Advertisements

New List ! E Shram Card 2023, ई श्रम कार्ड लिस्ट में नाम चेक करें!

E-Shram Card New List e shram card status e shram card checklist shram vibhag card list E-shram card list 2023

New List E Shram Card 2023, हेलो दोस्तों, इस लेख में आप सभी का स्वागत है। आज हम आपके लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण समाचार लेकर आए हैं जो सभी श्रमिक कार्ड धारियों के लिए बहुत ही उपयोगी होगा। अगर आप भी ई श्रम कार्ड के धारक हैं तो आपको इस समाचार से बहुत ही फायदा होगा। आप सभी को ₹2000 की राशि मिलेगी जिसकी जानकारी हम नीचे दे रहे हैं।

Advertisements

श्रम वर्ग के नागरिकों की मदद के लिए केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा नई योजनाएं चलाई जाती हैं। इसी तरह, सरकार द्वारा श्रम कार्ड जारी किया गया है ताकि सामाजिक और आर्थिक विकास सुनिश्चित किया जा सके। सरकार ने E Shram Card 2023 जारी कर दिया है जो असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को सम्मिलित करता है। श्रमिक अपनी स्थिति की जाँच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

E Shram Card Payment

श्रम कार्ड धारकों को नई आर्थिक सहायता के रूप में 2000 ट्रांसफर करने की शुरुआत केंद्र सरकार ने की है। इस राशि को दो किस्तों में दिया जाएगा। हालांकि, कुछ ऐसे श्रम कार्ड धारक अभी तक इस योजना का लाभ नहीं उठा पाए हैं और वे श्रम कार्ड से वंचित हैं। ऐसे लोगों को लगता है कि उनके श्रम कार्ड में त्रुटि हो सकती है, लेकिन यह नहीं होता क्योंकि उनके कार्ड में कोई त्रुटि नहीं होती है।

श्रम कार्ड योजना के पेमेंट लिस्ट को लेकर पिछले कुछ महीनों से सरकार की ओर से चर्चा जारी है। इसके साथ ही, लोग श्रम कार्ड बनवाने के लिए जोरदार प्रयास कर रहे हैं। इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि लाभार्थियों के बैंक खाते में डायरेक्ट मनी ट्रांसफर करके असंगठित क्षेत्र में रहने वाले लोगों को इसका लाभ मिले। श्रम कार्ड के राशि भी डायरेक्ट लाभार्थी के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाती है जिससे लाभार्थी को सरकारी कार्यालयों में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है और उनके समय और पैसे दोनों की बचत होती है।

E श्रम कार्ड का मुख्य उद्देश्य?

ई श्रम कार्ड का मुख्य उद्देश्य है कि इस स्कीम के तहत सभी कार्ड धारकों को सरकार द्वारा डायरेक्ट लाभार्थी के खाते में ₹1000 की राशि प्रदान की जाती है जिसे लाभार्थी अपने बैंक खाते में जमा कर सकते हैं और अपने बैंक द्वारा डिपॉजिट भी कर सकते हैं। लाभार्थी इस कार्ड का लाभ उठाकर अपने अच्छे जीवन का आनंद ले सकते हैं। हम आपको बताना चाहते हैं कि इस कार्ड का लाभ केवल असंगठित क्षेत्र के परिवारों को ही प्रदान किया जाता है जो असंगठित परिवार से संबंध रखते हैं। ऐसे लोग जो असंगठित परिवार से संबंध रखते हैं, वे अपना श्रमिक कार्ड बनाकर इस स्कीम का लाभ उठा सकते हैं।

E Shram Card New List 2023: जल्द चेक करें अपना नाम मिलेगा 1000 रुपये, E  Shram Card लिस्ट हुआ जारी? » NaukariTime

यह कार्ड सरकार द्वारा जारी किया जाता है जिसके माध्यम से हर महीने गर्भवती महिलाओं को ₹1000 की राशि दी जाती है और उनके स्वास्थ्य की देखभाल के लिए अलग से ₹500 की राशि भी दी जाती है। असंगठित क्षेत्र की गर्भवती महिलाओं के लिए भी सरकार द्वारा ₹500 की राशि दी जाती है। कुल मिलाकर, सरकार द्वारा गर्भवती महिलाओं को श्रम कार्ड के माध्यम से हर महीने ₹2000 की राशि प्रदान की जाती है जिससे वे अपने और अपने बच्चों के ख्याल की देखभाल कर सकती हैं।

Advertisements

E Shram Card Second Payment

  • श्रम और रोजगार मंत्रालय ने सभी असंगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए श्रम कार्ड योजना शुरू की है ताकि वे वित्तीय रूप में सुधार कर सके और सभी श्रम कार्ड लाभ प्राप्त कर सके.
  • असंगठित क्षेत्र के अधिकांश कामगार पहले ही श्रम पोर्टल के माध्यम से अपना पंजीकरण करा चुके हैं
  • यह इस तथ्य से बहुत स्पष्ट हो जाता है कि पहले क्रेडिट के कुल 2 महीने शामिल थे नतीजतन कर्मचारियों को प्राथमिक चिकित्सा के हिस्से के रूप में फरवरी महीने के लिए उनका मासिक भुगतान भी दिया गया है

