्ण जानकारी बताते हैं जो भी इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन करना चाहते हैं इसके लिए एजुकेशन बहुत ही ज्यादा हम भूमिका निभाती है यह हम आप सभी लोगों को एजुकेशन से जुड़ी सभी जानकारी देंगे ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो और नोटिफिकेशन जारी होते ही आप अपना आवेदन तैयार कर सकते हैं.

  • परिचारी – दसवीं पास
  • सहायक – 12वीं पास इंटरमीडिएट कंप्यूटर में 6 महीना का डिप्लोमा
  • विद्यालय सहायक – सीधी भर्ती से भरा जाएगा
  • विद्यालय सहायक – के पद पर नियोजन हेतु भारत का नागरिक एवं संबंधित नियोजन इकाई जिस जिला क्षेत्र में अवस्थित होगा उस जिला का स्थाई निवासी होना आवश्यक है
  • अस्थाई निवास का प्रमाण पत्र-   संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से निर्गत होना अनिवार्य होगा
  • इस पद पर नियोजन हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड काउंसलिंग से इंटरमीडिएट उच्च माध्यमिक अथवा बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड से मौलवी अथवा कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय से उप शास्त्री शिक्षा उत्तीर्ण होना अति आवश्यक है.

अभी अभी आ रही है बड़ी खबर सामने!

✅ बिहार विद्यालय सहायक या परिचारी भर्ती 2022 बिहार स्कूल सहयोगी और नामांकन 2022: इससे पहले भी, सार्वजनिक प्राधिकरण ने इस भर्ती के बारे में सामान्य रूप से ताज़ा किया है, जिसमें से देखभाल करने वालों के पद जिला परिषद द्वारा भरे गए हैं, फिर भी जल्द ही सीधे के लिए उपस्थिति पंजी। आवेदन करने की आधिकारिक जानकारी दी जाएगी, अगर आप भी इन पदों के लिए पूरी तरह से आवेदन करना चाहते हैं तो हमारा लेख पढ़ें।

✅ बिहार विद्यालय सहायक या परिचारी अवसर 2022 माध्यमिक शिक्षा के तहत जिला परिषद एवं अन्य नागरिक उद्यमों द्वारा अधिकृत पदों में से आधे को सहानुभूति के साथ समाप्त किया जाना है, पदों को व्यवस्था के आधार पर भरा जाएगा। निर्देश विभाग ने अपनी योजना पूरी कर ली है। इसके लिए 19263 पद सृजित किए गए हैं, स्कूल सहयोगी एवं स्कूल संचालक के समर्थित पद पर सीधी व्यवस्था की प्रत्याशा करने का सबसे सामान्य तरीका प्राप्त करने से पहले चेंबर ऑफ प्रीस्ट से समर्थन लिया जाएगा।

✅ बिहार विद्यालय सहायक या परिचारी उद्घाटन 2022 आंकडों के अनुसार आपको बता दें कि राज्य के 2 विद्यालयों के अलावा बिहार विद्यालय सहयोगी अवसर 2022 की ओवरहाल 6421 में व्यवस्था के लिए एक प्रस्ताव की व्यवस्था की गई है। और पुन: डिज़ाइन किए गए प्रत्येक स्कूल में एक स्कूल पार्टनर। पद हो रहे हैं, इस प्रकार इन दोनों पदों को मिलाकर 9263 पद सृजित किए गए हैं! बिहार विद्यालय सहायक या परिचारी अवसर 2022: स्कूल विशेषज्ञ और साथी 19263 पद शामिल है.

भर्ती हेतु महत्वपूर्ण तिथि!

बिहार विद्यालय सहायक परिचारी 2022 के अंतर्गत अभी तक सरकार की ओर से किसी भी प्रकार का ऑफिशियल एलाउंसमेंट नहीं किया गया है लेकिन हम आप सभी लोगों को आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथि की जानकारी यहां देने जा रहे हैं कुछ इस प्रकार के होने वाले हैं.

    • अधिसूचना तिथि                              जल्द ही उपलब्ध
    • परीक्षा तिथि                                     जल्द ही उपलब्ध
    • फॉर्म शुरू होने की तिथि                  जल्द ही उपलब्ध
    • फॉर्म की अंतिम तिथि                       जल्द ही उपलब्ध
    • शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि         जल्द ही उपलब्ध
    • प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि             जल्द ही उपलब्ध

परिचारी सहायक वैकेंसी 2022 ऐसे होगी बहाली!

बिहार सरकार के अनुसार बिहार विद्यालय सहायक परिचार्य की भर्ती 50 परसेंट अनुकंपा और 50 परसेंट सीधी बहाली की जाएगी सीधी भर्ती सीधी भर्ती का मतलब है विज्ञापन जारी कर योग्य लोगों के नए सिरे से भर्ती करना लेकिन अभी के लिए विभाग ने कोई सूचना जारी नहीं किया सीधी भर्ती कब और कैसे लें जाए जैसे किसी भी तरह की अधिसूचना जारी की जाएगी तो आप सभी लोगों को इस वेबसाइट के माध्यम से अपडेट कर दिया जाएगा.

अनुकंपा भर्ती अनुकंपा नियुक्ति में यदि किसी सरकारी कर्मचारी की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उसके किसी आश्रित परिवार के किसी सदस्य को रोजगार दिया जाता है जिसे अनुकंपा कहा जाता है जिनके अभिभावक की मृत्यु की सरकारी नौकरी के कार्यकाल के दौरान 2006 के बाद हुई थी न्यू मृतक कर्मचारी की परिवार को तत्काल सहायता प्रदान करने वाले सदस्यों के लिए यह सेवा एकमात्र कब होने वाले सदस्य की आकस्मिक मृत्यु के कारण विक्रेता के रूप में उतर जाएगी क्योंकि वह 10 शतक पूरा करने के लिए प्रदान की जाती है इस भर्ती में उनके लिए 50 पदों का आरक्षित कर दिया जाएगा.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य?

हम आप सभी लोगों को यह बताते चलें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या होने वाला है बिहार सरकार ने इस योजना को इसीलिए लागू किया है ताकि बिहार में रहने वाले जितने भी शिक्षक एवं शिक्षित महिलाएं जो कि होनहार है लेकिन उनके पास रोजगार की व्यवस्था नहीं है इस योजना के अंतर्गत शिक्षित महिलाओं एवं पुरुषों को रोजगार दी जाएगी तथा उन लोगों को बिहार सरकार की ओर से नौकरी भी दी जाती है.

बिहार विद्यालय सहायक परिचार्य के जितने भी इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए पहले से तैयारी कर रहे थे उन सभी की समस्याओं को देखते हुए बिहार सरकार ने इस योजना को लागू किया हम आप सभी लोगों को यह भी बता दें कि इस योजना के अंतर्गत कुल 19263 पदों को शामिल किया गया है जिसे सभी उम्मीदवार अपना आवेदन कर सके हालांकि अभी आवेदन की प्रक्रिया पर कोई ऑफिशियल अलाउंस मेंट नहीं किया गया है ऑफिसियल नोटिस जारी होते ही हम आपको अपने इस पेज के माध्यम से सूचित कर देंगे. Bihar Parichari Sahayak Bharti, Bihar Parichari Sahayak Bharti, Bihar Parichari Sahayak Bharti, Bihar Parichari Sahayak Bharti, Bihar Parichari Sahayak Bharti, Bihar Parichari Sahayak Bharti, bihar parichari bharti online, bihar parichari bharti online, bihar parichari bharti online, bihar parichari bharti online, bihar parichari bharti online, bihar parichari vacancy 2022, bihar parichari vacancy 2022, bihar parichari vacancy 2022, bihar parichari vacancy 2022, bihar vidyalaya parichari vacancy , bihar vidyalaya parichari vacancy , bihar vidyalaya parichari vacancy , bihar vidyalaya parichari vacancy, bihar vidyalaya pariksha samiti, bihar vidyalaya pariksha samiti, bihar vidyalaya pariksha samiti, bihar vidyalaya pariksha samiti, bihar vidyalaya pariksha samiti

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, मार्कशीट, एडमिट कार्ड, डमी एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड, स्कॉलरशिप तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आए तो हमारे इस पेज को अपनी सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें तथा ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर हो या किसी ने योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे ताकि आप सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें.

अगर इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके और उसका समाधान निकाल सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

Bihar Parichari Sahayak Bharti bihar vidyalaya pariksha samiti

FAQ’S बिहार विद्यालय सहायक परिचारी 2022

✅ परिचारिका सहायक भर्ती कुल पद कितनी है?

Ans. कुल पदों की संख्या 19263 है कुल 2301 पदों के 50% बहाली अनुकंपा के आधार पर लिया जाएगा और बाकी 50% पदों के लिए सामान्य लोग आवेदन कर सकते हैं।

✅ क्या होगी योगिता?

Ans. सहायक के पदों पर आवेदन करने के लिए 12वीं कक्षा पास होने के साथ-साथ कंप्यूटर में 6 महीने की डिप्लोमा कोर्स की डिग्री प्राप्त हो और परिचारी के पदों पर आवेदन के लिए कम से कम 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है।

✅ बिहार स्कूल सहायक परिचारी वैकेंसी 2022 सिलेक्शन प्रोसेस?

Ans. इस भर्ती में किसी भी प्रकार का लिखित परीक्षा नहीं होने वाली है। इसकी चयन प्रक्रिया शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाकर किया जाएगा।

Leave a Comment