ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

एलआईसी आधार शिला योजना 2023, LIC Aadharshila plan!

LIC Aadharshila plan lic aadhaar shila benefits lic lic aadhaarshila plan 944 lic aadharshila plan premium lic aadharshila plan details

एलआईसी आधार शिला स्कीम, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों के लिए एक बेहद महत्वपूर्ण खबर जानकारी लेकर आए हैं जिसे जानने के बाद आप सभी लोग भी खुश हो जाएंगे अगर आप भी एलआईसी आधार शिला योजना से जुड़ना चाहते हैं और इस स्कीम का लाभ उठाना चाहते हैं तो अब आप बेहद ही सरल तरीकों से इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं और आधार शिला योजना क्या है इसकी जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से विस्तार पूर्वक देने जा रहे हैं.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करें एलआईसी आधारशिला योजना 2023 पात्रता मुख्य तथ्य लाभ व इंटरेस्ट रेट जाने एलआईसी आधार जिला योजना की शुरुआत भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा की गई है इसके माध्यम से नागरिकों को सुरक्षा और बचत का लाभ प्रदान किया जाता है भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कई प्रकार की योजनाओं को जारी किया गया है एवं भारतीय जीवन बीमा योजना की ओर से विभिन्न प्रकार की योजनाएं समय-समय पर जारी किए जाती है और इन्हीं योजनाओं में से एक योजना आधार सिलाई योजना है जिसके माध्यम से नागरिकों को सुरक्षा और बचत की भावना का विकास किया जाएगा.

lic aadhaar shila benefits lic aadhaarshila plan 944

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

एलआईसी आधार शिला योजना 2023

एलआईसी आधार शीला योजना भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा जारी किया गया है इस योजना के माध्यम से नागरिकों को पैसे की बचत एवं इंसुरेंस प्रदान किया जाता है जैसे कि आप लोगों को पता ही होगा कि भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा समय-समय पर कई सारी स्कीमों को भी आप जारी किया जा रहा है जिससे कि अब नागरिकों को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े एलआईसी आधारशिला योजना में नागरिकों को जीवन बीमा के साथ-साथ स्वास्थ्य बीमा का लाभ भी प्रदान किया जाता है.

जिससे कि नागरिक अपने परिवार वाले के साथ एक सुखी जीवन व्यतीत कर पाए एलआईसी आधारशिला योजना की संपूर्ण जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से देने वाले हैं तथा आप सभी लोग एलआईसी आधारशिला से संबंधित और भी जानकारी इसकी ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको क्या प्रोसेस करनी होगी जिसकी जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट में बताने जा रहे हैं इसीलिए आप सभी लोग हमारे इस पोस्ट के अंत तक बने रहे.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

एलआईसी आधार सिलाई योजना के बारे में जानकारी.

भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा एलआईसी आधार शीला योजना को जारी कर दिया गया है इस योजना के माध्यम से नागरिकों द्वारा जरूरत पड़ने पर जमा किए गए पैसे को बचाने के लिए और उन्हें आर्थिक सुरक्षा देने के रूप से व्यक्त किया गया है एलआईसी आधार सिलाई योजना एक नॉन लिंकेज पार्टिसिपेटरी एंडोवमेंट प्लान है इस स्कीम के अंतर्गत पॉलिसी ली जाने वाले नागरिकों द्वारा प्रीमियम का भुगतान 1 महीने बाद 3 महीने बाद 6 महीने बाद या फिर 1 साल बाद करना होगा.

यह भुगतान निर्धारित की गई समयावधि के दौरान ही नागरिकों द्वारा करना होगा इस योजना के अंतर्गत नागरिकों द्वारा ली गई पॉलिसी की समय अवधि के समाप्त हो जाने के बाद एक अन्य राशि नागरिकों को प्रदान कर दी जाती है जिससे कि नागरिकों को आगे परेशानियों का सामना ना करना पड़े और वह काफी सरल रूप से इस पॉलिसी के अंतर्गत अपना पैसा बजट के रूप में जमा करते रहे जिससे कि उन्हें जब जरूरत पड़े वह अपना पैसे को निकाल सकते हैं और जमा कर सकते हैं पॉलिसी के अंतर्गत यह सेवा एलआईसी के द्वारा जारी कर दिया गया है.

इस आधार शिला योजना का लाभ

एलआईसी आधार शिला योजना का लाभ किस प्रकार है इसकी जानकारी हम आपको नीचे विस्तारपूर्वक देने जा रहे हैं तथा इसका लाभ लेने के लिए आपके पास क्या पात्रता भी होनी चाहिए इसकी भी जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से देंगे.

  • LIC Aadhaar Shila Yojana 2023 का लाभ प्राप्त करने के लिए केवल 8 से 55 वर्ष के बीच की आयु की महिलाओं को हो इस योजना के अंतगर्त पात्रता प्राप्त माना जायेगा।
  • महिलाओं के पास अपना एक आधार कार्ड मान्यता प्राप्त होना अनिवार्य है। इसके आधार पर ही महिलाओं को एलआईसी आधार शिला योजना 2022 के अंतगर्त लाभ प्रदान किया जायेगा।
  • यदि किसी पोलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो उसे LIC आधार शिला योजना के अंतगर्त उसके परिवार वालों को आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है।
  • पोलिसी धारक अपना किसी भी प्रकार का मेडिकल टेस्ट करवाए बिना ही LIC Aadhaar Shila Yojana का लाभ प्राप्त कर सकता है.
  • कोई भी नागरिक एलआईसी आधार शीला स्कीम 2023 के अंतर्गत अपनी कम से कम राशि का ₹75000 और अधिकतम राशि का ₹300000 तक प्लान ले सकते हैं.

एलआईसी आधार शिला योजना प्रीमियम एवं ग्रेस पीरियड इस प्रकार है

इस योजना के अंतर्गत लाभार्थियों द्वारा प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, वार्षिक, अर्धवार्षिक अंतराल पर किया जा सकता है। इसके अंतर्गत 30 दिनों का ग्रेस पीरियड वार्षिक, अर्धवार्षिक व त्रैमासिक प्रीमियम का भुगतान करने हेतु निर्धारण किया गया है, और यदि पॉलिसी धारक ग्रेस पीरियड का समय पूर्ण होने से पूर्व प्रीमियम का भुगतान नहीं करते है

तो ऐसी स्थिति में उनकी पॉलिसी समाप्त कर दी जाएगी। इसके अतिरिक्त इस योजना के अंतर्गत मासिक भुगतान हेतु 15 दिन के ग्रेस पीरियड का निर्धारण किया गया है, तो सभी पॉलिसी धारको को ग्रेस पीरियड पूर्ण होने से पहले-पहले भुगतान कर देना चाहिए, जिससे उनकी पॉलिसी को समाप्त नहीं किया जाये.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

एलआईसी आधार शिला योजना 2023 का उद्देश्य?

महिलाओं के हित हेतु एलआईसी आधार शिला योजना को शुरू किया गया है। इस योजना को शुरू करने का मुख्य उदेश्य यह है कि इस योजना केमाध्यम से महिलाओं को आर्थिक सुरक्षा एवं बचत के प्रति सशक्त बनाना है। देश की महिलाओं में LIC Aadhaar Shila Yojana के माध्यम से आत्म-निर्भरता की भावना पैदा होगी। यह योजना महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने हेतु शुरू की गई है।

एलआईसी आधार शिला प्लान के माध्यम से आवश्यकता पड़ने पर महिलाओं द्वारा (पोलिसी धारक) लोन भी लिया जा सकता है। देश की पात्रता प्राप्त महिलाओं के द्वारा इस योजना के अंतगर्त निवेश करने के बाद कई प्रकार की स्कीम्स का लाभ भी प्राप्त किया जा सकता है। पॉलिसी धारक द्वारा यदि ली गई पॉलीसी के समय अंतराल के दौरान पुरे प्रीमियम का भुगतान कर दिया जाता है तो इस प्रकार की स्तिथि में एलआईसी आधार शिला प्लान के माध्यम से बीमित राशि के साथ एक लॉयल्टी एडिशन का लाभ भी प्रदान किया जाता है.

एलआईसी आधार शिला योजना के तहत उपलब्ध विकल्प

राइडर बेनिफिट्स

एलआईसी आधारशिला योजना 2022 के अंतर्गत लाभार्थी को राइटर बेनिफिट के विभिन्न विकल्प भी उपलब्ध कराए गए हैं अगर पॉलिसी धारा किस विकल्प का चयन करते हैं तो उसे आकाश मिक मृत्यु की परिस्थिति में दुर्घटना बीमा राशि दिए जाते हैं लाभार्थी को मिलने वाली राइडर बेनिफिट्स की धनराशि बेसिक सम एश्योर्ड धनराशि से अधिक नहीं होगी

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

मैच्योरिटी बेनिफिट्स के सेटलमेंट के विकल्प

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

इस विकल्प के तौर पॉलिसी धारक को एक मुफ्त राशि की जगह 5 से 10 और 15 वर्ष अवधि के बाद परिपक्वता राशि का लाभ प्रदान करने का विकल्प मौजूद है जो भी लाभार्थी पॉलिसी धारक को अपने इच्छा अनुसार परिपथ तालाब की समय अवधि का चयन करते हैं एवं करने की सुविधा प्रदान की जाती है पहले की तरह ही लाभार्थी प्रीमियम किस्तों को मासिक स्त्री मासिक अर्धवार्षिक अथवा वार्षिक अंतराल में सुधार सकते हैं.

मृत्यु लाभ को किस्तों में प्राप्त करने का विकल्प

एलआईसी आधार शिला प्लान के तहत मिलने वाले एक मुफ्त मृत्यु लाभ की जगह 5 साल 10 साल अथवा 15 साल अब समय अवधि में मृत्यु लाभ की प्राप्ति की जा सकती है पॉलिसी धारक को इस विकल्प का चयन अपने जीवन काल में ही करना होगा नहीं तो वह इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं

LIC Aadhaar Shila Yojana 2023 पात्रता मानदंड

  • केवल भारत का स्थायी निवासी ही इस योजना का लाभ ले सकता है।
  • महिलाओं की आयु 8 से 55 वर्ष के बीच होनी अनिवार्य है।
  • लाभार्थी द्वारा ली गई पोलिसी की कम से कम समय अवधि 10 साल और अधिक समय अवधि 20 सालों की है।
  • LIC Aadhaar Shila Plan का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी को किसी भी प्रकार का मेडिकल चेकउप करवाने की आवश्यकता नहीं है।
  • पोलिसी धारक की आयु ली गई पोलिसी से मैच्योरिटी अमाउंट के समय 70 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए.

इस योजना के अंतर्गत आने वाली दस्तावेज

अगर आप लोग भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो इसके लिए कुछ दस्तावेज अवश्य होनी चाहिए जो कि भारतीय जीवन बीमा निगम के द्वारा जारी किया गया है यह सभी दस्तावेज निम्नलिखित इस प्रकार की होने वाली है जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे है.

  • आधार कार्ड
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट
  • इनकम टैक्स रिटर्न
  • सैलरी स्लिप
  • हेल्थ रिकॉर्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट साइज फोटो

अगर आप सभी लोगों के पास यह सभी दस्तावेज मौजूदा तो आप लोग अपना आवेदन जल्द से जल्द करें आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो.

आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर आप भी इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं तो आवेदन आप सभी लोग किस प्रकार कर सकते हैं आवेदन करने की प्रक्रिया हम आपको नीचे स्टेप बाय स्टेप देने जा रहे हैं अगर आप आवेदन करना चाहते हैं तो हमारे दिए गए तरीके को अवश्य फॉलो करें और अपना आवेदन करें.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • आवेदन करने के लिए सर्वप्रथम आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके बाद आपके सामने एक नया होमपेज ओपन होगा
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको आधारशिला योजना के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा इसके बाद आपके सामने आवेदन पत्र प्रदर्शित हो जाएंगे
  • इसके बाद आवेदन पत्र में पूछी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें
  • अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को यहां आपलोड कर समिति वाले विकल्प पर क्लिक करें
  • इस प्रकार आपका आवेदन सफलतापूर्वक हो जाएगा

LIC Aadhaar Shila Yojana Exclusion

अगर कोई पॉलिसी धारक जोखिम आरम्भ होने से पूर्व की तिथि के 12 माह के बीच में ही आत्महत्या कर लेता है, तो भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा कोई भी दलील स्वीकृत नहीं की जाएगी। इस स्थिति में सिर्फ प्रीमियम की 80% की राशि ही वापस की जाएगी।
अगर कोई पॉलिसी धारक पुनरुद्धार की तिथि के 12 माह के बीच आत्महत्या कर लेता है, तो इस हालत में मृत्यु के तिथि तक भुगतान किये गए प्रीमियम का 80% अथवा मृत्यु की तारीख पर मौजूद सरेंडर वेल्यू (दोनों में जो भी ज़्यादा होगा) का भुगतान किया जायेगा.

LIC Aadhaar Shila Policy में 8 लाख मिलेंगे

एलआईसी की एलआईसी आधार शिला पॉलिसी ( LIC Aadhaar Shila Policy ) खासतौर पर महिलाओं के लिए है ! न्यूनतम योजना अवधि 10 से 20 वर्ष के बीच है ! परिपक्वता के लिए अधिकतम आयु 70 वर्ष है। इसमें लॉयल्टी एडिशन फीचर भी है ! एलआईसी आधार शिला पॉलिसी में प्रीमियम का भुगतान मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक और वार्षिक मोड में किया जाना है ! अगर आप 20 साल के हैं और हर दिन 58 रुपये की दर से निवेश करते हैं तो आप सालाना 21918 रुपये निवेश करेंगे ! 20 साल बाद आपकी निवेशित राशि 429392 रुपये हो जाएगी ! भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) की इस पॉलिसी में मैच्योरिटी के समय आपको 794000 रुपये मिलेंगे .

lic aadhaar shila benefits, lic aadhaar shila benefits, lic aadhaar shila benefits, lic aadhaar shila benefits, lic aadhaar shila benefits, , lic aadhaar shila benefits, lic aadhaarshila plan 944, lic aadhaarshila plan 944, lic aadhaarshila plan 944, lic aadhaarshila plan 944, lic aadhaarshila plan 944,lic aadhaarshila plan 944,lic aadharshila plan premium ,lic aadharshila plan premium ,lic aadharshila plan premium ,lic aadharshila plan premium , lic aadharshila plan premium , lic aadharshila plan premium 

Life Insurance Corporation of India

यह अधिकांश एलआईसी पॉलिसियों की तरह एक दीर्घकालिक निवेश है ! यह व्यक्ति को मृत्यु कवर भी देता है ! अगर कोई व्यक्ति हर दिन 58 रुपये का निवेश करता है तो उसे मैच्योरिटी के समय लाखों रुपये मिलेंगे ! मृत्यु पर बीमित राशि वार्षिक प्रीमियम का सात गुना और मूल बीमा राशि का 110% है ! इस एलआईसी आधार शिला पॉलिसी ( LIC Aadhaar Shila Policy ) में प्रवेश के लिए न्यूनतम आयु 8 वर्ष और अधिकतम 55 वर्ष है ! इस भारतीय जीवन बीमा निगम ( Life Insurance Corporation of India ) पॉलिसी की अवधि 10 से 20 वर्ष है.

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह एलआईसी आधार शिला स्कीम कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQS? एलआईसी आधार शिला स्कीम 2023

✅LIC में कितना जमा करने पर कितना मिलेगा?

Ans, LIC जीवन लाभ पॉलिसी को लेने की न्यूनतम उम्र 18 साल और अधिकतम उम्र 59 साल है. ऐसे में आपको हर साल 92,400 रुपये प्रीमियम के रूप में जमा करना होगा. इस तरह महीने के अनुसार आपको 7,700 रुपये और प्रतिदिन के हिसाब से 253 रुपये निवेश करना होगा. इसके बाद जब आपकी जीवन लाभ पॉलिसी मैच्योर हो जाएगी, तो आपको 54.50 लाख रुपये मिलेंगे.

✅LIC में सबसे अच्छी पॉलिसी कौन सी है?

Ans, LIC की सबसे बेस्ट पॉलिसी एलआईसी जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan Umang Policy) को कहा जा सकता है। LIC जीवन उमंग पॉलिसी को साझेदारी योजना भी कहते हैं। जिसे कराने पर आप आजीवन बीमा का लाभ उठा सकते हैं।

✅एलआईसी बीमा का मतलब क्या होता है?

Ans, भारतीय जीवन बीमा निगम या एलआईसी, भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी है और देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है। यह पूरी तरह से भारत सरकार के स्वामित्व में है। इसकी स्थापना सन् १९५६ में हुई। इसका मुख्यालय भारत की वित्तीय राजधानी मुंबई में है।

✅सबसे सस्ता बीमा कौन सा है?

Ans, LIC jeevan lakshya policy ये है LIC की सबसे सस्ती पॉलिसी, सिर्फ 172 रुपये के निवेश पर मिलेगा साढ़े 28 लाख का रिटर्न। LIC jeevan lakshya policy भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी देश ही नहीं, बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी बीमा कंपनियों में शुमार है

✅एलआईसी में पैसा कितने साल में डबल हो जाता है?

Ans, LIC के अंतर्गत 5 सालों में आपका निवेश किया हुआ पैसा डबल हो जाता है। LIC के अंतर्गत ऐसी कई सारी योजनाएं हैं, जिसके जरिए आप अपना पैसा डबल कर सकते हैं।

✅सबसे बड़ा जीवन बीमा कौन सा है?

Ans, कंपनी द्वारा दी गई प्लान्स, प्लान की अवधि, एंडॉमेंट प्लान, ग्रुप प्लान, यूएलआईपी प्लान , पेंशन प्लान, सुरक्षा प्लान , बचत प्लान , चाइल्ड प्लान और शासक प्लान शामिल हैं। अवीवा लाइफ इंश्योरेंस दुनिया में सबसे बड़ा और सबसे लोकप्रिय इन्शुरन्स प्रदाता है।

✅क्या हम एलआईसी को बीच में तोड़ सकते हैं?

Ans, अगर आप भी आर्थिक संकट की वजह से पॉलिसी सरेंडर करने का सोच रहे हैं तो पहले नियम कानून जान लीजिए. एलआईसी पॉलिसी को बीच में बंद करने को पॉलिसी सरेंडर करना कहते हैं. आप एलआईसी की पॉलिसी को कम से कम 3 साल बाद ही सरेंडर कर सकते हैं. अगर 3 साल के पहले आप करते हैं तो आपको कोई पैसा नहीं मिलेगा.

✅रत में नंबर 1 बीमा कंपनी कौन है?

Ans, देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) की फर्स्ट ईयर प्रीमियम (एफवाईपी) आय 13.46 फीसदी बढ़ी है

✅अगर मैं 3 साल के बाद एलआईसी प्रीमियम का भुगतान करना बंद कर दूं तो क्या होगा?

Ans, यहां, आप अपनी पॉलिसी समाप्त किए बिना प्रीमियम का भुगतान बंद कर सकते हैं, लेकिन उस समय तक आपके द्वारा भुगतान किए गए प्रीमियम के आधार पर आपके लाभ कम हो जाएंगे। यदि आपने ऊपर उल्लिखित दो विकल्पों का विकल्प नहीं चुना है, तो आपकी पॉलिसी अनुग्रह अवधि के बाद समाप्त कर दी जाएगी ।

✅क्या मुझे 10 साल बाद अपनी जीवन सरल पॉलिसी सरेंडर करनी चाहिए?

Ans, लॉयल्टी बेनिफिट तभी दिए जाते हैं जब बीमित व्यक्ति कम से कम 10 साल तक पॉलिसी जारी रखता है। पॉलिसी अवधि के चौथे वर्ष से पॉलिसी सरेंडर मूल्य प्राप्त कर लेगी, अर्थात, पॉलिसी के नियमों और शर्तों के अधीन, बीमित व्यक्ति तीसरे वर्ष के पूरा होने के बाद ही पॉलिसी को सरेंडर कर सकता है।

Leave a Comment