ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Hosting meaning, free hosting, Top 5 Best hosting, All Details

Hosting meaning in Hindi, hostinger login, hostinger domain, free hosting

hosting यह सब्द आपने कई बार सुना होगा जिसका अर्थ सही-सही कई लोगों को नहीं पता रहता है। इस शब्द की जानकारी आप लोगों को होना अति आवश्यक है क्योंकि आजकल ऑनलाइन वर्ड का ट्रेंड बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसकी जानकारी खासकर उन लोगों को ज्यादा फायदेमंद होगा जो ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसके लिए एक website की आवश्यकता है।

Hosting meaning in Hindi

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से होस्टिंग से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।
किसी भी website को चलाने के लिए दो महत्वपूर्ण चीजों की जरूरत पड़ती है पहला होस्टिंग और दूसरा डोमेन।
website को बनाने के लिए होस्टिंग का होना बहुत ही जरूरी है लेकिन इसका मीनिंग क्या होता है ?

web hosting की संपूर्ण जानकारी/ Complete information on web hosting, Hosting meaning in Hindi

जो लोग website बनाना चाहते हैं उन्हें विभु स्टिंग की जानकारी होनी चाहिए ज्यादातर लोगों Hosting के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रहती है और वह गलत होस्टिंग का चुनाव कर लेते हैं जिससे उनकी website ठीक तरह से गूगल पर नहीं चलती है।

Hosting meaning in Hindi, Hosting का मतलब क्या है?

Hosting का हिंदी अर्थ मेजबानी होता है।
मेजबानी का हिंदी में जाना जाए तो उसका अर्थ मेहमान का स्वागत सत्कार करना पता है उसी प्रकार web hosting का मतलब internet पर मेजबानी होता है।
internet पर जो भी विवाद अर्थात यूजर हमारे website को पढ़ने आते हैं तो उन्हें बेस्ट सर्विस प्रोवाइड करनी होती है बिल्कुल उसी तरह जैसे मेहमान का स्वागत किया जाता है, हमारे ब्लॉक website पर कोई इंफॉर्मेशन लेने आया है तुझे अच्छी इंफॉर्मेशन देना होता है।

web hosting क्या है?

कभी भी कोई यूज़र अर्थात viewer किसी website को विजिट करता है तो उसे बहुत सारा फोटो टेक्स्ट या वीडियो देखने को मिलता है यह सब website कोडिंग की फाइल होती है।
इन सभी डाटा को internet पर प्रदर्शित करने के लिए किसी जगह पर स्टार्ट करने की जरूरत पड़ती है जिसे कोई भी यूजर डाटा को पढ़ सके और जानकारी प्राप्त कर सके।
सरल शब्दों में समझा जाए जैसे हमारे मोबाइल में मेमोरी कार्ड व कंप्यूटर में रूम यानी स्टोरेज होता है बिल्कुल उसी तरह web hosting आपको एक स्टोरेज के रूप में प्रदान करती है जिसमें सभी website पर डाल ले वाले टेक्स्ट फोटोस और वीडियो के लिए जगह प्रदान करती है।

web hosting कैसे काम करती है?

विभु स्टिंग का काम हमारे डाटा अर्थात टेक्स्ट फोटोस और वीडियोस को internet पर प्रदर्शित करना है जिससे कि कोई भी यूजर हमारी website को विजिट करके उस इंफॉर्मेशन को पढ़ सके या जानकारी प्राप्त कर सके।
किसी भी website को विजिट करने या एक्सेस करने के लिए हमें उस website का यूआरएल पता होना चाहिए उस यूआरएल को किसी भी ब्राउज़र पर डालने पर हमारी website internet पर खुलता है।
हमारी website पर डाला हुआ सभी डाटा internet पर प्रदर्शित हो जाती है और इस तरह से web hosting काम करती है।

web hosting, hostinger login

Hosting लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

किसी भी website चलाने के लिए उसने की जरूरी होती है इस तरह अगर गलत होस्टिंग का चुनाव आप कर लेते हैं तो आपकी website के लिए सही नहीं रहेगा ऑस्टिन लेने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

  1.  website के लिए होस्टिंग खरीदने से पहले यह ध्यान रखें कि वह होस्टिंग की कंपनी कितनी पुरानी है क्योंकि नई web hosting की कंपनी पर भरोसा आप अपने जिम्मा पर लेना होगा।
  2. नहीं बे Hosting जो वास्तविक कंपनी नहीं है उससे भी Hosting नहीं खरीदें क्योंकि वह कम भरोसेमंद हो सकता है।
  3.  होस्टिंग कंपनियां दो तरह के सरवर देती है पहला लिनक्स और दूसरा विंडोज।
    तूने सरवाड़ ही बहुत अच्छे होते हैं विंडोज सर्वर लिनक्स के मुकाबले थोड़े महंगे होते हैं जबकि लिनक्स एक्स ओपन सोर्स सरवर है।
  4.  ईट की रैम और एसएसटी डिस्क स्पेस जितना ज्यादा होगा website के लिए उतना ही अच्छा होगा और आपकी साइट बहुत ही कम समय में लोड हो जाएगा।

website बनाने के लिए कौन-कौन सी चीज आवश्यक है?

  • किसी भी website को बनाने के लिए सबसे पहले website के लिए डोमेन और होस्टिंग का होना बहुत ही जरूरी है।
    बन जाने के बाद भी website पूरी तरह कंप्लीट नहीं होती है इसे कंप्लीट होने के लिए कुछ और चीजों का होना भी बहुत जरूरी होता है।
  • 1. website बन जाने के बाद होस्टिंग होस्टिंग कंपनी के सर्वर से कनेक्ट तो हो जाती है लेकिन यह एक खाली पड़ी जमीन की तरह होती है जिसकी रजिस्ट्री हो चुकी होती है लेकिन उसमें घर आने के लिए और भी चीजों की आवश्यकता पड़ती है।
  • 2. जिस तरह घर बनाने के लिए घर का डिजाइन तैयार करना पड़ता है उसी तरह website बनाने के लिए भी उसका डिज़ाइन तैयार करना पड़ता है और फिर उसके बाद website को उसी डिजाइन में ढालना पड़ता है।

hosting meaning in Hindi

होस्टिंग का हिंदी में मेजबानी होता है।
आसान भाषा में कहे तो होस्टिंग का मतलब सॉफ्टवेयर्स या सरवर जहां लोग website को या ब्लॉक को स्टार्ट करते हैं जिससे आपका ब्लॉग या website internet पर प्रदर्शित होता है।

वेब का मतलब होता है internet या डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू अर्थात वर्ल्ड वाइड वेब
और Hosting का मतलब होता है सरवर अर्थात स्टोरेज डिवाइस

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से web, servers, internet और hosting में क्या difference है बताने वाले हैं।

  1.  web अर्थात world wide web (WWW) या internet का एक पार्ट है
  2.  internet अर्थात global network of server, internet में कई सारे servers होते हैं।
  3.  web server वेब पेजेस को डिलीवर करने के लिए वेब सर्वर का मुख्य योगदान होता है।
  4.  hosting आपके website या ब्लॉग को internet पर पब्लिक करने में Hosting का मुख्य भूमिका है।

सर्वोत्तम मूल्य वेबसाइट होस्टिंग /  Best Hosting, free hosting

ये प्रदाता अत्यधिक प्रतिष्ठित हैं और छोटे व्यवसायों के लिए अपनी वेबसाइट शुरू करने के लिए एक बेहतरीन जगह हैं।

उनमें से कुछ को आधिकारिक तौर पर वर्डप्रेस, डब्ल्यूपीबीगिनर और अन्य बड़े संगठनों द्वारा अनुशंसित किया जाता है क्योंकि उन्होंने उच्च स्तर की गुणवत्ता और सेवा का प्रदर्शन किया है।

यदि आप अपनी वेबसाइट के बारे में गंभीर हैं, तो हम आपको इन 5 प्रदाताओं में से किसी एक के साथ अपनी वेबसाइट शुरू करने की सलाह देते हैं।

1. Bluehost

Bluehost दुनिया की सबसे बड़ी होस्टिंग कंपनियों में से एक है। वे आधिकारिक तौर पर अनुशंसित वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता हैं।

वे liveyojana.com उपयोगकर्ताओं को एक मुफ्त डोमेन नाम, मुफ्त एसएसएल प्रमाणपत्र और वेब होस्टिंग पर 63% छूट की पेशकश करने के लिए सहमत हुए हैं। मूल रूप से, आप $ 2.75 प्रति माह के लिए आरंभ कर सकते हैं।

उनकी होस्टिंग योजनाओं में मुफ़्त ब्रांडेड ईमेल पते , असीमित डिस्क स्थान, मुफ़्त एसएसएल प्रमाणपत्र, एक-क्लिक वर्डप्रेस इंस्टाल, और बहुत कुछ शामिल हैं।

उनके कंट्रोल पैनल से, आप साइट बिल्डर , क्लाउडफ्लेयर सीडीएन, एसईओ टूल्स और अन्य शक्तिशाली वेबसाइट सुविधाओं जैसे अतिरिक्त ऐड-ऑन को सक्षम कर सकते हैं ।

Bluehost व्यक्तिगत वेबसाइट, छोटी व्यावसायिक वेबसाइट और ब्लॉग बनाने के लिए एकदम सही है।

Bluehost के बारे में अधिक जानने के लिए, हमारी पूरी Bluehost समीक्षा देखें जहां हमने उनके होस्टिंग प्रदर्शन, सुविधाओं और सेवाओं का मूल्यांकन किया।

2. SiteGround

SiteGround फ्री वेबसाइट होस्टिंग का एक और बढ़िया विकल्प है। वे अपने शानदार समर्थन और धमाकेदार तेज प्रदर्शन के लिए जाने जाते हैं। SiteGround आधिकारिक तौर पर अनुशंसित वर्डप्रेस होस्टिंग प्रदाता भी है।

वे liveyojana.com उपयोगकर्ताओं को होस्टिंग पर 73% तक की छूट दे रहे हैं। मूल रूप से, आप $3.99 प्रति माह के लिए आरंभ करने में सक्षम होंगे।

साइटगेड की होस्टिंग योजनाएं एक वेबसाइट बिल्डर, वर्डप्रेस और जूमला के लिए 1-क्लिक इंस्टॉलर, एसएसडी स्टोरेज, असीमित ईमेल खाते, बेहतर ग्राहक सहायता और बहुत कुछ के साथ आती हैं।

उन्होंने अल्ट्रा-फास्ट PHP और MySQL डेटाबेस, साइट ऑप्टिमाइज़ेशन और सुरक्षा प्लगइन्स जैसी उन्नत वेबसाइट प्रदर्शन सुविधाएँ भी बनाई हैं।

साइटगेड के दुनिया भर में डेटा केंद्र हैं (4 महाद्वीप), और वे 99.99% अपटाइम गारंटी प्रदान करते हैं।

SiteGround आपके छोटे व्यवसाय या स्टोर के लिए अपनी वेबसाइट बनाने के लिए एकदम सही है। जैसे-जैसे आपकी वेबसाइट बढ़ती है, आप तेज गति और मापनीयता प्राप्त करने के लिए उनकी VPS वेब होस्टिंग योजना पर स्विच कर सकते हैं।

अधिक विवरण के लिए, हमारी संपूर्ण SiteGround समीक्षा देखें जहां हमने उनके प्रदर्शन और अपटाइम को मापने के लिए वास्तविक परीक्षण किए।

3. HostGator

HostGator बाजार में शीर्ष होस्टिंग सेवा प्रदाताओं में से एक है। वे 2002 से आसपास हैं और धीरे-धीरे दुनिया की सबसे बड़ी होस्टिंग कंपनियों में से एक बन गए हैं।

उनकी अविश्वसनीय वृद्धि का श्रेय उनकी कम कीमत, विश्वसनीय वेब होस्टिंग और गुणवत्तापूर्ण ग्राहक सेवा को दिया जा सकता है।

उनकी हैचलिंग योजना $ 2.64 / माह से शुरू होती है। प्रत्येक योजना में मुफ्त डोमेन, असीमित उप डोमेन, असीमित ईमेल पते, मुफ्त एचटीटीपीएस / एसएसएल , असीमित एफ़टीपी खाते, असीमित भंडारण (डिस्कस्पेस), और अनमीटर्ड बैंडविड्थ शामिल हैं।

सभी होस्टिंग खाते एक cPanel के साथ आते हैं जिसमें वर्डप्रेस और अन्य लोकप्रिय वेबसाइट निर्माण सॉफ्टवेयर के लिए ऑटो इंस्टॉलर होता है।

अधिक विवरण के लिए, पेशेवरों और विपक्षों के साथ हमारी HostGator समीक्षा और विस्तृत प्रदर्शन परीक्षण देखें।

4. DreamHost

DreamHost सबसे पुरानी वेब होस्टिंग कंपनियों में से एक है, जिसे 1997 में शुरू किया गया था। वे वर्तमान में 1.5 मिलियन से अधिक वेबसाइटों की मेजबानी करते हैं।

उनके स्टार्टर प्लान की कीमत $2.59 प्रति माह है। इसमें मुफ़्त डोमेन नाम, मुफ़्त डोमेन गोपनीयता, मुफ़्त एसएसएल, असीमित ईमेल, लोकप्रिय वेबसाइट बनाने वालों के लिए 1-क्लिक इंस्टॉलर और बहुत कुछ शामिल हैं।

अधिक जानने के लिए, हमारी पूरी DreamHost समीक्षा देखें जहां हमने उनकी सेवाओं, समर्थन और प्रदर्शन का मूल्यांकन किया।

5. Hostinger

Hostinger मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग कंपनियों का एक और कम लागत वाला विकल्प है। वे एक स्टार्टर वेबसाइट बनाने के लिए एकदम सही साझा होस्टिंग योजनाएँ प्रदान करते हैं।

आप मूल रूप से $ 1.99 प्रति माह के लिए शुरू कर सकते हैं। उनकी स्टार्टर योजना जिसकी कीमत $ 2.99 है, एक मुफ्त डोमेन नाम, मुफ्त व्यावसायिक ईमेल पते, 100 वेबसाइट तक बनाने की क्षमता और वर्डप्रेस जैसे सीएमएस सॉफ़्टवेयर के लिए 1-क्लिक इंस्टॉल के साथ आता है।

अधिक जानने के लिए, पेशेवरों और विपक्षों के साथ हमारी संपूर्ण Hostinger समीक्षा देखें ।

हमारे Hostinger कूपन कोड का उपयोग करने पर liveyojana.com पाठकों को Hostinger से 85% छूट मिलती है ।
बेस्ट फ्री होस्टिंग साइट्स

जबकि फ्री आकर्षक है, वेबसाइट होस्टिंग की बात करें तो यह हमेशा सीमित होता है। इसे ध्यान में रखते हुए, हमने सबसे अच्छी मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग साइटों को चुना है जिनका उपयोग आप आरंभ करने के लिए कर सकते हैं।

ये होस्टिंग साइट्स आपके उपयोग के लिए 100% निःशुल्क हैं।

यदि आप अपनी वेबसाइट के बारे में गंभीर हैं, तो हम दृढ़ता से अनुशंसा करते हैं कि आप अपना अंतिम निर्णय लेने से पहले सर्वश्रेष्ठ वर्डप्रेस होस्टिंग कैसे चुनें, इस पर हमारी व्यापक मार्गदर्शिका पढ़ें।

इसके साथ ही, यहाँ दुनिया की सबसे अच्छी मुफ्त होस्टिंग कंपनियाँ हैं।

6. WordPress.com

WordPress.com एक लोकप्रिय फ्री होस्टिंग प्लेटफॉर्म है जो वर्डप्रेस का एक अनूठा स्वाद प्रदान करता है। WordPress.org के साथ भ्रमित होने की नहीं, जो कि प्रसिद्ध स्व-होस्टेड वेबसाइट बिल्डर, वर्डप्रेस का घर है।

WordPress.com एक मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग योजना प्रदान करता है जो आपको एक WordPress.com सबडोमेन (यानी yourwebsite.wordpress.com), 3 जीबी स्टोरेज, और आपकी वेबसाइट के लिए मुफ्त टेम्प्लेट तक पहुंच प्रदान करती है।

यह निःशुल्क योजना आपकी वेबसाइट पर विज्ञापन प्रदर्शित करती है। विज्ञापनों से छुटकारा पाने, कस्टम डोमेन नाम का उपयोग करने और अतिरिक्त सुविधाओं तक पहुँचने के लिए आप उनकी भुगतान योजनाओं में अपग्रेड कर सकते हैं। जिस बिंदु पर हमने ऊपर वर्णित “लगभग मुफ्त होस्टिंग” सेवाओं में से कोई भी बेहतर विकल्प है।

अधिक जानने के लिए, दोनों प्लेटफार्मों के पेशेवरों और विपक्षों के साथ WordPress.com बनाम WordPress.org की हमारी तुलना देखें।

7. Wix

Wix एक और पूरी तरह से होस्ट की गई वेबसाइट बिल्डर है जो मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग प्रदान करती है।

अधिकांश मुफ्त होस्टिंग सेवाओं की तरह, यह आपकी मुफ्त वेबसाइट पर विज्ञापन और Wix.com ब्रांडिंग प्रदर्शित करके समर्थित है। आप उनके पेड प्लान में अपग्रेड करके इससे छुटकारा पा सकते हैं।

मुफ्त प्लान आपको एक Wix.com सबडोमेन, वेबसाइट टेम्प्लेट तक पहुंच, 500 एमबी स्टोरेज और 500 एमबी बैंडविड्थ प्रदान करेगा।

अधिक जानकारी के लिए, Wix बनाम वर्डप्रेस की हमारी तुलना देखें जहां हम दोनों प्लेटफार्मों के पेशेवरों और विपक्षों को तोड़ते हैं।

8. Weebly

Weebly एक और लोकप्रिय मुफ्त वेबसाइट बिल्डर है जिसका आप उपयोग कर सकते हैं। यह एक वेबसाइट बनाने के लिए एक सहज ज्ञान युक्त ड्रैग एंड ड्रॉप बिल्डर और रेडीमेड टेम्प्लेट के साथ आता है।

उनकी मुफ्त योजना में एक Weebly सबडोमेन, 500 MB स्टोरेज शामिल है, और Weebly विज्ञापन प्रदर्शित करता है। विज्ञापनों से छुटकारा पाने, अधिक संग्रहण प्राप्त करने और सुविधाओं को अनलॉक करने के लिए आप उनकी सशुल्क योजनाओं में अपग्रेड कर सकते हैं।

आप वेबली बनाम वर्डप्रेस की हमारी विस्तृत तुलना देखना चाह सकते हैं जो दोनों वेबसाइट प्लेटफॉर्म के फायदे और नुकसान को दर्शाता है।

9. GoDaddy

GoDaddy दुनिया का सबसे बड़ा डोमेन नाम रजिस्ट्रार और एक लोकप्रिय होस्टिंग कंपनी है।

वे GoDaddy वेबसाइट बिल्डर की पेशकश करते हैं जो तैयार टेम्प्लेट के साथ एक ड्रैग एंड ड्रॉप वेबसाइट बिल्डर है। यह 30-दिवसीय नि: शुल्क परीक्षण के रूप में उपलब्ध है जिसके बाद आप $ 5.99 प्रति माह से शुरू होने वाली उनकी भुगतान योजनाओं में से एक में अपग्रेड कर सकते हैं।

यह सस्ता और उपयोग में बहुत आसान है। हालाँकि, एक बार जब आपकी वेबसाइट विकसित हो जाती है, तो आप GoDaddy वेबसाइट बिल्डर को सुविधाओं में काफी सीमित पाते हैं। GoDaddy वेबसाइट बिल्डर को वर्डप्रेस या किसी अन्य वेबसाइट प्लेटफॉर्म पर ले जाना भी मुश्किल है ।

साथ ही सर्वश्रेष्ठ GoDaddy वेबसाइट बिल्डर विकल्प की हमारी सूची भी देखें ।

10. Squarespace

Squarespace एक लोकप्रिय वेबसाइट बिल्डर प्लेटफॉर्म है जिसके लिए किसी तकनीकी कौशल की आवश्यकता नहीं है। यह सुंदर पेशेवर टेम्पलेट और एक सहज ज्ञान युक्त ड्रैग एंड ड्रॉप इंटरफ़ेस प्रदान करता है।

वे प्रतिबंधित 14-दिवसीय वेबसाइट होस्टिंग परीक्षण की पेशकश करते हैं। यह आपको उनके वेबसाइट बिल्डर तक पहुंच प्रदान करता है ताकि आप इसकी सुविधाओं को आजमा सकें। आपकी वेबसाइट तब तक सार्वजनिक नहीं होगी जब तक आप सशुल्क योजना की सदस्यता नहीं लेते।

पेड प्लान $12 प्रति माह से शुरू होते हैं। प्रत्येक योजना एक मुफ्त कस्टम डोमेन, असीमित बैंडविड्थ, भंडारण और तैयार वेबसाइट टेम्पलेट्स के साथ आती है।

अधिक जानने के लिए, Squarespace बनाम वर्डप्रेस पर पेशेवरों और विपक्षों और फीचर तुलनाओं के साथ हमारा लेख देखें। free hosting, free hosting, free hosting, free hosting, free hosting. free hosting

11. Google Cloud

Google छोटे व्यवसायों और छात्रों के लिए विभिन्न प्रकार के निःशुल्क वेबसाइट होस्टिंग समाधान प्रदान करता है। यह उन सभी शक्तिशाली सुविधाओं के साथ आता है जिनकी आप Google जैसी शीर्ष-श्रेणी की कंपनी से उम्मीद कर सकते हैं।

चूँकि उनकी योजनाएँ भुगतान-प्रति-उपयोग पर आधारित हैं, इसलिए यह विद्यार्थियों के लिए आरंभ करने का एक आसान स्थान है। Google नए ग्राहकों के लिए $300 का निःशुल्क क्रेडिट प्रदान करता है जो आपको पूरे एक वर्ष तक चलने के लिए पर्याप्त है, यदि आप केवल परीक्षण साइटों के लिए एक निःशुल्क वेबसाइट होस्टिंग की तलाश में हैं।

आप किसी भी प्रकार की वेबसाइट को होस्ट करने के लिए Google Cloud का उपयोग कर सकते हैं, और वे Google कंप्यूट इंजन पर वर्डप्रेस भी प्रदान करते हैं। hostinger domain, hostinger domain, hostinger domain

12. Amazon Web Services (AWS)

Amazon Web Services को AWS के रूप में भी जाना जाता है जो दुनिया की कुछ सबसे लोकप्रिय वेबसाइटों को शक्ति प्रदान करता है। हालांकि छोटे व्यवसायों के लिए इसका उपयोग करना आसान नहीं है, यह छात्रों और डेवलपर्स के लिए एक बढ़िया मंच है जो अभी शुरुआत कर रहे हैं।

अमेज़ॅन अपने एडब्ल्यूएस फ्री टियर पर 12 महीने मुफ्त और हमेशा मुफ्त उत्पाद प्रदान करता है जो परीक्षण साइटों के लिए सबसे अच्छी मुफ्त वेबसाइट होस्टिंग में से एक है।

छात्र अपने विकास कौशल को सीखने और उसमें महारत हासिल करने के लिए अमेज़न के शक्तिशाली मंच का उपयोग कर सकते हैं।

FAQ

क्या होस्टिंग को भी रिन्यू कराया जाता है?

हां होस्टिंग भी हर महीने या फिर हर साल पर एक बार रिन्यू कराया जाता है। आप अपने लोड और बजट के हिसाब से वेस्टिंग का रिन्यू करा सकते हैं।

इसके लिए कौन सी होस्टिंग अच्छी होती है?

वैसे तो आप Bluehost होस्टिंग से शुरुआत कर सकते हैं लेकिन सभी होस्टिंग आपके website के बिजनेस किस साइज कितनी है अकेली आपकी website पर कितने विजिटर्स आ सकते हैं इस पर डिपेंड करता है।

hostinger login, hostinger login, hostinger login, hostinger login, hostinger login, Hosting meaning in Hindi, Hosting meaning in Hindi, hostinger domain, hostinger domain, hostinger domain, hostinger domain, free hosting, free hosting, free hosting, free hosting, what is domain

website के लिए कौन सी web hosting अच्छे होंगे?

अगर आप बिगनर है तो आपके लिए Bluehost होस्टिंग का चॉइस अच्छा रहेगा इस होस्टिंग से आप अपनी website बिजनेस का शुरुआत कर सकते हैं। Hosting meaning in Hindi, Hosting meaning in Hindi, Hosting meaning in Hindi, Hosting meaning in Hindi hosting meaning, hosting meaning, hosting meaning

Note: – We give similar information daily through our website liveyojana.com , then you can also follow this website and if you like this article, then share it too.

Thank you for reading this article till the end…

Posted by ROHIT KUMAR

click-here gif

FAQ Hosting meaning in Hindi

क्या होस्टिंग को भी रिन्यू कराया जाता है?

हां होस्टिंग भी हर महीने या फिर हर साल पर एक बार रिन्यू कराया जाता है। आप अपने लोड और बजट के हिसाब से वेस्टिंग का रिन्यू करा सकते हैं।

इसके लिए कौन सी होस्टिंग अच्छी होती है?

वैसे तो आप ब्लूहोस्ट होस्टिंग से शुरुआत कर सकते हैं लेकिन सभी होस्टिंग आपके website के बिजनेस किस साइज कितनी है अकेली आपकी website पर कितने विजिटर्स आ सकते हैं इस पर डिपेंड करता है।

website के लिए कौन सी web hosting अच्छे होंगे?

अगर आप बिगनर है तो आपके लिए ब्लूहोस्ट होस्टिंग का चॉइस अच्छा रहेगा इस होस्टिंग से आप अपनी website बिजनेस का शुरुआत कर सकते हैं। hostinger domain, hostinger domain, hostinger domain,hostinger domain,

Leave a Comment