Life insurance policy : शिक्षकों के लिए शुरू होगी नई बीमा योजना, पांच सौ रुपये प्रतिमाह में मिलेगा पांच लाख का बीमा

बागपत। शिक्षकों के लिए अब नई बीमा योजना शुरू करने की तैयारी है। शिक्षकों को पांच सौ रुपये प्रतिमाह में पांच लाख रुपये का बीमा देने की तैयारी है। शासन स्तर पर शिक्षक संघ की मांग पर नई बीमा स्कीम को लेकर तैयारी चल रही है। शासनादेश जारी होते ही शिक्षकों के खातों से बीमा राशि की कटौती शुरू की जाएगी। life insurance policy details life insurance policy plans life insurance policy sbi life insurance policy types life insurance policy status

शिक्षकों को पुरानी बीमा योजना अंतर्गत एक लाख रुपये का बीमा दिया जाता था। शिक्षक संघ और शिक्षक काफी समय से बीमा राशि बढ़ाने की मांग उठा रहे थे। अब जल्द ही शिक्षकों की मांग पूरी होने की संभावना है। शिक्षकों के लिए नई पॉलिसी जारी करने की तैयारी की जा रही है। अब बीमा योजना अंतर्गत शिक्षकों के खातों से प्रतिमाह पांच सौ रुपये की कटौती कर उन्हें पांच लाख रुपये का बीमा दिया जाएगा।

हालांकि अभी तक इस योजना को लेकर शासनादेश जारी नहीं हुआ है। बेसिक शिक्षा विभाग के लेखाकार कुलदीप गोस्वामी ने बताया कि शासन स्तर पर शिक्षकों की बीमा राशि बढ़ाने की तैयारी चल रही है। फिलहाल उनके खातों से पुरानी स्कीम के आधार पर ही कटौती की जा रही है। शासनादेश जारी होते ही नई कटौती शुरू की जाएगी।

Contents

1900 शिक्षकों को मिलेगा फायदा

प्राथमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष राकेश यादव ने बताया कि जिन शिक्षकों के खातों से बीमा राशि की कटौती की जा रही है। इस कटौती से शिक्षकों को एक लाख रुपये कर बीमा दिया जाता है। संघ काफी समय से शिक्षकों को दी जाने वाली धनराशि की बढ़ोतरी की मांग कर रहा था। यदि योजना लागू हुई तो जिले के लगभग 1900 शिक्षकों को फायदा मिलेगा।

ये एक टर्म इंश्योरेंस प्लान

PMJJBY एक टर्म इंश्योरेंस प्लान है। टर्म इंश्योरेंस में पॉलिसी लेने वाले की मौत के बाद ही लाभ मिलता है। यदि पॉलिसीधारक समय पूरा होने के बाद ठीक-ठाक रहता है तो उसे कोई लाभ नहीं मिलता है।

सालाना 436 रुपए का देना होगा प्रीमियम

PMJJBY का लाभ लेने के लिए हर साल 436 रुपए का प्रीमियम देना होता है। प्रीमियम की यह राशि 25 मई से 31 मई के दौरान अपने आप खाते से ले ली जाएगी। इसके लिए आवेदक को अपनी सहमति देनी होगी।

1 जून से 31 मई होता है कवर पीरियड

1 जून से 31 मई इसका कवर पीरियड होता है। इसका मतलब यह हुआ कि PMJJBY पॉलिसी किसी भी तारीख को खरीदी गई हो, पहले साल के लिए उसका कवरेज अगले साल 31 मई तक ही होगा। इसमें रिस्क कवर स्कीम में इनरोलमेंट करवाने के 45 दिन बाद से मिलता है।

बैंक अकाउंट होना जरूरी

PMJJBY का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास एक बैंक खाता होना चाहिए। यह बैंक खाता सरकारी या प्राइवेट बैंक में हो सकता है। इसके बाद आवेदक को PMJJBY का लाभ लेने के लिए आवेदन करना होगा।

कैसे मिलता है इंश्योरेंस क्लेम?

नॉमिनी को उस इंश्योरेंस कंपनी या बैंक में क्लेम करना होता, जहां संबंधित व्यक्ति का इंश्योरेंस था। डेथ सर्टिफिकेट जमा करना होगा। डिस्चार्ज रिसिप्ट के साथ ही दूसरे जरूरी कागजात देने होते हैं।

कहां से ले सकते हैं इसका लाभ?

यह स्कीम LIC के साथ ही दूसरी प्राइवेट लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों के जरिए चलाई जाती है। व्यक्ति अपने बैंक में जाकर भी जानकारी ले सकता है, कई बैंकों का इंश्योरेंस कंपनियों के साथ टाइअप हैं।

किस्त योजना

एलआईसी के जीवन लाभ की नीति है कि यह बाजार के जोखिम से जुड़ा नहीं है। इस पॉलिसी के माध्यम से प्रतिदिन जमा की गई एक छोटी राशि एकमुश्त राशि में एक फंड में स्थानांतरित कर दी जाती है। इस योजना में आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित है। जीवन लाभ की नीति भविष्य में बड़ा मुनाफा कमाने के लिए सबसे अच्छी नीतियों में से एक है। यह एक सीमित किस्त योजना है। यह योजना बाल विवाह, शिक्षा और घर की खरीद को ध्यान में रखकर बनाई गई थी।
नीतिसुविधाएँ

एलआईसी की जीवन लाभ पॉलिसी बचत और सुरक्षा दोनों प्रदान करती है।

यह पॉलिसी 8 से 59 वर्ष की आयु के व्यक्तियों के लिए उपलब्ध है। आपके पास 16 से 25 वर्ष की बीमा अवधि चुनने का विकल्प है। योजना के लिए न्यूनतम कवरेज राशि 2 लाख रुपये है और अधिकतम राशि जो आप निवेश कर सकते हैं वह असीमित है। लगातार तीन वर्षों तक प्रीमियम का भुगतान करने के बाद, पॉलिसीधारक अपने निवेश पर ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं। प्रीमियम टैक्स राहत, पॉलिसी धारक की मृत्यु पर, उम्मीदवार को सुरक्षा जमा और बोनस लाभ प्राप्त होगा। उम्मीदवार को एक अतिरिक्त बोनस मिलेगा यदि पॉलिसी धारक की पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु हो जाती है और मृत्यु तक सभी प्रीमियम का भुगतान करता है। तब पॉलिसी धारक उम्मीदवार को अतिरिक्त बीमा राशि प्राप्त होगी। इसमें डेथ इंश्योरेंस, सिंपल रिट्रीट बोनस और फाइनल बोनस शामिल हैं।

अब 436 रुपए में मिलेगा 2 लाख का इंश्योरेंस कवर, LIC सहित अन्य इंश्योरेंस कंपनियों से ले सकते हैं इसका लाभ

सरकार ने की प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (PMJJBY) के सालाना प्रीमियम में बढ़ोतरी की है। अब आपको इस योजना के लिए सालाना 330 रुपए की जगह 436 रुपए देने होंगे। ये बढ़ोतरी 1 जून से लागू हो चुकी है।

इस योजना में लाभार्थी की किसी भी प्रकार से मौत पर नॉमिनी या परिवार को 2 लाख रुपए की राशि मिलती है। यानी अगर किसी व्यक्ति की बीमारी या दुर्घटना में मौत होती है तो बीमित व्यक्ति के नॉमिनी या परिवार को बीमा की 2 लाख रुपए मिलेंगे। हम आपको अस योजना के बारे में बता रहे हैं।

शिक्षकों के लिए शुरू होगी नई बीमा योजना, पांच सौ रुपये प्रतिमाह में मिलेगा पांच लाख का बीमा

बागपत:- शिक्षकों के लिए अब नई बीमा योजना शुरू करने की तैयारी है। शिक्षकों को पांच सौ रुपये प्रतिमाह में पांच लाख रुपये का बीमा देने की तैयारी है। शासन स्तर पर शिक्षक संघ की मांग पर नई बीमा स्कीम को लेकर तैयारी चल रही है। शासनादेश जारी होते ही शिक्षकों के खातों से बीमा राशि की कटौती शुरू की जाएगी।

शिक्षकों को पुरानी बीमा योजना अंतर्गत एक लाख रुपये का बीमा दिया जाता था। शिक्षक संघ और शिक्षक काफी समय से बीमा राशि बढ़ाने की मांग उठा रहे थे। अब जल्द ही शिक्षकों की मांग पूरी होने की संभावना है। शिक्षकों के लिए नई पॉलिसी जारी करने की तैयारी की जा रही है। अब बीमा योजना अंतर्गत शिक्षकों के खातों से प्रतिमाह पांच सौ रुपये की कटौती कर उन्हें पांच लाख रुपये का बीमा दिया जाएगा।

हालांकि अभी तक इस योजना को लेकर शासनादेश जारी नहीं हुआ है। बेसिक शिक्षा विभाग के लेखाकार कुलदीप गोस्वामी ने बताया कि शासन स्तर पर शिक्षकों की बीमा राशि बढ़ाने की तैयारी चल रही है। फिलहाल उनके खातों से पुरानी स्कीम के आधार पर ही कटौती की जा रही है। शासनादेश जारी होते ही नई कटौती शुरू की जाएगी।

कोविड संकट? बीमा सरेंडर में तेज उछाल

2021-22 में पॉलिसीधारकों द्वारा 2.30 करोड़ से अधिक जीवन बीमा पॉलिसियों को उनकी परिपक्वता से बहुत पहले सरेंडर कर दिया गया था। यह 2020-21 में समय से पहले सरेंडर की गई पॉलिसियों (69.78 लाख) की संख्या के तीन गुना से अधिक है। 24 मार्च, 2020 को सरकार द्वारा कोविड-19 के प्रकोप के बाद घोषित किए गए राष्ट्रीय लॉकडाउन ने कई लोगों को बाहर जाने पर मजबूर कर दिया था।

जीवन बीमा पॉलिसी – भारत में जीवन बीमा योजनाओं के प्रकार…

अपने जीवन स्तर, अपनी आवश्यकता और अपनी निवेश आय के आधार पर एचडीएफसी बैंक के जीवन बीमा उत्पादों की विस्तृत श्रृंखला के साथ अपने आप को और अपने परिवार को जीवन की अनिश्चितताओं से बचाएं। पारंपरिक बंदोबस्ती योजनाओं में से चुनें, बाजार रिटर्न के साथ यूलिप (यूनिट-लिंक्ड बीमा योजना), आजीवन वार्षिकी के साथ पेंशन योजना, स्वास्थ्य और गंभीर बीमारी कवर, और अपने बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने की योजना।

क्या क्रोहन रोग भारत में स्वास्थ्य बीमा योजनाओं द्वारा कवर किया जाता है?

व्यक्तिगत योजनाओं के लिए – 18 वर्ष। फ्लोटर प्लान के लिए – 91 दिन। व्यक्तिगत योजनाओं के लिए – 65 वर्ष। फ्लोटर प्लान के लिए – 21 वर्ष। योजना के तहत प्रदान की जाने वाली बीमित राशि 3 लाख रुपये से लेकर 15 लाख रुपये तक है। न्यूनतम प्रीमियम राशि 5,000 रुपये है। मैक्स बूपा स्वास्थ्य बीमा। दिल की धड़कन। कोई आयु प्रतिबंध नहीं।

इंडियाफर्स्ट लाइफ इंश्योरेंस

*एक करोड़ रुपये की बीमा राशि के लिए, पुरुष धूम्रपान न करने वाले की उम्र 20 वर्ष है, 40 वर्ष की पॉलिसी अवधि के लिए लागू करों के बिना (केवल इंडियाफर्स्ट लाइफ ई-टर्म प्लस प्लान UIN143N064V01 के जीवन लाभ विकल्प के लिए)। प्रथम वर्ष के प्रीमियम पर 5% की छूट लागू होगी, कृपया प्रथम वर्ष के प्रीमियम छूट पर नियम और शर्तों के लिए उत्पाद विवरणिका पढ़ें।

2 करोड़ में बेस्ट टर्म इंश्योरेंस प्लान – बेस्ट टर्म प्लान ऑनलाइन खरीदें

टाटा एआईए लाइफ संपूर्ण रक्षा। 2 करोड़ का यह टर्म प्लान 85 साल की उम्र तक लाइफ कवर प्रदान करता है या इसमें 100 साल की उम्र तक होल लाइफ कवरेज देने का विकल्प है। प्रीमियम के भुगतान के लिए नियमित वेतन या 5 वर्ष, 10 वर्ष या 12 वर्ष में सीमित वेतन या 60 वर्ष की आयु तक प्रीमियम का भुगतान करने के विकल्प उपलब्ध हैं।

5 करोड़ टर्म इंश्योरेंस प्लान – केनरा एचएसबीसी लाइफ

सर्वश्रेष्ठ 5 करोड़ टर्म इंश्योरेंस प्लान में निम्न में से कुछ लाभ और विशेषताएं शामिल होंगी: 1 नई टर्म पॉलिसी खरीदे बिना कवर बढ़ाने का विकल्प। 2 गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर, दिल की विफलता, आदि के लिए डिफ़ॉल्ट कवर। 3 दावे के बाद नियमित आय के रूप में लाभ राशि का भुगतान करने का विकल्प। बढ़ते हुए नियमित प्रदान करने के लिए 4 विकल्प …

क्या आपके परिवार को सुरक्षित करने के लिए 1 करोड़ रुपये का लाइफ कवर काफी बड़ा है?

बीमा कंपनियां और एग्रीगेटर अक्सर ग्राहकों को 1 करोड़ रुपये का जीवन बीमा कवर खरीदने के लिए प्रेरित करते हैं। कवर की राशि इन दिनों काफी लोकप्रिय है और पैसे के बड़े बर्तन की तरह दिखती है।

जीवन बीमा कंपनियों का नया बिज प्रीमियम 17 फीसदी बढ़कर 36,367 करोड़ रुपये…

घरेलू जीवन बीमा कंपनियों की नई व्यावसायिक प्रीमियम आय चालू वित्त वर्ष के सितंबर में 17.3 प्रतिशत बढ़कर 36,366.53 करोड़ रुपये हो गई, जो मंगलवार को इरडा के आंकड़ों से पता चलता है। एक साल पहले की समान अवधि में सभी 24 जीवन बीमा कंपनियों की सामूहिक प्रीमियम आय 31,001.17 करोड़ रुपये थी। सबसे बड़ा और एकमात्र राज्य के स्वामित्व वाला …

गैर-जीवन खंड में 15.34 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई | बिजनेस न्यूज, द…

न्यू इंडिया एश्योरेंस कंपनी (एनआईए) ने एक साल पहले के 16,887 करोड़ रुपये से 17,373 करोड़ रुपये के प्रीमियम अंडरराइट में सिर्फ 2.88 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की। इसकी बाजार हिस्सेदारी भी 15.55 फीसदी से घटकर 13.88 फीसदी पर आ गई. वास्तव में, नेशनल इंश्योरेंस कंपनी और ओरिएंटल इंश्योरेंस (OIC) ने भी छह महीने की अवधि के दौरान बाजार हिस्सेदारी में गिरावट दर्ज की। Life insurance policy, Life insurance policy, life insurance policy plans, life insurance policy plans, life insurance policy plans, life insurance policy plans, life insurance policy plans, life insurance policy sbi, life insurance policy sbi, life insurance policy sbi, life insurance policy sbi, life insurance policy sbi, life insurance policy types, life insurance policy types, life insurance policy types, life insurance policy types, life insurance policy types

सारांश!

हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आए हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें अरे ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़ जाएं ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का पल-पल अपडेट आपका कल आएंगे ताकि आप सभी योजनाओं का लाभ सबसे पहले प्राप्त कर सके.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google News Click Here
🔥 Whatsapp Group Join Now Click Here
🔥 Facebook Page Click Here
🔥 Instagram Click Here
🔥 Telegram Channel Techgupta Click Here
🔥 Telegram Channel Sarkari Yojana Click Here
🔥 Twitter Click Here

🔥 Website 

Click Here

Life insurance policy

FaQ About : शिक्षकों के लिए शुरू होगी नई बीमा योजना

एलआईसी मनी बैक प्लान -20 वर्षों के तहत कितने प्रीमियम भुगतान मोड उपलब्ध हैं?

एलआईसी मनी बैक प्लान -20 वर्षों के तहत, प्रीमियम का भुगतान वार्षिक, अर्ध-वार्षिक, त्रैमासिक या मासिक मोड में नियमित रूप से किया जा सकता है।

मैं अपने एलआईसी मनी बैक -20 साल का भुगतान करना भूल गया। क्या मेरी पॉलिसी लैप्स होगी?

नहीं, यह प्लान 30 दिनों की ग्रेस पीरियड प्रदान करता है, जिसमें आप पहले अनपेड प्रीमियम की तारीख के भीतर अपने प्रीमियम का भुगतान कर सकते हैं। आपकी पॉलिसी सभी लाभों के साथ लागू रहेगी। यदि अनुग्रह के दिनों की समाप्ति से पहले प्रीमियम का भुगतान नहीं किया जाता है, तो पॉलिसी समाप्त हो जाती है।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment