Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2021, Bihar Scholarship, Apply Online Application Process, दसवीं पास विद्यार्थियों को ₹25000 छात्रवृत्ति ।

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2021, Bihar Scholarship, Apply Online Application Process, दसवीं पास विद्यार्थियों को ₹25000 छात्रवृत्ति ।

|| Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2021 , upmsp, Bihar scholarship 2021, shaladarpan, national scholarship portal,  scholarship Bihar, e Kalyan Bihar online scholarship, Bihar scholarship 2021 Apply, nsp, 10th पास छात्रवृत्ति अप्लाई कैसे करें, बिहार 10th पास छात्रवृति योजना ||

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2021 : प्यारे छात्र एवं छात्राएं आप लोगों के लिए बिहार सरकार के द्वारा बहुत बड़ी खुशखबरी दी गई है इस कोरोनावायरस के बीच सरकार ने बिहार बोर्ड 10वीं परीक्षा में प्रथम श्रेणी से पास होने वाले छात्रों एवं छात्राओं को छात्रवृत्ति देने का वादा किया है । जिसके तहत सरकार आपको ₹25000 तक की छात्रवृत्ति सीधे बैंक खाते में दे सकती है ।

आज हम आपको Bihar Scholarship Yojana के लिए कैसे आवेदन करना है की जानकारी देंगे साथ ही आपको Scholarship Bihar और E Kalyan Bihar Online Scholarship Yojana के लिए पात्रता , जरूरी दस्तावेज आवेदन करने की प्रक्रिया की भी जानकारी देंगे ।

Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2021

प्यारे छात्रों इस बार आप ने बोर्ड परीक्षा में काफी अच्छे रैंक प्राप्त की हैं इसके लिए liveyojana.com की तरफ से आप लोगों को बहुत बधाई । जैसा आप सभी भली-भांति जानते हैं इस बार का आपका रैंक काफी अच्छा आया है और यह वर्ष 2021 सभी छात्रों और पूरे देशवासियों के लिए काफी बुरा कोरोनावायरस महामारी के वजह से रहा है । इसी बीच राज्य सरकार ने घोषणा करते हुए बताया कि इस बार प्रथम श्रेणी से उत्तीर्ण हुए छात्र एवं छात्राओं को सरकार के द्वारा Bihar Scholarship 2021 के तहत संबोधन राशि सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी ।

चुकी यह प्रोत्साहन राशि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से सीधे आपके बैंक खाते में भेजी जाएगी तो परिणाम स्वरूप आपका आधार कार्ड बैंक अकाउंट के साथ लिंक होना अनिवार्य है ।

किन छात्रों को दी जाएगी प्रोत्साहन राशि ?

वैसे तो दोस्तों बिहार सरकार के द्वारा Bihar scholarship के तहत अलग-अलग योजनाएं चलाई जाती है बिहार सरकार के द्वारा E Kalyan Bihar Scholarship, Scholarship Bihar जैसी बड़ी Scholarship की योजनाएं चलाई जाती हैं लेकिन इस बीच कोरोनावायरस को देखते हुए राज्य सरकार के द्वारा बिहार के ऐसे मजदूर के बच्चों को ₹25000 तक Scholarship देने का निर्णय लिया गया है जिन्होंने बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त किया है ।

Bihar Scholarship 2021 Eligibility and Criteria

अगर आप इस बार Bihar scholarship Yojana ( e kalyan bihar scholarship ) का लाभ लेना चाहते हैं तो आपके पास संबंधित पात्रता है होनी चाहिए ।

➡️ सबसे पहले आपके माता-पिता का मजदूर पंजीकरण हुआ हो और उनके पास मजदूर कार्ड मौजूद होना चाहिए । ( )

➡️ छात्र या छात्रा के माता-पिता का मजदूर कार्ड की स्थिति चालू होनी चाहिए ।

➡️ छात्र या छात्रा ने बोर्ड परीक्षा प्रथम श्रेणी से PASS किया हो ।

➡️ विद्यार्थी अगर 80 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक के साथ बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण करते हैं तो उन्हें प्रोत्साहन राशि ₹25000 दी जाती है ।

➡️ विद्यार्थी अगर 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त करता है और इस अंक से बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण करता है तो उसे प्रोत्साहन राशि ₹15000 दी जाती है ।

➡️ इसी प्रकार से अगर विद्यार्थी 60 फ़ीसदी या इससे अधिक अंक और 70 फ़ीसदी से कम अंक प्राप्त करता है तो उसे प्रोत्साहन राशि ₹10000 दी जाती हैं

➡️ इस प्रोत्साहन राशि के हकदार केवल पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी हो सकते हैं ।

➡️ विद्यार्थी ने वर्ष 2021 में मैट्रिक परीक्षा को प्रथम श्रेणी से प्राप्त किया हो ।

➡️ आपने किसी मान्यता प्राप्त स्कूल कॉलेज से मैट्रिकुलेशन कंप्लीट किया हो ।

 

Bihar 10th Pass Scholarship 2021 Required Document

➡️ जाती प्रमाण पत्र

➡️ आय प्रमाण पत्र

➡️ दसवीं के मार्कशीट 2021

➡️ आधार कार्ड

➡️ माता या पिता दोनों में से किसी एक के लेबर कार्ड के प्रति कॉपी

➡️ संस्था द्वारा संबंधित आवेदन पत्र

➡️ बैंक पासबुक

➡️ फोटो व हस्ताक्षर

Bihar 10th Pass Scholarship Yojana 2021 Highlights

योजना का नाम बिहार प्रथम श्रेणी से बोर्ड परीक्षा उत्तीर्ण विद्यार्थियों के लिए प्रोत्साहन योजना
लांच किया गया श्रम संसाधन विभाग और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति पटना के द्वारा
लाभार्थी वह विद्यार्थी जो पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी हो
लाभ ₹25000 तक की प्रोत्साहन राशि सीधे बैंक खाते में ।
आवेदन के प्रकार ऑफलाइन माध्यम से
आवेदन स्टेटस चालू
बैंक खाते में लाभ 80% वालों को ₹25000, 70% वालों को ₹15000 , 60% वालों को ₹10000 सीधे बैंक खाते में भेजी जाएगी ।
Bihar 10th Pass Scholarship Application Process 2021

इस स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन केवल पंजीकृत मजदूर के बेटे या बेटी ही कर सकते हैं । अगर आपके माता-पिता पंजीकृत नहीं हैं और आपने बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त किया है तो आप e Kalyan Bihar Scholarship 2021 या Bihar scholarship 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं ।

तो अपने मुद्दे पर आते हैं अगर आप के माता या पिता का मजदूर कार्ड बना हुआ है और आप ने प्रथम श्रेणी से बोर्ड परीक्षा को उत्तीर्ण भी किया है तो आप आवेदन अपने जिला समाज कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर दे सकते हैं । जिला समाज कल्याण विभाग के अंतर्गत आपको एक कार्यालय गरीब कल्याण विभाग का देखने को मिलेगा गरीब कल्याण विभाग के कार्यालय में जाकर आपको अधिकारी से इस योजना की जानकारी और आवेदन पत्र लेने होंगे । जब आप कार्यालय में जाएं तो सभी जरूरी दस्तावेज जो हमने इस आर्टिकल के ऊपर में बताया है अपने साथ ओरिजिनल और उसके फोटो कॉपी को भी लेकर जाएं ।

आवेदन देने के बाद अधिकारी के द्वारा आपको एक आवेदन स्वीकृति की स्लिप दी जाएगी इस स्लिप को अपने पास संभाल कर रखें ताकि भविष्य में आप योजना के ऊपर कंप्लेंट या आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकें ।

नोट :- आवेदन के लिए आपसे कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा और संबंधित अधिकारी द्वारा आपकी मदद भी की जाएगी । लेबर कार्ड होना अति आवश्यक है लेबर कार्ड नहीं होने की स्थिति में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा ।

पैसे कब तक बैंक खाते में आ जाएंगे ?

चुकी Bihar 10th Pass Scholarship Yojana 2021 के लिए आवेदन आपका ऑफलाइन के माध्यम से हुआ है तो यह प्रक्रिया थोड़ी सी धीमी रहेगी । पैसे आने में 3 से 4 महीने के भी समय लग सकते हैं , साथ ही Scholarship scheme की जानकारी आप अपने हाईस्कूल से भी प्राप्त कर सकते हैं जहां से आप ने नौवीं और दसवीं की पढ़ाई पूरी की है ।

VIDEO : Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2021 और योजना संबंधित संपूर्ण जानकारी आप नीचे दिए गए वीडियो के माध्यम से भी देख सकते हैं ।

FAQ Bihar 10th Pass Scholarship Apply 2021

Q 1. बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन आप ऑफलाइन समाज कल्याण विभाग कार्यालय में जाकर दे सकते हैं । आवेदन करने और योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी हमने आपको आर्टिकल के ऊपर में बताई है ।

Q 2 . बिहार स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

Bihar Scholarship Scheme के लिए आवेदन पंजीकृत श्रमिक के बेटे या बेटी जिन्होंने दसवीं बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त की है कर सकते हैं ।

Q 3. बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

Bihar Scholarship Scheme आवश्यक दस्तावेज के रूप में आपके पास निम्नलिखित सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए ।

➡️ दसवीं पास मार्कशीट

➡️ आधार कार्ड

➡️ आय प्रमाण पत्र

➡️ जाति प्रमाण पत्र

➡️ लेबर कार्ड (माता या पिता का)

➡️ बैंक अकाउंट पासबुक

➡️ पासपोर्ट साइज फोटो

➡️ आवेदन पत्र

➡️ शपथ पत्र

नोट :- और भी दस्तावेज की मांग की जा सकती हैं जो आपको संबंधित कार्यालय के अधिकारी के द्वारा ही बताया जा सकता है ।

Q 4. बिहार स्कॉलरशिप का पैसा कब तक आएगा ?

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के 3 से 4 महीने के भीतर आपके बैंक खाते में स्कॉलरशिप का पैसा आ सकता है

Q 5. बिहार स्कॉलरशिप पैसे आने की स्थिति कैसे जांचे ?

चुकी इस Scholarship scheme के तहत पैसे सीधे आपके बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजे जाएंगे तो आप इस पैसे की स्थिति Pfms यानी Public Fund Management System के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जांच सकते हैं ।

Q 6. कितने मार्क्स प्राप्त करने वाले छात्रों को कितना मिलेगा स्कॉलरशिप ?

इस स्कॉलरशिप योजना के तहत आपके प्राप्तांक के प्रतिशत के हिसाब से आपको Scholarship दिया जा सकता है संबंधित विभाग द्वारा निम्न प्राप्तांक के प्रतिशत पर आपको निम्नलिखित प्रोत्साहन राशि रुपए में दी जा सकती हैं ।

➡️ 80% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹25000 प्रोत्साहन राशि के रूप में

➡️ 70% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹15000 प्रोत्साहन राशि के रूप में

➡️ 60% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹10000 प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाने की व्यवस्था राज्य सरकार और श्रम संसाधन विभाग के द्वारा की गई है ।

नोट :- तो प्यारे छात्रों आज के इस आर्टिकल में आपने Bihar 10th pass scholarship Yojana 2021 , Bihar Scholarship scheme 2021 के बारे में लगभग जानकारी प्राप्त की अगर फिर भी आप कुछ पूछना चाहते हैं तो कमेंट करने में संकोच न करें ।

ध्यान दें :- हमने आपको पहले ही Bihar Board 10th result 2021 कैसे चेक करनी है इसकी जानकारी दी साथ ही हमने आपको Bihar board 10th marksheet download कैसे करना है इसके बारे में भी बताया , हमने आपको Bihar Intermediate Admission Online Application करने का भी प्रोसेस बताया है जिसे आप हमारी वेबसाइट liveyojana.com पर जाकर चेक कर सकते हैं ।

upmsp, upmsp, upmsp, upmsp, upmsp, upmsp, upmsp, upmsp, upmsp, upmsp, shaladarpan, shaladarpan, shaladarpan, shaladarpan shaladarpan, shaladarpan, shaladarpan, shaladarpan, shaladarpan, shaladarpan, national scholarship portal, national scholarship portal, national scholarship portal, national scholarship portal, national scholarship portal, nsp, nsp, nsp, nsp, nsp, nsp, nsp, nsp, nsp, nsp

Note: – We give such articles daily through our website liveyojana.com , so you must follow our website.


If you liked this information then like it and share it…

Thank you for reading this article till the end…

Posted by ROHIT KUMAR

Bihar 10th Pass Scholarship Apply Online, Bihar scholarship, ₹ 25000 Scholarship to 10th pass students.

Online Service Portal, 7 Bank Ac Open , NSDL & UTI Pan Agency , AEPS ETC.All online Digital Service Portal.

 

बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कैसे करें ?

बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन आप ऑफलाइन समाज कल्याण विभाग कार्यालय में जाकर दे सकते हैं । आवेदन करने और योजना के संबंध में संपूर्ण जानकारी हमने आपको आर्टिकल के ऊपर में बताई है ।

बिहार स्कॉलरशिप योजना के लिए आवेदन कौन कर सकता है ?

Bihar Scholarship Scheme के लिए आवेदन पंजीकृत श्रमिक के बेटे या बेटी जिन्होंने दसवीं बोर्ड परीक्षा में प्रथम श्रेणी प्राप्त की है कर सकते हैं ।

बिहार 10th पास स्कॉलरशिप योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

Bihar Scholarship Scheme आवश्यक दस्तावेज के रूप में आपके पास निम्नलिखित सभी दस्तावेज उपलब्ध होने चाहिए ।
दसवीं पास मार्कशीट
आधार कार्ड
आय प्रमाण पत्र
जाति प्रमाण पत्र
लेबर कार्ड (माता या पिता का)
बैंक अकाउंट पासबुक
पासपोर्ट साइज फोटो
आवेदन पत्र
शपथ पत्र
नोट :- और भी दस्तावेज की मांग की जा सकती हैं जो आपको संबंधित कार्यालय के अधिकारी के द्वारा ही बताया जा सकता है ।

बिहार स्कॉलरशिप का पैसा कब तक आएगा ?

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने के 3 से 4 महीने के भीतर आपके बैंक खाते में स्कॉलरशिप का पैसा आ सकता है ।

बिहार स्कॉलरशिप पैसे आने की स्थिति कैसे जांचे ?

चुकी इस Scholarship scheme के तहत पैसे सीधे आपके बैंक खाते में डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से भेजे जाएंगे तो आप इस पैसे की स्थिति Pfms यानी Public Fund Management System के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर जांच सकते हैं ।

कितने मार्क्स प्राप्त करने वाले छात्रों को कितना मिलेगा स्कॉलरशिप ?

इस स्कॉलरशिप योजना के तहत आपके प्राप्तांक के प्रतिशत के हिसाब से आपको Scholarship दिया जा सकता है संबंधित विभाग द्वारा निम्न प्राप्तांक के प्रतिशत पर आपको निम्नलिखित प्रोत्साहन राशि रुपए में दी जा सकती हैं ।
80% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹25000 प्रोत्साहन राशि के रूप में
70% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹15000 प्रोत्साहन राशि के रूप में
60% या इससे अधिक अंक प्राप्त करने पर ₹10000 प्रोत्साहन राशि के रूप में दी जाने की व्यवस्था राज्य सरकार और श्रम संसाधन विभाग के द्वारा की गई है ।

Recent Posts

Jan Dhan Khata: When and how much money will come in the Jan Dhan account?

Jan Dhan Khata: When and how much money will come in the Jan Dhan account? If your Jandhan Khata account…

5 hours ago

suman scheme 2021, online application for Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2021

suman scheme 2021, online application for Surakshit Matritva Aashwasan Yojana 2021  || Suman Yojana, Surakshit Matritva Aashwasan Yojana , Suman Yojana…

10 hours ago

Fino_Payment Bank CSP, how to earn 20 to 25 thousand rupees for a month.

Fino_Payment Bank CSP, how to earn 20 to 25 thousand rupees for a month. Fino Payment Bank CSP, how to…

11 hours ago

आपके घर में भी है गैस सिलेंडर (LPG gas cylinder ) तो पड़ सकता है भारी, जाना होगा गैस एजेंसी

आपके घर में भी है गैस सिलेंडर (LPG gas cylinder ) तो पड़ सकता है भारी, जाना होगा गैस एजेंसी…

15 hours ago

Apna Khata Rajasthan, e dharti Rajasthan, Rajasthan Apna Khata online Jamabandi Nakal, Khasra geo map Girdawari report.

Apna Khata Rajasthan, e dharti Rajasthan, Rajasthan Apna Khata online Jamabandi Nakal, Khasra geo map Girdawari report. || Apna Khata…

1 day ago

NREGA, MGNREGA scheme, Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act

NREGA, MGNREGA Scheme, Mahatma Gandhi National Rural Employment Guarantee Act NREGA, mgnrega list 2021: - If you are looking at…

1 day ago