ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Electricity Bijli Bill : हो जाएगा आधे से भी कम! आज ही बंद कर दें इन 3 डिवाइसों को ?

यदि आप : पावर चार्ज से परेशान हैं, तो कोई दबाव नहीं! बस इन 3 डिवाइसों को बंद कर दें, बिजली का बिल आएगा ‘नथिंग’कार्य क्षेत्र : विद्युत आवेश अपने आप में मस्तिष्क का दर्द है। लोग चाहे चाह कर भी इसका निपटारा नहीं कर सकते, कोई पिता नहीं आता, कुछ मामलों में यह आपके खर्च करने की योजना को भी हिला देता है, ऐसे में यह जानना जरूरी है कि बिजली के उपयोग को कैसे कम किया जाए। इसके लिए आज हम आपको बेहद आसान टिप्स बताएंगे, इन टिप्स को अपनाकर आप भारी बिजली बिलों से बच सकते हैं तो आइए आपको विस्तार से बताते हैं। bijli bill online bihar bijli bill check www.nbpdcl.co.in services.india.gov.in electricity bill reduce device

किचन से इन चीजों को हटा दें: सच कहूं तो घर में कई तरह की बिजली की मशीनें लगी होती हैं और इसका मतलब है कि इसका कम इस्तेमाल करके आप बिजली की खपत को कम कर सकते हैं, जैसे आपके किचन की चिमनी को किस काम के लिए याद किया जाता है। सबसे अधिक बिजली की खपत करने वाले उपकरण। शक्ति का तनाव आप पर बढ़ता है, हालांकि यह काम करना भी बेहद जरूरी हो जाता है, लेकिन ओवररिएक्ट करने की जबरदस्त वजह है, बाजार में कई ऐसी चीजें उपलब्ध हैं, जिन पर विचार किया जा सकता है, अब इन्हें अपने किचन में रखकर आसानी से काम करें।इन उपकरणों का उपयोग करें: उच्च शक्ति बिल के पीछे प्रमुख स्पष्टीकरणों में से एक एसी का उपयोग है। फिर भी एक ऐसा गैजेट है जिसे आप चाहे गर्मियों में हटाना ही क्यों न पड़े, लेकिन आपके पास एक ऐसा विकल्प है, जिसके इस्तेमाल से बिजली का बिल भी काम करेगा और इसकी हवा भी तब मिलेगी जब आप इसे रखेंगे यह मान लेने पर कि आप इन्वर्टर एसी का उपयोग करते हैं। बशर्ते कि यह सच है, आप आम तौर पर बिजली बिल बचा सकते हैं।

electricity bill reduce device

विद्युत सुरक्षा का महत्व

इस उदाहरण के साथ, मैं हार्डवेयर कोर्स रीडिंग में ट्रैक की गई एक विशिष्ट त्रुटि से दूर रहना चाहता हूं, जो या तो उपेक्षा करता है या पर्याप्त विवरण के साथ विद्युत सुरक्षा के विषय को कवर नहीं करता है। मैं उम्मीद करता हूं कि जो कोई भी इस पुस्तक का अध्ययन करेगा, उसकी वास्तव में शक्ति के साथ काम करने में रुचि है, और इसलिए भलाई का विषय मौलिक महत्व का है।विद्युत सुरक्षा के लिए बिंदु-दर-बिंदु चित्रण को याद रखने का एक और लाभ यह है कि यह वोल्टेज, प्रवाह, रुकावट और सर्किट योजना के मौलिक विचारों के लिए उचित सेटिंग सेट करता है। एक विशिष्ट बिंदु जितना अधिक महत्वपूर्ण बनाया जा सकता है, उतनी ही अधिक संभावना है कि एक समझदार ध्यान केंद्रित करेगा और थाह लेगा। इसके अलावा, आपकी अपनी भलाई के लिए आवेदन करने से अधिक प्रासंगिक क्या हो सकता है? इसी तरह, विद्युत शक्ति वर्तमान जीवन में विशेष रूप से सामान्य उपस्थिति के साथ, लगभग कोई भी ऐसे उदाहरण में दिए गए चित्रण से जुड़ सकता है। क्या आपने कभी पूछा है कि बिजली के तार बिछाते समय पक्षी क्यों नहीं घबराते? पर गौर करें और पता करें!

बिजली के शारीरिक प्रभाव

हम में से अधिकांश लोगों ने किसी न किसी प्रकार के बिजली के “झटके” का सामना किया है, जहां शक्ति हमारे शरीर को पीड़ा या चोट का अनुभव कराती है। यह मानते हुए कि हम भाग्यशाली हैं, उस अनुभव की डिग्री हमारे शरीर के माध्यम से जारी होने वाले घर्षण आधारित बिजली विकास से कंपकंपी या पीड़ा के झटके तक सीमित है। उस बिंदु पर जब हम भार की उच्च क्षमता को संप्रेषित करने के लिए सुसज्जित विद्युत परिपथों के आसपास काम कर रहे हैं, बिजली का झटका काफी अधिक कठिन मुद्दा बन जाता है, और पीड़ा सदमे का सबसे बड़ा परिणाम है।चूंकि विद्युत प्रवाह एक सामग्री के माध्यम से होता है, प्रवाह (विपक्ष) के किसी भी प्रतिरोध से ऊर्जा का प्रसार होता है, आमतौर पर तीव्रता के रूप में। यह जीवित ऊतक पर शक्ति का सबसे मौलिक और सीधा प्रभाव है: करंट इसे गर्म करता है। यह मानते हुए कि कितनी तीव्रता का उत्पादन पर्याप्त है, ऊतक झुलस सकता है। प्रभाव शारीरिक है, एक खुली आग या तीव्रता के अन्य उच्च तापमान वाले कुओं से होने वाले नुकसान के बराबर है, फिर, वास्तव में, शक्ति किसी भी घटना में, किसी भी घटना में, किसी भी घटना में, अंगों के अंदर उपभोग करने वाली त्वचा के नीचे ऊतक का अच्छी तरह से उपभोग कर सकती है।

शून्य ऊर्जा राज्य: हानिकारक ऊर्जा की सुरक्षा

गियर के साथ काम करते समय, किसी भी काम को करने से पहले बल के सभी कुओं को हटा दें। उद्योग में, सर्किट, गैजेट या ढांचे से बल के इन कुओं को खत्म करने को आमतौर पर इसे शून्य ऊर्जा राज्य में डालने के रूप में जाना जाता है। इस दृष्टांत का केंद्र बिंदु, जाहिर है, विद्युत सुरक्षा है। इसके बावजूद, इन मानकों की एक बड़ी संख्या गैर-विद्युत ढांचे पर भी लागू होती है।

शून्य ऊर्जा राज्य में कुछ प्राप्त करने का अर्थ है इसे किसी भी प्रकार की क्षमता से मुक्त करना या ऊर्जा को दूर करना, जिसमें शामिल हैं:

  • खतरनाक वोल्टेज
  • वसंत दबाव
  • पानी संचालित (द्रव) दबाव
  • वायवीय (गैसीय तनाव)
  • निलंबित वजन
  • सिंथेटिक ऊर्जा (दहनशील या आम तौर पर ग्रहणशील पदार्थ)
  • थर्मल पावर (रेडियोधर्मी या विखंडनीय पदार्थ)

ऊर्जा निवेश कोष की व्यवस्था करने के लिए बिजली बिल और उसके भागों को समझना महत्वपूर्ण है। हमारे बिजली बिलों में पर्याप्त मात्रा में डेटा है जो हमें हमारे बिजली उपयोग डिजाइनों में एक अच्छी समझ प्रदान करता है। विभिन्न भागों की एक अच्छी समझ नकद बचत गतिविधि के लिए एक व्यवस्था में मदद कर सकती है। वर्ष 2022 के लिए प्रासंगिक प्रत्येक राज्य की लेवी जानने के लिए, यहां क्लिक करें।

इस लेख में, हम बिजली शुल्क पर विभिन्न खंडों/डेटा की जांच करेंगे जो महत्वपूर्ण हैं:

शुल्क/श्रेणी: टैरिफ और श्रेणी बिल की दर संरचना सामग्री तय करते हैं। रन ऑफ मिल लेवी कोड LT (लो टेंशन 230V सिंगल स्टेज या 400 V थ्री स्टेज) या HT (हाई टेंशन 11kV या अधिक) से शुरू होते हैं। एलटी कोड आमतौर पर निजी, व्यावसायिक और छोटे कार्यस्थलों के साथ जुड़ने के लिए उपयोग किए जाते हैं। HT कोड आमतौर पर बड़े व्यवसायों और भवनों के लिए उपयोग किए जाते हैं। बिल में वर्गीकरण तय करता है कि एसोसिएशन निजी है, व्यावसायिक है या आधुनिक है। विभिन्न लेवी कोडों के लिए विभिन्न दरें/अनुभाग उपयुक्त हैं और फलस्वरूप यह स्वीकृत करना महत्वपूर्ण है कि बिजली बिल पर सही शुल्क कोड लागू किया गया है। यह डेटा बिल हेडर पर उपलब्ध है जैसा कि नीचे दिखाया गया है:

फ्यूल एडजस्टमेंट चार्ज (FAC): जैसा कि आप ऊपर ड्यूटी स्ट्रक्चर में देख सकते हैं, हर पीस पर एक FAC रेट प्रासंगिक है। यह एक वर्ष के दौरान ईंधन की लागत में वृद्धि के कारण होने वाले बल का अतिरिक्त खर्च है। अधिकांश समय ईंधन कोयला है। एक समीक्षा के अनुसार, 2011 के बाद, कोयले के निर्माण की गति में गिरावट आएगी, 1990 के स्तर पर लगातार 2037 तक पहुंचना, और वर्ष 2047 में शिखर सम्मान के आधे पर आना। इसलिए स्थायी रूप से एफएसी में वृद्धि होगी जब तक कि बिजली के वैकल्पिक कुओं का निर्माण नहीं किया जाता है। एक राज्य जहां वे मामूली शक्ति का उत्पादन कर सकते हैं। इसलिए भविष्य में बिजली की लागत स्पष्ट रूप से बढ़ेगी।पावर ड्यूटी/कर (प्रत्येक राज्य का प्रासंगिक आकलन): प्रत्येक राज्य में एक विद्युत (ड्यूटी) अधिनियम होता है जिसमें विभिन्न लेवी संरचना के लिए उपयुक्त व्यय की विशेषता होती है और कोई भी अपने बिजली बिल में समान जांच कर सकता है। यह बहुत अच्छी तरह से देखा जा सकता है कि यह खर्च एक तारीख के रूप में जीएसटी के क्षेत्र में नहीं है। राजस्थान में (उदाहरण के लिए) अन्य श्रेणी के संबंधित शुल्क नीचे दिए गए हैं:

खनन सहित आधुनिक 5 पी/यूनिट खेती

  • मीटर की आपूर्ति की स्थिति के लिए
  • गैर मीटर आपूर्ति की स्थिति के लिए

स्तर दर का 5%

  • व्यवसाय, घरेलू और अन्य 6 पी/यूनिट
  • अस्थायी कनेक्शन के तहत उपयोग 15 पी/यूनिट
  • किसी भी उद्देश्य की स्वनिर्मित ऊर्जा का उपयोग 6 p/unit

This Device Will Reduce Electricity Bill :

www.nbpdcl.co.in services.india.gov.in


ऊपर उल्लिखित बिजली बिल के घटकों को समझने से आपको अपने बिजली बिल को समझने में मदद मिल सकती है और साथ ही आपके बिजली उपयोग में कमी परियोजना की व्यवस्था करने में भी मदद मिलेगी। दो चीजें जिन्हें निर्दिष्ट किया जाना चाहिए, वे हैं यूनिट्स कंज्यूम्ड और कनेक्टेड लोड। दोनों को कम करें और आपका बिजली बिल निश्चित रूप से शुल्क और ईंधन अधिभार के प्रभाव के साथ घटेगाआपूर्ति और कनेक्टेड लोड का प्रकार (प्रत्येक राज्य/डिस्कॉम के निश्चित शुल्क): कनेक्टेड (या स्वीकृत) लोड आपूर्ति का पूरा पूल है जो एक मीटर को दिया जाता है। यह kW (या किलो-वाट्स) में निर्धारित होता है। यह मीटर से जुड़ी मशीनों के प्रकाश में मीटर को दिया जाने वाला पास करने योग्य पूर्ण शिखर किलोवाट है। यह आपका वास्तविक ऊर्जा उपयोग नहीं है और यह आपके बिजली बिल पर निश्चित शुल्क को प्रभावित करता है। एसोसिएटेड लोड इसी तरह तय करता है कि एसोसिएशन एक अकेला चरण होगा या तीन चरण।यदि वास्तविक भार अधिक है, स्वीकृत भार है, तो यह उस महीने के लिए उचित शुल्कों को प्रभावित करेगा और कुछ DISCOM वास्तविक भार के क्रमिक वृद्धि के लिए विस्तारित निश्चित शुल्क की सजा देता है। प्रत्येक DISCOM के पास उम्मीदवार को समर्थन देने के लिए ढेर की गणना करने के लिए एक तकनीक है और संगठन की साइट की जांच करनी चाहिए क्योंकि इसमें व्यापक रूप से उतार-चढ़ाव होता है, उदाहरण के लिए,

निर्मित क्षेत्र

संबद्ध मशीनों के ढेर को ध्यान में रखते हुए मूल्यांकन और ओवरट रिपीटनेस फैक्टर का उपयोग करना
kWh . में खपत इकाई को देखते हुए
खपत की गई इकाइयाँ (प्रत्येक राज्य / डिस्कॉम की इकाई गति): खपत की गई इकाइयाँ एक महीने में खपत kWh (किलो-वाट-घंटे) की मात्रा है। 1 kWh 100 वाट के बल्ब को 10 घंटे तक चालू रखने के समान है। यह डेटा लगातार दो महीनों की मीटर रीडिंग के बीच अंतर को ट्रैक करके निर्धारित किया जाता है। यह मीटर से जुड़े हर एक उपकरण द्वारा महीने-दर-महीने उपयोग है। यह वह मूल्य है जो बिजली बिल को कम करने के लिए आवश्यक है। उपयोग के इतिहास की एक धारणा उच्च बिजली उपयोग वाली मशीनों का संकेत दे सकती है (आमतौर पर एयर कंडीशनर गर्मियों में उपयोग में वृद्धि करते हैं)। यदि आप वास्तव में अपने घर से जुड़ी मशीनों और सामान्य दैनिक उपयोग के आंकड़ों के आलोक में इकाइयों (kWh) में उचित ऊर्जा उपयोग को देखना चाहते हैं,

आप वास्तव में अपने बिजली बिल को कवर नहीं करना चाहते हैं। यह तरीका है

नई दिल्ली: आप अपने बिजली बिल का ध्यान नहीं रखना कैसे पसंद कर सकते हैं? यह बोधगम्य है। नहीं, वास्तव में राजनीति पर ध्यान केंद्रित करने की कोई आवश्यकता नहीं है Bijli Bill,Bijli Bill,Bijli Bill,Bijli Bill,Bijli Bill,Bijli Bill,Bijli Bill,Bijli Bill,bihar bijli bill check ,bihar bijli bill check ,bihar bijli bill check ,bihar bijli bill check ,bihar bijli bill check,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,www.nbpdcl.co.in,services.india.gov.in ,services.india.gov.in ,services.india.gov.in ,services.india.gov.in ,services.india.gov.in ,services.india.gov.in ,services.india.gov.in ,services.india.gov.in ,services.india.gov.in ,services.india.gov.in,electricity bill reduce device,electricity bill reduce device,electricity bill reduce device,electricity bill reduce device

अगर आपके मन में इस को लेकर किसी भी प्रकार का डाउट हो तो हमें कमेंट जरुर करें ताकि हम आपकी समस्याओं का समाधान निकाल सके:

                                                                Posted BY: Govinda Rauniyar

                                                              Also Read Our Related Posts

www.nbpdcl.co.in electricity bill reduce device

FAQ About बिजली का बिल:

✔️अपने पावर चार्ज को कम करने के लिए आप क्या कदम उठाएंगे?
Ans: घर पर बिजली बिल कम करने के पांच बुनियादी तरीके
एल ई डी के साथ पुराने बल्बों को बदलें। …
इलेक्ट्रिक उत्पाद खरीदते समय रेटिंग याद रखें। 
जब आप समाप्त कर लें तो मशीन को बंद करना याद रखें। 
एसी को 24 डिग्री तापमान पर वैसे ही चलाएं जैसे वह था। 
विभिन्न कोंटरापशन के लिए प्लग एक्सटेंशन का उपयोग करें।

✔️मेरा बिजली बिल इतना अधिक भारत क्यों है?
Ans : उच्च बिजली बिल प्राप्त करने के पीछे प्रमुख स्पष्टीकरणों का एक हिस्सा हैं: वैम्पायर मशीन। विशाल उपकरणों का गैर-आदर्श उपयोग। बिजली के बल्ब और पंखे का बेकार उपयोग

✔️ क्या मेरा बिजली का मीटर किसी भी समय ऑफ-बेस हो सकता है?
Ans : त्रुटिपूर्ण गैस या बिजली मीटर असामान्य हैं। हालांकि, आपको किसी भी मामले में अपने मीटर पर ध्यान देना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह काम कर रहा है। एक क्षतिग्रस्त या दोषपूर्ण मीटर सुरक्षा जोखिम हो सकता है। यह आपको नकद भी खर्च कर सकता है।

✔️बिजली बिल में संबद्ध भार क्या है?
Ans : पिक्चर रिजल्ट अगर आप बिजली बिल से परेशान हैं तो कोई दबाव नहीं! बस इन 3 गैजेट्स को बंद कर दें, बिजली बिल आएगा ‘जीरो’..
आपूर्ति और कनेक्टेड लोड का प्रकार (प्रत्येक राज्य/डिस्कॉम के निश्चित शुल्क): कनेक्टेड (या स्वीकृत) लोड आपूर्ति का पूरा पूल है जो एक मीटर को दिया जाता है। यह kW (या किलो-वाट्स) में निर्धारित होता है। यह मीटर से जुड़ी मशीनों को देखते हुए मीटर को दिया जाने वाला ऑल आउट टॉप kW है|

Thank You For Reading Till The End Please Follow Like Share Our Website To be Updated About Upcoming Goverment Schemes!!! Also Follow Us On:

Bijli Bill

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

Leave a Comment