E Shram Card Payment release

आज की नई पोस्ट में हम श्रम कार्ड योजना के बारे में बताएँगे। आपने ऊपर दिए निर्देशों को पढ़ कर इसके बारे में जान लिया होगा। दोस्तों, अब आपके लिए एक बड़ी खुशखबरी है। जिन लोगों के पास श्रम कार्ड है, उन्हें नए साल के अवसर पर एक तोहफा दिया जाएगा।

 

इस तोहफे में आप सभी के खाते में पैसा भेजा जाएगा। पहले एक सूची जारी की गई है, जिसमें नाम शामिल होने वाले लोगों को 5 से 10 दिनों के अंदर पैसा उनके बैंक खाते में मिलेगा। सूची में नाम कैसे चेक करें, इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है। आप सभी इस पोस्ट को ध्यान से पढ़ें और आगे तक जारी रखें।

 

E Shram Card Payment Status check documents 2023

यदि आप इस योजना के तहत अपनी भुगतान स्थिति जांचना चाहते हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए। यह सभी दस्तावेज निम्नलिखित होने की जरूरत होगी, जिनकी जानकारी हम नीचे दे रहे हैं।

  • दस्तावेजों की जांच
  • आधार कार्ड
  • यूएएन नंबर
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड

अगर आप लोगों के पास या सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप अपना आवेदन कर सकते हैं तथा अपना पेमेंट स्टेटस भी चेक कर सकते हैं.

E Shram Card 2023 के लाभ

बहुत से लेबर कार्ड धारकों को यह पता नहीं होता कि उनके रखे हुए श्रम कार्ड का क्या फायदा होता है। इसलिए हम आपको बताना चाहते हैं कि भारत सरकार द्वारा रखे हुए श्रम कार्ड के धारकों को 2 लाख तक का बीमा मिलता है और साथ ही ₹500 हर महीने भी दिया जाता है। यह सभी श्रम कार्ड धारकों के लिए उपलब्ध होता है, जो भारत सरकार द्वारा दिया जाता है। अगर आपने अभी तक श्रम कार्ड को पंजीकृत नहीं किया है, तो आप इसे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से करवा सकते हैं। इसके अलावा, दुर्घटना पीड़ितों और विकलांग श्रमिकों को ₹100000 की सहायता राशि भी दी जाती है। इसकी अधिक जानकारी के लिए आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Advertisements
 

मोबाइल से जाने राशि

  • आपको पीएफएमएस के अगले पृष्ठ पर ले जाया जाएगा, जहां आपके पास चुनने के लिए कई विकल्प होंगे, जिसमें “अपनी भुगतान स्थिति जानें” शामिल है।
  • आपको एक नया पेज दिखाया जाएगा।
  • संबंधित बैंक का नाम, बैंक खाता संख्या और मोबाइल फोन नंबर दर्ज करें, फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सारी जानकारी आपके मोबाइल डिवाइस पर दिखाई जाएगी.
  • यदि आप 1,000 रूबल के लिए अपने श्रमिक कार्ड पर शेष राशि की जांच करना चाहते हैं तो पासबुक प्रविष्टि प्राप्त करने के लिए टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें या अपने बैंक के कार्यालय में जाएं।
  • आप आधिकारिक ऐप उमंग ऐप का उपयोग करके भी स्थिति की जांच कर सकते हैं, जिसे आपके मोबाइल डिवाइस पर ऐप स्टोर या प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है।
  • एप्लिकेशन लॉन्च करें और इसके अंदर एक खाता स्थापित करके पंजीकरण करें।
  • उसके बाद, आपको एक MPIN नंबर जनरेट करने के लिए कहा जाएगा; एक बनाएं और जारी रखें।
  • पीएफएमएस (पब्लिक फाइनेंशियल मैनेजमेंट सिस्टम) विकल्प को चेक करें और एप्लिकेशन में इसे क्लिक करें।

ऑनलाइन की सहायता से कैसे जाने

यदि आप श्रम कार्ड की दूसरी किस्त की राशि मोबाइल से जानना चाहते हैं, तो आपको हमारे द्वारा दिए गए तरीके का उपयोग करना चाहिए।

  • सबसे पहले आप सभी को इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • आपको होमपेज के रूप में कार्य करने वाले ऑनलाइन पोर्टल पर लॉगिन या पंजीकरण करने का विकल्प मिलेगा इस पर क्लिक करें
  • आप यहां पर आपको PMFS क्षेत्र मिलेगा इस विकल्प पर क्लिक करें
  • अब आपके सामने एक पेज ओपन होगा
  • अपना मोबाइल नंबर यहां दर्ज करें
  • अपने नंबर से यहां अपना नाम रजिस्टर कर ले
  • अब आपको लॉगइन करना है
  • अब आप यहां अपने सभी जानकारियों को दर्ज करें
  • अब आपको अपना बैंक नंबर और मोबाइल नंबर इसमें शामिल कर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आप अपना मोबाइल से पैसे की स्थिति चेक कर सकते हैं

e shram card status, e shram card status, e shram card status, e shram card checklist, e shram card checklist, e shram card checklist, e shram card checklist, shram vibhag card list shram vibhag card list, shram vibhag card list, shram vibhag card list, E-shram card list, E-shram card list, E-shram card list, E-shram card list, E-shram card list, shram vibhag card list e shram card checklist e shram card status

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह New List E Shram Card 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar
FAQ About E-Shram Card New List ?
 
✅2023 में श्रम कार्ड का पैसा कब आएगा?

Ans, श्रमिक कार्ड का पैसा जल्द ही सभी कार्ड धारक मजदूरों के खाते में भेजा जायेगा। कई लोगों के खाते में पैसा आ गया आता है लेकिन उनको चेक करने का तरीका पता नहीं होता। तो आप निचे दिए जानकारी से पैसा चेक कर सकते हैं।

✅श्रम कार्ड योजना का लाभ कब मिलेगा?

Ans,3 जनवरी, 2023 को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके कामगारों को भरण-पोषण भत्ता राशि देने का शुभारंभ किया है। ऐसे डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में दो माह का भत्ता एक साथ डाला गया है। श्रमिकों को उनके बैंक खाते में कुल 1500 करोड़ रूपये हस्तांतरित किए गए हैं।

✅श्रम कार्ड का पैसा क्यों नहीं आ रहा है?

Ans,श्रमिक कार्ड में पैसा नहीं आने का कई कारण हो सकता है जैसे आपके अकाउंट नंबर में कोई प्रॉब्लम हो , या आपका आधार से मोबाइल नंबर लिंक न हो। ऐसे कई कारण हो सकते हैं जिससे आपका पैसा आपको नहीं मिल पा रहा है।

✅श्रम कार्ड की पहली किस्त कब आएगी?

Ans,उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने 3 जनवरी 2022 को 1.5 करोड़ श्रमिकों के अकाउंट में 1,000 रुपए ट्रांसफर करने की शुरुआत की। आपको बता दें कि मजदूरों के लिए नए साल में ये यह उनका e shram पोर्टल के माध्यम से पहला भत्ता है जिसमें उन्हें दो महीने ( दिसम्बर और जनवरी) की पहली किस्त 1000 रुपए गई है।

✅श्रमिक कार्ड में कितने पैसे आ रहे हैं up?

Ans,यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी है और आप श्रमिक का काम करते है ( मजदूरी ) तो आप अपना श्रमिक कार्ड / लेबर कार्ड बनाकर श्रमिक कार्ड का लाभ ले सकते है। उत्तर प्रदेश में मजदूरी कार्ड से 12000 रूपये से 100000 रूपये तक की सहायता राशि प्रदान की जाती है।

✅श्रमिक कार्ड में ₹ 1000 कब आएंगे?

Ans,बीते दिनों उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा की लगभग 1.5 करोड़ संघठित और असंगठित क्षेत्र में कार्यरत कामगारों के खाते में भरण पोषण भत्ता के तहत पहली क़िस्त 1000/- रूपये जमा करवाई गई है। और शेष 1000/- रुपये की राशि फरवरी और मार्च के महीने में 500-500 रुपये श्रमिकों के खाते में दिए जायेंगे।

✅सक्रिय श्रम कितने समय तक रहता है?

Ans,यह कितने समय तक रहता है: सक्रिय श्रम अक्सर 4 से 8 घंटे या उससे अधिक समय तक रहता है। औसतन, आपका गर्भाशय ग्रीवा लगभग 1 सेंटीमीटर प्रति घंटे की दर से फैलेगा। आप क्या कर सकते हैं: प्रोत्साहन और समर्थन के लिए अपने लेबर पार्टनर और स्वास्थ्य देखभाल टीम की ओर देखें। अपनी बेचैनी को दूर करने के लिए सांस लेने और आराम करने की तकनीक आजमाएं।

✅मेरे श्रम में जाने की संभावना क्या है?

Ans,सभी गर्भवती महिलाओं में से लगभग आधी 40 सप्ताह और 5 दिन (पहली बार माताओं के लिए) या 40 सप्ताह और 3 दिन (उन माताओं के लिए जिन्होंने पहले जन्म दिया है) में अपने आप श्रम में चली जाएंगी। दूसरा आधा नहीं होगा।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment