ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

E-shram card : इस तरह करें डाउनलोड 2022 एकदम सरल तरीका से ?

प्रिय साथियों, यदि आपने नए योजना ई श्रमिक कार्ड शो के लिए लोक प्राधिकरण को आवेदन किया है और आपका ईशराम कार्ड अभी तक नहीं आया है, तो आपको ऑनलाइन पर एश्रमिक कार्ड डाउनलोड करना होगा। आपको ऑनलाइन की सहायता पर ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने की आवश्यकता है और आप इसे 1 पल में अपने पोर्टेबल से स्वयं डाउनलोड कर सकते हैं। ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने के बाद आपको यूएएन नंबर मिलता है और इस यूएन नंबर से आपको सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा। तो आज के लेख में हम जानेंगे कि ई-श्रम कार्ड कैसे डाउनलोड करें। e shram card e shram card registration e shram card download eshram card online apply e shram card online

ई श्रम कार्ड डाउनलोड किस तरह करते है?

प्रिय साथियों, जैसा कि आप जानते हैं कि सार्वजनिक प्राधिकरण साधारण व्यक्ति के लिए तरह-तरह की योजनाएं चलता रहता है, चाहे वह महिलाएं हों, बच्चे हों, बुजुर्ग हों, छात्र हों या छात्र हों, पशुपालक हों या कामकाजी लोग हों, हर किसी के लिए कुछ न कुछ फायदेमंद होता है।योजनाओं को क्रियान्वित किया गया है। आज हम एक तुलनात्मक योजना पर चर्चा करेंगे जो अद्वितीय श्रमिकों और निराश्रित व्यक्तियों के लिए चलाई गई है, जिसका नाम ई-श्रम कार्ड योजना है, इस योजना की शुरुआत 26 अगस्त 2021 को देश के प्रधान मंत्री द्वारा की गई थी।इस योजना के तहत टेढ़े-मेढ़े क्षेत्र में काम करने वाले मजदूर-मजदूर अपना वर्क कार्ड या वर्क कार्ड बनवा सकते हैं और जब आपका कार्ड बन जाता है तो आपको एक दिया जाता है जिसका नाम यूएएन कार्ड होता है।

ई श्रम कार्ड पर सरकार का बड़ा ऐलान!

सार्वजनिक प्राधिकरण ने भी ई-श्रमिक कार्ड के लिए एक अलग प्रवेश द्वार शुरू किया है, जिसके माध्यम से आप निस्संदेह अपना ई-श्रम कार्ड स्वयं बना सकते हैं।मान लें कि आपने अपना ई-श्रम कार्ड भी बनवा लिया है और आपके पास ई-श्रम कार्ड नहीं है यानी यूएएन कार्ड या आपका ई-श्रम कार्ड कुछ कारणों से खा गया है या खराब हो गया है और इस समय आप तनाव में हैं। यह चल रहा हैकि ई श्रम कार्ड वापस कैसे प्राप्त करें। तो हम आपको एक आसान तरीका बताएंगे जिससे आप ऑनलाइन पर ई-श्रम कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

ई श्रम कार्ड को किस तरह करें डाउनलोड?

नमस्कार मित्रों अगर आप लोगों को इस राम का डाउनलोड करना नहीं आता है या फिर आप श्रम कार्ड बनाए हुए हैं और आप डाउनलोड करने की सोच रहे हैं.लेकिन इसके बारे में आपको किसी भी प्रकार का आईडिया नहीं है कि इसे किस तरह डाउनलोड करें कहां से डाउनलोड करना है कैसे डाउनलोड करना है.तो आप सभी को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम अपने इस आर्टिकल मैं आप सभी लोगों को यह जानकारी प्रदान करेंगे कि आप लोग किस तरह अपना E shram card डाउनलोड कर सकते हैं.आपको इसे ऑनलाइन पर डाउनलोड करना होगा और आप इसे अपने पोर्टेबल या पीसी और कंप्यूटर, मोबाइल से भी डाउनलोड कर सकते हैं। ई श्रमिक कार्ड डाउनलोड करने के लिए, हमने आपको बहुत सी जानकारी प्रदान की है जो कि आपको ऊपर प्राप्त हो जाएगा अगर अभी तक हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आ रहा हो तो इसे लाइक फॉलो और शेयर अवश्य करें.

इस तरह जाएगा मोबाइल पर ओटीपी!

हेलो दोस्तों अगर आप ई श्रम कार्ड के लिए इच्छुक हैं सभी लोग या कार्ड बनाना चाहते हैं आपके फोन पर एक ओटीपी जाएगा यह ओटीपी किस प्रकार कार्य करता है.ओटीपी को किसके माध्यम से भेजा जाता है या कहां से आता है आप किस तरह आवेदन कर सकते हैं इसकी संपूर्ण जानकारी आपको नीचे मिलेगी इसीलिए आप लोग हमारे साथ बने रहेई श्रम कार्ड डाउनलोड करने के बाद आपको उसमें से एक प्रिंट निकालना होगा, जो आपके आधार कार्ड की तरह निकलेगा और आप उसका कवर भी खत्म कर सकते हैं। या निकाल भी सकते हैंई-श्रम कार्ड डाउनलोड करने के लिए, आपके पास आधार कार्ड नंबर होना चाहिए और आपका मोबाइल नंबर भी आपके आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए, क्योंकि उसी पोर्टेबल या मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा।

इस प्रकार करे ई-श्रम कार्ड डाउनलोड!

हेलो दोस्तों आज हम आप सभी को यह जानकारी प्रदान करेंगे आप लोग किस तरह अपना ई श्रम कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं खुद से किसी भी प्रकार का भुगतान नहीं करना होता है क्योंकि अगर आप खुद से ही अपना कार्ड निकाल लेंगे तो अब वह किसी भी प्रकार का चार्ज देने की आवश्यकता नहीं होगी इसलिए आप सभी लोग हमारे साथ बने रहिए.

  • ई श्रम कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आप लोग हम से पहले इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं.
  • जब आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएंगे तब आपके सामने एक नया पेज खून कर आ जाएगा.
  •  खुले हुए पेज पर आपको ई श्रम कार्ड वाला एक विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें.
  • अब आप सभी लोगों को ई श्रम कार्ड पोर्टल होम पेज पर अपडेट का विकल्प दिखेगा उस पर क्लिक करें.
  • अब आप सभी के सामने एक नया पेज पुणे खुल जाएगा
  • सभी को सबसे पहले अपना यूएएन नंबर को टाइप कर देना होगा आप जो भी नंबर टाइप करेंगे वह पुराने वाले यूएन नंबर से मेल होना चाहिए.
  • अब आप वहां पर अपनी जन्मतिथि को दर्ज कर दें
  • अब लास्ट में आपको एक कैप्चा कोड खाली दिख रहा होगा अब उस खाली जगह पर टाइप करें कैप्चा कोड को
  •  के बाद लास्ट में आपको जेनरेट ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा.
  • आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा.

इस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा और आप अपना ई श्रम कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं.

Submit OTP E Shram Card 2022

  • ओटीपी डालते ही आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा।
  • वर्तमान में आपको अपना आधार कार्ड नंबर दर्ज करना होगा आधार कार्ड नंबर दर्ज करें जो आपने ई-श्रमिक कार्ड बनाते समय दर्ज किया था
  • वर्तमान में आपको सहमत के साथ अनुभाग पर टिक करना होगा
  • लॉस्ट में आपको सबमिट बटन पर टैप करना होगा।
  • सबमिट बटन पर टैप करने के बाद, वर्तमान में आपके मोबाइल फोन से एक ओटीपी भेजा जाएगा
  •  यह ओटीपी आपके आधार कार्ड में दर्ज मोबाइल नंबर पर आएगा
  • अब आपको ओटीपी डालकर सबमिट करना होगा।.

इस तरह आप का ओटीपी सफलतापूर्वक हो जाएगा आपको इस कार्ड को बनवाने हेतु किसी भी प्रकार की जानकारी उपलब्ध नहीं है या फिर थोड़ी बहुत जानकारी है तो आप हमारा यह आर्टिकल पढ़कर पूरा जानकारी हासिल कर सकते हैं और आप हमें फॉलो भी कर सकते हैं.

ई श्रम कार्ड हेल्पलाइन नंबर!

हम आप सभी को यह जानकारी प्रदान कर देना चाहते हैं कि अगर आप लोग ई श्रम कार्ड बनाते हैं अगर आपके ई श्रम कार्ड में किसी भी प्रकार की त्रुटि होती है तो या किसी अन्य प्रकार की त्रुटि तो ऐसे में आप हेल्पलाइन नंबर की मदद ले सकते हैं और आप इसके बारे में किसी भी प्रकार की सूचना आगे की पदाधिकारियों को दे सकते हैं.प्रिय साथियों, यह मानकर कि आपके पास ई-श्रमिक कार्ड से संबंधित कुछ प्रश्न हैं या आपको अधिक जानकारी की आवश्यकता है, तो उस समय लोक प्राधिकरण ने ई-श्रमिक कार्ड की हेल्पलाइन और पूरक मात्राएँ भी दी हैं, आप भी नंबरों पर संपर्क कर सकते हैं और ई श्रम योजना के बारे में डेटा ले सकते हैं

करोड़ों श्रमिकों को मिलेगा इसका लाभ!

आंकड़ों के मुताबिक, योगी सरकार ने ई-श्रम कार्ड के तहत प्रदेश के 2 करोड़ मजदूरों के वित्तीय शेष में नकद राशि पहुंचाने का लक्ष्य रखा है.लोक प्राधिकरण की इस योजना के तहत श्रमिकों को आर्थिक सहायता दी जा रही है। इस लक्ष्य के साथ कि वह अपने प्रियजनों की देखभाल कर सके।इसके अलावा इस योजना के तहत यूपी सरकार की महत्वपूर्ण सरकारी सहायता योजनाओं का भी लाभ मिलेगा। प्रदेश के योगी प्रशासन ने दिसंबर से विशेषज्ञों की सूची में पैसा पहुंचाना शुरू कर दिया है। अब तक 50 लाख से अधिक प्राप्तकर्ताओं के रिकॉर्ड में 1000-1000 मिलेगा.

ई श्रम कार्ड के पैसे किस तरह चेक करें?

हेलो दोस्तों अगर आप भी अपना पैसा चेक करना चाहते हैं लेकिन आपको इसमें किसी भी प्रकार की जानकारी उपलब्ध नहीं है तो आप लोगों को चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम इससे जुड़ी सभी खबरों की जानकारी आपको देने जा रहे हैं.यदि योग्य नागरिकों के मन में ई श्रम योजना का हिस्सा नहीं आया है तो यदि आपका वर्क कार्ड बन गया है, तो उन्हें ज्यादा तनाव लेने की जरूरत नहीं है। आप वास्तव में अपने रिकॉर्ड डेटा को देख सकते हैं, इसके लिए आपको पहले बैंक जाना होगा और वास्तव में भाग की स्थिति को देखना होगा, या आप घर बैठे बैंक के पूरक नंबर पर कॉल करके अपने रिकॉर्ड के बारे में कुल डेटा प्राप्त कर सकते हैं।यदि आपका पोर्टेबल नंबर बैंक के साथ नामांकित है, तो आपको एक संदेश प्राप्त होगा, यदि नंबर सूचीबद्ध है, तो इसे उचित रूप से जांचें, यदि ऐसा नहीं है, तो इसे पंजीकृत करें, ताकि आप प्राप्त कर सकें संदेश के माध्यम से रिकॉर्ड से जुड़ा डेटा।E-shram card,E-shram card,E-shram card,E-shram card,E-shram cardE-shram card,E-shram card,E-shram card,E-shram card,e shram card registration ,e shram card registration ,e shram card registration ,e shram card registration,e shram card download,e shram card download,e shram card download,e shram card download,eshram card online apply ,eshram card online apply ,eshram card online apply ,eshram card online apply 

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो हमारे इस आर्टिकल को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें पर आप चाहते हैं कि ऐसा ही खबर हम अब तक लाए हैं तो आप लोग हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं ताकि आपकी काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह किसी रोजगार से जुड़ी खबर हो या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का पल-पल अपडेट अब तक लाएंगे इसलिए आप हमारे साथ जुड़कर सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त करें.

अगर इसको लेकर आपके मन में किसी प्रकार का डाउट हो तुम्हें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें.

Posted By: Govinda Rauniyar

Also Read Our Related Posts:

E-shram card

FAQ’S? ई श्रम कार्ड 2022

Q.1 E Shram card क्या है?
Ans असंगठित क्षेत्र के मजदूरों का डेटाबेस को एकत्रित करने के लिए मजदूर को एक विशिष्ट पहचान संख्या प्रदान करने के लिए इस कार्ड को बनाया जाता है.

Q.2 ई श्रम कार्ड डाउनलोड कैसे करें?
Ans. इस कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक ऊपर मौजूद है

Q.3 ई श्रम कार्ड बनाने के लिए क्या कोई आए मापदंड है?
Ans. इस कार्ड को बनाने के लिए किसी भी प्रकार का पंजीकरनी है मापदंड नहीं लगता है हालांकि यह आयकर दाता नहीं होना चाहिए.

Leave a Comment