ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Government jobs 2023, सार्वजनिक उपक्रमों में जल्द निकलेगी बंपर बहाली!

.Government jobs government jobs vacancy 10th pass govt job government job updates government job upcoming new vacancy 2022

Government jobs:गवर्नमेंट नौकरियां 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को गवर्नमेंट की ओर से आने वाली नौकरी के बारे में बताने वाले हैं आप जितने भी देश के बेरोजगार लोग हैं आप सभी के लिए एक बड़ी खुशखबरी निकल कर आ रही है अब आप सभी लोगों की बेरोजगारी की समस्या दूर होने वाली है सरकार ने सार्वजनिक उपक्रमों में जल्द से जल्द बंपर भर्ती निकालने का आदेश दिया है जिससे सभी शिक्षित युवाओं को मिलेगा रोजगार तथा जितने भी सामान्य रूप से शिक्षित युवा एवं महिलाएं उन्हें भी मिलेगा रोजगार 10th pass govt job .. 

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Government jobs: सरकारी विभागों में खाली पड़े पदों पर जल्द से जल्द की जाएगी नए उम्मीदवारों की नियुक्ति जितने भी खाली पद है उन सभी पर जल्द से जल्द उम्मीदवारों की नियुक्ति की जाएगी सरकार ने सार्वजनिक क्षेत्र में सभी उपक्रमों से रिक्तियां से आंकड़ा मांगा है और देश में बेरोजगारी कम करने के उद्देश्य से उन्होंने सभी उम्मीदवारों को रोडमैप तैयार करने को कहा है ताकि उम्मीदवारों को रोजगार प्रदान किया जा सके हम अपने इस पेज में आप सभी लोगों को भारत सरकार की ओर से चलाई जाने वाली तथा आने वाली सभी नई योजनाओं के बारे में नीचे बताने जा रहे हैं.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

भारत में युवा बेरोजगारी!

भारत की सार्वजनिक युवा रणनीति के अनुसार, 15 से 35 वर्ष की आयु के लोगों को युवाओं के वर्गीकरण के लिए याद किया जाता है। 2011 के आंकड़ों के अनुसार, कुल जनसंख्या का 20 प्रतिशत और संपूर्ण युवा आबादी का 44.2 प्रतिशत जरूरतमंद रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं।

युवाओं (15-24 परिपक्व) के बीच कार्य समर्थन दर (डब्ल्यूपीआर) आम तौर पर डब्ल्यूपीआर से अधिक है, फिर भी यह सभी वयस्कों और वरिष्ठों के लिए डब्ल्यूपीआर से कम है। यह उदाहरण हाल ही में प्रांतीय और महानगरीय और पुरुष और महिला दोनों क्षेत्रों में बहुत लंबे समय से देखा गया है। हाल के बीस वर्षों के दौरान, युवाओं के बीच WPR 1983 में 55.5 प्रतिशत से घटकर 2004-2005 में 46.0 प्रतिशत हो गया है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Government jobs: डब्ल्यूपीआर में यह कमी पुरुष युवाओं में सबसे अधिक है – जो कि महानगरीय युवाओं में 11.4 प्रतिशत और देश के पुरुष युवाओं में 12.4 प्रतिशत है। महिला युवाओं के डब्ल्यूपीआर में मामूली कमी आई है। देश के युवाओं के डब्ल्यूपीआर में कमी उनके महानगरीय भागीदारों (सिन्हा, 201; महेंद्रव और एम. वेंकटनारायण, 2011) government job upcoming vacancyकी तुलना में अधिक उल्लेखनीय है।

युवा बेरोजगारी पर बरी अपडेट!

युवाओं की इस तीव्र बेरोज़गारी के पीछे का उद्देश्य उनके आकर्षक शिक्षा और क्षमताओं की अनुपस्थिति से भी जुड़ा हुआ है। 2004-2005 में भारत में युवा कार्यबल की बेरोजगारी की गति 8 प्रतिशत थी, जो बेरोजगारी के बढ़ते पैटर्न को प्रदर्शित करती है। अकुशल की तुलना में शिक्षितों में बेरोजगारी दर अधिक है।

government job updates:जहां तक ​​प्रशिक्षण स्तर की बात है, 2004-2005 में युवा पूर्व छात्रों में बेरोजगारी दर 35.5 प्रतिशत थी। बेरोज़गारी की दर शिक्षा के निचले स्तर से अधिक ऊंचे स्तर तक घट रही है। सामान्य तौर पर, भारतीय युवाओं का एक बड़ा हिस्सा या तो बेरोजगार है, या कम उपयोग किया जाता है, या जोखिम भरे काम की परिस्थितियों में असंतोषजनक रूप से उच्च काम के घंटों के साथ काम करने के लिए मजबूर किया जाता है (महेंद्रव और एम। वेंकटनारायण, 2011; मित्रा और वेरिक, 2013))

Government jobs: युवा आबादी की प्रवीणता गति 1983 में 56.4 प्रतिशत से बढ़कर 2007-2008 में 80.3 प्रतिशत हो गई; इसी अवधि के दौरान शिक्षाप्रद प्रतिष्ठानों में जाने वाले युवाओं की संख्या 17.4 प्रतिशत से बढ़कर 32.8 प्रतिशत हो गई, जबकि रोजगार योग्यता के रूप में, 2007-2008 में केवल 4.9 प्रतिशत युवा मजदूरों के पास वैकल्पिक प्रशिक्षण की डिग्री थी सार्वजनिक उदाहरण अध्ययन, 2011

भारत में महिला और पुरुष बेरोजगारी!

हालांकि भारत में कुल बेरोजगारी दर 7% के करीब है लेकिन महिलाओं में बेरोजगारी की दर 18 परसेंट है साथ ही देश में महिलाओं की श्रमबल भागीदारी दर जो पहले से ही दुनिया में सबसे कम है इसमें अभी भी गिरावट जारी है भारत में महिला साक्षरता एक महत्वपूर्ण कारक है जो महिलाओं में बेरोजगारी की दर को निर्धारित करती है भारत में पुरुष साक्षरता दर जो 80 परसेंट है

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

government job updates:महिला साक्षरता दर सिर्फ 65% है भारत में महिलाओं की साक्षरता दर और सामाजिक कारक है गुप्ता की कमी सामान शैक्षणिक अवसरों की कमी कम उम्र विवाह. government job upcoming vacancy

मध्यम और बड़े उद्योग!

कृषि क्षेत्र में रोजगार पैदा करने के अलावा किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए अपने विनिर्माण क्षेत्र में सुधार करना बहुत ही महत्वपूर्ण होता है जो आमतौर पर कृषि क्षेत्र के अर्थ और अकुशल श्रम का नियोक्ता होता है कि भारतीय मानचित्र के बड़े बड़े प्रतिष्ठानों की विशेषता यह है कि यह एक तरफ तो अत्याधिक पूंजी का निवेश करते हैं वहीं दूसरी तरफ रोजगार का श्रीजन बहुत कम मात्रा में करते हैं.

उद्योगों के संचालन के लिए उत्पादन की पूंजी गण तथा परिष्कृत कौशल और शैक्षणिक योगिता की आवश्यकता होती है यह क्षेत्र आज पूंजीगत परिष्कृत प्रौद्योगिकी की कमी, उच्च रोजगार की कमी, आदि से जूझ रहा है

Government jobs: यही कारण है कि भारतीय विनिर्माण क्षेत्र में आज एक मजबूत आधार का निर्माण नहीं हुआ है जिसमें रोजगार पैदा करने के साथ-साथ श्रमदान तकनीकों का उपयोग करने की क्षमता हो सकती थी एक मजबूत मध्यम और बड़े आकार का उद्योग भारतीय कृषि क्षेत्र से अधिशेष श्रम को सीधे कम वेतन वाले सेवा क्षेत्र का निर्माण उद्योग में स्थानांतरित किए बिना विनिर्माण क्षेत्र में अपना रोजगार बढ़ाने में मदद करेगा.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

रोजगार को लेकर यह है केंद्र सरकार का जवाब!

Government jobs:  10th pass govt job  केंद्र सरकार ने लोकसभा और राज्यसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में बताया कि बीते 8 सालों में उनके विभिन्न विभागों में नौकरी के 22.05 करोड़ आवेदन आए हैं इनमें से केवल 7.22 आवेदकों को ही नौकरी प्राप्त हुआ है गोकुल आवेदनों का एक शीशी से भी कम है इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश में बेरोजगारी असर कितनी विस्फोट पर है

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

new vacancy 2023, new vacancy 2023  new vacancy 2023 , new vacancy 2023 , new vacancy 2023 , new vacancy 2023 

हर साल 2 करोर नौकरी का क्या हुआ!

government job updates: राहुल गांधी का सवाल है कि लोकसभा चुनाव 2014 में भाजपा ने हर साल 20000000 युवाओं को रोजगार देने का वादा किया था समय बीतने के साथ भाजपा के यह वादा छलावा साबित हुए 2014 के बाद बेरोजगारी से जुड़े आखिरी ने सत्तारूढ़ भाजपा के दावों की कलई खोलकर रख दी है. government job upcoming vacancy

10th pass govt job :16 जून 2023 को पीएम नरेंद्र मोदी ने अगले डेढ़ साल में 1000000 नौकरियां देने का ऐलान किया है पीएम ने ट्वीट कर सभी विभागों और मंत्रालयों में अगले डेढ़ साल के दौरान 1000000 लोगों को रोजगार देने का निर्देश दिया है यहां पर भी यही सवाल है कि पार्टी द्वारा दो करो रोजगार देने के वादे का क्या हुआ इस समय इस वादे को पीएम मोदी ने नजरअंदाज कर दिए.

नोटिस!

government job updates: अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल 10th pass govt job  से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.
{Government jobs} government job upcoming vacancy new vacancy 2023

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

10th pass govt job government job updates new vacancy 2022

✅ क्या हुआ 2 करोर नोकरी ?

Ans.16 जून 2022 को पीएम नरेंद्र मोदी ने अगले डेढ़ साल में 1000000 नौकरियां देने का ऐलान किया है पीएम ने ट्वीट कर सभी विभागों और मंत्रालयों में अगले डेढ़ साल के दौरान 1000000 लोगों को रोजगार देने का निर्देश दिया है यहां पर भी यही सवाल है कि पार्टी द्वारा दो करो रोजगार देने के वादे का क्या हुआ इस समय इस वादे को पीएम मोदी ने नजरअंदाज कर दिए.

✅ केंद्र सरकार ने जवाब में बताया?

Ans.केंद्र सरकार ने लोकसभा और राज्यसभा में एक लिखित सवाल के जवाब में बताया कि बीते 8 सालों में उनके विभिन्न विभागों में नौकरी के 22.05 करोड़ आवेदन आए हैं इनमें से केवल 7.22 आवेदकों को ही नौकरी प्राप्त हुआ है गोकुल आवेदनों का एक शीशी से भी कम है इस बात से ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश में बेरोजगारी असर कितनी विस्फोट पर है.

✅ भारत में युवा बेरोजगार ?

Ans.भारत की सार्वजनिक युवा रणनीति के अनुसार, 15 से 35 वर्ष की आयु के लोगों को युवाओं के वर्गीकरण के लिए याद किया जाता है। 2011 के आंकड़ों के अनुसार, कुल जनसंख्या का 20 प्रतिशत और संपूर्ण युवा आबादी का 44.2 प्रतिशत जरूरतमंद रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। government job upcoming vacancy

Leave a Comment