ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

KVS Exam Date 2023 केंद्रीय विद्यालय भर्ती परीक्षा तिथि का ऐलान!

KVC Exam Date nvs exam date 2023 kvs exam date tgt kvs exam syllabus kvs pgt exam date kvs librarian exam date 2023

KVS Exam date, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक बेहद ही महत्वपूर्ण खबर की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं आज का हमारा यह खबर केवल उन छात्र एवं छात्राओं के लिए है जो KVS एग्जाम देने की तैयारी कर रहे हैं उन सभी लोगों के लिए एक बेहद ही महत्वपूर्ण खबर निकल कर आ रही है केंद्रीय विद्यालय भर्ती परीक्षा तिथियों का ऐलान कर दिया गया है अगर आप भी इस भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे साथ इस पोस्ट के अंत तक बने रहे.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

केंद्रीय विद्यालय संगठन ने शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक पदों पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा की तिथियां का किया बड़ा ऐलान केंद्रीय विद्यालय संगठन की ओर से जारी किया गया ऑफिशल नोटिफिकेशन केंद्रीय विद्यालय समिति ने 5 दिसंबर 2022 से जनवरी 2023 तक टीचिंग और नॉन टीचिंग के 13404 पदों पर बंपर भर्ती आवेदन पत्र को आमंत्रित किए थे जिसमें कई सारे युवक ने भी आवेदन किया एवं युवती ने भी आवेदन किया चलिए जानते हैं कि हम इस स्कीम का लाभ कैसे प्राप्त कर सकते हैं और इसके लिए पात्रता क्या होनी चाहिए.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

KVS Exam date 2023

केंद्रीय विद्यालय संगठन (Kendriya Vidyalaya Sangathan) ने शैक्षणिक और गैर शैक्षणिक पदों (Teaching-Non Teaching Jobs) पर भर्ती के लिए आयोजित की जाने वाली परीक्षा की तिथियों (Exam Dates) का एलान कर दिया है। केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) की ओर से टीचिंग और नॉन टीचिंग के 13 हजार 404 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा फरवरी से मार्च, 2023 के मध्य आयोजित करने का फैसला किया गया है.

KVS Exam Date 2023 Released, Download Exam Schedule PDF - helloscholar

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

केंद्रीय विद्यालय समिति ने पांच दिसंबर 2022 से दो जनवरी, 2023 तक टीचिंग और नॉन टीचिंग के 13 हजार 404 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित किए थे। कुल अधिसूचित रिक्तियों में से 6414 रिक्तियां प्राइमरी टीचर्स (पीआरटी) और 702 रिक्तियां जूनियर सेक्रेटेरियल असिस्टेंट (जेएसए) पद के लिए उपलब्ध हैं। इनमें सहायक आयुक्त, प्राचार्य, उप-प्राचार्य, PRT (संगीत), TGT, PGT, वित्त अधिकारी, AE (सिविल) और हिंदी अनुवादक, PRT, जूनियर सचिवालय सहायक, आशुलिपिक ग्रेड 2, लाइब्रेरियन, सहायक अनुभाग अधिकारी और वरिष्ठ सचिवालय सहायक के पद के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर कर दी है। आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक, परीक्षा 07 फरवरी 2023 से शुरू होगी और 06 मार्च 2023 तक जारी रहेगी.

केंद्रीय विद्यालय संगठन परीक्षा 2023

केंद्रीय विद्यालय संगठन पीआरटी टीजीटी और पीजीटी पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया के लिए योग्य उम्मीदवारों से आवेदन मांगे हैं जो 2 जनवरी 2023 तक सक्रिय थे इस लेख में इच्छुक उम्मीदवारों को पीआरटी तथा टीजीटी और पीजीटी पदों की भर्ती के लिए केबीएस परीक्षा तिथि के बारे में सभी प्रसांगिक जानकारी प्राप्त की राई जाएगी जो भी इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए तैयारी कर रहे हैं उनके लिए तो यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण खबर होने वाली है.

nvs exam date 2023, nvs exam date 2023, nvs exam date 2023, kvs exam date tgt, kvs exam date tgt, kvs exam date tgt, kvs exam syllabus kvs exam syllabus kvs exam syllabus, kvs exam syllabus, kvs pgt exam date, kvs pgt exam date, kvs pgt exam date

KVS Exam Date Big Update

केवीएस द्वारा वर्ष 2022 में शिक्षण एवं गैर-शिक्षण विभाग के तहत केंद्र विद्यालयों में नियुक्ति हेतु टीजीटी, पीजीटी, पीआरटी के रिक्त पदों के खिलाफ आवेदन आमंत्रित किए गए थे जिसके तहत आवेदन प्रक्रिया को समाप्त हाल ही में अभी 26 दिसंबर 2022 को किया गया है। केवीएस भर्ती के तहत हमारे देश के लगभग लाखों उम्मीदवारों ने आवेदन किया हुआ है जो की बड़ी बेसब्री से केवीएस एग्जाम डेट 2023 का इंतजार कर रहे हैं।

आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें कि केवीएस के द्वारा आधिकारिक अधिसूचना जारी की गई है जिसके तहत कहा गया है कि लगभग जनवरी 2023 के अंतिम सप्ताह तक केवीएस एक्जाम डेट 2023 को जारी किया जाएगा। केवीएस द्वारा परीक्षा तिथि जारी होने के लगभग 1 सप्ताह पूर्व सभी विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड को भी जारी कर दिया जाएगा। केवीएस परीक्षा तिथि 2023 जारी होने के पश्चात इस वर्ष यह परीक्षा भारत भर के लगभग 318 परीक्षा केंद्रों पर 18 भाषाओं में आयोजित की जा रही है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

कब तक जारी की जाएगी

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा परीक्षा तिथि जारी करने की एक किसी भी तिथि की पुष्टि नहीं की गई है लेकिन आधिकारिक अधिसूचना तौर पर केवीएस के द्वारा सूचना जारी की गई है जिसके तहत कहा गया है कि केवीएस के द्वारा जारी की गई रिक्तियों पर परीक्षा का आयोजन जनवरी माह में ही किया जाएगा इसलिए मीडिया रिपोर्ट द्वारा माना जा रहा है कि लगभग जनवरी 2023 के अंतिम सप्ताह तक केवीएस परीक्षा तिथि 2023 को जारी किया जाएगा |

जिसके जारी होने से लगभग 1 सप्ताह पूर्व ही सभी विद्यार्थियों की एडमिट कार्ड की तिथि भी निर्धारित की जाएगी जिसके पश्चात सभी विद्यार्थी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सफलतापूर्वक एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं

केवीएस एडमिट कार्ड 2023

केंद्रीय विद्यालय संगठन के द्वारा इस वर्ष जारी की गई नीतियों पर आवेदन प्रक्रिया को हाल ही में अभी 26 दिसंबर 2022 को समाप्त किया गया है जिसके तहत हमारे देश के लगभग लाखों उम्मीदवार सम्मिलित हुए थे आवेदन प्रक्रिया में सम्मिलित सभी विद्यार्थी बड़ी उत्सुकता के साथ केवीएस एडमिट कार्ड का इंतजार कर रहे हैं आप सभी उम्मीदवारों के लिए बता दें कि अब यह द्वारा अभी परीक्षा की तिथि निर्धारित नहीं किया गया है .

जैसे ही परीक्षा तिथि का निर्धारण कर दिया जाएगा तत्पश्चात 1 सप्ताह पूर्व सभी विद्यार्थियों के लिए एडमिट कार्ड एवं हॉल टिकट को भी जारी किया जाएगा एडमिट कार्ड डाउनलोड करना सभी विद्यार्थियों के लिए अनिवार्य है क्योंकि इसकी सहायता से ही आप सभी परीक्षा केंद्र परीक्षा समय और परीक्षा निर्देशों का पता लगा पाएंगे।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

केवीएस परीक्षा पैटर्न 2023 इस प्रकार

केवीएस द्वारा जारी की गई रिक्तियों पर सभी उम्मीदवारों की परीक्षा विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर ऑनलाइन माध्यम के जरिए आयोजित की जाएगी। केवीएस परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे जो कि प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा आप सभी विद्यार्थियों के लिए बता दें कि केवीएस के द्वारा परीक्षा में पूछे गए प्रश्नों को हल करने की समय अवधि 3 घंटे की निर्धारित की गई है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

टीजीटी, पीजीटी और पीआरटी परीक्षा में कुल मिलाकर 180 प्रश्न पूछे जाएंगे जो भी प्रत्येक प्रश्न 1 अंक का होगा इस परीक्षा में सम्मिलित होने वाले सभी विद्यार्थियों के लिए बड़ी खुशी की खबर यह है कि इस परीक्षा में किसी भी प्रकार का नकारात्मक अंकन शामिल नहीं किया जाएगा। पीआरटी (संगीत) और लाइब्रेरियन के पद के लिए परीक्षा की समय अवधि केवल 02 घंटे 30 मिनट होगी.

KVS Admit Card 2023 Name Wise Kaise Download kare

केंद्रीय विद्यालय संगठन केवीएस एडमिट कार्ड 2023 नेम वाइज कैसे डाउनलोड करें केवीएस एडमिट कार्ड 2023 जारी होने के बाद में भर्ती केवीएस एडमिट कार्ड 2023 नेम वाइज कैसे डाउनलोड करें के बारे में जानना चाहते हैं यहां पर हमने आपको केवीएस एडमिट कार्ड 2023 नेम वाइज कैसे डाउनलोड करें इसके बारे में संपूर्ण प्रोसेस स्टेप बाय स्टेप बता रखी है इस स्टेप को फॉलो करके आप ही केवीएस एडमिट कार्ड 2023 नेम वाइज डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको एडमिट कार्ड के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको KVS Admit Card 2023 Name Wise पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको अपना नाम पिता का नाम और डेट ऑफ बर्थ भरनी है।
  • अब आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपका एडमिट कार्ड दिखाई देगा।
  • एडमिट कार्ड का 1 प्रिंट आउट अवश्य निकालें ताकि भविष्य में काम आ सके।

How To Apply KVS Admit Card 2023

केवीएस एडमिट कार्ड 2023 कैसे डाउनलोड करें केवीएस एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड करने की संपूर्ण प्रोसेस यहां पर स्टेप बाय स्टेप बताइए इस प्रोसेस को फॉलो करके आप केवीएस एडमिट कार्ड 2023 डाउनलोड कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आपको ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपको एडमिट कार्ड के सेक्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको KVS Admit Card 2023 पर क्लिक करना है।
  • इसके पश्चात आपको अपना नाम और अन्य जानकारी भरनी है।
  • अब आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है।
  • अब आपके सामने आपका एडमिट कार्ड दिखाई देगा।
  • एडमिट कार्ड का 1 प्रिंट आउट अवश्य निकालें ताकि भविष्य में काम आ सके।

     

    सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  KVS Exam date कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

Posted by Govinda Rauniyar

Leave a Comment