ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

LIC Scholarship Yojana 2023 LIC छात्रवृत के लिए ऑनलाइन आवेदन! Golden Jubilee Scholarship 2023

LIC Scholarship Yojana 2022, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एलआईसी स्कॉलरशिप योजना से संबंधित जानकारी देने वाले हैं जैसा की आप लोगों को पता ही होगा कि सरकार समय-समय पर कई सारी योजनाएं उन सभी विद्यार्थियों के लिए लाती रहती है जो लोग आगे की पढ़ाई करना चाहती है कैसे मैं अब कई बड़ी-बड़ी कंपनियां भी स्कॉलरशिप योजना को जारी करने के लिए आगे आ रही है इसी में से आप एलआईसी कंपनी ने स्कॉलरशिप योजना को जारी किया है आप लोग किस प्रकार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं इससे संबंधित सभी जानकारी विस्तार पूर्वक हम आपको नीचे देने जा रहे हैं. LIC Scholarship lic scholarship online apply licindia.in scholarship lic scholarship 2022 23 licindia.in scholarship 2022

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

 एलआईसी भारत की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है ऐसे में अगर आप आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के छात्र हैं और आपके पास आगे की पढ़ाई करने के लिए पैसे नहीं है तो आपके लिए बहुत बड़ी खुशखबरी है LIC कंपनी के द्वारा स्कॉलरशिप की शुरुआत की गई है जिसके तहत एलआईसी आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को पढ़ाई के लिए पैसे देगी अब आपके मन मे सवाल आएगा कि एलआईसी स्कॉलरशिप क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है योग्यता क्या होगी डाक्यूमेंट्स क्या-क्या लगेंगे अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो मैं आपसे अनुरोध करूंगा कि इस पोस्ट को आखिर तक पढ़े आइए जाने।

LIC Scholarship Yojana 2023!

इस स्कॉलरशिप योजना का सबसे बड़ा फायदा तो ये है की ये छात्रवृत्ति ऐसे छात्रों को दी जायेगी जो किसी भी शैक्षणिक संस्था फिर चाहे वो सरकारी हो या प्राइवेट में आपनी पढ़ाई कर रहें हो. इसके साथ ही बता दें की इस योजना का लाभ 10वी औऱ 12वीं पास छात्रों को ही दी जायेगी। इस योजना से छात्रों को दी जाने वाली छात्रवृत्ति की राशि 20 हजार रुपये तय की गई है. आपको बता दें की इस छात्रवृत्ति में दी जाने वाली राशि को 3 किस्तों में छात्रों को दिया जाएगा. इसके अलावा 12वीं क्लास में पढ़ने वाली विशेष श्रेणी की छात्राओं को हैंडलिंग स्कॉलरशिप और साथ ही स्कॉलरशिप भी दी जायेगी.

Lic Highlights View 2023!

  • योजना का नाम LIC Scholarship Yojana 2023
  • किसके द्वारा शुरू की गई एलआईसी भारतीय जीवन बीमा निगम द्वारा
  • योजना के लाभार्थी 10वीं तथा 12वीं के छात्र
  • योजना का उद्देश्य गुणवान विद्यार्थियों को छात्रवृत्ति प्रदान करना
  • योजना का लाभ छात्रवृत्ति अपने आगे की पढ़ाई कर पाएंगे
  • छात्रवृत्ति राशि 20000 रुपये प्रति वर्ष
  • आवेदन की प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन
  • आधिकारिक वेबसाइट www.licindia.in

इस योजना का मुख्य उद्देश्य?

जैसे की हम लोग जानते है भारत देश में आज भी बहुत ऐसे छात्र है जो उच्च शिक्षा को प्राप्त करना चाहते है लेकिन वह अपनी आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण वह छात्र अपनी उच्च सीखा प्राप्त नहीं कर पाते है। इन सभी की परेशानियों को देखते हुए भारतीय जीवन बीमा निगम में शिक्षित विद्यार्थियों के लिए एलआईसी स्कॉलरशिप 2022 को लांच किया है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों से संबंधित मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना ताकि उनको उच्च शिक्षा के बेहतर अवसर प्रदान किये जा सके। और इस प्रकार से उनके रोज़गार क्षमता में वृद्धि हो सके।

क्योंकि अक्सर यह देखा जाता है कि कई ऐसे विद्यार्थी होते हैं जो आपने आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन उनकी आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण वह अपने आगे की पढ़ाई नहीं कर पाते हैं ऐसे में उनका टैलेंट नीचे ही दब जाता है और वह आर्थिक स्थिति के तंगी के कारण अपने जीवन में कम उम्र से ही मजदूरी करने लगते हैं ऐसी समस्याओं को देखते हुए सरकार भी समय-समय पर कई सारी योजनाओं को लागू करती है और इस बार एलआईसी कंपनी ने भी स्कॉलरशिप योजना क्यों जारी की है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

LIC Scholarship Yojana 2023 की दर तथा अवधि!

केंद्र सरकार के द्वारा इस योजना के अंतर्गत चयनित छात्र को ₹20000 प्रति वर्ष की राशि 3 किस्तों में दी जाएगी।
जो छात्र दसवीं में अध्यन कर रहे है चयनित विशेष बालिका के लिए ₹10000 प्रति वर्ष की राशि तीन किश्तों में प्रदान की जाएगी।
एलआईसी गोल्डन जुबली छात्रवृत्ति योजना के अंतर्गत छात्रवृत्ति एनईएफटी के तहत चयन किये गए छात्रों के खाते में वितरित की जाएगी इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए सभी छात्रों को अपना बैंक खाता दर्ज करना आवश्यक होगा।

आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां!

इस योजना का लाभ लेने की योग्यता क्या है?

  • 12वीं कक्षा में आपने 60% अंक लाया होगा तभी आप को इसका लाभ मिल पाएगा
  • दसवीं पास लड़कियां आगे की पढ़ाई करना चाहती हैं तो उनको भी इससे स्कॉलरशिप का लाभ मिल
  • भारत का स्थाई निवासी होना आवश्यक है
  • परिवार की प्रत्येक महीने की इनकम एक लाख से कम होनी चाहिए तभी उसको योजना का लाभ मिल पाएगा I
  • वह छात्र भी इस योजना में आवेदन करने के पात्र है जोकि किसी भी विषय में किसी भी निजी कॉलेजों में किसी भी डिप्लोमा
  • या आईटीआई या स्नातक या स्नातकोत्तर की पढ़ाई करना चाहते।

LIC scholarship Yojana 2023 के तहत आवश्यक दस्तावेज!

जो भी इच्छुक विद्यार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनके पास कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज होनी चाहिए जो कि लाइफ इंश्योरेंस कॉरपोरेशन कंपनी के द्वारा जारी किया गया है तभी आप लोग इस योजना का लाभ ले सकते हैं यह दस्तावेज किस प्रकार है यह निम्नलिखित इस प्रकार की है.

  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • अंको की मार्कशीट
  • बैंक खाता की जानकारी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • इनकम सर्टिफिकेट

अगर आप लोगों के पास यह सभी दस्तावेज है तो आप अपना आवेदन अंतिम तिथि से पहले करें और इस योजना का लाभ प्राप्त करें आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको समस्या ना हो.

LIC Scholarship Yojana 2023 आवेदन कैसे करें?

यहां हमने आपको बताया है कि आप लोग अपना आवेदन कैसे कर सकते हैं अगर हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी आपको पसंद आ रहा हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें, ताकि ऐसे सभी विद्यार्थी जो आगे की पढ़ाई करना चाहते हैं वह इस योजना का लाभ लेकर अपनी आगे की पढ़ाई कर सकें.

lic scholarship online apply, lic scholarship online apply , lic scholarship online apply , lic scholarship online apply , lic scholarship online apply, licindia.in scholarship, licindia.in scholarship, licindia.in scholarship, licindia.in scholarship,lic scholarship 2022 23 , lic scholarship 2022 23 , lic scholarship 2022 23 

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Posted By-Govinda Rauniyar

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

lic scholarship online apply licindia.in scholarship 2022

(FAQs)? LIC Scholarship Yojana 2023

✅एलआईसी छात्रवृत्ति के लिए कैसे आवेदन करें?

Ans. एलआईसी छात्रवृत्ति प्राप्त करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें आवेदन फॉर्म भरे आवश्यक दस्तावेज संलग्न करें। आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें आपका रजिस्ट्रेशन कर लिया जाएगा और अप्रूवल मिलने के बाद छात्रवृत्ति शुरू कर दी जाएगी।

✅इस स्कीम के अंतर्गत विद्यार्थियों को कितना लाभ स्कॉलरशिप के रूप में मिलता है?

Ans. रुपये की राशि। चयनित उम्मीदवार को 10,000/- प्रति वर्ष की पुरस्कार राशि दी जाएगी जो रुपये की दस मासिक किस्तों में देय है.1,000/- प्रत्येक एलआईसी स्वर्ण जयंती छात्रवृत्ति योजना के तहत। छात्रवृत्ति की राशि एनईएफटी के माध्यम से चयनित विद्वान के बैंक खाते में स्थानांतरित की जाएगी।

✅एलआईसी स्कॉलरशिप योजना क्या है?

Ans. एलआईसी द्वारा उच्च शिक्षा प्राप्ति के लिए छात्रों को वर्ष में ₹20,000 तक की स्कॉलरशिप दी जाएगी। आवेदन करने के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें। छात्र तकनीकी, ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट, आईटीआई संबंधित कोर्स कर रहे हैं तो वह सभी पात्रता हैं। एवं दिशा निर्देश को ध्यान में रखते हुए एलआईसी गोल्डन जुबली स्कॉलरशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं।

✅मैं एलआईसी छात्रवृत्ति 2022- 23 कैसे प्राप्त कर सकता हूं?

Ans. आवेदक को एलआईसी इंडिया की आधिकारिक वेबसाइट http://www.licindia.in पर जाना चाहिए। छात्रवृत्ति योजनाओं के लिए खोजें। स्कॉलरशिप लिंक खोलें और स्कॉलरशिप के लिए दिए गए सभी दिशा-निर्देशों को पढ़ें। एप्लिकेशन टैब से गुजरें। बिना किसी गलती के सभी आवश्यक विवरण भरें। दिए गए फ़ाइल आकार में आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।

आवेदन की महत्वपूर्ण तिथियां!

Ans.ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 18 दिसंबर 2022 निर्धारित की गई है इस थिति से पहले आप अपना आवेदन कर ले.
 

Leave a Comment