ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Hair growth tips: चाहते  हैं अगर घुटनों तक लंबे बाल, तो आजमाएं ये घरेलू उपाय ?

उम्र, जलवायु और हार्मोनल परिवर्तन विभिन्न तत्व हैं जो आपके बालों की मजबूती को प्रभावित करते हैं। फिर भी, यदि आप अपने बालों को हर परिस्थिति में घना और मजबूत बनाना चाहते हैं, तो उस समय, अपने आहार के लिए इन खाद्य किस्मों को निश्चित रूप से याद रखें। hair growth tips hair growth tips women hair growth oil hair growth home remedies hair growth homemade ideas

इन खाद्य स्रोतों और सप्लीमेंट्स से अपने बालों को घना और मजबूत बनाएं।

बायोटिन प्राप्त करने के लिए 1 साबुत अनाज
बायोटिन के साथ-साथ संपूर्ण अनाज आयरन, जिंक और बी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। बायोटिन मौलिक है और अमीनो एसिड (प्रोटीन) के विकास में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है जो आपके बालों के विकास के लिए मौलिक हैं।

2 अंडे प्रोटीन के ढेर देते हैं

Hair growth tips

आपके बाल प्रोटीन से बने होते हैं, इसलिए यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपके खाने की दिनचर्या में पर्याप्त प्रोटीन हो। प्रोटीन बालों का संरचना खंड है और अंडे प्रोटीन के सबसे असाधारण सामान्य कुओं में से एक हैं। तदनुसार, आपको अपने खाने के आहार के लिए अंडे याद रखने चाहिए।

3 हरी पत्तेदार सब्जियां आयरन प्रदान करती हैं

Hair growth tips

यह तथ्य कि आपके बालों की कोशिकाओं को आयरन की आवश्यकता होती है, आयरन को एक मौलिक खनिज बनाता है। आपके शरीर में आयरन की कमी के कारण बालों का झड़ना शुरू हो जाता है। जब आपके शरीर को आयरन की जरूरत होती है, तो ऑक्सीजन और सप्लीमेंट्स बालों की जड़ों और फॉलिकल्स तक पर्याप्त रूप से नहीं पहुंच पाते हैं, जो विकास को रोकता है और आपके स्ट्रैंड्स को शक्तिहीन बना सकता है।

तो बालों को मजबूत रखने के लिए किचन में रखे ये फिक्सिंग आपके बालों के लिए बेहद मददगार साबित होंगे।

बालों को घना करने के लिए हर किसी को ताकत के प्रमुख क्षेत्रों को रखना चाहिए, लेकिन अवशेष, मिट्टी और संदूषण के कारण बाल लगभग बिना किसी उचित कारण के गिरने लगते हैं, इसके अलावा कुछ लोग मिश्रित वस्तुओं का उपयोग करते हैं, जिससे बाल गिरने लगते हैं। अगर आपको बालों में मजबूती की जरूरत है तो किचन में रखी इन पांच चीजों का इस्तेमाल करें और इसकी मदद से आप बालों को लंबा और घना बना सकते हैं।

मेथी बीज

9,344 Fenugreek seeds Images, Stock Photos & Vectors | Shutterstock

शाम के समय आराम करने से पहले मेथी के दानों को कुछ समय के लिए पानी में रख दें। दिन के पहले भाग में उठकर इसे पीसकर गोंद बना लें। अब इस गोंद को बालों पर लगभग 40 मिनट के लिए लगाएं और बाद में इसे पूरी तरह से धो लें। ऐसा करीब एक महीने तक करने के बाद आपको इसका असर साफ तौर पर नजर आने लगेगा। यह नुस्खा बालों के लिए बेहद मूल्यवान है। यह बालों का झड़ना कम करने के साथ-साथ बालों से जुड़ी अन्य समस्याओं को भी दूर करता है।

करौंदा

Karonda Fruit" Images – Browse 45 Stock Photos, Vectors, and Video | Adobe  Stock

विटामिन सी से भरपूर आंवला बालों के विकास में मदद करता है। बालों की समस्या को दूर करने के लिए एक चम्मच आंवले के मैश में नींबू का रस मिलाकर पीस लें। इस मिश्रण को बालों की नींव पर लगाएं और दिन के पहले भाग में इसे हटा दें और इसे साफ कर लें।

