ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी 2022, एप्लीकेशन फॉर्म पंजीकरण पात्रता व लाभ

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एलआईसी की कन्यादान पॉलिसी के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं आप सभी लोग इस प्रकार एल आई सी कन्यादान पॉलिसी का लाभ ले सकते हैं इसके लिए आवेदन की क्या प्रोसेस होने वाली है, इस की पात्रता किस प्रकार है, लाभ, आवेदन करने की प्रक्रिया इन सभी महत्वपूर्ण खबरों की जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से नीचे देने जा रहे हैं ताकि आप लोग अपने बालिकाओं के लिए कन्यादान पॉलिसी जमा कर सके. lic kanyadan policy lic kanyadan policy no lic kanyadan yojana lic kanyadan interest rate lic कन्यादान योजना

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना को भारत देश की जीवन बीमा कंपनी ने बेटियों की शादी और शिक्षा के निवेश के लिए जारी किया है इस स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी बालिका की शादी के लिए इन्वेस्ट कर सकते हैं यह प्लान 25 साल के लिए है इस योजना के तहत लोगों को ₹121 प्रतिदिन बचाकर महीने के 3600 रुपए प्रीमियम का भुगतान करना होगा लेकिन लोगों को प्रीमियम सिर्फ 22 साल तक ही देना होगा एल आई सी कन्यादान पॉलिसी योजना के 25 साल पूरे होने के बाद आपको ₹27000 दिए जाएंगे.

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी 2022!

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी स्कीम के अंतर्गत बेटी के नाम पर पॉलिसी को 25 या 13 वर्ष की अवधि तक खरीदी जा सकता है एल आई सी कन्यादान पॉलिसी स्कीम के तहत चुने गए धर्म के अनुसार ही लाभार्थी को 3 वर्ष तक प्रीमियम का भुगतान करना होगा इस योजना के अंतर्गत देश का कोई भी नागरिक ₹100000 तक बीमा प्राप्त कर सकता है पॉलिसी के अंतर्गत बेटी की पिता आयु 18 वर्ष से लेकर 50 वर्ष के मध्य होनी चाहिए और बेटी की न्यूनतम आयु 1 वर्ष होनी चाहिए एल आई सी कन्यादान पॉलिसी स्कीम को लाभार्थी को अलग-अलग तरीकों से भी लेने का अधिकार है.

यह पिता और बेटी के आयु के आधार पर ही पॉलिसी की समय अवधि को घटा दिया जाएगा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक को योजना में आवेदन करना होगा आप इस इंश्योरेंस प्लान को 13 से 25 साल के लिए ले सकते हैं इस एल आई सी कन्यादान पॉलिसी स्कीम के तहत आप अपने चुनी गई धर्म के 3 साल कम तक ही प्रीमियम भुगतान कर सकते हैं इस स्कीम के तहत लाभार्थी इस योजना में इंश्योरेंस का लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं.

LIC Kanyadan Policy lic कन्यादान योजना

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जो भी इच्छुक लाभार्थी अपने बालिकाओं के लिए इसमें अपना आवेदन करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा आप लोग ऑनलाइन के माध्यम से तथा ऑफलाइन दोनों के माध्यम से इसमें अपना इंश्योरेंस बना सकते हैं ऑनलाइन के माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन कर सकते हैं और ऑफलाइन के माध्यम से एलआईसी के ब्रांच में जाकर या एलआईसी एजेंट के माध्यम से इसमें अपना निवेश कर सकते हैं और अपने बालिकाओं की भविष्य को बेहतर बना सकते हैं.

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी 2022 का उद्देश्य?

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य बेटी के सुनहरे भविष्य के लिए अधिक से अधिक निवेश करना इस पॉलिसी के माध्यम से निवेश की गई धनराशि के द्वारा बेटियों की शिक्षा और शादी के लिए इस धनराशि का इस्तेमाल किया जा सकता है इस स्कीम के अंतर्गत बालिकाओं के विवाह करने के लिए पिता को किसी भी प्रकार की आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा अपनी हाई के अनुसार इस योजना के अंतर्गत कम से कम ₹100000 तक की पॉलिसी लेने का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इस पॉलिसी के अंतर्गत बेटियों के सपने को साकार किया जाएगा.

उच्च शिक्षा की प्राप्ति के लिए वह निवेश किए गए वित्तीय धनराशि की सहायता से अपनी पढ़ाई को जारी कर सकती है इस आइसक्रीम के माध्यम से बेटी की शादी के लिए बचत करना कुछ आसान हो जाता है इसलिए लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया कंपनी ने बेटी की शादी के लिए इन्वेस्ट करने की पॉलिसी शुरू कर दी है जिससे कि लोग इस योजना में इन्वेस्ट कर अपनी बेटी के उज्जवल भविष्य के लिए पैसा जमा कर सकते हैं.

इस लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन कन्यादान पॉलिसी के जरिए पिता अपनी बेटी के भविष्य की सारी विशेषताओं को पूरा करने में सक्षम हो सकते हैं और आप अपनी बेटी के लिए अच्छे से अच्छे उत्तम शिक्षा की व्यवस्था कर सकते हैं इसके साथ ही बेटी की शादी में पैसा को लेकर आपको समस्या भी उत्पन्न नहीं होंगी.

इस स्कीम की विशेषताएं?

  • लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन कन्यादान पॉलिसी के तहत कोई भी व्यक्ति अपनी आई के अनुसार इसमें पॉलिसी खरीद सकता है
  • परिपक्वता अवधि के 3 साल पहले का लाइफ रिक्स कवर को पॉलिसी के तहत प्रदान किया जाएगा
  • अगर किसी व्यक्ति के पॉलिसी लेने के बाद मृत्यु किसी कारण बस हो जाती है तो उसके परिवार को इस पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान नहीं करना होगा
  • लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन के अंतर्गत उसके परिवार को हर साल एलआईसी की कंपनी द्वारा ₹100000 दिए जाएंगे और पॉलिसी के 25 साल की अवधि पूर्ण होने के बाद पॉलिसी के नॉरमनी को ₹27000 दिए जाएंगे
  • कन्या की शादी से संबंधित सभी आर्थिक समस्याओं का समाधान इस पॉलिसी के माध्यम से किया जा सकता है
  • इस पॉलिसी में इन्वेस्ट करने पर आप अपनी बालिकाओं के लिए एक अच्छी शिक्षा का व्यवस्था भी कर सकते हैं और शादी के लिए पैसों की झंझट भी आपको नहीं रहेगी.

कन्यादान पॉलिसी स्कीम की आवश्यक दस्तावेज!

अगर आप लोग इस पॉलिसी के अंतर्गत अपना पॉलिसी खरीदना चाहते हैं तो आपको इसके लिए कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ने वाली है यह दस्तावेज कुछ इस प्रकार की होने वाली है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस योजना के मुख्य तथ्य!

  • एल आई सी कन्यादान पॉलिसी के माध्यम से आप अपनी बेटी का भविष्य आर्थिक रूप से स्वतंत्र बना सकते हैं
  • बड़ी पक्का तिथि के 3 साल पहले तक की अवधि के लिए लाइफ रिस्क कवर प्रदान करेगी
  • एल आई सी कन्यादान पॉलिसी काला भारत से बाहर रहने वाले भारतीय नागरिक भी ले सकते हैं
  • परिपक्वता तिथि तक प्रतिवर्ष 50000 का प्रीमियम भरा जाएगा
  • परिवार को हर साल एलआईसी कंपनी के द्वारा ₹100000 दिए जाएंगे
  • यह एक अनूठी योजना है जो आपकी बेटी के शादी और शिक्षा के लिए एक फंड साबित होता है

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी के लाभ!

आवेदन करने की प्रक्रिया?

जय शुक्ला भारती इस पॉलिसी के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आपको अपने नजदीकी एलआईसी ऑफिस एजेंट से संपर्क करना होगा तथा आपको वहां जाकर बताना होगा कि आप एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में इन्वेस्ट करना चाहते हैं को एलआईसी कन्यादान पॉलिसी के टर्म बताएगा आपको अपनी इनकम के अनुसार उसे चुनना होगा फिर एलआईसी एजेंट को आपको अपनी सभी जानकारी और अपने दस्तावेज दे देना होगा इसके बाद वह आपका फॉर्म भर देगा इस तरह आप एल आई सी कन्यादान पॉलिसी का लाभ लेकर इस से जुड़ सकते हैं.

अगर आप लोग इससे जुड़ी और अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी और भी जानकारी को हासिल कर सकते हैं अगर हमारा यह पेज अभी तक आपको पसंद आ रहा हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि सभी पिता अपने बच्चों के लिए इसका लाभ ले सके.

एलआईसी कन्यादान का त्रिक विवरण!

  • एक्सक्लूजंस: यदि पॉलिसी धारक पॉलिसी आरंभ होने के 12 महीने के अंदर आत्महत्या कर लेता है तो उसे इस पॉलिसी का कोई लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा।
  • फ्री लुक पीरियड: पॉलिसी धारक को 15 दिन का फ्री लुक पीरियड पॉलिसी शुरू होने की तारीख से प्रदान किया जाता है। यदि वह पॉलिसीधारक पॉलिसी की किसी भी नियम व शर्तों से संतुष्ट नहीं है तो वह पॉलिसी से बाहर निकल सकता है।
  • ग्रेस पीरियड: इस पॉलिसी के अंतर्गत 30 दिन का ग्रेस पीरियड वार्षिक, त्रैमासिक भुगतान की स्थिति में प्रदान किया जाता है। मासिक भुगतान की स्थिति में 15 दिन का ग्रेस पीरियड प्रदान किया जाता है। ग्रेस पीरियड के दौरान पॉलिसी धारक से कोई भी लेट फीस की वसूली नहीं की जाती है। यदि पॉलिसी धारक ग्रेस पीरियड की एक्सपायरी डेट से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं करता है तो उसकी पॉलिसी टर्मिनेट कर दी जाएगी।
  • सरेंडर वैल्यू: अनुमति: पॉलिसी धारक को 3 वर्षों के प्रीमियम का भुगतान करने के बाद इस योजना के अंतर्गत पॉलिसी सरेंडर करने की अनुमति प्रदान की जाती है।

lic kanyadan policy no,lic kanyadan policy no , lic kanyadan policy no , lic kanyadan policy no,lic kanyadan yojana , lic kanyadan yojana  lic kanyadan yojana  lic kanyadan yojana  lic kanyadan yojana , lic kanyadan interest rate, lic kanyadan interest rate, lic kanyadan interest rate, lic kanyadan interest rate, lic कन्यादान योजना, lic कन्यादान योजना lic कन्यादान योजना, lic कन्यादान योजना, lic कन्यादान योजना

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here
🔥 Website  Click Here

FAQ’S? एल आई सी कन्यादान पॉलिसी 2022

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी 2022, एप्लीकेशन फॉर्म पंजीकरण पात्रता व लाभ

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
लाभार्थियों को इस पॉलिसी के तहत क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

Ans. भारतीय जीवन बीमा के द्वारा संचालित इस पॉलिसी के तहत नागरिकों को अपनी बेटी की शिक्षा एवं शादी के लिए निवेश करने के लिए यह एक विशेष अवसर लाभार्थियों को प्रदान किया गया है। जिसके आधार पर वह प्रतिमाह प्रीमियम को इकट्ठा करके बेटी के भविष्य को सुनहरा बना सकते है।

बीमाधारक पॉलिसी में निवेश कितने माह में कर सकता है ?

Ans. पॉलिसी में निवेश 1 माह 3 माह और 6 माह के अंतर्गत किया जा सकता है यह व्यक्ति की आय पर निर्भर करता है की वह कितने समय में पॉलिसी में प्रीमियम को एकत्रित कर सकता है।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में निवेश करने से क्या लाभ प्राप्त होंगे ?

Ans. आर्थिक समस्या से बीमाधारक को मुक्ति मिलेगी और वह अपनी बेटी की शादी और शिक्षा का पूर्ण खर्चा इस धनराशि के तहत कर पायेगा।

एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में किस तरह से बीमा धनराशि को भुगतान किया जा सकता है ?

Ans. बीमा धारक अपनी आय के अनुसार एलआईसी कन्यादान पॉलिसी में प्रीमियम की राशि का भुगतान कर सकता है।

एल आई सी कन्यादान पॉलिसी 2022 का उद्देश्य?

Ans. एल आई सी कन्यादान पॉलिसी का मुख्य उद्देश्य है बेटी के सुनहरे भविष्य के लिए अधिक से अधिक निवेश करना इस पॉलिसी के माध्यम से निवेश की गयी धनराशि के द्वारा बेटियों की शिक्षा और शादी के लिए इस धनराशि का इस्तेमाल किया जा सकता है। इस योजना के तहत पुत्री के विवाह करने के लिए पिता को किसी भी आर्थिक समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Leave a Comment