Advertisements

Bihar Parichari Sahayak Bharti 2023 विद्यालय सहायक एवं परिचारी बंपर बहाली

parichari sahayak bharti 2023 bihar parichari bharti online bihar parichari vacancy 2023 bihar vidyalaya parichari vacancy bihar vidyalaya pariksha samiti

बिहार में निवास करने वाले शिक्षित युवाओं और महिलाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है: बिहार सरकार ने हाल ही में सरकारी नौकरी के लिए नयी अवसर की घोषणा की है। यह नौकरी सभी बिहार निवासियों के लिए उपलब्ध है। यह सरकारी नौकरी उन युवाओं और महिलाओं के लिए एक सुनहरा अवसर है जो सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हैं और स्थायी रूप से रोजगार पाना चाहते हैं। इस नौकरी के लिए आवेदन करने के लिए आवेदकों को पूरी योग्यता पूरी करनी होगी और आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा करना होगा। इस सरकारी नौकरी के लिए आवेदन का अधिकार सभी उम्मीदवारों को है। इस सुनहरे अवसर का लाभ उठाएं और नौकरी के लिए जल्दी से आवेदन करें।

Advertisements

बिहार में विद्यालय सहायक और परिचारकों के लिए बड़ी भर्ती का आयोजन हो रहा है। सरकार ने लगभग 19263 पदों के लिए भर्ती का निर्णय लिया है। यह भर्ती जल्द ही ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से की जाएगी। यदि आपकी इसमें रुचि है, तो आप आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने से पहले, आपके पास आवश्यक दस्तावेज होने चाहिए। संबंधित जानकारी नीचे दी गई है।

बिहार विद्यालय सहायक और परिचारी भर्ती 2023!

बिहार सरकार ने बिहार विद्यालय सहायक और परिचारी की भर्ती के संबंध में एक महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है। इस अपडेट के अनुसार, इन पदों के लिए 50% अनुकंपा भर्ती और 50% सीधी भर्ती की जाएगी। बताया जा रहा है कि बिहार सरकार ने स्कूल सहायक और परिचारी के कुल 19263 पद सुसज्जित किए हैं। इन पदों की भर्ती जल्द ही पूरी की जाएगी।

विशेष ध्यान देने योग्य है कि बिहार सरकार जल्द ही पंचायती सहायक के रिक्त पदों के लिए आवेदन करने की ऑफिसियल नोटिस जारी करने वाली है। यह अवसर बिहार के सभी शिक्षित नागरिकों के लिए एक सुनहरा मौका है नौकरी प्राप्त करने का। बिहार सरकार द्वारा नियमों और शर्तों का पालन किया जाएगा, जिसमें शैक्षणिक योग्यता और उम्र सीमा के मानदंड शामिल होंगे। नीचे हम इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

क्या होगी शैक्षणिक योगिता?

बिहार सरकार ने अपने राज्य में रहने वाले सभी युवाओं और महिलाओं के लिए एक नई नोटिफिकेशन जारी किया है, इस योजना के अंतर्गत एक नई वैकेंसी को जारी किया गया है जिसका नाम है “बिहार विद्यालय सहायक परिचारी भर्ती 2023”. जिन उम्मीदवारों की इसमें आवश्यकता है, उन्हें एक योग्यता की आवश्यकता है जो शामिल की गई है।

उन उम्मीदवारों के लिए जो इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास 10वीं और 12वीं के पास का स्नातक पत्र होना अत्यंत आवश्यक है। केवल उन्हीं लोगों को आवेदन करने का अधिकार होगा जिनके पास 10वीं और 12वीं के स्तर का शिक्षा प्रमाणपत्र है। जिन उम्मीदवारों के पास दसवीं और बारहवीं के स्तर के पास का स्नातक प्रमाणपत्र है, वे ऑफिसियल नोटिस जारी होते ही आवेदन कर सकते हैं।

कुल पदों की संख्या कितनी है?

