Advertisements

Gold Loan 2023: गोल्ड लोन कैसे मिलता है, डॉक्यूमेंट, रेट पर ग्राम व प्रक्रिया

Gold Loan 2023 gold loan interest rate gold loan apply online gold loan calculator sbi agriculture gold loan

अक्सर लोगों को नकदी की कमी के कारण लोन की मदद लेनी पड़ती है। लोन कई प्रकार के होते हैं और इसके बदले में बैंक को कुछ सुरक्षा के रूप में देना होता है। अगर आपके पास सोना है तो आपके लिए लोन प्राप्त करना और भी आसान हो जाता है। गोल्ड लोन के माध्यम से आप बहुत आसानी से कैश लोन ले सकते हैं, वह भी बिना ज्यादा काग़जात की प्रक्रिया के।

Advertisements

gold loan interest rate

जो लोग नकद पैसे की जरूरत होती है, उनके लिए गोल्ड लोन एक बेहतर विकल्प होता है। यहां आपको गोल्ड लोन का अर्थ क्या होता है, गोल्ड लोन कैसे मिलता है, गोल्ड लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेजों के बारे में जानकारी, रेट प्रति ग्राम और लोन की प्रक्रिया के बारे में बताया जा रहा है।

गोल्ड लोन (Gold Loan) क्या है 

गोल्ड लोन (Gold Loan) को एक सुरक्षित लोन के रूप में जाना जाता है। इसमें आपको लोन की राशि प्राप्त करने के लिए अपने गोल्ड को सुरक्षित रखने के लिए गिरवी रखना होता है। जब आप लोन की राशि वापस करते हैं, तो बैंक आपके गोल्ड को सुरक्षित लॉकर में रखता है। गोल्ड लोन एक आपातकालीन और अल्पकालीन लोन होता है जो आपको न्यूनतम समय के लिए प्रदान किया जाता है। इसमें ब्याज दर पर ऋण प्रदान किया जाता है।

इस तरह के लोन को घर की मरम्मत, हायर एजुकेशन, ट्रैवल, मेडिकल इमरजेंसी, शादी-ब्याह और डाउनपेमेंट जैसे कार्यों के लिए प्रयोग किया जाता है। गोल्ड एक मूल्यवान वस्तु होती है, जिसे कम समय में नकदी में बदला जा सकता है। आपातकालीन स्थितियों में गोल्ड लोन सबसे अच्छा विकल्प होता है। इसमें सोने की पुरिती और मूल्य के आधार पर ऋण प्रदान किया जाता है।

विशेषज्ञों के मुताबिक, गोल्ड लोन पर्सनल लोन से काफी बेहतर है। जहाँ पर्सनल लोन की ब्याज दर बहुत अधिक होती है, वहीं गोल्ड लोन की ब्याज दर थोड़ी कम होती है। इसके साथ ही यह एक फ्लेक्सिबल लोन होता है जिसमें न्यूनतम ब्याज दर और आसान प्रक्रिया होती है। आप गोल्ड की मूल्यांकन के आधार पर गोल्ड राशि का 75% तक लोन प्राप्त कर सकते हैं।

गोल्ड लोन Gold Loan कैसे मिलता है

टैक्स और इन्वेस्टमेंट के विशेषज्ञ बलवंत जैन का मानना है, कि लोन बैंक या एनबीएफसी के माध्यम से लिया जा सकता है। बैंक बेहतर ब्याज दर प्रदान करता है, जबकि एनबीएफसी अधिक मात्रा में ऋण प्रदान कर सकता है। लोन लेने से पहले, आप 4 से 5 जगहों पर जाकर कम ब्याज दर की जानकारी ले सकते हैं, जो आपको लोन लेने में फायदा पहुंचा सकता है। एनबीएफसी आमतौर पर कम समय में लोन प्रदान करता है। आप बैंक की आधिकारिक वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर जाकर भी ऑनलाइन गोल्ड लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं।

Advertisements

Gold Loan Documents

  • आधार कार्ड (Aadhar Card)
  • पैन कार्ड (Pan Card)
  • आय प्रमाण पत्र (Income Certificate)
  • पहचान पत्र |
  • बिजली बिल या टेलीफ़ोन बिल |
  • पासपोर्ट साइज फोटो |

गोल्ड लोन की ब्याज दर (Gold Loan Interest Rate)

  • एसबीआई अपने ग्राहकों को 20,000 से लेकर 50 लाख तक के ऋण पर 7.50 प्रतिशत या उससे अधिक ब्याज देता है।
  • एक्सिस बैंक का गोल्ड लोन 12.50 प्रतिशत ब्याज दर से शुरू होता है, जिसमें आवेदक 25,001 से लेकर 25 लाख तक का ऋण ले सकते हैं।
  • एचडीएफसी बैंक में गोल्ड लोन की ब्याज दर 9.50 प्रतिशत से शुरू होती है, और इसमें 25 हजार से असीमित राशि का ऋण मिलता है।
  • मुथूट फिनकॉर्प के गोल्ड लोन की ब्याज दर 11.99 प्रतिशत से शुरू होती है, और इसमें 15,000 रुपये से 50 लाख तक का ऋण मिलता है।
  • आईसीआईसीआई बैंक की ब्याज दर 10 प्रतिशत से शुरू होती है, जिसमें आप 10,000 से लेकर 1 करोड़ तक का ऋण ले सकते हैं।

Gold Rate Per Grams

आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते हैं, उस बैंक में आप अपना गोल्ड लेकर जाएं। इसके बाद बैंक का कर्मचारी आपके गोल्ड की शुद्धता की जाँच करेगा। इसमें आपके गोल्ड की प्योरिटी, वजन और मार्केट वैल्यू के अनुसार उसका आंकलन किया जाएगा।

गोल्ड लोन के आवेदन की तिथि में गोल्ड की मार्केट वैल्यू पता करके लोन की राशि सुनिश्चित की जाती है। यदि आपने सोने के गहनों को गिरवी रखा है, तो केवल सोने वाले हिस्से का आंकलन कर ही राशि दी जाती है। इसके अलावा, गहनों में लगे दूसरे रत्नों का आंकलन नहीं किया जाता है। यदि आपके पास 24 कैरेट गोल्ड के सिक्के हैं, तो ये सिक्के तभी मान्य होंगे जब उन्हें बैंक द्वारा जारी किया जाएगा।

Gold Loan In Case of Non-Payment

यदि आप दिए गए समय में लोन की राशि को नहीं चुका पाते है, तो बैंक या लोन देने वाली संस्था द्वारा आपको एक फॉलो-अप रिमाइंडर भेजा जाता है, और जुर्माने के तौर पर लेट फीस भी लगती है | कुछ बैंक ब्याज दर के अलावा लेट फीस के रूप में 2 प्रतिशत का वार्षिक लेट चार्ज भी लगाती है |

रिमाइंडर्स के बाद भी यदि आप ऋण की राशि को नहीं चुकाते है, तो बैंक या अन्य संस्थाओ का आपके गोल्ड पर कानूनन अधिकार हो जाता है | जिसके बाद बैंक अपनी ऋण की वसूली के लिए गोल्ड की नीलामी करता है | समय पर ऋण न चुका पाना आपके सिबिल स्कोर व् क्रेडिट हिस्ट्री को ख़राब कर देता है |

Gold Loan Online Apply

  • पहले आप अपने बैंक के आधिकारिक वेबसाइट पर जाइए
  • वह वेबसाइट होम पेज पर लोन सेक्शन के बारे में बताएगी।
  • उस सेक्शन में जाकर, आपको विभिन्न लोन विकल्प मिलेंगे।
  • वहां आपको गोल्ड लोन का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने गोल्ड लोन से संबंधित सभी जानकारी होगी।
  • इसे पढ़ने के बाद, “अप्लाई नाउ” के बटन पर क्लिक करें।
  • अब आपके सामने गोल्ड लोन का पेज खुलेगा, जहां आपको महत्वपूर्ण जानकारी भरनी होगी।
  • आपको अपने संबंधित दस्तावेजों की एक प्रतिलिपि स्कैन कर अपलोड करनी होगी।
  • इसके बाद, जब बैंक आपका आवेदन स्वीकार करेगा, तो आपको अपने गहनों को बैंक ले जाना होगा
  • बैंक आपके गोल्ड की मूल्यांकन के आधार पर लोन जारी करेगा, जिसे सीधे आपके बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिया जाएगा।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Gold Loan 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.Com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

Advertisements

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

gold loan interest rate, gold loan interest rate, gold loan apply online , gold loan apply online , gold loan calculator, gold loan calculator, gold loan calculator, gold loan calculator, sbi agriculture gold loan, sbi agriculture gold loan, sbi agriculture gold loan

FAQS? Gold Loan 2023 ?

✅गोल्ड लोन की प्रक्रिया क्या है?

Ans, गोल्ड के आभूषण, बिस्कुट, सिक्के आदि से लोन लेने के लिए आपको अपने नजदीकी बैंक और एनबीएफसी जाना होगा. जहां बैंक और एनबीएफसी आपके गोल्ड की शुद्धता, वजन और मार्केट वैल्यू की गणना करता है. इसके बाद आप गोल्ड को गिरवी रख कर लोन के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

Advertisements
✅गोल्ड लोन की लिमिट क्या है?

Ans, 20,000 से रु। 50 लाख। भारत में विभिन्न बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली न्यूनतम और अधिकतम स्वर्ण ऋण राशियों को जानने के लिए आइए निम्नलिखित तालिका देखें।

✅गोल्ड लोन लेने से क्या होता है?

Ans, गोल्ड लोन आपके सोने के आभूषणों पर दिया जाने वाला एक सुरक्षित लोन है. आप जितनी राशि उधार लेने के लिए पात्र हैं, वह गोल्ड की मार्केट वैल्यू पर निर्भर करता है. लोन लेने के बाद, आप इसे सुविधाजनक अवधि में किश्तों में चुका सकते हैं.

✅सबसे सस्ता गोल्ड लोन कौन देता है?

Ans, ईटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, सार्वजनिक क्षेत्र का यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank of India) 7.25 फीसदी से 7.50 फीसदी की ब्याज दर पर गोल्ड लोन दे रहा है. सार्वजनिक क्षेत्र के यूको बैंक (Uco Bank) से 7.40 फीसदी से 7.20 फीसदी की दर से गोल्ड लोन मिल रहा है. प्रोसेसिंग फीस 250 रुपये से 5000 रुपये तक है

✅गोल्ड लोन के लिए कौन सा बैंक सबसे अच्छा है?

Ans, HDFC बैंक 7.20 फीसदी से लेकर 11.35 फीसदी का ब्याज और प्रोसेसिंग फीस 1 प्रतिशत है. कोटक महिंद्रा बैंक गोल्ड लोन पर 8 फीसदी से लेकर 17 फीसदी ब्याज है, जिसपर 2 फीसदी प्रोसेसिंग फीस GST के साथ है. यूनियन बैंक 8.40 प्रतिशत से लेकर 9.65 फीसदी तक ब्याज ले रहा है.

✅सोना बेचना बेहतर है या गोल्ड लोन लेना?

Ans, यदि आप सोना बेचते हैं, तो आपको केवल वह राशि प्राप्त होगी जो आपने सोने के लिए चुकाई है, न कि ज्वैलरी स्टोर द्वारा किए गए मेकिंग चार्ज का हिस्सा। गोल्ड लोन एक अच्छा विकल्प हो सकता है क्योंकि आप संपत्ति के स्वामित्व को बनाए रखते हैं और मेकिंग चार्ज के लिए नुकसान नहीं उठाना पड़ता है।

Govinda Rauniyar is a graduate of journalism, psychology, English and Business Management. He is passionate about communication- with the words spoken and unspoken, written and unwritten- and always looks forward to learning and growing at every opportunity. He is a postgraduate in business management and translation studies; he aims to…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment

Advertisements