ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Government Pension Scheme: शादीशुदा लोगों के लिए भी है पेंशन प्लान, मिल सकते हैं हर महीने 5 हजार रुपये

शादी होने के बाद खुलवा ले यह खाता हर महीने मिलेगा आप लोगों को पेंशन, नमस्कार दोस्तों आज हम बात करेंगे कि पोस्ट ऑफिस मिस स्कीम से जुड़ी जानकारी के बारे में आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इस स्कीम में आपको एक बार ही पैसा लगाना पड़ता है हालांकि यह स्कीम 5 वर्षों की होती है उसके बाद आप लोगों को अपने गारंटीड मंथली इनकम मिलना शुरू हो जाती है इसमें आपको काफी बेनिफिट भी होता है और आपको पेंशन भी मिलता है तो चलिए जानते हैं इससे जुड़ी सभी खबरों का विस्तार पूर्वक जानकारी और आप भी प्राप्त कर सकते हैं पेंशन. www.india.gov.in pension yojana for married pension form online pension scheme for female central government pension scheme

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

इस स्कीम से होने वाले फायदे!

यह वह राशि नहीं है जो कोई खरीदता है, फिर भी वह राशि जो भविष्य के लिए कुछ अलग रख देती है यह महत्वपूर्ण है। यदि आपने काम करना जारी रखा और लागत आगे बढ़ती रही, तो एक उम्र के बाद आपको दूसरी पर निर्भर रहना चाहिए।मान लें कि आपको जरूरत है कि उम्र में आपको किसी भी कीमत पर दूसरों पर नज़र रखने की ज़रूरत नहीं है तो उस समय इस बिंदु पर बचत करना शुरू करें।अगर आपकी उम्र 18 से 40 साल के बीच है तो सिर्फ 210 रुपए लगातार रखने पर 60 साल बाद 5 हजार रुपए का मासिक लाभ मिल सकता है। 210 रुपये जमा करने के लिए आपकी उम्र 18 साल होनी चाहिए, जैसे-जैसे उम्र बढ़ेगी, वैसे-वैसे राशि बढ़ती जाएगी। यदि दोनों जोड़े इसमें संसाधन लगाते हैं, तो 60 साल बाद उन्हें दो गुना मिलेगाउदाहरण के लिए, हर महीने 10 हजार रुपये। इस योजना का नाम अटल पेंशन योजना है। इस घटना में कि आपके पास बैंक या मेलिंग स्टेशन के साथ एक रिकॉर्ड है,आप इसमें संसाधन डाल सकते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस प्रकार मिलेगा पेंशन!

अटल पेंशन योजना वर्ष 2015 में ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले व्यक्तियों के लिए शुरू की गई थी, हालांकि वर्तमान में 18 से 40 वर्ष के बीच का कोई भी भारतीय निवासी इसमें संसाधन लगा सकता है। रुपये को बहुत लंबे समय तक रखने के बाद, लाभ 61वें वर्ष के पहले महीने से शुरू होता है.अटल पेंशन योजना APY में रुचि आपकी उम्र पर निर्भर करती है। इसमें 1 हजार से लेकर 5000 हजार रुपए की सीमा तक का लाभ मिलता है। यदि आप इसमें संसाधन लगाने की इच्छा रखते हैं तो आप सभी को बैंक या मेल सेंटर में आधार कार्ड और पोर्टेबल नंबर बता दें।

जितना जल्दी निवेश उतना अधिक फायदा मिलेगा!

मित्रों अगर आप अपने शादी के बाद इसमें चित्रा जल्दी निवेश करना शुरू कर देते हैं आपको उतना ही जल्दी इसमें फायदा भी मिलता है मैं आप जितनी जल्दी नहीं भेज करेंगे उतना अधिक आपको फायदा मिलेगा.यदि कोई व्यक्ति जब 18 वर्ष की आयु का हो जाता है और ऐसे व्यक्ति अटल पेंशन स्कीम योजना में अपना निवेश करना आरंभ कर देते हैं तो ऐसे व्यक्तियों को 60 वर्ष की आयु पूर्ण होने के बाद यही निवेश होने 5000 रुपए प्रति महीना से प्राप्त होता है.अगर आप लोग भी 5000 रुपए प्रति महीना प्राप्त करना चाहते हैं तो आप लोग भी 18 वर्ष की आयु होने के बाद अटल पेंशन स्कीम योजना में अपना निवेश करना आरंभ कर दें इस योजना में आपको मात्र 210 रुपए प्रति महीना ही जमा करना होता है जैसे जैसे आपकी उम्र बढ़ती जाएगी उसी हिसाब से अपना पैसा जमा करेंगे.

योजना का नाम अटल पेंशन योजना
लाभार्थी देश के असंगठित क्षेत्रो के लोग
उद्देश्य पेंशन प्रदान करना
लॉन्च की गयी वर्ष 2015
इनके द्वारा शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
आधिकारिक वेबसाइट https://www.npscra.nsdl.co.in

योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने वाले लोगों की संख्या मैं हुआ वृद्धि!

मित्रों अभी हम आपको यह जानकारी देंगे कि किस प्रकार इस अटल पेंशन योजना में वृद्धि होती जा रही है और लोग किस प्रकार इस योजना का पुनः लाभ उठा रहे हैं तो आप भी क्यों रुके आप भी जाइए इस योजना का लाभ प्राप्त कीजिए इसकी संपूर्ण जानकारी हमारे इस आर्टिकल में मौजूद है आप इसे पढ़कर यह योजना का लाभ प्राप्त करें.अटल पेंशन योजना के तहत मार्च 2022 तक 99 लाख खाते खोले जा चुके हैं। जिसके बाद इस योजना के तहत कुल रिकॉर्ड 4.01 करोड़ हो गए हैं। यह डेटा केंद्रीय वित्त मंत्रालय द्वारा 21 अप्रैल 2022 को दिया गया था।कुल नामांकन में से, सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के माध्यम से 71%, क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के माध्यम से 19%, निजी क्षेत्र के बैंकों के माध्यम से 6% और 3% के माध्यम से समाप्त किया गया है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

। 31 मार्च 2022 को किए गए सभी कार्यों में से 80% अभिलेख धारकों ने 1000 रुपए की वार्षिकी योजना का चयन किया है और 13% अभिलेख धारकों ने 5000 रुपए की लाभ योजना को चुना है। पूर्ण समर्थकों में से, 44% एंडोर्सर्स महिलाएं हैं और 50 प्रतिशत डिजिटल लोग हैं। 45% रिकॉर्ड धारक 18 से 25 वर्ष की आयु समूह में हैं।

71 लाख ऑल लाभार्थी को प्राप्त हो रहा है इसका लाभ.

संसद के माध्यम से 8 फरवरी 2022 को यह सूचना मिली थी कि अटल पेंशन योजना के तहत 24 जनवरी 2022 तक कुल ग्राहकों की संख्या 71 लाख से अधिक हो गई बता दें कि इस योजना को माई के महीने में तथा साल 2015 में माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुभारंभ किया गया था.जिसका मुख्य उद्देश्य था कि ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों को जीवन को अच्छा बनाया जा सके लाभार्थी के लिए सर्व भौमिक सामाजिक सुरक्षा प्रणाली बनाना है.इस योजना का संचालन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण द्वारा चलाया जाता है पिछले वर्ष 2021 से 22 के दौरान इस योजना के अंतर्गत लाभार्थी की संख्या 71 लाख से बढ़कर ज्यादा हो चुकी है बता दें कि बीते वर्ष 2020 मैं इस योजना के द्वारा ग्राहकों की संख्या अरे 6883373 दर्ज की गई थी.वहीं 2019 में कुल लाभार्थियों की संख्या इसमें 57 लाख 12 हजार 824 दर्ज की गई थी जो अभी के द्वार में जायदा होती जा रही है इसीलिए आप भी इसे जल्द से जल्द जुड़ जाएं.

खाता धारियों की संख्या में हुई बढ़ोतरी!

मित्रों दिन प्रतिदिन खाता धारियों की संख्या में बढ़ोतरी होती जा रही है इसका मतलब यह है कि इस योजना का लाभ सभी लोगों को सफलतापूर्वक मिल रहा है इसीलिए लोगों को इस योजना पर विश्वास है और वह अपना निवेश करते हैं.जैसा कि आप सभी जानते हैं कि अटल पेंशन योजना की शुरुआत उच्छृंखल क्षेत्र के मजदूरों को सेवानिवृत्ति के बाद लाभ देने के लक्ष्य से की गई है। इस योजना के तहत, प्राप्तकर्ता को पूर्व निर्धारित समय सीमा के लिए योगदान करने की आवश्यकता होती है।60 वर्ष की आयु के बाद, वित्तीय बैकर को लगातार लाभ दिया जाता है। पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की ओर से बताया गया है कि वर्ष 2020-21 में अटल पेंशन योजना और नेशनल पेंशन सिस्टम के रिकॉर्ड धारकों की संख्या में 23 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है 31 मार्च तक रिकॉर्ड धारकों की कुल संख्या बढ़कर 4.24 करोड़ हो गई है।

महत्वपूर्ण दस्तावेज!

इस योजना के अंतर्गत आवेदन करने के लिए जो भी महत्वपूर्ण दस्तावेज पात्रता की आवश्यकता होती है उसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं इसलिए आप लोग हमारे इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें और इस योजना का लाभ प्राप्त करें अगर अभी तक हमारा यह आर्टिकल आपको पसंद आ रहा होगा तो इसे लाइक खोलो और शेर अवश्य करें. 

  • आवेदक भारत का नागरिक होना चाहिए
  • आधार कार्ड
  • बैंक अकाउंट
  • पहचान पत्र
  •  निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  •  पासपोर्ट साइज फोटो
  •  स्थाई पता का प्रमाण
  •  राशन कार्ड

यह सभी कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो आपको आवेदन की प्रक्रिया में मांगे जाएंगे आवेदन करने से पहले आप लोग इस सभी दस्तावेजों को संभाल कर रख ले और अपना आवेदन सफलतापूर्वक करें

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

मोबाइल ऐप या नेट के बिना अटल पेंशन के अंतर्गत खुलवाए खाता!

दोस्तों हम आपको बताएंगे कि आप लोग किस प्रकार बिना मोबाइल नेटवर्क के या बिना बैंकिंग के आप लोग किस प्रकार अकाउंट खुलवा सकते हैं अगर आप लोग भी जानने की प्रक्रिया के लिए इच्छुक है तो हमारे साथ बने रहिए.जिन लोगों के पास खाता नहीं है उनमें से हर कोई नेट बैंकिंग या पोर्टेबल या मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग नहीं कर रहा है। जल्द ही उनके लिए अटल पेंशन योजना के तहत एक रिकॉर्ड खोलना आसान हो जाएगा। जल्द ही ऑनबोर्डिंग सिस्टम को पेंशन फंड रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी द्वारा सुगम बनाया जाएगा,जिससे मौजूदा निवेश खाताधारकों को ऑन-बोर्डिंग के लिए वैकल्पिक चैनल शुरू करने की अनुमति मिलेगी। इस चैनल के माध्यम से वर्तमान में रिकॉर्ड धारक पोर्टेबल एप्लिकेशन और नेट बैंकिंग के बिना अटल पेंशन योजना के तहत अपना रिकॉर्ड खोल सकता है। Pension Scheme, Pension Scheme, Pension Scheme, Pension Scheme, Pension Scheme, pension yojana for married , pension yojana for married , pension yojana for married , pension yojana for married , pension yojana for married, pension form online , pension form online , pension form online , pension form online , pension form online, pension scheme for female, pension scheme for female, pension scheme for female, pension scheme for female, pension scheme for female, central government pension scheme, central government pension scheme, central government pension scheme, central government pension scheme

अटल पेंशन स्कीम योजना के तहत यूपीआई कैसे करें पेमेंट!

अगर आप लोग अपना अटल पेंशन स्कीम योजना के अंतर्गत अपने यूपीआई के द्वारा पेमेंट पे करना चाहते हैं तो यह किस प्रकार करना है इसकी पूरी प्रोसेस की जानकारी हम आपको नीचे देंगे इसलिए आप हमारे द्वारा दिए गए जानकारी को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें और सफलतापूर्वक अपना पेमेंट करें  अगर इसको लेकर आपके मन में किसी प्रकार का डाउट हो तो हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट.

  • सबसे पहले आपको राष्ट्रीय पेंशन योजना की ऑफिशियल साइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको अपना पैन नंबर डालना होगा।
  • वर्तमान में आपके नामांकित पोर्टेबल मोबाइल नंबर और ईमेल पर एक ओटीपी आएगा जिसे आपको दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको एनपीएस टियर 1 या 2 में से कोई एक विकल्प चुनना होगा।
  • वर्तमान में आपको वर्चुअल अकाउंट VA चुनना होगा।
  • इसके बाद आपका बैंक आवेदन भेजा जाएगा और बाद में आपको पुष्टिकरण नंबर मिलेगा।
  •  वर्तमान में आपको अगली UPI किस्त का विकल्प चुनना होगा।
  • इसके बाद अपना वर्चुअल रिकॉर्ड नंबर और UPI नंबर डालें।
  • भविष्य में UPI का पिन डालकर अपनी किस्त बनाएं।
  • इस तरह आप राष्ट्रीय पेंशन योजना के तहत UPI के माध्यम से किस्त बना सकते हैं

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

Posted By-Govinda Rauniyar

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Also Read-

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Pension Scheme pension yojana for married

FAQ’S? अटल पेंशन योजना 2023

✔️ कब मिल सकता है इस योजना का लाभ?

इस योजना का लाभ लाभार्थी को तब मिलता है जब उनकी आयु 60 वर्ष की हो जाती है.

✔️किस प्रकार मिलता है पेंशन और कितना?

इस योजना के अंतर्गत युवकों को 5000 रुपए पेंशन दिए जाते हैं प्रति महीना.

✔️ कैसे करें आवेदन?

अगर आप लोग अटल पेंशन योजना के अंतर्गत खाता खुलवाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इसके ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और वहां से आप अपना खाता खुलवा सकते हैं.

✔️ कब चालू हुआ यह योजना?

इस योजना को मई महीना में तथा साल 2015 में माननीय प्रधानमंत्री के द्वारा आरंभ किया गया था.

✔️ क्या है इस योजना का मुख्य उद्देश?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य है कि ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने वाले मजदूरों को बुढापे के लिए पैसा जमा करना होता है जिससे उनकी आगे की लाइफ अच्छी हो सक

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Leave a Comment