मित्रों, आप में से बहुत से उम्मीदवार ऐसे हो सकते हैं जो जानना चाहेंगे कि इस पद के तहत बिहार सरकार ने कुल कितने पदों को शामिल किया है और यह पद किन-किन खंडों में आता है। हम आपको बताते चलें कि बिहार सरकार ने बिहार विद्यालय परीक्षा सहायक और परिचारी भर्ती 2023 के अंतर्गत एक परिस्थितिक 19263 पदों को शामिल किया है। जब भी आवेदन की तिथि जारी होगी, इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार आवेदन कर सकेंगे। हालांकि अब तक कोई आधिकारिक तिथि नहीं आई है।

क्या होगी आयु सीमा?

जैसा कि आप सभी को जानकर खुशी होगी कि बिहार सरकार ने एक नयी वैकेंसी को घोषित किया है, जिसका नाम है “बिहार विद्यालय सहायक परिचारी”। आपकी जानकारी के लिए, इस योजना के तहत उम्र सीमा को कैसे निर्धारित किया गया है और महिला और पुरुष के लिए आयु सीमा क्या है, यह सभी जानकारी जल्द ही आपको मिलेगी।

Advertisements

बिहार सरकार द्वारा अभी तक आयु सीमा के बारे में कोई आधिकारिक अधिसूचना नहीं जारी की गई है, लेकिन जब भी ऐसा होगा, हम आपको पहले ही सूचित करेंगे। इसलिए आप सभी हमारे साथ जुड़े रहें और इस महत्वपूर्ण योजना का लाभ उठाएं।

बिहार विद्यालय सहायक परिचारी Highlights View 2023

Postविद्यालय सहायक एवं परिचारी
Apply Startजल्द ही उपलब्ध
Year2023
Application ModeOnline
Last Dateजल्द ही उपलब्ध
Total Post19263

बिहार विद्यालय सहायक परिचारी वैकेंसी 2023 पात्रता!

चलिए दोस्तों, अब हम आप सभी को उस महत्वपूर्ण जानकारी के बारे में बताते हैं जिससे जुड़कर आप जो भी इच्छुक उम्मीदवार हैं और जो इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं, वे अपनी शिक्षा के महत्व को समझें। शिक्षा की महत्वपूर्ण भूमिका को हम यहां बताएंगे, ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े और जब भी आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी हो, तो आप तैयारी के साथ-साथ आवेदन कर सकें।

JOB/ Requirements / Naukri की नई जानकारी यहाँ से पाए 

  • परिचारी – दसवीं पास
  • सहायक – 12वीं पास इंटरमीडिएट कंप्यूटर में 6 महीना का डिप्लोमा
  • विद्यालय सहायक – सीधी भर्ती से भरा जाएगा
  • विद्यालय सहायक – के पद पर नियोजन हेतु भारत का नागरिक एवं संबंधित नियोजन इकाई जिस जिला क्षेत्र में अवस्थित होगा उस जिला का स्थाई निवासी होना आवश्यक है
  • अस्थाई निवास का प्रमाण पत्र-   संबंधित अनुमंडल पदाधिकारी के स्तर से निर्गत होना अनिवार्य होगा
  • इस पद पर नियोजन हेतु न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता मान्यता प्राप्त बोर्ड काउंसलिंग से इंटरमीडिएट उच्च माध्यमिक अथवा बिहार राज्य मदरसा शिक्षा बोर्ड से मौलवी अथवा कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय से उप शास्त्री शिक्षा उत्तीर्ण होना अति आवश्यक है.

अभी अभी आ रही है बड़ी खबर सामने!

✅ बिहार विद्यालय सहायक या परिचारी भर्ती 2023 बिहार स्कूल सहयोगी और नामांकन 2023: इससे पहले भी, सार्वजनिक प्राधिकरण ने इस भर्ती के बारे में सामान्य रूप से ताज़ा किया है, जिसमें से देखभाल करने वालों के पद जिला परिषद द्वारा भरे गए हैं, फिर भी जल्द ही सीधे के लिए उपस्थिति पंजी। आवेदन करने की आधिकारिक जानकारी दी जाएगी, अगर आप भी इन पदों के लिए पूरी तरह से आवेदन करना चाहते हैं तो हमारा लेख पढ़ें।

✅ बिहार विद्यालय सहायक या परिचारी अवसर 2023 माध्यमिक शिक्षा के तहत जिला परिषद एवं अन्य नागरिक उद्यमों द्वारा अधिकृत पदों में से आधे को सहानुभूति के साथ समाप्त किया जाना है, पदों को व्यवस्था के आधार पर भरा जाएगा। निर्देश विभाग ने अपनी योजना पूरी कर ली है। इसके लिए 19263 पद सृजित किए गए हैं, स्कूल सहयोगी एवं स्कूल संचालक के समर्थित पद पर सीधी व्यवस्था की प्रत्याशा करने का सबसे सामान्य तरीका प्राप्त करने से पहले चेंबर ऑफ प्रीस्ट से समर्थन लिया जाएगा।

Advertisements

✅ बिहार विद्यालय सहायक या परिचारी उद्घाटन 2023 आंकडों के अनुसार आपको बता दें कि राज्य के 2 विद्यालयों के अलावा बिहार विद्यालय सहयोगी अवसर 2023 की ओवरहाल 6421 में व्यवस्था के लिए एक प्रस्ताव की व्यवस्था की गई है। और पुन: डिज़ाइन किए गए प्रत्येक स्कूल में एक स्कूल पार्टनर। पद हो रहे हैं, इस प्रकार इन दोनों पदों को मिलाकर 9263 पद सृजित किए गए हैं! बिहार विद्यालय सहायक या परिचारी अवसर 2023: स्कूल विशेषज्ञ और साथी 19263 पद शामिल है.

भर्ती हेतु महत्वपूर्ण तिथि!

बिहार विद्यालय सहायक परिचारी 2023 के अंतर्गत अभी तक सरकार की ओर से किसी भी प्रकार का ऑफिशियल एलाउंसमेंट नहीं किया गया है लेकिन हम आप सभी लोगों को आवेदन से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथि की जानकारी यहां देने जा रहे हैं कुछ इस प्रकार के होने वाले हैं.

  • अधिसूचना तिथि                              जल्द ही उपलब्ध
  • परीक्षा तिथि                                     जल्द ही उपलब्ध
  • फॉर्म शुरू होने की तिथि                  जल्द ही उपलब्ध
  • फॉर्म की अंतिम तिथि                       जल्द ही उपलब्ध
  • शुल्क भुगतान की अंतिम तिथि         जल्द ही उपलब्ध
  • प्रवेश पत्र जारी होने की तिथि             जल्द ही उपलब्ध

परिचारी सहायक वैकेंसी 2023 ऐसे होगी बहाली!

बिहार सरकार के अनुसार बिहार विद्यालय सहायक परिचार्य की भर्ती 50 परसेंट अनुकंपा और 50 परसेंट सीधी बहाली की जाएगी सीधी भर्ती सीधी भर्ती का मतलब है विज्ञापन जारी कर योग्य लोगों के नए सिरे से भर्ती करना लेकिन अभी के लिए विभाग ने कोई सूचना जारी नहीं किया सीधी भर्ती कब और कैसे लें जाए जैसे किसी भी तरह की अधिसूचना जारी की जाएगी तो आप सभी लोगों को इस वेबसाइट के माध्यम से अपडेट कर दिया जाएगा.

अनुकंपा भर्ती अनुकंपा नियुक्ति में यदि किसी सरकारी कर्मचारी की सेवा के दौरान मृत्यु हो जाती है तो उसके किसी आश्रित परिवार के किसी सदस्य को रोजगार दिया जाता है जिसे अनुकंपा कहा जाता है जिनके अभिभावक की मृत्यु की सरकारी नौकरी के कार्यकाल के दौरान 2006 के बाद हुई थी न्यू मृतक कर्मचारी की परिवार को तत्काल सहायता प्रदान करने वाले सदस्यों के लिए यह सेवा एकमात्र कब होने वाले सदस्य की आकस्मिक मृत्यु के कारण विक्रेता के रूप में उतर जाएगी क्योंकि वह 10 शतक पूरा करने के लिए प्रदान की जाती है इस भर्ती में उनके लिए 50 पदों का आरक्षित कर दिया जाएगा.

इस योजना का मुख्य उद्देश्य?

हम आप सभी लोगों को यह बताते चलें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य क्या होने वाला है बिहार सरकार ने इस योजना को इसीलिए लागू किया है ताकि बिहार में रहने वाले जितने भी शिक्षक एवं शिक्षित महिलाएं जो कि होनहार है लेकिन उनके पास रोजगार की व्यवस्था नहीं है इस योजना के अंतर्गत शिक्षित महिलाओं एवं पुरुषों को रोजगार दी जाएगी तथा उन लोगों को बिहार सरकार की ओर से नौकरी भी दी जाती है.

Advertisements

बिहार विद्यालय सहायक परिचार्य के जितने भी इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए पहले से तैयारी कर रहे थे उन सभी की समस्याओं को देखते हुए बिहार सरकार ने इस योजना को लागू किया हम आप सभी लोगों को यह भी बता दें कि इस योजना के अंतर्गत कुल 19263 पदों को शामिल किया गया है जिसे सभी उम्मीदवार अपना आवेदन कर सके हालांकि अभी आवेदन की प्रक्रिया पर कोई ऑफिशियल अलाउंस मेंट नहीं किया गया है ऑफिसियल नोटिस जारी होते ही हम आपको अपने इस पेज के माध्यम से सूचित कर देंगे. Bihar Parichari Sahayak Bharti, Bihar Parichari Sahayak Bharti, Bihar Parichari Sahayak Bharti, Bihar Parichari Sahayak Bharti, Bihar Parichari Sahayak Bharti, Bihar Parichari Sahayak Bharti, bihar parichari bharti online, bihar parichari bharti online, bihar parichari bharti online, bihar parichari bharti online, bihar parichari bharti online, bihar parichari vacancy 2023, bihar parichari vacancy 2023, bihar parichari vacancy 2023, bihar parichari vacancy 2023, bihar vidyalaya parichari vacancy , bihar vidyalaya parichari vacancy , bihar vidyalaya parichari vacancy , bihar vidyalaya parichari vacancy, bihar vidyalaya pariksha samiti, bihar vidyalaya pariksha samiti, bihar vidyalaya pariksha samiti, bihar vidyalaya pariksha samiti, bihar vidyalaya pariksha samiti

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, मार्कशीट, एडमिट कार्ड, डमी एडमिट कार्ड, रजिस्ट्रेशन कार्ड, स्कॉलरशिप तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आए तो हमारे इस पेज को अपनी सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें तथा ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर हो या किसी ने योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे ताकि आप सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकें.

अगर इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके और उसका समाधान निकाल सके धन्यवाद.

Bihar Parichari Sahayak Bharti bihar vidyalaya pariksha samiti

FAQ’S बिहार विद्यालय सहायक परिचारी 2023

✅ परिचारिका सहायक भर्ती कुल पद कितनी है?

Ans. कुल पदों की संख्या 19263 है कुल 2301 पदों के 50% बहाली अनुकंपा के आधार पर लिया जाएगा और बाकी 50% पदों के लिए सामान्य लोग आवेदन कर सकते हैं।

✅ क्या होगी योगिता?

Ans. सहायक के पदों पर आवेदन करने के लिए 12वीं कक्षा पास होने के साथ-साथ कंप्यूटर में 6 महीने की डिप्लोमा कोर्स की डिग्री प्राप्त हो और परिचारी के पदों पर आवेदन के लिए कम से कम 10वीं कक्षा पास होना जरूरी है।

✅ बिहार स्कूल सहायक परिचारी वैकेंसी 2022 सिलेक्शन प्रोसेस?

Ans. इस भर्ती में किसी भी प्रकार का लिखित परीक्षा नहीं होने वाली है। इसकी चयन प्रक्रिया शैक्षणिक योग्यता के आधार पर मेरिट लिस्ट बनाकर किया जाएगा।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment

Advertisements