प्याज का रस

Onion Juice for hair growth and health: ALL you need to know about the  miracle kitchen ingredient | PINKVILLA

प्याज बालों की समस्या का सबसे अच्छा समाधान है। इसके लिए प्याज को पीसकर उसका रस बना लें और 30 मिनट के लिए स्कैल्प पर लगा रहने दें। 30 मिनट बाद इसे पूरी तरह से धो लें। आप चाहें तो इसमें एलोवेरा जेल या जैतून का तेल भी मिला सकते हैं।

एलोविरा

100+ Aloe Vera Pictures [HD] | Download Free Images on Unsplash

एलोवेरा बालों को लंबा और घना बनाता है। आप चाहें तो एलोवेरा जेल या इसके जूस को बालों पर लगा सकते हैं। कुछ घंटों के बाद बालों को गुनगुने पानी से धो लें। हफ्ते में तीन से चार बार इसे लगाने से आपको फर्क नजर आने लगेगा।

हिबिस्कुस

टॉप 10 पौधे जिन्हें स्टेम कटिंग से उगाना है बेहद आसान ! - Organic Bazar

इसके लिए गुड़हल के फूल और पुदीने की पत्तियों को एक साथ पीसकर पानी में मिलाकर गोंद लगा लें। इसे अपने बालों पर 30 मिनट के लिए छोड़ दें और बाद में इसे धो लें। ऐसा हफ्ते में दो बार करने से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा।

बालों को धुंधला करना

  • शिकाकाई को पानी से भरे लोहे के कंटेनर में थोड़े समय के लिए डुबोएं।
  • दिन के पहले भाग में पानी का बुलबुला बनाकर ठंडा होने दें।
  • इससे बाल धोएं
  • शिकाकाई को क्लींजर की तरह इस्तेमाल करें

शिकाकाई को धूप में सुखाकर पाउडर बना लें।
इसके साथ आप आंवला और रीठा पाउडर को भी बराबर मात्रा में मिला सकते हैं.
वर्तमान में पिछली रात इसका गोंद बनाएं और इसे सेट करें!

इस तरह उपयोग करें

चावल को धोकर पानी में बुदबुदाने के लिए रख दें, जब चावल में हल्का स्टार्च आने लगे, तो चावल को छलनी से छान लें और उसका पानी किसी जगह रख दें। चावल के ठंडा होने के बाद, इसे प्रोसेसर में डालें और गोंद लगा दें। इस गोंद में जरूरत के हिसाब से बोरिंग पानी भी मिलाया जा सकता है। बचे हुए पानी को किसी जगह रख दें। पिसे हुए चावल में दही और थोड़ा सा अरंडी का तेल डालें। सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और बालों पर लगाएं। इसे करीब एक घंटे तक लगा रहने दें और बाद में बालों को धो लें। आप अपने बालों को धोते समय भी सुस्त पानी का उपयोग कर सकते हैं। अगर आप इस पैक को हफ्ते में एक बार भी लगाते हैं, तो कुछ ही सेकंड में आपको इसका असर दिखना शुरू हो जाएगा। Hair growth tips,Hair growth tips,hair growth tips women ,hair growth tips women,hair growth oil ,hair growth oil,hair growth home remedies ,hair growth home remedies,hair growth oil,hair growth homemade ideas,hair growth homemade ideas 

बालों के लिए चावल के फायदे

  • चावल का यह पैक क्षतिग्रस्त बालों को ठीक करने का प्रयास करता है। बालों को नाजुक और चमकदार बनाता है।
  • चावल के पैक को बालों में लगाने से बालों के झड़ने की समस्या नियंत्रित होती है और बालों का विकास बेहद जल्दी होता है।
  • इसमें स्टार्च और इनोसिटोल होते हैं जो बालों को घना बनाते हैं। चावल का यह पैक बालों से डैंड्रफ की समस्या को दूर करता है।
  • अपने बालों को सावधानी से सुखाएं|
  • कोशिश करें कि धोने के बाद अपने बालों को तौलिए से न लपेटें – ऐसा करने से बाल टूट सकते हैं। 

Posted BY: Govinda Rauniyar 

Also Read Our Related Posts:

click-here gif

 

Leave a Comment