Hosting meaning in Hindi, Complete information

Hosting meaning in Hindi, hostinger login, hostinger domain, free hosting

hosting यह सब्द आपने कई बार सुना होगा जिसका अर्थ सही-सही कई लोगों को नहीं पता रहता है। इस शब्द की जानकारी आप लोगों को होना अति आवश्यक है क्योंकि आजकल ऑनलाइन वर्ड का ट्रेंड बहुत तेजी से बढ़ रहा है। इसकी जानकारी खासकर उन लोगों को ज्यादा फायदेमंद होगा जो ऑनलाइन बिजनेस शुरू करना चाहते हैं जिसके लिए एक website की आवश्यकता है।

Hosting meaning in Hindi

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से होस्टिंग से जुड़ी सारी जानकारी देने वाले हैं।
किसी भी website को चलाने के लिए दो महत्वपूर्ण चीजों की जरूरत पड़ती है पहला होस्टिंग और दूसरा डोमेन।
website को बनाने के लिए होस्टिंग का होना बहुत ही जरूरी है लेकिन इसका मीनिंग क्या होता है ?

web hosting की संपूर्ण जानकारी/ Complete information on web hosting, Hosting meaning in Hindi

जो लोग website बनाना चाहते हैं उन्हें विभु स्टिंग की जानकारी होनी चाहिए ज्यादातर लोगों Hosting के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं रहती है और वह गलत होस्टिंग का चुनाव कर लेते हैं जिससे उनकी website ठीक तरह से गूगल पर नहीं चलती है।

Hosting meaning in Hindi, Hosting का मतलब क्या है?

Hosting का हिंदी अर्थ मेजबानी होता है।
मेजबानी का हिंदी में जाना जाए तो उसका अर्थ मेहमान का स्वागत सत्कार करना पता है उसी प्रकार web hosting का मतलब internet पर मेजबानी होता है।
internet पर जो भी विवाद अर्थात यूजर हमारे website को पढ़ने आते हैं तो उन्हें बेस्ट सर्विस प्रोवाइड करनी होती है बिल्कुल उसी तरह जैसे मेहमान का स्वागत किया जाता है, हमारे ब्लॉक website पर कोई इंफॉर्मेशन लेने आया है तुझे अच्छी इंफॉर्मेशन देना होता है।

web hosting क्या है?

कभी भी कोई यूज़र अर्थात viewer किसी website को विजिट करता है तो उसे बहुत सारा फोटो टेक्स्ट या वीडियो देखने को मिलता है यह सब website कोडिंग की फाइल होती है।
इन सभी डाटा को internet पर प्रदर्शित करने के लिए किसी जगह पर स्टार्ट करने की जरूरत पड़ती है जिसे कोई भी यूजर डाटा को पढ़ सके और जानकारी प्राप्त कर सके।
सरल शब्दों में समझा जाए जैसे हमारे मोबाइल में मेमोरी कार्ड व कंप्यूटर में रूम यानी स्टोरेज होता है बिल्कुल उसी तरह web hosting आपको एक स्टोरेज के रूप में प्रदान करती है जिसमें सभी website पर डाल ले वाले टेक्स्ट फोटोस और वीडियो के लिए जगह प्रदान करती है।

web hosting कैसे काम करती है?

विभु स्टिंग का काम हमारे डाटा अर्थात टेक्स्ट फोटोस और वीडियोस को internet पर प्रदर्शित करना है जिससे कि कोई भी यूजर हमारी website को विजिट करके उस इंफॉर्मेशन को पढ़ सके या जानकारी प्राप्त कर सके।
किसी भी website को विजिट करने या एक्सेस करने के लिए हमें उस website का यूआरएल पता होना चाहिए उस यूआरएल को किसी भी ब्राउज़र पर डालने पर हमारी website internet पर खुलता है।
हमारी website पर डाला हुआ सभी डाटा internet पर प्रदर्शित हो जाती है और इस तरह से web hosting काम करती है।

web hosting, hostinger login

Hosting लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखें?

किसी भी website चलाने के लिए उसने की जरूरी होती है इस तरह अगर गलत होस्टिंग का चुनाव आप कर लेते हैं तो आपकी website के लिए सही नहीं रहेगा ऑस्टिन लेने से पहले इन बातों का ध्यान जरूर रखें।

  1.  website के लिए होस्टिंग खरीदने से पहले यह ध्यान रखें कि वह होस्टिंग की कंपनी कितनी पुरानी है क्योंकि नई web hosting की कंपनी पर भरोसा आप अपने जिम्मा पर लेना होगा।
  2. नहीं बे Hosting जो वास्तविक कंपनी नहीं है उससे भी Hosting नहीं खरीदें क्योंकि वह कम भरोसेमंद हो सकता है।
  3.  होस्टिंग कंपनियां दो तरह के सरवर देती है पहला लिनक्स और दूसरा विंडोज।
    तूने सरवाड़ ही बहुत अच्छे होते हैं विंडोज सर्वर लिनक्स के मुकाबले थोड़े महंगे होते हैं जबकि लिनक्स एक्स ओपन सोर्स सरवर है।
  4.  ईट की रैम और एसएसटी डिस्क स्पेस जितना ज्यादा होगा website के लिए उतना ही अच्छा होगा और आपकी साइट बहुत ही कम समय में लोड हो जाएगा।

website बनाने के लिए कौन-कौन सी चीज आवश्यक है?

  • किसी भी website को बनाने के लिए सबसे पहले website के लिए डोमेन और होस्टिंग का होना बहुत ही जरूरी है।
    बन जाने के बाद भी website पूरी तरह कंप्लीट नहीं होती है इसे कंप्लीट होने के लिए कुछ और चीजों का होना भी बहुत जरूरी होता है।
  • 1. website बन जाने के बाद होस्टिंग होस्टिंग कंपनी के सर्वर से कनेक्ट तो हो जाती है लेकिन यह एक खाली पड़ी जमीन की तरह होती है जिसकी रजिस्ट्री हो चुकी होती है लेकिन उसमें घर आने के लिए और भी चीजों की आवश्यकता पड़ती है।
  • 2. जिस तरह घर बनाने के लिए घर का डिजाइन तैयार करना पड़ता है उसी तरह website बनाने के लिए भी उसका डिज़ाइन तैयार करना पड़ता है और फिर उसके बाद website को उसी डिजाइन में ढालना पड़ता है।

hosting meaning in Hindi

होस्टिंग का हिंदी में मेजबानी होता है।
आसान भाषा में कहे तो होस्टिंग का मतलब सॉफ्टवेयर्स या सरवर जहां लोग website को या ब्लॉक को स्टार्ट करते हैं जिससे आपका ब्लॉग या website internet पर प्रदर्शित होता है।

वेब का मतलब होता है internet या डब्ल्यू डब्ल्यू डब्ल्यू अर्थात वर्ल्ड वाइड वेब
और Hosting का मतलब होता है सरवर अर्थात स्टोरेज डिवाइस

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से web, servers, internet और hosting में क्या difference है बताने वाले हैं।

  1.  web अर्थात world wide web (WWW) या internet का एक पार्ट है
  2.  internet अर्थात global network of server, internet में कई सारे servers होते हैं।
  3.  web server वेब पेजेस को डिलीवर करने के लिए वेब सर्वर का मुख्य योगदान होता है।
  4.  hosting आपके website या ब्लॉग को internet पर पब्लिक करने में Hosting का मुख्य भूमिका है।

FAQ

क्या होस्टिंग को भी रिन्यू कराया जाता है?

हां होस्टिंग भी हर महीने या फिर हर साल पर एक बार रिन्यू कराया जाता है। आप अपने लोड और बजट के हिसाब से वेस्टिंग का रिन्यू करा सकते हैं।

इसके लिए कौन सी होस्टिंग अच्छी होती है?

वैसे तो आप ब्लूहोस्ट होस्टिंग से शुरुआत कर सकते हैं लेकिन सभी होस्टिंग आपके website के बिजनेस किस साइज कितनी है अकेली आपकी website पर कितने विजिटर्स आ सकते हैं इस पर डिपेंड करता है।

hostinger login, hostinger login, hostinger login, hostinger login, hostinger login, Hosting meaning in Hindi, Hosting meaning in Hindi, hostinger domain, hostinger domain, hostinger domain, hostinger domain, free hosting, free hosting, free hosting, free hosting, what is domain

website के लिए कौन सी web hosting अच्छे होंगे?

अगर आप बिगनर है तो आपके लिए ब्लूहोस्ट होस्टिंग का चॉइस अच्छा रहेगा इस होस्टिंग से आप अपनी website बिजनेस का शुरुआत कर सकते हैं।

Note: – We give similar information daily through our website liveyojana.com , then you can also follow this website and if you like this article, then share it too.

Thank you for reading this article till the end…

Posted by ROHIT KUMAR

click-here gif

FAQ Hosting meaning in Hindi

क्या होस्टिंग को भी रिन्यू कराया जाता है?

हां होस्टिंग भी हर महीने या फिर हर साल पर एक बार रिन्यू कराया जाता है। आप अपने लोड और बजट के हिसाब से वेस्टिंग का रिन्यू करा सकते हैं।

इसके लिए कौन सी होस्टिंग अच्छी होती है?

वैसे तो आप ब्लूहोस्ट होस्टिंग से शुरुआत कर सकते हैं लेकिन सभी होस्टिंग आपके website के बिजनेस किस साइज कितनी है अकेली आपकी website पर कितने विजिटर्स आ सकते हैं इस पर डिपेंड करता है।

website के लिए कौन सी web hosting अच्छे होंगे?

अगर आप बिगनर है तो आपके लिए ब्लूहोस्ट होस्टिंग का चॉइस अच्छा रहेगा इस होस्टिंग से आप अपनी website बिजनेस का शुरुआत कर सकते हैं।

Leave a Comment