EWS Scholarship Yojana 2023, अगर आपके पास भी आ 10वीं और 12वीं पास स्नातक पत्र तो जल्द करें आवेदन!

EWS Scholarship Yojana 2023 free scholarship exam 2023 ews scholarship scheme ews scholarship portal ews scholarship apply

EWS Scholarship Yojana 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को स्कॉलरशिप से जुड़ी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जो भी छात्र एवं छात्राएं 10वीं एवं 12वीं की कक्षा पास करने के बाद आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए स्कॉलरशिप के बारे में सोच रहे हैं तो हम आप सभी लोगों को स्कॉलरशिप से जुड़ी एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसके माध्यम से आप सभी लोग बेहद ही सरल तरीके से छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं.

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है आवेदन की प्रक्रिया भी जारी होने वाली हैराजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड अजमेर द्वारा राजस्थान ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर अधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना का लाभ ऐसे छात्र छात्राओं को मिलेगा जिन्होंने हाल ही में कक्षा 10वीं उत्तीर्ण की है। राज्य सरकार द्वारा सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के छात्र छात्राओं के लिए विशेष सहायता राशि छात्रवृत्ति अनुदान योजना प्रारंभ की गई है.

इस योजना के बारें में अधिक जानकारी

राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की कक्षा 10वीं की परीक्षा वर्ष 2022-23 के तहत 80% से अधिक अंकों के साथ उत्तीर्ण हुई है। तो सामान्य वर्ग के छात्र जो आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग से हैं, शिक्षा विभाग से छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र 15 जनवरी 2023 से शुरू होगा, और आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 है। आप नीचे दिए गए लेख में ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2023 के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

free scholarship exam 2023 ews scholarship scheme

राजस्थान सरकार द्वारा आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग छात्र-छात्राओं के लिए EWS Scholarship Yojana की शुरुआत की गई है। EWS स्कॉलरशिप योजना के तहत विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। जिन्होंने इस वर्ष दसवीं कक्षा पास की है। ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना के तहत सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान छात्र एवं छात्राओं की सहायता के लिए इस विशेष छात्रवृत्ति एवं अनुदान योजना का शुभारंभ किया गया है। माध्यमिक परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। जिसके लिए राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर योग्य विद्यार्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से BSER EWS Scholarship 2023 से संबंधित संपूर्ण जानकारी उपलब्ध कराएंगे.

आवश्यक दिशा निर्देश

EWS Scholarship Yojana 2023 के लिए आवश्यक दिशा निर्देश इस प्रकार हैं।

  • ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति कक्षा दसवीं में सामान्य वर्ग के आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को जिन्होंने 80% या इससे अधिक अंक प्राप्त किए हैं, वह इस छात्रवृत्ति के लिए पात्र हैं। यह छात्रवृत्ति 2 वर्षों के लिए यानी कक्षा ग्यारहवीं और कक्षा 12वीं में विद्यालय में नियमित अध्ययन करने वाले विद्यार्थियों को ही मिलेगी।
  • सेकेंडरी या प्रवेशिका के परिणाम स्वरूप छात्रवृत्ति अगले वर्ष के लिए तभी मिलेगी, जब संबंधित विद्यार्थी आगे के उच्च अध्ययन से संबंधित ( विद्यालय में नियमित विद्यार्थी के रूप में अध्ययन कर रहा हो) प्रथम प्रयास में ही सफल होकर न्यूनतम 55% अंक पूर्ण योग में प्राप्त करता है।
  • ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति छात्र छात्रा को इसी शर्त पर दी जाएगी कि वह मान्यता प्राप्त संस्थाओं में आगे भी अध्ययन कर रहा है।
    यदि कोई विद्यार्थी अपना अध्ययन बीच में ही छोड़ देता है, तो जिस तिथि को वह अध्ययन करना छोड़ देगा, उस तिथि के पश्चात छात्रवृत्ति देना बंद कर दिया जाएगा।
  • छात्रवृत्ति का भुगतान सीधे विद्यार्थी के बैंक खाते में ऑनलाइन किया जाएगा। छात्र या छात्रा अपने बैंक का नाम, बैंक का अकाउंट नंबर, IFSC कोड नंबर और अपना मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी आवश्यक रूप से प्रपत्र में सही से अंकित करें।
    इसमें राज्य सरकार द्वारा निर्धारित आर्थिक पिछड़े वर्ग संबंधी नियम प्रभावी रहेंगे।
  • छात्रवृत्ति के लिए विद्यार्थियों को ईडब्ल्यूएस का प्रमाण पत्र (सत्र 2020-21) राज्य सरकार द्वारा निर्देशित सक्षम अधिकारी से प्रमाणित करवाकर प्रपत्र के साथ सलंगन करना होगा।
  • छात्रवृत्ति के लिए फॉर्म एवं आवश्यक डाक्यूमेंट्स ऑनलाइन माध्यम से ही स्वीकार किए जाएंगे। विद्यार्थियों को अलग से प्रपत्र एवं दस्तावेज हार्ड कॉपी बोर्ड कार्यालय में नहीं भेजनी है।
  • इस योजना के लिए बोर्ड परीक्षा कक्षा 10 में प्रविष्ट category-1 के विद्यार्थी ही सम्मिलित होंगे।
    छात्रवृत्ति के भुगतान के सम्बन्ध में पत्र व्यवहार निदेशक (शैक्षिक) से करें। कार्यालय के दूरभाष नम्बर : 0145-2632025 व 0145-2632854 पर संपर्क किया जाना है।
  • उत्तीर्ण परीक्षा की अंकतालिका की फोटो कॉपी भी सलंगन करें।
  • इस ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति के समस्त दिशा निर्देश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट www.rajeduboard.rajasthan.gov.i पर उपलब्ध हैं.

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2023 की आवश्यक दस्तावेज

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजनाएक महत्वपूर्ण सरकारी योजना है जो कम आय वाले छात्रों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सहायता करती है। अब जबकि छात्रवृत्ति योजना का नाम बदलकर EWS2023 कर दिया गया है, छात्रों को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों को जानना महत्वपूर्ण है। इस ब्लॉग पोस्ट में, हमने EWS2023 छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करते समय आपके द्वारा जमा किए जाने वाले सभी दस्तावेजों का विस्तृत विवरण दिया है। इसलिए प्रतीक्षा न करें – आपको आवश्यक सभी दस्तावेज प्राप्त करें और आज ही अपना आवेदन जमा करें!

  • कक्षा 10वीं के अंक का आकार
  • ईडब्ल्यूएस प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • लाइसेंस की रसीद
  • होस्ट की फोटो
  • आधार कार्ड
  • जन आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • मूल निवास प्रमाण पत्र
  • बीपीएल प्रमाण पत्र आदि

राजस्थान ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2023 का उद्देश्य?

इस कार्यक्रम का मुख्य लक्ष्य आर्थिक रूप से अक्षम व्यक्तियों को अतिरिक्त धन प्राप्त करने में मदद करना हैपरीक्षा के दसवीं कक्षा में 80% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी। आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों और छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाएगी। छात्रों को कक्षा 11वीं और 12वीं में नियमित रूप से अध्ययन करने की अनुमति देना। विद्यार्थियों में आगे बढ़ने की ललक बढ़ेगी। भविष्य में वह कुछ भी बन सकता है। वित्तीय कठिनाइयाँ अब छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने से नहीं रोकेंगी। राजस्थान के ईडब्ल्यूएस कार्यक्रम के लिए छात्रवृत्ति.

EWS Scholarship Yojana ऑनलाइन आवेदन 15 जनवरी से

राजस्थान सरकार द्वारा आर्थिक रूप से पिछड़े प्रतिभावान छात्र-छात्राओं के लिए शुरू की गई EWS Scholarship Yojana के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन 15 जनवरी से शुरू किए जा रहे हैं जिसके लिए आवेदन करने के लिए आवेदक को rajeduboard.rajasthan.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 जनवरी 2023 निर्धारित की गई है इच्छुक लाभार्थी आवेदन की अंतिम तिथि से पूर्व अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

ईडब्ल्यूएस छात्रवृत्ति योजना 2023 के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया

  • EWS Scholarship Yojana 2023 के लिए आवेदन स्कूलों के माध्यम से स्वीकार किए जाएंगे।
    विद्यार्थियों को स्कूल जाकर अपने स्कूल के संस्थान प्रधान से संपर्क करना होगा और वहां जाकर स्कॉलरशिप का फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • इस योजना के तहत आवेदन पत्र स्कूल से ही प्राप्त होगा।
  • आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारी को ध्यान पूर्वक पढ़कर दर्ज करना होगा।
  • सभी जानकारी दर्ज करने के बाद आवेदन फॉर्म के साथ सभी आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी संलग्न कर संबंधित प्रबंधक को जमा करनी होगी।
  • जमा करने के बाद प्रबंधक द्वारा आवेदन राजस्थान बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर स्कूल लॉगइन आईडी और पासवर्ड की सहायता से स्कूल के अधिकारियों द्वारा भरे जाएंगे.

free scholarship exam 2023, free scholarship exam 2023, free scholarship exam 2023, ews scholarship scheme ews scholarship scheme ews scholarship scheme, ews scholarship scheme, ews scholarship portal ews scholarship portal, ews scholarship portal, ews scholarship portal, ews scholarship apply, ews scholarship apply, ews scholarship apply, ews scholarship apply

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह EWS Scholarship Yojana 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

FAQ About EWS Scholarship Yojana 2023

✅EWS Scholarship Yojana 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि क्या है?

Ans, ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जनवरी से 31 जनवरी 2023 तक कर सकते हैं.

✅EWS Scholarship Yojana 2023 के लिए नोटिफिकेशन कब जारी होगा?

Ans, ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना 2023 के लिए ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

✅EWS Scholarship Yojana 2023 के लिए नोटिफिकेशन कब जारी किया जाएगा?

Ans, ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना 2023 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है।

✅EWS Scholarship Yojana 2023 के लिए आवेदन कब तक भरे जाएंगे?

Ans, ईडब्ल्यूएस स्कॉलरशिप योजना 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन 15 जनवरी 2023 से 31 जनवरी 2023 तक भरे जाएंगे।

✅मुझे बिहार में छात्रवृत्ति कैसे मिल सकती है?

Ans, पात्रता मानदंड आवेदक को बिहार राज्य का निवासी होना चाहिए। आवेदक को पोस्ट-मैट्रिक कक्षा में अध्ययनरत होना चाहिए। एक आवेदक को एक मान्यता प्राप्त पाठ्यक्रम का अध्ययन करना चाहिए। आवेदक को अनुसूचित जाति याअनुसूचित जनजाति वर्ग की श्रेणी से संबंधित होना चाहिए। परिवार की वार्षिक आय 2.5 लाख से अधिक न हो।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment