ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Deen Dayal Sparsh Yojana: दीन दयाल स्पर्श योजना 2023 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन!

Deen Dayal Sparsh Yojana deendayal sparsh yojana upsc sparsh yojana launch date स्पर्श योजना क्या है SPARSH Yojana question paper

दीनदयाल स्पर्श योजना, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण खबर की जानकारी लेकर आए हैं अगर आप लोग भी दीनदयाल स्पर्श योजना के अंतर्गत लाभ लेना चाहते हैं इस योजना का उद्देश्य सभी छात्र एवं छात्राओं को उच्च शिक्षा प्रदान करने हेतु जारी किया गया है आज के हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को इस योजना से संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक देने जा रहे हैं

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

इस योजना के अंतर्गत एक लिखित या मौखिक प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. छात्रों को इन परीक्षाओं में फिलैटली संबंधित प्रोजेक्ट का कार्य प्रदान किया जाएगा. इन परीक्षाओं के जरिए सभी विजेताओं का चयन किया जाता है और उन्हें इस योजना के तहत छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है. आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से दीनदयाल स्पर्श योजना के लाभ, विशेषताएं, आवश्यक दस्तावेज और आवेदन करने की संपूर्ण प्रक्रिया बताएंगे.

दीनदयाल स्पर्श योजना क्या है?

देश में फिलैटली अथवा डाक टिकट के संग्रह को बढ़ावा देने के लिए केंद्र सरकार द्वारा Deen Dayal Sparsh Yojana का शुभारंभ किया गया है. इस योजना के अंतर्गत मान्यता प्राप्त विद्यालयों के छठी कक्षा से लेकर नवीं कक्षा तक के छात्रों को भारतीय डाक विभाग द्वारा ₹500 प्रति माह की छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी. इस योजना का लाभ ऐसे छात्रों को प्रदान किया जाएगा जो भारतीय डाक विभाग से संबंधित रुचि रखते हैं और जिनका शैक्षिक रिकार्ड अच्छा है.

Deen Dayal Sparsh Yojana स्पर्श योजना क्या है

इस योजना के माध्यम से अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रों का चुनाव किया जाता है. इसके माध्यम से छठी कक्षा से नवीं कक्षा तक के 10-10 छात्रों अथवा अधिकतम 40 छात्रों को सभी डाक परिमंडलो द्वारा चयनित किया जाता है. इस योजना का लाभ केवल विद्यार्थियों के फिलैटली क्लब के मेम्बरों को ही मिल सकेगा.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Deen Dayal Sparsh Yojana 2023

भारतीय डाकघर विभाग द्वारा देश में फिलैटली अथवा डाक टिकट के संग्रह को बढ़ावा देने हेतु Deen Dayal Sparsh Yojana को आरंभ करके सकारात्मक प्रयास किया गया है। इस योजना के माध्यम से सभी मान्यता प्राप्त विद्यालयों के छठी कक्षा से लेकर नवी कक्षा तक के छात्रों को भारतीय डाक विभाग द्वारा 500 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान किए जाएंगे, जो साल के 6000 रुपए होंगे। दीनदयाल स्पर्श योजना का लाभ ऐसे छात्रों को प्रदान किया जाएगा, जिनके द्वारा फिलैटली को रुचि के रूप में अपनाया जाता है तथा जिनका शैक्षिक रिकॉर्ड अच्छा होता है।

इसके अतिरिक्त अखिल भारतीय स्तर पर इस योजना के माध्यम से 920 छात्रों का चुनाव किया जाता है, इसके माध्यम से 6ठीं से लेकर 9वी कक्षा तक के 10-10 छात्रों अथवा अधिकतम 40 छात्रों का चुनाव सभी डाक परिमंडलो द्वारा किया जा सकता है.

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के लाभ

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य
इस योजना को सरकार ने इसलिए शुरू किया है ताकि छात्रों को उनकी शिक्षा में कुछ सहायता प्रदान कराई जा सके। इसके लिए प्रत्येक डाकघर 40 बच्चों को चुनेगा। जिसके चलते छात्रों को 500 रूपये महीना दिया जाएगा। इसका मतलब हुआ 6 हजार रूपये सालाना। जिसका लाभ प्राप्त करने के लिए आपको आवेदन करना होगा। इसी उद्देश्य के साथ सरकार ने इस योजना को शुरू किया है.

भारतीय संस्कृति एवं उपलब्धियों से संबंधित डाक टिकटों के संग्रह करने हेतु प्रोत्साहित हो सके। इसके अतिरिक्त इस योजना के माध्यम से सभी पात्र मेधावी छात्रों को 500 रुपए प्रतिमाह छात्रवृत्ति के रूप में प्रदान किए जाते है। Deen Dayal Sparsh Yojana 2023 के माध्यम से छात्रों में कम उम्र से ही डाक टिकट के संग्रह करने की रूचि को बढ़ावा देकर उन्हें सुकून भरा अनुभव और तनाव मुक्त जीवन प्रदान किया जाएगा, इसके साथ ही इस योजना के माध्यम से शिक्षा के क्षेत्र में भी पात्र छात्रों को लाभ प्राप्त हो सकेगा.

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना 2023 की पात्रता

  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के इच्छुक सभी छात्रों को भारत का मूल निवासी होना अनिवार्य है।
  • देश के कक्षा 6 से कक्षा 9 तक के छात्र इस योजना का लाभ प्राप्त करने हेतु पात्र है।
  • छात्र के द्वारा देश के मान्यता प्राप्त स्कूल से शिक्षा प्राप्त की जा रही हो।
  • आवेदक छात्र अपने विद्यालय के फिलैटली क्लब का मेंबर होना चाहिए तभी उसे इस योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • पिछली कक्षा में छात्रों के द्वारा 60% अंक तथा अनुसूचित जाति और जनजाति के छात्रों के 55% अंक होने चाहिए।
  • ऐसे विद्यालय जिनमे कोई फिलैटली क्लब मौजूद नहीं है, तो उन सभी स्कूलों के ऐसे छात्र जिनके पास अपना फिलैटली जमा
  • खाता है, उन सभी छात्रों को भी इस योजना का लाभ प्रदान किया जा सकता है

दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना का विशेषताएं यहां देखें

  • इस योजना को भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया है। इसलिए यही के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।
  • इस योजना के दोबारा शुरू होने के बाद फिलेटली अखिल भारतीय स्तर पर 920 छात्रों को छात्रवृत्तियां प्रदान करेगी।
  • हर एक पोस्टल सर्कल कक्षा छठी से लेकर नौंवी तक के 10 छात्रों को 40 छात्रवृत्तियां प्रदान कराएंगा।
  • इस योजना के अंतर्गत छात्रों को 500 रूपये प्रति माह दर से 6 हजार रूपये सालान प्राप्त कराए जाएंगे।
  • इस योजना के लिए हर साल बच्चों का चयन किया जाएगा। जिसके बाद डाक टिकट सूची में से चुने गए बच्चों को डाक टिकट संरक्षक सौंपा जाएगा।
  • इस योजना की खास बात ये है कि, अगर आपने पहले साल आवेदन किया है और आफ दोबारा आवेदन करना चाहते हैं तो आप कर सकते हैं। इसके लिए कोई रोक नहीं है।
  • इसके बारे में अगर आपको कोई जानकारी नहीं है तो आपको जागरूक करने के लिए इसके कैंप लगाए जाएंगे। जहां से आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

आवश्यक दस्तावेज

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप लोगों के पास की दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इसकी जानकारी हम आपको देने जा रहे हैं यह दस्तावेज निम्नलिखित इस प्रकार के होने वाली है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • स्थायी प्रमाण पत्र
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • शैक्षिक योग्यता दस्तावेज इत्यादि

अगर आप सभी लोगों के पास यह सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप अपना आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो.

Deendayal Sparsh Yojana Registration 2023

अगर आप सभी लोग इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आप किस तरह अपना आवेदन कर सकते हैं इसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं आवेदन करने के लिए आप सभी लोग हमारे द्वारा दिए गए तरीकों को फॉलो अवश्य करें.

  • अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो इसके आपको सरकार द्वारा जारी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • जहां पर आपको अपना लॉगिन आईडी डालना होगा। जिसके बाद ही वेबसाइट ओपन होगी।
  • इसके बाद आपके सामने होम पेज खुलेगा। जिसपर आपको इस योजना की जानकारी मिल जाएगी।
  • आपको होम पेज पर इस योजना का एक लिंक भी दिखाई देगा। जिसपर आपको क्लिक करके आगे बढ़ना है।
  • जैसे ही आप लिंक पर क्लिक करेंगे आपके सामने फॉर्म खुलेगा। जिसको आपको सही तरीके से पढ़ना होगा।
  • जब आप ये फॉर्म सही तरीके से पढ़ लेगे। उसके बाद आप इसे सही तरीके से भरना होगा।
  • इस बात का खास ध्यान रखें की आपको सही जानकारी उसमे भरनी है। इसके अलावा कुछ नहीं।
  • इसके बाद आपके सामने दस्तावेज अटैच करने का ऑप्शन आएगा। जिसपर क्लिक करके आपको अटैचमेंट करना होगा।
  • जैसे ही आप सारे दस्तावेज अटैच कर लेंगे। जिसके बाद आपको सबमिट का विकल्प दिखाई देगा। जिसपर क्लिक करें और
  • फॉर्म सबमिट कर दें.

deendayal sparsh yojana upsc, deendayal sparsh yojana upsc deendayal sparsh yojana upsc, sparsh yojana launch date sparsh yojana launch date sparsh yojana launch date, स्पर्श योजना क्या है, SPARSH Yojana question paper, SPARSH Yojana question paper SPARSH Yojana question paper

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह दीन दयाल स्पर्श योजना कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted by  Govinda Rauniyar

FAQ About deendayal sparsh yojana ?

✅दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना को सबसे पहले कब किया गया शुरू?

Ans- इस योजना को सबस पहले 2017 में किया गया था शुरू

✅दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के लिए हेल्पलाइन नंबर क्या है?

Ans- सरकार ने 18002666868 ये हेल्पलाइन नंबर जारी कर दिया है। जिसपर आप आवेदन कर सकते हैं

✅दीनदयाल स्पर्श छात्रवृत्ति योजना के लिए कैसे करें आवेदन?

Ans- इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आधिकारिक वेबसाइट जारी की है

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment