ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

ISRO Recruitment 2022, ISRO में पाना चाहते हैं जॉब यहां से करें आवेदन

ISRO रिक्वायरमेंट 2022, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस के माध्यम से आप सभी लोगों को इसरो रिक्वायरमेंट 2022 से संबंधित जानकारी देने वाले हैं जो भी इच्छुक लंबे समय से इसरो में जॉब करने का इंतजार कर रहे थे अब उन सभी का इंतजार की घड़ी समाप्त हो रही है सरकार ने इसरो रिक्वायरमेंट 2022 को जारी कर दिया है अब आप लोग इसमें जॉब कर सकते हैं हम आप सभी को यह बताएंगे कि इसरो में जॉब करने के लिए आपके पास क्या क्वालिफिकेशन होनी चाहिए था कि इन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी इससे संबंधित जानकारी आप हमारे इस पेज के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं. ISRO Recruitment 2022 isro recruitment admit card isro recruitment for engineers isro recruitment admit card isro recruitment scientist

बीते कुछ दशक से अंतरिक्ष विभाग में ना सिर्फ सरकारी नौकरियां मौजूद है बल्कि प्राइवेट सेक्टर भी इस फील्ड में आ गई है जिसकी वजह से अंतरिक्ष विभाग में नौकरी की तादाद अब पहले से ज्यादा हो गई है यह एक उभरता हुआ फिल्ड है युवा अब इस क्षेत्र में कई तरह से अपना शानदार करियर बना सकते हैं भारत में अंतरिक्ष के क्षेत्र में सबसे ज्यादा नौकरियां इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन इसरो देता है इस ऑर्गेनाइजेशन में सातवें वेतन आयोग के अनुसार सैलरी दी जाती है पूरी दुनिया में स्पेस के क्षेत्र में इसरो ने भारत का डंका बजाया है.

 

ISRO Recruitment 2022!

अगर आप इस प्रेस में नौकरी की तलाश में है तो सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र में अप्लाई करें एसजीएससी मैं पोस्ट ग्रेजुएट टीचर और ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर और प्राइमरी टीचर के लिए भर्ती निकाली है आप अपने योगिता के अनुसार खाली पदों के लिए अपना अप्लाई कर सकते हैं यह एक सुनहरा अवसर है कुल 19 रिक्त पद भरे जाएंगे यह शुभ अवसर उन युवाओं के लिए अच्छा होगा जो अपना करियर अच्छी तरह से बनाना चाहते हैं.

रिक्त पदों की भर्तियां के लिए उम्मीदवारों का सिलेक्शन उनके एंट्रेंस एग्जाम इंटरव्यू के रिजल्ट के अनुसार होगा जिनका चयन होगा उन्हें मासिक वेतन 35000 से लेकर 1 लाख रुपए 51 हजार तक की राशि दी जाएगी जो सिलेक्ट होंगे उनका जॉब लोकेशन तिरुपति रहेगा कार योग्य उम्मीदवार 28 तारीख से पहले अपना आवेदन पत्र भर दे जो भी उम्मीदवार अपना आवेदन करना चाहते हैं वह ऑनलाइन की प्रक्रिया से अपना आवेदन कर सकते हैं जॉब के लिए आपको अप्लाई किस प्रकार करना है इससे संबंधित हम आपको जानकारी नीचे देंगे.

सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित है और यह भारतीय अंतरिक्ष अनु संसाधन संगठन इसरो का लॉन्च केंद्र है एसडीएससी सार की स्थापना 1971 में की गई थी आप समय-समय पर ही शुरु के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नौकरियों की तलाश कर सकते हैं.

इसरो रिक्वायरमेंट 2022 के लिए रिक्त विवरण!

इसरो रिक्वायरमेंट के लिए किस प्रकार की रिक्त पद है हम उसकी जानकारी आपको अपने इस पेज के माध्यम से देने जा रहे हैं ताकि आप सभी को पता लग सके कि इसरो की ओर से जारी किया गया कुल पद 19 में कौन-कौन से पद शामिल है.

पोस्ट ग्रेजुएट टीचर गणित खाली पद2
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर फिजिक्स खाली पद11
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर बायोलॉजी खाली पद11
पोस्ट ग्रेजुएट टीचर रसायन विज्ञान खाली पद11
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक गणित खाली पद 22
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक गणित खाली पद22
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक अंग्रेजी खाली पद11
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक रसायन विज्ञान खाली पद11
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक जीव विज्ञान खाली पद11
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक पी ई टी पुरुष खाली पद11
प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक पी ई टी महिला खाली पद11
प्राइमरी टीचर PRT कुल खाली पद55

जो भी इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन करना चाहते हैं वह 28 तारीख से पहले अपना आवेदन कर इस जॉब में अपना करियर बना सकते हैं यह हमने आपको यह जानकारी दी है कि कुल पदों की संख्या कितनी है तथा किन पदों पर किस प्रकार की नियुक्ति की जाएगी.

क्या होगी आयु सीमा?

इसरो में जो भी इच्छुक उम्मीदवार अपना करियर बनाना चाहते हैं इसके लिए एक आयु सीमा को निर्धारित किया गया है इस आयु सीमा के अंतर्गत आप लोग अपना आवेदन कर सकते हैं आयु सीमा किस प्रकार की होने वाली है तथा महिलाओं के लिए यह क्या होने वाली है इससे संबंधित सभी जानकारी आप हमारे इस पेज के माध्यम से प्राप्त कर सकते हैं

PGT – इसके लिए आपको तथा सभी उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष निर्धारित की गई है तथा अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष निर्धारित की गई है

TGT – इसके लिए सभी अभ्यर्थियों की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष को निर्धारित किया गया है तथा अधिकतम आयु सीमा उम्मीदवारों के लिए 35 वर्ष निर्धारित की गई है

PRT-  इसके लिए सभी उम्मीदवारों की आयु सीमा न्यूनतम 18 वर्ष होनी चाहिए तथा उम्मीदवारों की अधिकतम उम्र 30 वर्ष होनी चाहिए अगर आप इस आयु सीमा में यह जो प्राप्त करना चाहते हैं तो इसमें आपका कैरियर अच्छा रहेगा.

इस प्रकार मिलेगी सैलरी!

इसरो रिक्वायरमेंट के दौरान किस प्रकार का वेतन सभी कर्मचारियों को दिया जाता है और किन पद पर किस प्रकार का वेतन प्रदान किया जाता है आप लोगों को हम अभी यह बताने जा रहे हैं ताकि आप भी वेतन से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सके और इसमें आपको समस्या ना हो चलिए जानते हैं किस प्रकार की मिलती है वेतन.

PGT-   जो भी उम्मीदवार नियुक्त होते हैं उनकी शुरुआती सैलरी 47600 होती है तथा उम्मीदवारों के कार्य अनुसार यह सैलरी बढ़ती जाती है और अधिकतम सैलरी के रूप में 151100 रुपए प्रदान की जाती है

TGT-   इस पद पर नियुक्त कर्मचारियों को शुरुआती सैलरी 47600 से आरंभ होती है तथा इस पद पर नियुक्त कार्यकर्ता के अनुसार या बढ़कर सैलरी 151108 रुपए तक हो जाती है

PRT-  इस पद पर नियुक्त अभ्यार्थियों को शुरुआती सैलरी के रूप में ₹35400 का राशि प्रदान किया जाता है तथा उम्मीदवार के कार्यशील के अनुसार यह बढ़कर अधिकतम राशि के रूप में 112400 रुपए की राशि उम्मीदवारों को दी जाती है.

यह हमने आप सभी लोगों को इसरो रिक्रूटमेंट के रूप में किस प्रकार का वेतन किस पद पर दिया जाता है इससे संबंधित जानकारी प्रदान की है अगर अभी तक हमारा यह पेज आपको पसंद आ रहा हो तो इसे लाइक फॉलो कैसे करें.

इसका मुख्य उद्देश्य!

इसरो की ओर से एक बहुत ही बड़ी भर्ती निकाली गई है जिसके तहत जितने भी देश के शिक्षक उम्मीदवार है वह अपना आवेदन कर सकते हैं आवेदन की प्रक्रिया करने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन करना होगा इसका मुख्य उद्देश्य है कि देश में बहुत सारे ऐसे युवक है जो इसरो में काम करना चाहते हैं लेकिन उनके पास आए की व्यवस्था नहीं है.

इस बार इसरो ने सभी को इसरो में काम करने का मौका दिया है जिसके अनुसार आप लोग अंतरिक्ष यात्रा में काम कर सकते हैं जिस प्रकार हमारे देश में बेरोजगारी की तादाद दिन पर दिन बढ़ती जा रही है ऐसे में देश में जितने भी शिक्षित उम्मीदवार है उन सभी को काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है लेकिन जो भी शिक्षित उम्मीदवार इसरो में काम करना चाहते हैं उन सभी के लिए यह एक बड़ा अवसर होगा.

इसरो में कार्यकाल के अनुसार आप लोगों को किस प्रकार की सैलरी प्रदान की जाती है इससे संबंधित जानकारी हमने आप सभी को यह भी जानकारी दी है तथा किस प्रकार की आयु सीमा निर्धारित की गई है इससे संबंधित जानकारी भी प्रदान की है हमारे इस पेज में आपको इससे संबंधित सभी जानकारी प्राप्त हो जाएगी.


कुल पदों की संख्या कितनी है!

मित्रों आप में से बहुत से लोग यह जानना चाहते होंगे कि इसरो के भर्ती में कुल पदों की संख्या कितनी है तथा इस भर्ती के अनुसार किन पदों पर कितने नियुक्ति की जाएगी किस पदों पर किस प्रकार की नियुक्ति की जाएगी इसकी जानकारी हमने आपको ऊपर दी है हम आप सभी को यहां यह जानकारी देंगे कि इसमें कितने पदों पर बहाली की जाएगी.

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इसरो में कुल पदों की संख्या 19 से 19 पदों पर इसरो ने एक भर्ती निकाली है जो भी इच्छुक उम्मीदवार अपना आवेदन करना चाहते हैं वह 28 तारीख से पहले अपना आवेदन कर ले.

कैटेगरी के अनुसार आयु सीमा पर छूट!

जैसे कि हमने आपको ऊपर बताया है कि इसरो के कार्यकाल में आप सभी लोगों को किस प्रकार की आयु सीमा को निर्धारित की गई है इससे संबंधित आप में से बहुत से लोग यह जानना चाहते होंगे कि हमें किस प्रकार आयु सीमा के आधार पर जाति के अनुसार छूट दी जाएगी.

शुरू में पीजीटी पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की उम्र 18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए तथा टीजीटी पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 35 साल प्राइमरी टीचर के पदों के लिए 30 साल निर्धारित की गई है वही सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी.

जॉब के लिए अप्लाई कैसे करें!

अभ्यार्थी जॉब के लिए अपना आवेदन करना चाहते हैं वह किस प्रकार आवेदन कर इसरो में जॉब प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है जिसे संबंधित जानकारी हम आपको नीचे प्रदान करेंगे.

  • सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र के ऑफिशियल वेबसाइट पर सबसे पहले जाना होगा
  • अब आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा
  • एसडीएससी सार रिक्वायरमेंट 2022 के नोटिफिकेशन पर जाना होगा
  • नोटिफिकेशन में दिए गए हर जानकारी को पढ़ें
  • और आपसे पूछे गए सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को यहां दर्ज करें सभी नियम एवं शर्तों को पालन करें
  • आपसे पूछे गए सभी दस्तावेजों को यहां अपलोड करें
  • इस प्रकार आप सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक कर अपना आवेदन कर सकते हैं

इसरो टीचर एप्लीकेशन फी!

सभी इच्छुक विद्यार्थी अपना आवेदन कर सकते हैं इसके लिए आपसे कुछ शुल्क चार्ज किया जाएगा वह कुछ इस प्रकार के होने वाली है इस नौकरी में उम्मीदवारों को ऑनलाइन मोड के माध्यम से शुल्क का भुगतान करना होगा.

लिखित परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को प्रोसेसिंग शुल्क वापस किया जाएगा जैसे

750 रुपए –  आवेदन शुल्क महिला अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति पी डब्ल्यू बी डी भूतपूर्व सैनिक के भुगतान से छूट प्राप्त उम्मीदवारों के लिए पूर्ण वापसी होगी.

500 रुपए –  अन्य सभी उम्मीदवारों के संबंध में 250 रुपए के आवेदन शुल्क की कटौती के बाद

आवेदन शुल्क का भुगतान डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड / नेट बैंकिंग के माध्यम से ऑनलाइन करना होगा कृपया आवेदन फीस की संपूर्ण जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं और आवेदन शुल्क से संबंधित और भी जानकारी प्राप्त करें.

ISRO Recruitment, ISRO Recruitment, isro recruitment admit card, isro recruitment admit card, isro recruitment admit card, isro recruitment admit card, isro recruitment for engineers, isro recruitment for engineers, isro recruitment for engineers, isro recruitment for engineers, isro recruitment for engineers, isro recruitment for engineers, isro recruitment scientist, isro recruitment scientist, isro recruitment scientist,isro recruitment scientist, isro recruitment scientist, isro recruitment scientist,isro recruitment scientist

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

isro recruitment admit card

FAQ’ ISRO Recruitment 2022

✅ किस प्रकार है वैकेंसी डिटेल्स?

Ans.नोटिफिकेशन के अनुसार, इस प्रक्रिया के माध्यम से पोस्ट ग्रेजुएट टीचर के 5 पद, ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर के 9 पद और प्राइमरी टीचर के 5 पदों पर भर्ती की जाएगी.

✅ जाने आवेदन शुल्क किस प्रकार है?

Ans.इसके लिए अभ्यर्थियों को 750 रुपए आवेदन शुल्क जमा करना होगा. इन पदों पर आवेदन करने से पहले उम्मीदवारों को अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर पहले ऑनलाइन नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं.

✅ जाने सैलेरी डीटेल्स?

Ans.पीजीटी पदों पर चयनित अभ्यर्थियों को 47,600 रुपये से 1,51,100 रुपये महीने तक का वेतन दिया जाएगा. जबकि, टीजीटी पदों के लिए 44,900 रुपये से 142400 रुपये और प्राइमरी टीचर के लिए 35400 रुपये से 112400 रुपये महीने तक का वेतन मिलेगा.

✅ जाने आयु सीमा?

Ans.इसरो में पीजीटी पदों पर भर्ती के लिए अभ्यर्थी की आयु 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए. टीजीटी पदों के लिए अधिकतम आयु 35 साल प्राइमरी टीचर के पदों के लिए 30 साल निर्धारित की गई है. वहीं सरकारी नियमों के अनुसार आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में छूट दी जाएगी.

✅ कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?

Ans. सभी उम्मीदवार किस प्रकार ऑनलाइन अप्लाई कर इस नौकरी को हासिल कर सकते हैं इसके लिए आप सभी को सतीश धवन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वहां से आप अपना आवेदन कर सकते हैं जिससे संबंधित सभी जानकारियों पर मौजूद है.

Leave a Comment