Education Loan Kaise le: पढ़ाई के लिए मिलेगा आसानी से एजुकेशन लोन

Education Loan Kaise le education loan interest rate education loan eligibility education loan online apply education loan limit

आजकल सभी लोग अपनी पढ़ाई करने के लिए एजुकेशन लोन लेते हैं। आज के समय में हजारों भारतीय स्टूडेंट्स जो अपनी आगे की पढ़ाई के लिए विदेश जाना चाहते हैं या फिर अपनी आगे की पढ़ाई अपने ही देश में रह कर करना चाहते हैं, पर उनके पास इतना पैसा नहीं होता कि वह अपने पढ़ाई के फीस भर सकें, तो क्या करते हैं? वे एजुकेशन लोन लेते हैं। आज के समय में एजुकेशन लोन काफी आम बात हो गई है। एक शिक्षा ऋण माध्यमिक शिक्षा या उच्च शिक्षा से संबंधित खर्चों के वित्तपोषण के लिए उधार ली गई राशि है। शिक्षा ऋण का उद्देश्य ट्यूशन, किताबों और आपूर्ति की लागत और रहने के खर्च को कवर करना होता है, जबकि उधारकर्ता डिग्री हासिल करने की प्रक्रिया में होता है।

भुगतान अक्सर स्थगित कर दिया जाता है, जबकि छात्र कॉलेज में होते हैं और, ऋणदाता के आधार पर, कभी-कभी उन्हें डिग्री हासिल करने के बाद अतिरिक्त छह महीने की अवधि के लिए स्थगित कर दिया जाता है। इस अवधि को कभी-कभी “अनुग्रह अवधि” के रूप में जाना जाता है।

एजुकेशन लोन क्या है?

उच्च शिक्षा के लिए किसी बैंक या निजी संस्थान से जो लोन लिया जाता है, उसे स्टूडेंट लोन या एजुकेशन लोन कहा जाता है। इस लोन को प्राप्त कर कोई भी छात्र अपनी उच्च शिक्षा का सपना पूरा कर सकता है। बैंको द्वारा एजुकेशन लोन देश और विदेश दोनों के लिए दिए जाते हैं।

Bank of Baroda Education Loan

हमारे लिस्ट में पहला नंबर आता है बैंक ऑफ बड़ौदा का बैंक ऑफ बड़ौदा एक आकर्षक ब्याज दरों पर 15 साल के लिए कई एजुकेशन प्रदान कराता है। बैंक ऑफ बड़ौदा में आप स्कूल एजुकेशन, कॉलेज एजुकेशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, और पीएचडी कोर्सेज के लिए एजुकेशन लोन ले सकते हैं। बैंक ऑफ बड़ौदा में आपको 6.75% से लेकर 9.85% तक के इंटरेस्ट रेट के साथ आपको एजुकेशन लोन प्रदान कराया जाता है। नीचे हमने बैंक ऑफ बड़ौदा से संबंधित एजुकेशन लोन के बारे में एक टेबल में बताया है कि बैंक आफ बडौदा किन-किन लोन पर कितना कितना परसेंटेज ब्याज चार्ज करता है।

SBI Education Loan 2023

आज के समय में सभी बैंक एजुकेशन लोन प्रदान कर रहे हैं, और इसी तरह स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भी एजुकेशन लोन प्रदान करता है। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया एमबीए, एमसीए और एमएस जैसे प्रसिद्ध कोर्सों के लिए और प्रोफेशनल ग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट दोनों स्तरों के लिए एजुकेशन लोन प्रदान करता है। इसमें प्रोफेशनल डिग्री से लेकर टेक्निकल डिग्री तक दोनों शामिल होते हैं। अगर आप एयरोनॉटिकल, पायलट ट्रेनिंग, शिपिंग जैसे डिप्लोमा कोर्सों के लिए बैंकों से लोन लेना चाहते हैं, तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया आपको बिना किसी इंटरेस्ट रेट के लोन प्रदान करता है।

आपको स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में न्यूनतम भारतीय पढ़ाई के लिए 7% की इंटरेस्ट रेट देनी होती है और अगर बात विदेशी पढ़ाई की हो तो आपको 8.80% तक की इंटरेस्ट देनी पड़ती है

Education Loan for Medical Studies

आज के समय मे जहॉ सभी लोग टेक्निकल और कामर्शियल पढाई के लिए लोन लेते है वही कई लोग ऐसे भी होते है जिन्हे मेडिकल लाइन के पढाई के लिए भी एजुकेशन लोन की जरुरत पडती है। Medicine की पढ़ाई करना बहुत expensive हो सकता है। लेकिन अब education loan की मदद से medical professional बनने का आपका सपना सच हो सकता है। Medical courses के लिए education loan 8.75% प्रति वर्ष की interest rate से शुरू होते हैं, जिनकी समयावधी 15 वर्ष होती है।

Medical courses के लिए मिलने वाले education loan इस प्रकार है। अगर आपको मेडिकल लाइन के पढाई के लिए लोन चाहीए और आपको यह नही पता है की कौन सा बैंक कितने इंटरेस्ट रेट पर लोन प्रदान कराता है तो निचे हमने एक टेबल मे आपको बताया है की कौन सा बैंक कितना प्रतिशत तक चार्ज करता है एजुकेशन लोन के लिए।

जुकेशन लोन के फायदे

समय बदलने के साथ शिक्षा महंगी होती जा रही है और उच्च शिक्षा भी इससे अछूती नहीं है। इसलिए आम भारतीय परिवारों के लिए विदेशी धरती पर जाकर उच्च शिक्षा लेना काफी कठिन हो गया है। ऐसे लोगों की जरूरतों को पूरा करने के लिए वित्त संस्थान कई तरह के एजुकेशन लोन के साथ आगे आए हैं। यहां एजुकेशन लोन लेने के कुछ फायदों के बारे में बताया जा रहा है:

  • एजुकेशन लोन आपकी बचत को कम नहीं होने देते हैं। इनके साथ आप अपनी बचत को भविषय के कामों जैसे रिटायरमेंट और शादी आदि के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।
  • एजुकेशन लोन आमतौर पर शिक्षा पर हुए कुल खर्चे का 90 प्रतिशत तक वहन कर लेते हैं
  • इस खर्चे में ट्यूशन फीस, किताबें, यात्रा, प्रोजेक्ट, लाइब्रेरी, यूनिफॉर्म, परीक्षा का खर्चा आदि शामिल होता है।
  • एजुकेशन लोन का प्रबंधन छात्रों में पैसों को लेकर अनुशासन का संचार करता है।
  • आप ब्याज पर असीमित टैक्स कटौती की घोषणा भी कर सकते हैं।
  • जिसको आपने आयकर एक्ट के सेक्शन 80 ई के अंतर्गत 8 सालों तक भुगतान किया है।

एजुकेशन लोन के प्रकार

भारतीय बैंकों द्वारा कई अलग-अलग प्रकार के एजुकेशन लोन प्रदान किये जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार के एजुकेशन प्रोग्राम के लिए दिए जाते हैं। आपके कोर्स के आधार पर डिप्लोमा और सर्टिफिकेट कोर्स के लिए स्टूडेंट लोन, स्किल आधारित कोर्स के लिए स्टूडेंट लोन, विदेश में पढ़ाई करने के लिए स्टूडेंट लोन दिए जाते हैं।

लोकेशन के आधार पर एजुकेशन लोन

  • डोमेस्टिक एजुकेशन लोन-यह लोन सिर्फ देश की भौगोलिक सीमा के अंदर स्थित कॉलेज या यूनिवर्सिटी में पढ़ाई करने के लिए दिया जाता है।
  • विदेश में पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन-यह विदेश में पढ़ाई करने के लिए दिया जाता है।

कोर्स के आधार पर एजुकेशनल लोन

  • उच्च शिक्षा ऋण
  • डिप्लोमा अध्ययन ऋण
  • व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए ऋण

संपार्श्विक या गारंटी की सुरक्षा के आधार पर एजुकेशन लोन

  • सुरक्षित ऋण
  • असुरक्षित ऋण

एजुकेशन लोन के लिए कैसे आवेदन करे

पहले आपको अपनी यूनिवर्सिटी से एडमिशन कन्फर्मेशन लेटर प्राप्त करना होगा। इसका मतलब है कि आपका एडमिशन उस सिटी में होने वाला है जिस स्थान पर आपने यूनिवर्सिटी में एप्लाई किया है।

अब जब आपके पास एडमिशन कन्फर्मेशन लेटर है, आप एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इसके लिए, आपको जो भी दस्तावेज जमा करने होंगे, उन्हें बारी-बारी से जमा करना होगा। जैसे कि आपको अपने लोन के लिए आवेदन करने वाले बैंक के लोन एप्लीकेशन फॉर्म और आईडेंटिटी प्रूफ के रूप में आपकी आधार कार्ड या वोटर आईडी की आवश्यकता होगी। इसके साथ ही, आपको अपने पते की पुष्टि के लिए भी प्रूफ देना होगा, साथ ही आपको दो पासपोर्ट साइज फोटो लगाने होंगे। अंत में, आपको अपनी पिछली 2 वर्षों की इनकम सर्टिफिकेट या इनकम टैक्स रिटर्न की डॉक्यूमेंट भी जमा करनी होगी।

जब आप एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करेंगे, तो आपका बैंक वेरिफिकेशन होगा और आपका रजिस्ट्रेशन हो जाएगा 

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Education Loan Kaise le कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (Liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

education loan interest rate education loan interest rate education loan interest rate education loan eligibility education loan eligibility education loan eligibility education loan eligibility education loan online apply education loan online apply education loan online apply education loan online apply education loan limit education loan limit education loan limit education loan limit education loan limit 

education loan interest rate

FAQS? Education Loan Kaise le 

✅क्या एजुकेशन लोन वीजा खर्च को कवर करता है?

Ans, क्या मैं अपने छात्र वीज़ा की लागत और अन्य अप्रवास संबंधी खर्चों को कवर करने के लिए शिक्षा ऋण का उपयोग कर सकता हूँ? हां, कुछ ऋणदाता आपके शिक्षा ऋण पैकेज के हिस्से के रूप में आपके छात्र वीज़ा की लागत और अन्य आप्रवास संबंधी खर्चों को शामिल करते हैं।

✅एजुकेशन लोन कैसे चुकाया जाता है?

Ans, स्टूडेंट और स्कॉलर लोन स्कीम के लिए ईएमआई की अदायगी कोर्स पूरा होने के 12 महीने बाद या रोजगार मिलने के 6 महीने बाद, जो भी पहले हो, शुरू होती है। ग्लोबल एड-वांटेज लोन के मामले में ईएमआई की अदायगी कोर्स पूरा होने के 6 महीने बाद शुरू होती है।

✅एजुकेशन लोन में कौन-कौन से खर्चे कवर होते हैं?

Ans, पुस्तकालय शुल्क, किताबें, लैपटॉप, परीक्षा शुल्क, पाठ्येतर गतिविधियों के शुल्क और पढ़ाई से संबंधित अन्य खर्च शिक्षा ऋण में शामिल खर्चे हैं। कुछ बैंकों को शिक्षा ऋण में इन खर्चों को कवर करने की अनुमति केवल तभी दी जाती है जब वे कुल ऋण राशि के 20% से अधिक न हों।

✅एजुकेशन लोन में टेन्योर क्या है?

Ans, शिक्षा ऋण के लिए अधिकतम अवधि आमतौर पर 5 से 7 वर्ष (अधिस्थगन अवधि सहित) होती है। हालाँकि, दिशानिर्देशों के अनुसार ऋण की अवधि 7.5 लाख रुपये तक के ऋण के लिए 10 वर्ष और 7.5 लाख रुपये से अधिक की ऋण राशि के लिए 15 वर्ष तक बढ़ाई जा सकती है।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment