ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

E Shram Card 2022 यहां से चेक करें पेमेंट लिस्ट, आपका आया या नहीं ?

ई श्रम कार्ड, नमस्कार मित्रों आप लोग सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज अपने इस पेज के माध्यम से आप लोगों को यह जानकारी देंगेb कि आप लोग किस तरह अपना पेमेंट लिस्ट श्रमिक कार्ड के अंतर्गत चेक कर सकते हैं बहुत सारे ऐसे लाभार्थी है जिनके अकाउंट में ई श्रम कार्ड का पेमेंट ट्रांसफर कर दिया गया है वेलो किस प्रकार अपना पेमेंट लिस्ट चेक कर सकते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी हम आपको यहां देंगे. e shram card download e shram payment status e shram card list e shram card status e shram check balance

केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली योजनाओं में से सबसे बड़ी योजनाएं ई श्रम कार्ड ही है हम आपको यह बता दे कि इस योजना के अंतर्गत आप सभी देश के जितने भी श्रमिक वर्ग के लोगों हैं उन सभी के लिए इस योजना से सरकार की ओर से आर्थिक मदद दी जाती है जो भी लोग श्रम कार्ड को बनवाना चाहते हैं वह जल्द से जल्द अपना कार्ड बना ले, ई श्रम कार्ड उन सभी श्रमिक वर्गों के लोगों के लिए है जिनके पास रोजगार नहीं है तथा हुआ एक श्रमिक परिवार से जुड़े हैं.

E Shram Card पोर्टल क्या होता है?

श्रम कार्ड का पोर्टल क्या होता है इससे जुड़ी सभी खबरें की जानकारी हम आपको यहां देंगे.केंद्र सरकार की ओर से श्रमिक कार्ड योजना को लागू किया गया है इस योजना का लाभ केवल वही लोग ले सकते हैं जिनके पास श्रमिक कार्ड मौजूद है श्रमिक वर्ग के लोगों के विकास कल्याण उनके बच्चों की पढ़ाई लिखाई के लिए सरकार की ओर से कुछ आर्थिक मदद दी जाती है इन योजनाओं में से एक योजना है ई श्रम कार्ड.

इस योजना के तहत देश के मजदूरों श्रमिकों को भारत सरकार की ओर से आर्थिक लाभ दी जाती है जो कुछ इस प्रकार है 
ई श्रम पोर्टल पर पात्र माने जाने पर आवेदन के पूर्ण होने के बाद आर्थिक लाभ के रूप में आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है यह आर्थिक लाभ उन व्यक्तियों को, इस योजना के अंतर्गत दिया जाता है जो लोग श्रमिक कार्ड के अंतर्गत अपना पोर्टल पंजीकरण करवा चुके हैं.

ई श्रम कार्ड के लाभ!

जिन लोगों के पास यह कार्ड होता है केंद्र सरकार की ओर से जो भी योजनाएं लागू होती है सबसे पहले इन्हीं लोगों को प्राप्त होता है आइए हम यहां आप सभी लोगों को इसका कार्ड जिन लोगों के पास होता है उन्हें किन किन योजनाओं का लाभ मिलता है इसके बारे में हम आपको यह जानकारी देते हैं ताकि आप भी अपना श्रमिक कार्ड के अंतर्गत अपना पंजीकरण जल्द से जल्द करवा सके.

  • राज्य सरकार तथा केंद्र सरकार की ओर से जारी श्रमिक कार्ड योजना में पंजीकृत श्रम कार्ड धारकों व उनके परिवार के समस्त जन के भरण-पोषण के लिए प्रतिमाह सरकार की ओर से 500 रुपए की राशि प्रदान की जाती है
  • आधार पर 2 महीने का यह राशि 1000 रुपए खाते का लाभ दिया जाता है.
  • इसके साथ ही लोक प्राधिकरण योजना के माध्यम से प्राप्तकर्ताओं को वार्षिकी का लाभ देने की भी योजना बना रहा है।
  • योजना के तहत कार्य कार्ड धारकों की संतानों को उनकी स्कूली शिक्षा के लिए चलाई जा रही योजनाओं के माध्यम से आर्थिक मदद दी जाती है।
  • साथ ही योजना के तहत मकान बनाने के लिए विशेषज्ञों को आर्थिक मदद भी दी जाती है।
  • इस योजना के तहत नामांकित कर्मचारी/कर्मचारी को दुर्घटना या पूरी तरह से अपंग होने की स्थिति में 2 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी।
  • ई-श्रम कार्ड धारकों को आने वाले समय में वार्षिकी का लाभ दिया जाएगा। साथ ही आम की गर्भवती महिलाओं को उनके शिशु के पालन-पोषण के लिए संपत्ति दी जाएगी।
  • इतना ही नहीं, लोक प्राधिकरण कर्मचारियों की संतानों को उनकी जांच के लिए आर्थिक मदद भी देगा।
  • मजदूरों को घर बनाने के लिए भी पैसा दिया जाएगा।

खाते में पैसे नहीं आने का कारण यह हो सकता है!

ई श्रम कार्ड के अंतर्गत अगर आपने भी अपना पंजीकरण करवा लिए हैं लेकिन अभी तक आपको इसका पेमेंट का लाभ नहीं मिला है तो किस कारण बस आपका पैसा आपके खाते में नहीं आ रहा है इसके बारे में संपूर्ण जानकारी हम आपको यहां देंगे इसके लिए आप लोग बस हमारे साथ ही इस आर्टिकल से जुड़े रहे.

आपके खाते में अगर अभी तक आपका पेमेंट नहीं आया है तो आपने जब श्रमिक कार्ड में अपना पंजीकरण करवाया होगा तो आपने कुछ डॉक्यूमेंट मैं दी जाने वाली जानकारी गलत दे दी होगी जिसके कारण वश आपका पैसा नहीं आ रहा है इसे सही करने के लिए आपको श्रमिक कार्ड के हेल्पलाइन नंबर पर जाकर इसे सही सुधार करना होगा.

अगर आपका बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा तो इसका मुख्य कारण यह भी हो सकता है इसलिए आपका पेमेंट अभी तक नहीं आ रहा है जिन लोगों का भी पेमेंट अभी तक नहीं आया है वह अपने बैंक में जाकर पहले अपने खाते को अपडेट करें और खाते को जल्द से जल्द आधार कार्ड से लिंक करें तब आपका पेमेंट बहुत ही जल्दी आ जाएगा अगर आपने अभी तक यह कार्य नहीं किया है तो आपका पेमेंट वापस जा भी सकता है.

पेमेंट नहीं आया हो तो इस प्रकार करें चेक!

केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली इस योजना का लाभ अगर अभी तक आपको नहीं मिला है तो आप अपना खाते का पेमेंट लिस्ट इस प्रकार चेक कर सकते हैं जिसके माध्यम से आपका पेमेंट आ सकता है चलिए जानते हैं कि आप लोग किस प्रकार अपना खाते का पेमेंट लिस्ट चेक कर सकते हैं.

✅ पहला तरीका – प्राप्तकर्ता के रिकॉर्ड से जुड़े श्रमिक कार्ड नंबर पर जब भी नकद को रिकॉर्ड में ले जाया जाता है, तो उसका संदेश मोबाइल पर आता है, इसके लिए पहले अपने मोबाइल पर संदेश को वास्तव में देखें।
✅ दूसरी तरीका – इसके अलावा अगर आपका पोर्टेबल नंबर लेज़र से कनेक्ट नहीं होने के कारण आपको मैसेज नहीं मिला है तो आप अपने बैंक ऑफिस जा सकते हैं, तब से आपको पता चल जाएगा क्या आपके रिकॉर्ड में नकदी दिखाई गई है।
✅ तीसरा तरीका: – आप वास्तव में बैंक में जाए बिना पासबुक पैसेज मशीन से अपनी पासबुक दर्ज करवाकर अपने रिकॉर्ड में नकदी के आदान-प्रदान के बारे में डेटा जानना चाहेंगे।
✅ चौथा तरीका:- मान लें कि आप फोन में Google Pay या Telephone Pay जैसे किस्त एप्लिकेशन का इस्तेमाल करते हैं तो आप इनमें अपना बैंक बैलेंस भी चेक कर सकते हैं।
✅ पांचवां तरीका:- जिस भी बैंक में आपका रिकॉर्ड है, उसी तरह आप अपने बैंक के कॉम्प्लिमेंट्री नंबर पर पहुंचकर अपने बैंक बैलेंस का भी डाटा प्राप्त कर सकते हैं।

आवश्यक दस्तावेज!

श्रमिक कार्ड के अंतर्गत जो भी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होती है वह कुछ इस प्रकार होने वाली है जिसकी जानकारी आप नीचे दिए गए शब्दों को पढ़कर ले सकते हैं.

  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • राशन कार्ड
  • आईएफएसी कोड
  • आय प्रमाण पत्र
  • वोटर आईडी
  • जाति प्रमाण पत्र
  • ईमेल आईडी
  • पैन कार्ड
  • लाभार्थी भारतीय नागरिक होना चाहिए

हमने आपको यहां श्रमिक कार्ड से जुड़े सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों की जानकारी दे दी है अगर आप लोग श्रमिक कार्ड के अंतर्गत अपना पंजीकरण करवाना चाहते हैं तो आप लोगों से यही दस्तावेजों की मांग की जाएगी आवेदन करते समय इन सभी डॉक्यूमेंट को अपने पास रखें ताकि आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो.

ई श्रम कार्ड 2022!

ई श्रम कार्ड से जुडी कुछ महत्वपूर्ण खबरें जिसकी जानकारी आप लोग यहां से प्राप्त कर सकते हैं और आप लोग किस प्रकार अपना पेमेंट स्टेटस चेक कर सकते हैं इसकी जानकारी हम आपको नीचे देंगे जिसकी सहायता से आप अपना पेमेंट जिस चेक कर सकते हैं.

लोक प्राधिकरण द्वारा देश में रहने वाले प्रत्येक विशेषज्ञ के लिए कभी-कभी कई योजनाएं शुरू की गई हैं ऐसे में लोक प्राधिकरण ने ई-श्रम कार्ड दिया है। इस कार्ड की सहायता से सभी मजदूरों को लोक प्राधिकरण द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही है और इसके अलावा अन्य संबंधित लाभ भी दिए जा रहे हैं।

ई श्रम कार्ड –  किस्त स्थिति 2022 भी इसी योजना का एक हिस्सा है, इसकी सहायता से मजदूर वास्तव में यह जानकारी प्राप्त करना चाहेंगे कि रिकॉर्ड में कितनी मदद आ रही है केवल वे विशेषज्ञ जिन्होंने इस योजना की प्राधिकरण साइट पर अपना नामांकन कराया है, वे 1000 रुपये की सहायता राशि के लिए पात्र होंगे।

यह सहायता राशि पंजाब, यूपी और बिहार के नामांकित मजदूरों में से प्रत्येक को दिसंबर 2021 से फोकल सरकार द्वारा भेजी जा रही है। जिन मजदूरों को राशि दी गई है, वे ई की सहायता से अपनी किस्त की स्थिति की जांच कर सकते हैं श्रम कार्ड किस्त स्थिति 2022, जिसका सारा डेटा इस लेख में दिया गया है।

E Shram Card highlights View 2022!

Name of CardE Shram Card
Benefits Rs 1000/- monthly assistance and Insurance
Type of PostYojana
Operative inAll States
E Shram Card Installment List DateAugust 2022
Shramik Card Payment DateAugust 2022
Mode of TransferDirect Bank Transfer (DBT)
Launched byCentral Government
Offical Websitehttps://eshram.gov.in

ई श्रम कार्ड का मुख्य उद्देश्य?

✅ ई श्रम कार्ड का मुख्य उद्देश्य क्या होने वाला है इसके बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी हम आपको यहां देंगे और यह भी बताएंगे कि केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली इस योजना का लाभ किन है मिलता है और अभी तक कितने लोग इस योजना का लाभ प्राप्त कर चुके हैं.

✅ जिन मजदूरों ने ई श्रम कार्ड के लिए अपना नामांकन कराया है, उनके खाते में भारत के लोक प्राधिकरण द्वारा आर्थिक सहायता दी जा रही है जिन निवासियों को अपने ई श्रम कार्ड किस्त स्थिति 2022 जानने की आवश्यकता है, वे वास्तव में प्राधिकरण साइट के माध्यम से अपनी किस्त की स्थिति देख सकते हैं।

✅ भारत में रहने वाले अराजक क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक श्रमिक के लिए केंद्र सरकार द्वारा ई श्रम कार्ड प्लॉट भेजा गया है, जिसकी सहायता से लगभग 40 करोड़ श्रमिकों की जानकारी एकत्र की जाएगी ताकि उन्हें एक विस्तृत श्रृंखला दी जा सके।

✅ कार्यालयों कीइसके साथ ही जिन विशेषज्ञों ने खुद को सूचीबद्ध किया है, वे ई श्रम कार्ड किस्त स्थिति 2022 के माध्यम से अपनी किस्त की स्थिति की जांच कर सकते हैं और जिन व्यक्तियों ने अभी तक खुद को नामांकित नहीं किया है,

✅ वे प्राधिकरण साइट पर जाकर अपना नामांकन कर सकते हैं। साइट के अलावा, ई श्रम कार्ड किस्त की स्थिति को देखने के लिए केंद्र सरकार द्वारा पूरक नंबर भी दिए गए है.

पेमेंट स्टेटस करें चेक!

सभी लाभार्थी किस प्रकार अपना पेमेंट लिस्ट चेक कर सकते हैं हम आप सभी लोगों को इसके बारे में संपूर्ण जानकारी अपने इस आर्टिकल के माध्यम से देंगे इस पूरी खबर की प्रोसेस को जानने के लिए आप लोगों को हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहना होगा चलिए जानते हैं कि आप लोग किस प्रकार अपना पेमेंट लिस्ट चेक कर सकते हैं.

  • सबसे पहले आपको श्रमिक कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा.
  • आप लोगों के सामने श्रमिक कार्ड का वेबसाइट ओपन होगा
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको अपने मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी से लॉगिन करना होगा
  • अब आपके सामने पुनः एक नया पेज प्रदर्शित होगा
  • इस पेज पर आपको एक पेमेंट स्टेटस की लिंक दिखाई देगा उस ऑप्शन वाले विकल्प पर क्लिक करें
  • इसके पश्चात अब आपसे आपके अपने पर्सनल डिटेल पूछे जाएंगे इसे वहां भर दे
  • आपको इस जानकारी को दर्ज करना है और सबमिट के बटन पर क्लिक करना है
  • सबमिट करने के पश्चात अब आपका पेमेंट लिस्ट आपके सामने प्रस्तुत होगा.

अगर आपलोग हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारियों को फॉलो करते हैं तो आप लोग बड़े ही सफलता पूर्वक अपना पेमेंट लिस्ट चेक कर सकते हैं.

कौन कौन ले सकता है इस योजना का लाभ?

सरकार की ओर से चलाई जाने वाली इस योजना का लाभ श्रमिक वर्गों में रहने वाले लोगों के लिए है क्योंकि इस योजना के माध्यम से उन सभी लोगों को आर्थिक सहायता प्रदान करनी है जिनके पास अपने स्वास्थ्य को देखभाल करने के लिए पैसे नहीं होते हैं.

श्रमिक कार्ड के अंतर्गत उन महिलाओं को भी इस योजना का लाभ दिया जाता है जो गर्भवती है तथा उनके बच्चों को भरण-पोषण के लिए सरकार की और से आर्थिक सहायता दी जाती है.

इस पोर्टल के माध्यम से सरकार कर रही है लोगों की मदद?

चलिए दोस्तों जानते हैं कि इस पोर्टल के माध्यम से सरकार किस प्रकार लोगों की आर्थिक सहायता प्रदान कर रही है बता दें कि इस योजना का मुख्य उद्देश्य यही था कि श्रमिक वर्गों में रहने वाले सभी लोगों को आर्थिक रूप से सहायता प्रदान की जा सके ताकि वह भी भविष्य में अपनी पूरी जिंदगी सफलतापूर्वक जी सके.

केंद्र सरकार-  द्वारा अपने सभी सूचीबद्ध ई-मजदूरों को आर्थिक मदद दी जा रही है, जो लगभग हर राज्य में तेजी से की जा रही है। देश में कई ऐसे नागरिक हैं जो वास्तव में अपने ई श्रम कार्ड की किस्त की स्थिति देखने के लिए उत्सुक हैं।

इस कारण को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने एक वेब आधारित कार्यालय दिया है, जिसकी सहायता से मजदूर घर बैठे अपनी किस्त की स्थिति की जांच कर सकते हैं। सर्वे का सबसे सामान्य तरीका वेब पर श्रम कार्ड किस्त की स्थिति बनाने से मजदूरों के पैसे के साथ-साथ समय की भी बचत होगी

इस कार्यालय के तहत सभी सूचीबद्ध मजदूरों को आर्थिक सहायता के साथ-साथ कई अन्य लाभ भी दिए जाएंगे, जैसे 60 वर्ष से अधिक उम्र के मजदूरों को वार्षिकी लाभ, एक लाख पर आश्रित सुरक्षा राशि आदि।

नोटिस!

आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड, एडमिट कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथी इस पेज से जुड़ जाएं. e shram payment status, e shram payment status, e shram payment status., e shram payment status, e shram payment status, e shram payment status, e shram payment status, e shram card list, e shram card list, e shram card list, e shram card list, e shram card list, e shram check balance, e shram check balance, e shram check balance, e shram check balance, e shram check balance, e shram check balance, e shram check balance

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आए हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाए ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट सबसे पहले आप तक देंगे इसलिए आप हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं और सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करें.!!

अगर इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.!!

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

e shram payment status

FAQ’S  ई श्रम कार्ड पेमेंट स्टेटस

✅ किस प्रकार अपना श्रमिक कार्ड का दूसरी किस्त का पेमेंट चेक करें?

Ans. राज्य के जो भी श्रमिक अपना पैसा चेक करना चाहते हैं वह कई तरीकों से घर बैठे अपना इन्स्टालमेन्ट चेक कर सकते हैं। कई तरीके इसके लिए आप आजमा सकते हैं जैसे आप अपने बैंक बैलेंस चेक करने के लिए टोल फ्री नंबर या बैंक मैं जाकर या फिर वेबसाइट से आसानी से अपना क़िस्त का पैसा आया या नहीं जान सकेंगे।

✅ ई श्रम कार्ड का डाउनलोड के लिए किन डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी?

Ans. यदि आप E Shram Card download करना चाहते हैं तो आपके पास इसके लिए आधार कार्ड ,आपका मोबाइल नंबर जो की आधार से लिंक हो उसकी आवश्यकता होगी।

✅ ई श्रम कार्डडाउनलोड करने में कितना लगेगा शुल्क चार्ज?

Ans. E Shram Card को यदि आप खुद से download कर रहे हैं तो यह आप बिना किसी खर्च के कर सकेंगें। यदि आप अपने नजदीकी किसी साइबर सेंटर में जाते हैं और वहां से ई श्रम कार्ड प्रॉपर करते हैं तो इसके लिए आपको 50 रुपए का चार्ज पड़ेगा। यह अमाउंट अलग अलग साइबर सेंटर में थोड़ी बहुत ऊपर नीचे हो सकती है।

1 thought on “E Shram Card 2022 यहां से चेक करें पेमेंट लिस्ट, आपका आया या नहीं ?”

  1. Koi bhi suvidha nahin Mili

    Reply

Leave a Comment