Advertisements

E-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति 2022 चेक दूसरी किस्त राशि!

e-shram card apply e shram 1000 rs e shram card download e shram self registration e shram 1000 payment

E-श्रम कार्ड भुगतान स्थिति 2022, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को श्रम कार्ड संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं अगर आप का भी पैसा अभी तक नहीं आया है तो आप लोगों का पैसा कब तक आपके बैंक खाते में आ सकता है तथा ऑनलाइन पेमेंट किस प्रकार चेक कर सकते हैं इन सभी महत्वपूर्ण खबरों की जानकारी आप हमारी इस पोस्ट के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं.

Advertisements

श्रम कार्ड भुगतान की स्थिति की जांच ऑनलाइन के सकते हैं परिश्रम कार्ड भुगतान की स्थिति ऑनलाइन E shram government.in पर देख सकते हैं दूसरी चीज जो आप पा सकते हैं वह है श्रमिक कार्ड की दूसरी किस्त की रिलीज की तारीख 2 अगस्त 2022 निर्धारित की गई थी लेकिन अब इस दिनांक को बढ़ाकर 2000 22 दिसंबर कर दिया गया है जिसकी जानकारी आधिकारिक नोटिफिकेशन के द्वारा प्रदान की गई है जिस प्रकार पहली किस्त की राशि सभी श्रमिक लोगों को मिल गया था उसी प्रकार दिसंबर के महीने में भी सभी श्रमिक परिवार के लोगों को दूसरा किस की राशि मिल जाएगी.

E Shram Card Payment Status 2023

दोस्तों श्रम कार्ड योजना एक सरकारी योजना है यह योजना सरकार की तरफ से शुरुआत किया गया था इस योजना का शुरुआत करने का एक ही मकसद है वैसे व्यक्ति जो कि श्रमिक है मजदूर है गरीब है उनको आर्थिक रूप से सहायता मिल सके इसलिए इस योजना का शुरुआत किया गया है तो अभी अभी खबर यही आ रही है।

नया साल के शुभ अवसर पर सभी श्रम कार्ड धारकों को सरकार की तरफ से लाभ दिया जाएगा वैसे व्यक्ति जिनके पास ही श्रम कार्ड है उनके लिए बल्ले बल्ले लेकिन सबसे पहले एक लिस्ट जारी किया गया है लिस्ट में जिनका नाम रहेगा सिर्फ उन्हीं व्यक्तियों को लाभ दिया जाएगा लिस्ट में नाम कैसे चेक करें इसकी पूरी जानकारी नीचे दिया गया है नीचे दिए गए जानकारी को स्टेप बाय स्टेप बड़े और लिस्ट में नाम चेक करें।

e Shram Card 1000 Bhatta 2022, EShram Card Payment Status Check

E Shram Card Payment Status Highlights View 2023!

Authorized By Central Government
Type Of Article Yojana
Benefits 1000₹
E Shram Card Installment Date October 2022
State All State
E-shram Card Payment Date October 2022
Payment Transfer Mode Mode Online
Official Link https://eshram.gov.in/

E Shram Card Payment release!

नमस्कार दोस्तों बहुत-बहुत स्वागत है आप सभी का आज की इस नए पोस्ट में आज की इस पोस्ट में हम आप सभी को श्रम कार्ड योजना के बारे में बताने वाले हैं जो कि आपको ऊपर के निर्देश को पढ़ कर पता चल ही गया होगा दोस्तों अभी अभी आप सभी के लिए बहुत बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है खुशखबरी यही है कि जिन लोगों के पास श्रम कार्ड है उनको नया साल के शुभ अवसर पर तोहफा दिया जाएगा|

तोहफा यही है आप सभी के खाते में पैसा भेजा जाएगा उससे पहले एक लिस्ट जारी किया गया है जिन जिन लोगों का लिस्ट में नाम रहेगा उन सभी व्यक्तियों को 5 से 10 दिनों के अंदर पैसा खाता में आ जाएगा लिस्ट में नाम कैसे चेक करना है इसकी पूरी जानकारी नीचे बताया गया है इस पोस्ट को आप सभी और आगे तक पढ़ें।

Advertisements

What are the facilities available from e labor card!

इस योजना के अंतर्गत लोगों को 2 लाख तक का दुर्घटना बीमा का लाभ दिया जाता है एवं स्कीम के तहत लाभार्थियों को आगे चलकर टेंशन का फायदा देने की भी तैयारी में है। गर्भवती महिलाओं को भरण-पोषण एवं अपना रखरखाव के लिए खर्चा दिया जाएगा | जो भी श्रमिक ई श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण किए हैं, उनको सरकार के तरफ से मकान बनाने के लिए धनराशि भी प्रदान की जाएगी।बच्चे की पढ़ाई के लिए सरकार द्वारा आर्थिक मदद भी दी जाएगी।

Which laborers are getting benefit!

ई-श्रम कार्ड का फायदा असंगठित क्षेत्रों में काम करने वाले श्रमिक मजदूरों को दिया जाता है | इनमें काम करने वाले श्रमिक निम्नलिखित प्रकार के हैं। जैसे कि रेहड़ी-पटरी वाले, खोमचा लगाने वाले, रिक्शा और ठेला चालक, नाई, धोबी, दर्जी, मोची, फल, सब्जी और दूध बेचने वाले लोग, घर बनाने जैसे काम में लगे श्रमिक एवं बहुत प्रकार के श्रमिक मजदूर शामिल है। इन श्रेणी से संबंध रखने वाले सभी मजदूरों को सरकार के द्वारा ई-श्रम कार्ड का लाभ दिया जा रहा है।

  • केंद्र सरकार ने eSHRAM वेब पोर्टल विकसित किया है, जो आधार कार्ड से जुड़े असंगठित श्रमिकों का एक केंद्रीकृत डेटाबेस होगा।
  • पंजीकरण के बाद, ई श्रमिक कार्ड धारक को PMSBY के तहत 2 लाख का दुर्घटना बीमा कवर मिलेगा।
  • भविष्य में, असंगठित श्रमिकों के सभी सामाजिक सुरक्षा लाभ इस पोर्टल के माध्यम से वितरित किए जाएंगे।
  • आपातकालीन और राष्ट्रीय महामारी जैसी स्थितियों में, पात्र असंगठित श्रमिकों को आवश्यक सहायता प्रदान करने के लिए
  • इस डेटाबेस का उपयोग किया जा सकता है।
  • योगी सरकार ने ई-श्रम कार्ड के लिए पंजीकरण कराने वाले सभी को व्यक्ति को 500 रुपये देने का वादा किया.ई-श्रम कार्ड से

कौन-कौन सी योजनाएं जुड़ी हुई है

श्रम कार्ड से कौन-कौन सी योजनाओं का लाभ मिलेगा। इस बारे में आपको नीचे कुछ योजनाओं की सूची दिखाई देगी। जिसमें भारत सरकार द्वारा शुरू की गई महत्वपूर्ण योजनाएं हैं। जिन्हें श्रमिक श्रेणी के लोगों के लिए शुरू किया गया है। ई श्रमिक कार्ड की मदद से आसानी से इन सभी योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। वर्तमान में भारत सरकार द्वारा शुरू की गई 12 ऐसी राष्ट्रीय स्तर की योजनाएं संचालित की जा रही है। जो इस श्रमिक कार्ड से जोड़ी जा चुकी है।

E Shram Card Payment Status check documents 2023!

इस स्कीम के अंतर्गत आप अगर अपना पेमेंट स्टेटस चेक करना चाहते हैं तो आपके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होनी चाहिए यह सभी दस्तावेज निम्नलिखित कुछ इस प्रकार की होने वाली है जिसकी जानकारी हम नीचे देने जा रहे हैं

  • दस्तावेजों की जांच
  • आधार कार्ड
  • यूएएन नंबर
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • राशन कार्ड
  • पैन कार्ड

अगर आप लोगों के पास या सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप अपना आवेदन कर सकते हैं तथा अपना पेमेंट स्टेटस भी चेक कर सकते हैं.

Advertisements

क्या मिलेंगे 2022 में फायदे

ई श्रम कार्ड भारत सरकार द्वारा जारी किया जाए पहचान प्रमाण पत्र होता है जो भारत में विभिन्न प्रकार के असंगठित क्षेत्रों में मेहनत मजदूरी कर रहे मजदूरों के लिए जारी किए गए हैं जिनका का उद्देश्य है कि मजदूरों तक विभिन्न प्रकार की सरकारी सुविधाओं तथा सहायता को सीधे मजदूरों तक पहुंचाने के लिए बनाया गया है श्रम कार्ड का उद्देश्य मजदूरों को सरकारी सहायता प्रदान करना है साथ ही साथ किसी प्रकार की दुर्घटना होने पर प्रधानमंत्री जीवन बीमा योजना के अंतर्गत उनको बीमा का फायदा दिलाना होता है आज के लेख में हम आपको ई श्रमिक कार्ड के फायदे  तथा इ श्रम कार्ड से संबंधित विभिन्न प्रकार की जानकारियों से अवगत कराएंगे जो आपके लिए महत्वपूर्ण हो सकती हैं तथा जिनके प्रयोग से आप विभिन्न प्रकार के लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

E Shram Card 2023 के लाभ

कई लेबर कार्ड धारकों को याद रहता है कि इस रम कार्ड का क्या फायदा है तो हम आपको बता दें कि भारत सरकार की ओर से 2 लाख तक का बीमा मिलता है और दूसरा फायदा यह है कि ₹500 हर महीने। यह भारत सरकार द्वारा दिया जाता है, यदि आपने अभी तक इस रम कार्ड को पंजीकृत नहीं किया है, तो इसे ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से करवा लें। इससे अधिक जानकारी आप भारत सरकार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा आपको बता दें कि दुर्घटना पीड़ितों या विकलांग श्रमिकों को ₹100000 की सहायता राशि भी दी जाती है।

E Shram Card 2023 Payment Status कैसे चेक करें?

  • पेमेंट लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए सर्वप्रथम आपको ऑफिशियल वेबसाइट e-shram.gov.in पर जाना होगा।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद इसके होम पेज को खोले।
  • होम पेज पर आने के बाद आपको श्रमिकों की सूची का विकल्प मिलेगा जिसे आप को चुनना है।
  • इसके बाद जिले में प्रवेश करने का विकल्प आपको मिलेगा आपका जो जिला है वह जिला ढूंढ कर भरनी होगी जिस पर गांव या शहर का नाम आता है।
  • जिले में प्रवेश करने के बाद नगर निकाय और विकास खंड के नीचे दो विकल्प होंगे आपको नगर निकाय का चयन करना
  • होगा यदि आप ग्रामीण क्षेत्र में रह रहे हैं तो आपको विकास अनुभाग विकल्प चुनना होगा।
  • अपना क्षेत्र चुनने के बाद आपको सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा इसके बाद आपकी स्क्रीन पर सभी श्रमिक कार्ड धारकों की एक सूची दिखाई देगी।
  • जिसमें आप अपना नाम ढूंढ सकते हैं और देख सकते हैं कि आपका नाम श्रमिक कार्ड में है या नहीं।
  • इस तरह आप अपना नाम अपने पेमेंट लिस्ट में देख सकते हैं और नीचे दिए गए।

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

ई-श्रम कार्ड, ई-श्रम कार्ड, ई-श्रम कार्ड,e shram 1000 rs , e shram 1000 rs , e shram 1000 rs , e shram 1000 rs , e shram 1000 rs , e shram card download , e shram card download  e shram card download  e shram card download  e shram card download, e shram self registration, e shram self registration, e shram self registration, e shram self registration, e shram self registration, e shram 1000 payment, e shram 1000 payment, e shram 1000 payment, e shram 1000 payment, e shram 1000 payment

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQs? E Shram Card Payment List 2023

✅श्रम के पैसे कब आएंगे?

Ans: 3 जनवरी, 2023 को ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करा चुके कामगारों को भरण-पोषण भत्ता राशि देने का शुभारंभ किया है। ऐसे डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खाते में दो माह का भत्ता एक साथ डाला गया है। श्रमिकों को उनके बैंक खाते में कुल 1500 करोड़ रूपये हस्तांतरित किए गए हैं।

✅श्रम कार्ड के माध्यम से सभी लाभार्थियों को कितने रुपए की किस्त प्रदान की जा रही है ?

Ans: श्रम कार्ड धारकों को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा अभी पहली किस्त यानी कि ₹1000 की राशि ट्रांसफर की जा रही है।

️ ✅e shram bhatta 2022 के रूप में हमें कितनी धनराशि प्राप्त होगी?

Ans: E-Shram bhatta 2022 के रूप में अलग अलग राज्य सरकार के द्वारा अलग-अलग प्रकार से धनराशि दी जा रही है अगर यूपी की बात करें तो यूपी सरकार ने फिलहाल 4 महीने के लिए ₹2000 का भत्ता देने का निर्णय लिया है जो ₹500 प्रतिमाह दिया जाएगा।

✅श्रम कार्ड पेमेंट चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट कौन सी है?

Ans: आधिकारिक वेबसाइट https://eshram.gov.in/

ई श्रमिक कार्ड के पैसे कैसे चेक करे?

Ans: श्रमिक कार्ड के पैसे को चेक करने के लिए आपको सबसे पहले PFMS की ऑफिशियल वेबसाइट pfms.nic.in पर जाना होगा जहां से आप को Know Your Payment का ऑप्शन मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप अपने अकाउंट की डिटेल भरकर के अपने बैंक अकाउंट में उपलब्ध श्रम कार्ड पैसों की जानकारी ले सकते हैं। Know Your Payment  पर क्लिक करने के पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आता है जिसमें आपको बैंक का नाम अकाउंट नंबर तथा वेरिफिकेशन कैप्चा भरना होता है जिसके पश्चात आपको ई  श्रम कार्ड की  पैसों की सारी जानकारी उपलब्ध हो जाती है। 

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment