ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

नहीं होगी प्रिसक्रिप्शन पर लिखी डॉक्टर की हैंडराइटिंग को समझने में मुश्किल!

डॉक्टर की हैंडराइटिंग doctor prescription doctor prescription feature google doctor prescription reader doctor prescription reader scanner reader app

डॉक्टरों की लिखावट अब ऐसे पहचाने, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक ऐसी खबर की जानकारी प्रदान करने वाले हैं जिससे आप लोगों को काफी लाभ होने वाला है आप सभी लोगों के मन में अक्सर यह सवाल आता होगा कि हम लोग डॉक्टर की लिखावट को क्यों नहीं समझ पाते हैं अगर आपके साथ भी ऐसा होता है तो आपको अब किसी भी तरह की लिखावट पचाने में परेशानी नहीं होगी जाने कैसे चलिए जानते हैं विस्तार पूर्वक.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

19 दिसंबर को गूगल फॉर इंडिया इवेंट में भारतीयों के लिए एक रोचक फीचर आया है डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन मैं हैंडराइटिंग के बारे में तो आपने कभी ना कभी मजाक उड़ाया ही होगा कि भाई इनकी एडिटिंग तो सिर्फ यही समझ सकते हैं या फिर साथ वाली मेडिकल शॉप वाला ही समझ सकता है कई बार तो हमें यह लगता है कि ऐसा हैंडराइटिंग डॉक्टर इसलिए लिखते हैं ताकि कोई अन्य आम नागरिक इस राइटिंग को पहचान ही ना पाए हालांकि लिखने के पीछे ऐसा कोई कारण नहीं होता है जो लोग 12 वी कक्षा के बाद बायोलॉजी से पढ़ते हैं उन लोगों को तो समझ में आ जाता है और जो लोग अच्छी खासी अंग्रेजी बोलना तो था जानते हैं उन्हें भी यह समझ में आ जाता है लेकिन एक आम नागरिकों को यह समझ में नहीं आता है.

अब झटपट में समझ आएगी डॉक्टरों की लिखावट

आप भी कभी-कभी डॉक्टर के लिखे पर्चे की काफी देर तक समझने की कोशिश करते होंगे। लेकिन इसकी लिखावट ऐसी होती है, जो समझ से बाहर रहती है। ऐसे में अब डॉक्टर के लिखे पर्चे आपको पढ़ने में परेशानी नहीं होगी। इसके लिए अमेरिका की दिग्गज टेक कंपनी गूगल (Google) ने बड़ी तैयारी की है। आने वाले वक्त में गूगल अपने फीचर्स में कई बदलाव करने जा रहा है। दिल्ली में आयोजित हुए Google for India इवेंट के दौरान गूगल ने यूजर्स के लिए कई कमाल के फीचर्स देने का ऐलान किया है। इसमें गूगल ने खास AI का भी ऐलान किया है। इसके तहत डॉक्टर के पर्चे में तिखावट को डिकोड किया जा सकेगा।

डॉक्टर की हैंडराइटिंग doctor prescription feature google

Google ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) और मशीन लर्निंग (MI) मॉडल की घोषणा की है। कंपनी की Al तकनीक और मशीन लर्निंग मॉडल यूजर्स को डॉक्टर की लिखावट पढ़ने में मदद मिलेगी। गूगल ने कहा कि इस फीचर के जरिए केमिस्ट ही नहीं बल्कि आम लोग भी डॉक्टर की लिखावट समझ सकेंगे.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

एक सौ से अधिक भाषाओं में होगा लॉन्च?

फिलहाल ये फीचर अभी आम लोगों के लिए मुहैया नहीं कराया गया है। आम लोगों को इसका लाभ कब तक मिलेगा, इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। गूगल ने कहा है कि वो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial) Intelligence – Al) मॉडल को बना रहा है। इसे भारत की 100 से ज्यादा भाषाओं में वॉयस और टेक्स्ट के तौर पर मुहैया कराया जाएगा।

AI टूल का मेडिकल में इस्तेमाल बढ़ रहा है।

इसके अलावा हाल ही में जानकारी मिली थी कि इजराइल के रिसर्चर्स ने एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टूल तैयार किया है जो ECG टेस्ट को एनालाइज करता है। यह हार्ट फेल्योर के मामले में 30 फीसदी तक सटीक बताता है। हृदय रोग दुनिया भर में मृत्यु के प्रमुख कारणों में से एक है.

गूगल का अब तक का सबसे बड़ा ऐलान इस प्रकार पहुंचाने डॉक्टर की हैंडराइटिंग.

गूगल आने वाले दिनों में एक ऐसा फीचर लेकर आ सकता है जिसकी मदद से आप लोग भी डॉक्टर की लिखी हुई लिखावट को आसानी से समझ सकता है इसे लेकर काम अभी जारी हो रहा है यह फीचर अभी भी एक प्रोटोटाइप है और सार्वजनिक उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं कराया जाएगा.

डॉक्टरों की लिखावट नहीं पढ़ पाने की समस्या बेहद आम है बहुत से लोग इसे समझ नहीं पाते हैं पहले भी कई टेक कंपनियों ने इसका समाधान निकालने की कोशिश की है पर सफलता नहीं मिल सकी अब गूगल ने इस बार कोशिश की है गूगल ने हालांकि फिलहाल कोई समयसीमा नहीं बताई है कि वह कब तक ऐसा फीचर आम लोगों के लिए सार्वजनिक कर सकेंगे.

हालांकि सूत्रों से आ रही खबर के मुताबिक जल्दी यह फीचर कई भाषाओं में लांच किया जाएगा आपको बता दें कि इस फीचर्स पर अभी काम जारी किया गया है कुछ ही दिनों बाद यह फीचर्स गूगल की ओर से पूरे भारतवर्ष में जारी कर दिया जाएगा जिससे आम लोग भी डॉक्टरों की लिखावट को आसानी से पहचान सकते हैं.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

डॉक्टरों की लिखावट समझने में गूगल केसे करेगा मदद?

गूगल का नया फीचर अभी तक बाजार में उपयोग के लिए उपलब्ध नहीं है। फिलहाल सामने आई जानकारी के अनुसार यह फीचर यूजर्स को डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन की तस्वीर लेने और उसे अपलोड करने की अनुमति देगा। एक बार इमेज अपलोड होने बाद ऐप कागज पर लिखी बातों को साफ- साफ समझाने में सक्षम होगा और लिखे दवाओं की पहचान करने में भी मदद करेगा। इस प्रक्रिया को गूगल के सम्मेलन के दौरान कंपनी के एक कार्यकारी द्वारा प्रदर्शित भी किया गया।

  • गूगल ने अपने एक बयान में कहा यह फीचर हाथों से लिखे चिकित्सा दस्तावेजों को डिजिटाइज करने में अहम भूमिका निभाएगा।
  • दक्षिण एशियाई बाजार में गूगल फॉर इंडिया कंपनी का वार्षिक कार्यक्रम है जो हर साल आयोजित होता है यहां कंपनी अपने नए आविष्कारों और विकास को प्रदर्शित करती है।
  • गूगल ने यह भी कहा कि वह एक ऐसे एकीकृत मॉडल पर काम कर रहा है जो दक्षिण एशियाई ने बाजार में लाखों लोगों की मदद करने के लिए टेक्स्ट और स्पीच दोनों में 100 से अधिक भारतीय भाषाओं को कवर करेगा।

स्कैन करके पता चलेगा दवाई का नाम?

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए आपको अलग से किसी ऐप को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं पड़ेगी बल्कि आप गूगल लेंस की मदद से ही इस काम को आसानी से कर सकते हैं इसके लिए गूगल के अत्याधुनिक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग मॉडल को लॉन्च किया गया है जिसकी टेक्नोलॉजी के अनुसार आप किसी भी ग्राहक को एक अतिरिक्त विकल्प नजर आएगा.

अगर आपके पास भी एक स्मार्टफोन है और आप किसी दवाई का नाम नहीं मालूम है अगर वह इंग्लिश में है या किसी अन्य लैंग्वेज में है तो आप उसे बेहद ही सरल तरीकों से अपने मोबाइल का कैमरा लेंस ओपन करके उसका स्कैन कर हिंदी इंग्लिश समेत किसी भी भाषाओं में उसका उपयोग कर सकते हैं हालांकि बहुत जल्दी करो स्मार्टफोन होने के बावजूद भी इसकी जानकारी नहीं होती है.

कब तक आ सकता है यह फ्यूचर?

गूगल ने घोषणा की है कि वह डॉक्टरों की लिखावट का पता लगाने के लिए एक नई तकनीक का खोज करने जा रही है तथा उसके इंटेलिजेंस इस विषय पर काम भी कर रही है कंपनी के द्वारा जल्द से जल्द इस फीचर को गूगल लेंस पर रोल आउट कर दिया जाएगा जिसका लाभ सभी लोग लुफ्त उठा सकते हैं.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

गूगल के द्वारा जारी किया जाने वाला यह नया फीचर के जरिए आप दवा के पर्चे को अपलोड कर दवा का पता लगा सकते हैं नए फीचर के लॉन्च तिथि को लेकर फिलहाल कंपनी ने कोई जानकारी अभी नोटिफिकेशन के द्वारा नहीं जारी की है हालांकि इसे सबसे पहले भारत में ही लांच किया जाएगा जिससे सभी लोगों को काफी मदद मिलेगी.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

कैसे काम करेगा गूगल का यह टूल?

अब आप सभी लोगों के जेहन में यह सवाल तो उठ ही रहा होगा कि आखिर गूगल का यह नया फीचर्स कैसे काम करने वाला है बता दे कि गूगल के सभी यूजर्स के लिए केवल डॉक्टर द्वारा दिए गए लिखावट की तस्वीर पर क्लिक करना होगा और बस यह फीचर आप लोगों को डॉक्टर के पर्चे में लिखी जानकारी समझा देगा लेकिन साथ ही कंपनी ने यह भी साफ कर दिया है कि इस तकनीक द्वारा दिए गए रिजल्ट के आधार पर कोई भी निर्णय ना ले.

आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि फिलहाल यह फीचर सभी डेवलपमेंट स्टेज में है इस फीचर्स को गूगल लेंस में यूजर्स के लिए दिया जाएगा बता दें कि केवल क्लिक नहीं बल्कि आप पहले से खींची गई तस्वीर जो आपके फोटो लाइब्रेरी में मौजूद है उसे भी अपलोड कर जानकारी हासिल कर सकेंगे इवेंट के दौरान गूगल में काम करने वाले एक अधिकारी ने बताया कि इमेज प्रोसेस होने के बाद ऐप डॉक्टर के पर्चे में लिखी जानकारी को रिकॉर्ड कर बचे में लिखी दवाइयों को हाइलाइट कर देता है.

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

डॉक्टर की हैंडराइटिंग, डॉक्टर की हैंडराइटिंग, डॉक्टर की हैंडराइटिंग,doctor prescription feature google , doctor prescription feature google , doctor prescription feature google , doctor prescription feature google, doctor prescription reader, doctor prescription reader, doctor prescription reader, doctor prescription reader scanner , doctor prescription reader scanner , doctor prescription reader scanner , doctor prescription reader scanner , doctor prescription reader app, doctor prescription reader app, doctor prescription reader app, doctor prescription reader app

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके Thanks.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

Leave a Comment