Advertisements

Birth certificate Kaise banaye Online: जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनवाये [ऑनलाइन]

Birth certificate Online birth certificate online application birth certificate form download birth certificate online birth certificate online correction

Birth certificate online apply 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को जन्म प्रमाण पत्र कैसे बनाना है तथा आप लोग जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए किस प्रकार से ऑनलाइन माध्यम अपना सकते हैं इसकी जानकारी देने जा रहे हैं जन्म प्रमाण पत्र सभी व्यक्तियों के जीवन में वह आवश्यक दस्तावेज है जिसके माध्यम से वह अपनी जन्म से संबंधित सभी जानकारी को स्पष्ट कर सकते हैं इसीलिए आज के दौर में जन्म प्रमाण पत्र एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज के रूप में कार्य करता है.

Advertisements

भारत सरकार के द्वारा दिए जाने वाले विभिन्न प्रकार की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए सभी दस्तावेजों में एक दस्तावेज अनिवार्य होता है जो कि जन्म प्रमाYण पत्र होता है भारत सरकार के माध्यम से देश के सभी नागरिकों के लिए उनके राज्य के आधार पर जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित सेवाओं को ऑनलाइन जारी कर दिया गया है अब सभी नागरिक अपने राज्य में ऐसे ही या घर बैठे ऑनलाइन के माध्यम से अपना जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं और सरकारी योजनाओं का लाभ ले सकते हैं आप सभी लोग किस प्रकार ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं इसकी जानकारी हम आपको विस्तार पूर्वक अपने इस पेज के माध्यम से देने जा रहे हैं.

जन्म प्रमाण पत्र 2023

आप भी जन्म प्रमाण पत्र नहीं बना पा रहे हैं और आप इस बात से परेशान है कि जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन के माध्यम से कैसे बनाया जाए इसे ना तो केवल आपका समय का बचत होगा बल्कि आपके पैसों की भी बचत होगी और आपका समस्या का समाधान बिल्कुल ही कम समय में आपको मिल जाएगा जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन कैसे करें साथ ही साथ हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से यह भी बताएंगे कि आप सभी लोग कैसे यह प्रक्रिया को पूरी कर सकते हैं.

आप सभी जन्म प्रमाण पत्र बनाने वाले अभिभावक और पाठकों को हमारे इस लेख में हार्दिक अभिनंदन करते हैं हम आप सभी को यह बताएंगे कि आप लोग किस प्रकार जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बना सकते हैं जैसा की आप सभी लोगों को पता ही होगा कि सरकार ने एक नया पोर्टल को लॉन्च कर दिया है जिसके माध्यम से देश के सभी नागरिक उसे सरकारी पोर्टल पर जाकर अपना जन्म प्रमाण पत्र बेहद ही सरल रूप से बना सकते हैं जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आप सभी को अब किसी सरकारी दफ्तर पर जाने की आवश्यकता नहीं होगी और आप सभी लोग बेहद ही कम समय में अपना ऑनलाइन के माध्यम से जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं

जन्म प्रमाण पत्र क्या है और इसका कार्य?

जन्म प्रमाण पत्र सभी व्यक्तियों के जीवन में वह जरूरी दस्तावेज बन गया है जिसके आधार पर वह अपने जन्म से जुड़ी व्यक्तिगत जानकारी को प्रमाणित कर सकता है तथा जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से ही कोई भी व्यक्ति किसी सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है जन्म प्रमाणपत्र प्रत्येक व्यक्ति के जन्म के समय उनके माता-पिता को दिया जाता है यह दस्तावेज आपको विद्यालयों से भी प्राप्त हो सकता है.

Procedure to Get Birth Certificate from BMC (MCGM) Mumbai, Maharashtra |  Aimless but Curious

हम आपको बता दें कि जन्म प्रमाण पत्र सभी बच्चों को प्राथमिक विद्यालय के माध्यम से भी प्राप्त कराया जाता है तथा यह जन्म प्रमाण पत्र सभी विद्यार्थियों को आंगनबाड़ी के माध्यम से भी प्राप्त कराया जाता है अगर आपने अभी तक जन्म प्रमाण पत्र को प्राप्त नहीं किया है या आप का जन्म प्रमाण पत्र सरकारी विद्यालय से नहीं आया है तो आप लोग किस प्रकार पुनः जन्म प्रमाण पत्र बना सकते हैं.

Advertisements

जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको किसी भी प्रकार की सरकारी दफ्तरों पर नहीं जाना है इसके लिए बस आपके पास एक स्मार्टफोन होना चाहिए क्योंकि सरकार ने एक पोर्टल को लॉन्च किया है जिस पोर्टल को आप ऑनलाइन के माध्यम से अपना सकते हैं तथा उस पोर्टल पर जाकर अपना अकाउंट बना सकते हैं लॉग इन करने के बाद आप अपनी सभी जानकारियों को भर कर अपना जन्म प्रमाण पत्र कुछ ही दिनों में प्राप्त कर सकते हैं विस्तारपूर्वक से समझते हैं जन्म प्रमाण पत्र से संबंधित जानकारी.

कितना शुल्क चार्ज किया जाता है?

अब आप में से कई व्यक्ति या जाना चाहते होंगे कि अगर हम जन्म प्रमाण पत्र बनाते हैं तो हमसे किस प्रकार का शुल्क चार्ज किया जाएगा तथा क्या जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए वर्गों के अनुसार छूट दी गई है या नहीं क्योंकि सभी सरकारी होटलों पर वर्गों के अनुसार छूट प्रदान की जाती है तो ऐसे में जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए किस प्रकार की छूट प्रदान की जाएगी तो चलिए हम आपको बताते हैं कि जन्म प्रमाण पत्र बनाने के लिए आपको किस प्रकार का शुल्क का भुगतान करना होगा.

नमस्कार जन्म प्रमाण पत्र के लिए आप सभी लोगों को अब 25 नहीं बल्कि ₹80 खर्च करने पड़ेंगे तब मिलेगा 3 दिन में जन्म एवं मृत्यु प्रमाण पत्र जन्म प्रमाण पत्र में शहर में रहने वाले लोगों की जेब ज्यादा हल्की होने जा रही है क्योंकि विभाग की ओर से सरकारी फीस में बढ़ोतरी की जा रही है नई व्यवस्था के अंतर्गत लोगों को काफी परेशानियां भी हो रही है लेकिन आप सभी को इस में परेशानी होती है पर ज्यादा समय की बचत होती है और पैसों की बचत होती है.

लगभग सभी राज्यों में बच्चे के पैदा होने के 1 माह के अंदर जन्म पंजीकरण का कोई शुल्क नहीं है। साथ ही आप जितनी जल्दी हो सके आधार पंजीकरण भी कराएं।

जन्म प्रमाण पत्र के कई लाभ हैं

जन्म पंजीकरण सिर्फ एक व्यक्ति नही बल्कि देश की नीतियों पर भी असर डालता है । भारत में लगभग 49,000 बच्चे रोज पैदा होते है। अगर एक महीने तक किसी शिशु का पंजीकरण न हो, तो सरकार या दवा कंपनियां, दवाइयों की आपूर्ति कम देंगी। अगर, इसी बीच कोई बच्चों की बीमारी फैलती है तो देश मे संकट आ सकता है, दवाइयों की कमी से कई बच्चों की जान जा सकती है। यह सिर्फ एक उदाहरण है। इस तरह कई ऐसे कारण है।

Advertisements

शिशु जन्म पंजीकरण एक अनिवार्य कार्य है। यह न सिर्फ आपके, बल्कि और बच्चों को भी प्रभावित करता है। भारत में जन्म प्रमाण पत्र अस्पताल मुहैया नहीं कराता है| बस एक अनौपचारिक चिठ्ठी होती है जिसको दिखाकर म्युनिसिपलिटी जन्म पत्र देती है| इस जन्म पत्र के बुनियाद पर पासपोर्ट और विद्यालय में भी दाखिला मिलता है।

इन स्थानों पर कर सकते हैं उपयोग?

अगर आप लोगों के पास जन्म प्रमाण पत्र पहले से ही मौजूदा तो आप यह देखते होंगे कि अगर आपके पास जन्म प्रमाण पत्र है तो सभी सरकारी सेवाओं में आपसे जन्म प्रमाण पत्र की मांग की जाती है अगर आप स्कॉलरशिप का फॉर्म अप्लाई करते हैं या कॉलेज में एडमिशन लेते हैं इन सभी जगह पर जन्म प्रमाण पत्र की मांग की जाती है चलिए जानते हैं कि जन्म प्रमाण पत्र के लाभ किस प्रकार हैं.

  • जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से व्यक्ति सभी सरकारी सेवाओं का लाभ सफलतापूर्वक आसानी से प्राप्त कर सकता है
  • शिक्षण संस्था में एडमिशन से संबंधित सभी लाभ को प्राप्त कर सकता है
  • बाल विवाह जैसे अपराधों को रोकने के लिए आयु प्रमाण पत्र का प्रयोग किया जाता है
  • अपनी व्यक्तिगत जानकारी को इस दस्तावेज के माध्यम से प्रमाणित कर सकते हैं
  • किसी भी क्षेत्र में रोजगार की प्राप्ति के लिए आयु को प्रमाणित करने के लिए जन्म प्रमाण पत्र का होना बेहद आवश्यक होता है
  • आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट इत्यादि इन सभी दस्तावेजों के लिए सरलता से जन्म प्रमाण पत्र का प्रयोग करके आवेदन कर सकते हैं
  • भूमि प्रॉपर्टी जैसे जुड़ी दामों में लड़ने के लिए यह दस्तावेज काफी फायदेमंद होता है
  • ऑनलाइन रुप मैं आवेदन करने से आयु प्रमाण पत्र लाभार्थी नागरिक को 15 से 20 दिनों के अंदर प्राप्त हो जाएगा
  • आयु प्रमाण पत्र से संबंधित सभी सेवाओं के लिए भारत सरकार के द्वारा पोर्टल को लांच किया गया है इस पोर्टल की मदद से
  • व्यक्ति आसानी से बर्थ सर्टिफिकेट हेतु आवेदन कर सकते हैं.

जन्म प्रमाण पत्र के लाभ किस प्रकार होती है यहां आप सभी लोगों ने तो देखी लिया होगा अगर आपके पास भी जन्म प्रमाण पत्र अभी तक नहीं है तो आप भी जल्द से जल्द ऑनलाइन माध्यम से अपना जन्म प्रमाण पत्र के लिए आवेदन कर लीजिए.

आवश्यक दस्तावेज!

अगर आप सभी लोग भी जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन के माध्यम से बनवाना चाहते होंगे तो आपके पास कुछ दस्तावेज होना अति आवश्यक है यह सभी दस्तावेज को सरकार के द्वारा निर्धारित किया गया है यह दस्तावेज निम्नलिखित इस प्रकार की होने वाली है.

  • माता-पिता का आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • बैंक का विवरण
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • वोटर कार्ड
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जन्म के समय की हॉस्पिटल की रसीद
  • हॉस्पिटल के द्वारा दिया गया प्रमाण पत्र
  • बच्चों के अस्पताल से जुड़ी सभी जानकारी

अगर आप सभी लोगों के पास यह सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप अपना आवेदन जल्द से जल्द ऑनलाइन के माध्यम से कर जन्म प्रमाण पत्र का लाभ ले सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो.

जन्म प्रमाण पत्र का मुख्य उद्देश्य?

जन्म प्रमाण पत्र का मुख्य उद्देश्य यह है कि अगर आप किसी भी क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं या रोजगार प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके पास चंद प्रमाण पत्र होना अति आवश्यक होगा क्योंकि जन्म प्रमाण पत्र के माध्यम से ही किसी भी व्यक्ति का आयु का पता चलता है और सभी दस्तावेजों में जन्म प्रमाण पत्र एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज की भूमिका निभाती है जिसके कार्य अनुसार जन्म प्रमाण पत्र एक बेहद महत्वपूर्ण दस्तावेज का कार्य निभाता है.

जन्म प्रमाण पत्र की सहायता से आप सभी सरकारी तथा प्राइवेट दोनों योजनाओं का लाभ ले सकते हैं और जन्म प्रमाण पत्र होने पर आपको कई सारी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कराया जाता है और कई सारी स्कॉलरशिप का भी लाभ प्राप्त कराया जाता है कभी-कभी या देखा जाता है कि कई सारी योजनाओं सरकार लांच कर देती है लेकिन लोगों को यह पता नहीं चल पाता है कि आज केदौर में किन योजनाओं को जारी किया गया है और इसी के चलते कई सारे लोग इस योजनाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं.

जन्म प्रमाण पत्र की पात्रता है?

  • जन्म प्रमाण पत्र का उपयोग कोई भी नागरिक विभिन्न प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकता है।
  • यह किसी भी व्यक्ति के जन्म का प्रमाण होता है । वोटर आईडी कार्ड या स्कूल में प्रवेश पाने के लिए या सरकारी सेवाओं के
  • पंजीकरण के लिए, विवाह के लिए आयु का प्रमाण देना होता है।
  • कानून के साथ, संपत्ति के अधिकार या अन्य दस्तावेजों जैसे ड्राइविंग लाइसेंस, पासपोर्ट आदि सभी प्रकार के दस्तावेजों /
  • सेवाओं का आवेदन करने और प्राप्त करने के लिए नागरिक को जन्म तिथि का प्रमाण पत्र का इस्तेमाल किया जाता है ।
  • लोग घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर Birth Certificate के लिए apply birth certificate online आवेदन कर सकते है ।
  • अब लोगो को सरकारी दफ्तरों के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे और न ही किसी भी परेशानियों का सामना करना पड़ेगा ।
  • ऑनलाइन पोर्टल पर आवेदन करने से नागरिको के समय की भी बचत होगी.

जन्म प्रमाण पत्र कितने दिन में बन सकता है?

अब आप में से कई नागरिक यह जानना चाहते होंगे कि अगर हम जन्म प्रमाण पत्र के लिए अप्लाई करते हैं तो हमारा जन्म प्रमाण पत्र कितने दिनों में बनकर हमारे घर आ सकता है जैसा की आप सभी लोगों को पता ही होगा कि अगर हम ब्लॉक के माध्यम से अपना जन्म प्रमाण पत्र बनाते हैं तो हमें 3 से 4 सप्ताह का समय लग जाता है और इस प्रक्रिया के दौरान हमारा जन्म पत्र बनाए कर तैयार हो जाता है अगर ऑनलाइन के माध्यम से हम जन्म प्रमाण पत्र बनाते हैं तो हमारा कितना समय लगता है इसलिए यह कुछ इस प्रकार की है.

  • मानपत्र बिहार के लिए आवेदन करने के बाद आपको यह 7 से लेकर 21 दिनों के बीच में मिल सकता है
  • जन्म प्रमाण पत्र बनने के बाद आप इसे ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं
  • आप इसे नगर निगम के लोग कल ऑफिस में जाकर भी ले सकते हैं.

जन्म प्रमाण पत्र कहां और कैसे बनता है?

जन्म प्रमाणपत्र उन पंजीकरण केंद्र व कार्यालयों में जारी किए जाते हैं जहां बच्चे के जन्म के समय उसके माता-पिता रहे हैं मुख्य रूप से व्हाट्सएप डिफिकेट इन बिहार इन जगहों पर जारी किया जाता है

  • नगर निगम
  • नगर पालिका
  • नगर पालिका परिषद
  • ग्राम पंचायत
  • जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों के माध्यम से आप बना सकते हैं.

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन के माध्यम से कैसे बनाएं?

  • सबसे पहले आपको जन्म प्रमाण पत्र की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • वेबसाइट में प्रवेश करने के अंतर्गत होम पेज में यूजरलॉगइन वाले सेक्शन में जनरल पब्लिक साइन अप के विकल्प पर क्लिक करें
  • Next Page में आवेदक को Sign Up करने के लिए फॉर्म में अपनी सभी जानकारी को दर्ज करना है।
  • जैसे User Name, User Email Id, Mobile No, Date of Occurrence of Event
  • इसके बाद आवेदक को Place of Occurrence of Birth के सेक्शन में अपने स्टेट ,डिस्ट्रिक्ट ,सब डिस्ट्रिक्ट ,विलेज ,रजिस्ट्रेशन यूनिट आदि को भरना होगा।
  • सभी डिटेल्स दर्ज करने के बाद आपको कैप्चा कोड एंटर करना है और रजिस्टर के ऑप्शन में क्लिक करना है।
  • रजिस्ट्रेशन सफल होने के बाद अगले पेज में आवेदक को USER ID ,PASSWORD प्राप्त होगा।
  • इस यूजर आईडी और पासवर्ड के आधार पर user login के विकल्प में USER ID ,PASSWORD दर्ज करके लॉगिन करना होगा।
  • लॉगिन करने के बाद आवेदक की स्क्रीन में नया पेज प्रदर्शित होगा। नए पेज में आपको सबसे पहले Birth वाले ऑप्शन को क्लिक करना है।
  • इसके बाद स्क्रीन में रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा , रजिस्ट्रेशन फॉर्म में आवेदक को सभी जानकारी को दर्ज करना है जैसे आवेदक का नाम, जन्म स्थान, डिट्रिक्ट, स्टेट, ज न्म तिथि, अस्पताल का नाम, एड्रेस से संबंधित जानकारी आदि।
  • सभी व्यक्तिगत जानकारी भरने के बाद आपको सभी आवश्यक दस्तावेजों और शुल्क संबंधी प्रक्रिया को पूर्ण करना है।
  • शुल्क भुगतान की प्रक्रिया पूर्ण हो जाने के बाद सबमिट बटन में क्लिक करें।
  • इसके बाद आपके मोबाइल नंबर में birth certificate registration number प्राप्त होगा।
  • रजिस्ट्रेशन नंबर की सहायता से आवेदक birth certificate को प्राप्त कर सकते है
  • इस तरह से जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन अप्लाई करने का प्रोसेस आपका पूर्ण हो जायेगा

ऑफलाइन आवेदन?

ऑफलाइन के माध्यम से हम किस प्रकार अपना आवेदन कर सकते हैं ऑफलाइन के माध्यम से आप सभी किस प्रकार अपना आवेदन कर सकते हैं इसकी भी जानकारी हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप देने जा रहे हैं.

  • ऑफलाइन माध्यम से बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के लिए आवेदक को अपने क्षेत्र के नजदीकी राजस्व विभाग के कार्यालय तहसील, नगर निगम में जाना होगा।
  • कार्यालय में जाने के पश्चात वहां आवेदन करने के लिए पंजीकरण फॉर्म को प्राप्त करना होगा।
  • फॉर्म प्राप्त करने के बाद फॉर्म में दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक भरना है।
  • जैसे आवेदक का नाम, जन्म स्थान, जन्म का समय, माता-पिता का नाम, जिला, राज्य , पते से संबंधित जानकारी आदि।
  • सभी जानकारी भरने के बाद आवेदन पत्र के साथ मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को सलंग्न करना है।
  • सभी प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद संबंधित कार्यालय में आवेदन पत्र को जमा कर दें।
  • कार्यालय के संबंधित अधिकारीयों के द्वारा आवेदन पत्र की जांच की जाएगी। आवेदन पत्र की जांच पूर्ण होने के बाद 15 से 20 दिनों के अंदर जन्म प्रमाण पत्र आपको प्राप्त हो जायेगा।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Birth certificate online apply 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQS? birth certificate online apply 2023

✅मैं जन्म प्रमाण पत्र के लिए कैसे आवेदन करूं?

Ans, जन्म का पंजीकरण माता-पिता के पीएसए विवाह प्रमाण पत्र (यदि माता-पिता विवाहित हैं), और शहर में स्थानीय सिविल रजिस्ट्रार (एलसीआर) के कार्यालय में अन्य दस्तावेजों के साथ जीवित जन्म के प्रमाण पत्र की विधिवत पूर्ण प्रति जमा करके किया जाता है या नगरपालिका जहां बच्चे का जन्म हुआ।

✅मैं अपना जन्म प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

Ans, यदि आपके पास प्रतिलिपि नहीं है, तो आपको एक प्रति प्राप्त करने के लिए अपने काउंटी की सिविल रजिस्ट्री में जाना होगा । 
यदि आप नैरोबी काउंटी के भीतर पैदा हुए हैं, तो आप जन्म और मृत्यु के पंजीकरण के कार्यालय में जा सकते हैं या हुडुमा केंद्र पर जा सकते हैं।

✅जन्म प्रमाण पत्र के लिए मुझे किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

Ans, माता-पिता के पहचान पत्र। माता-पिता का जन्म प्रमाण पत्र, नागरिक रूप से विवाहित माता-पिता के लिए विवाह प्रमाण पत्र अस्पताल या क्लिनिक से बच्चे के जन्म की सूचना विदेशियों के मामले में, उपर्युक्त दस्तावेजों के साथ पासपोर्ट भी प्रस्तुत किया जाना चाहिए

✅मैं भारत में 40 साल बाद जन्म प्रमाण पत्र कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

Ans, पंजीकरण कार्यालय में स्वास्थ्य अधिकारी या रजिस्ट्रार से अनुरोध करना चाहिए रजिस्ट्रार भरने के लिए एक निर्धारित मुद्रित आवेदन पत्र प्रदान कर सकता है वैकल्पिक रूप से, वह अपने लेटरहेड पर एक हलफनामा जारी कर सकता/सकती है।

जन्म प्रमाण पत्र का मुख्य उद्देश्य?

Ans, जन्म प्रमाण पत्र की सहायता से आप सभी सरकारी तथा प्राइवेट दोनों योजनाओं का लाभ ले सकते हैं और जन्म प्रमाण पत्र होने पर आपको कई सारी योजनाओं का लाभ भी प्राप्त कराया जाता है और कई सारी स्कॉलरशिप का भी लाभ प्राप्त कराया जाता है कभी-कभी या देखा जाता है कि कई सारी योजनाओं सरकार लांच कर देती है

birth certificate online application, birth certificate online application, birth certificate online application, birth certificate online application, birth certificate online application,birth certificate online application, birth certificate online application, birth certificate form , birth certificate form , birth certificate form ,birth certificate form ,birth certificate form ,birth certificate form , birth certificate form ,birth certificate form , download birth certificate online , download birth certificate online , download birth certificate online , download birth certificate online ,download birth certificate online ,download birth certificate online , download birth certificate online , birth certificate form , birth certificate online correction, birth certificate online correction,birth certificate online correction,birth certificate online correction, birth certificate online correction, birth certificate online correction, birth certificate online correction

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment