ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

LPG Gas Cylinder Price Today 27 November लागू हुआ गैस का नया रेट

LPG Gas Cylinder Price Today ,नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को गैस, कमर्शियल सिलेंडर, गैस के बारे में जानकारी देने वाले हैं पिछले कुछ दिनों से लगातार गैस की कीमतों में बढ़ोतरी होती जा रही है जिससे आम जनता काफी परेशान हो चुके हैं और lpg gas price reduced lpg gas price decrease gas price hike news

ऐसे में गैस सिलेंडर की कीमत के साथ-साथ आज के दौर में सभी सामानों की कीमत भी बढ़ रही है जिससे लोगों की परेशानी और भी बढ़ गई है और लोगों के पास तो रोजगार भी नहीं है ऐसे में गैस का सिलेंडर की कीमत क्यों बढ़ रही है अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तथा राष्ट्रीय स्तर पर जिसकी जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से नीचे देने जा रहे हैं

गैस सिलेंडर का नया रेट 2022 बड़ी अपडेट!

देश में कई लोग एलपीजी सिलेंडर की कीमत को लेकर चिंतित हैं। इंडियन ऑयल कंपनी ने आज एलपीजी सिलेंडर की नई दरें लागू कर दी हैं। गौर से देखेंगे तो आपको कोई बड़ा बदलाव नजर नहीं आएगा। घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत पिछले कुछ समय से अपेक्षाकृत स्थिर है, जो बाजार की ताकतों के कारण होने की संभावना है।

हाल ही में कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी आई है। यह मांग में गिरावट का संकेत हो सकता है। वाणिज्यिक एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में हालिया कटौती का असर पड़ा है। इस पोस्ट में आप इस टॉपिक के बारे में सारी डिटेल्स जान पाएंगे। इसे ध्यान से पढ़ें ताकि आप पूरी तरह से समझ सकें कि क्या हो रहा है।

LPG Gas Cylinder Price Today 2022!

केंद्र सरकार द्वारा LPG Gas Cylinder Price Rate – एलपीजी गैस सिलेंडर नई कीमतें अगस्त-सितंबर 2022 जारी की गई हैं। 14.2 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की कीमतों में 50 रुपये की बड़त की गई है और 19 किलोग्राम के गैर-सब्सिडी वाले सिलेंडर की दरों में 100 से 101.00 रुपये की वृद्धि की गई है। लोग अब दिल्ली, कोलकाता, चेन्नई, मुंबई और अन्य शहरों जैसे शीर्ष मेट्रो शहरों में एलपीजी गैस सिलेंडर नई कीमतों (14.2 किलोग्राम 19 किलोग्राम सिलेंडर दरों) की जांच कर सकते हैं। ये नए एलपीजी सिलेंडर की दरें आज से शुरू होकर सितंबर 2022 के पूरे महीने के लिए लागू रहेंगी।

सितंबर 2022 महीने में सिलेंडर खरीदने के लिए ग्राहक को कितनी राशि देनी होगी, यह जानने के लिए लोग सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले घरेलू गैस सिलेंडर दरों की जांच कर सकते हैं। इसके अलावा, लोग सरकार द्वारा अपने बैंक खातों में स्थानांतरित की जाने वाली सब्सिडी राशि की गणना भी कर सकते हैं। तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा प्रत्येक महीने की पहली तारीख को सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले एलपीजी गैस सिलेंडर दोनों की कीमतें संशोधित की जाती हैं।

किस प्रकार हो सकती है गैस सिलेंडर की कीमत!

जिस प्रकार लगातार गैस तरह सिलेंडर की कीमत में वृद्धि होती जा रही है ऐसे में लोगों की परेशानी तो बढ़ रही है इसके साथ साथ लोगों को आप तो इसका सब्सिडी भी प्राप्त नहीं हो रहा है अब जाहिर सी बात है आपने जैसे हमारे इस पोस्ट को पढ़ना प्रारंभ किया था आपको उपर मैं इस बात की थोड़ी सी जानकारी प्राप्त हो गई होगी कि एलपीजी सिलेंडर के मूल्य में परिवर्तन किए जाने वाले हैं। Lpg gas price Today यह परिवर्तन सभी लोगों की प्राथमिकता है क्योंकि अगर इसमें वृद्धि की जाती है तो इससे व्यक्तियों का जीवन बहुत ही बुरी तरह से प्रभावित होगी।

अगर व्यक्तियों के हित साधने हेतु गैस सिलेंडर के मूल्यों में गिरावट की जाती है तो इस महंगाई से जूझ रहे सभी आम आदमी भरे दौड़ में उन्हें अत्यंत राहत की प्राप्ति होगी प्रत्येक व्यक्ति इस बारे में सोचता है कि उसकी आवश्यकता की वस्तुएं काश कम दामों पर ही उपलब्ध कराई जाती आम आदमी को किंतु ऐसा होता नहीं है बहुत सी ऐसी वस्तु है जिनके मूल्यों में बहुत ही अधिक परिवर्तन आते रहते हैं हमेशा एलपीजी गैस प्राइस 2022 इस प्रकार से एलपीजी गैस सिलेंडर में भी परिवर्तन जाहिर तौर से किए जाएंगे और उनकी नई टीम तो भी जल्द ही जारी कर दिया जाएगा यदि आप भी चाहते हैं कि कर्मशील सिलेंडर की नई कीमत ए जानने को इच्छुक है आप आसानी से जान सकते हैं जारी की गई नई लिस्ट देखने के लिए इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़ें।

 योजना का उद्देश्य?

PMUY Yojana का मुख्य उद्देश्य भारत में अशुद्ध ईंधन को छोड़कर स्वच्छ एलपीजी ईंधन को बढ़ावा देगा तथा पर्यावरण को दूषित होने से बचाना | गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की महिलाओ को लकड़ी एकत्र करके चूल्हा जलाकर खाना पकाना पड़ता है इसके धुएं से महिलाओ तथा बच्चो के स्वास्थ्य को हानि होती है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मिलने वाली एल पी जी गैस के इस्तेमाल से महिलाओ तथा बच्चो के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखा जा सकेगा | इस योजना के ज़रिये महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देना |

देशभर में इस दिन जारी होगी नई कीमत!

वैसे तो गैस सिलेंडर के मूल्यों पर आए दिन परिवर्तन किए जाते रहते हैं लेकिन एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्यों में महीने की 1 तारीख को ही परिवर्तित किए जाते हैं और उसके हिसाब से ही गैस सिलेंडर को बेचा जाता है। हम आपको बता दें कि इस बार भी गैस सिलेंडर के मूल्यों को परिवर्तित किया गया है आज से यह नई किमत गैस सिलेंडर पर लागू कर दी जाएगी।

हमारे देश भारत में बहुत सारे ऐसे लोग हैं जो रसोई गैस सिलेंडर की परिवर्तनशील कीमतों को लेकर के बहुत ही ज्यादा चिंतित है इंडियन ऑयल कंपनी ने आज रसोई गैस सिलेंडर की नई दरें लागू सफलतापूर्वक कर दी है। यदि आप ध्यान दें तो आपको कोई विशेष परिवर्तन नजर आने वाला नहीं है। घरेलू एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य में पिछले कुछ समय से इच्छा अनुसार स्थिरता लगभग बनी हुई है जो कि बाजार की शक्तियों के परिणाम स्वरुप है संभव हो सकती है. वैसे तो कम से कम एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतों में गिरावट देखने को मिलती है। यह मांग में गिरावट का संकेत माना जा सकता है।

संभवत यह मांग में गिरावट का संकेत माना जा सकता है हालांकि वाणिज्य एलपीजी गैस सिलेंडर मतलब की कमर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर के मूल्य में कटौती का असर दिखाई पड़ रहा है. इस आर्टिकल में हम विशेष मुद्दे पर चर्चा करेंगे और सभी विवरण जानने का प्रयास करेंगे. इस वजह से आपके लिए बहुत ही ज्यादा जरूरी है कि हमारे साथी का के साथ आखिरी तक जुड़े रहे। एलपीजी गैस सिलिंडर पर सब्सिडरी लेना चाहते है तो फिर आपको ई-केवाईसी करवाना होगा, ई- केवाईसी करवाने के लिए पोस्ट एलपीजी गैस केवाईसी ऑनलाइन को जरूर पढ़े ताकि आप सब्सिडरी का लाभ ले सकें।

गैस तथा कमर्शियल सिलेंडर की कीमत मैं लगातार हो रही है बढ़ोतरी!

गैस सिलेंडर की कीमत हाल के वर्षों में लगातार बढ़ रही है, और यह एक ऐसे बिंदु पर पहुंच गया है जहां कई लोगों के लिए इसे खरीदना मुश्किल होता जा रहा है। लोगों को अक्सर एलपीजी गैस सिलेंडर खरीदना मुश्किल हो जाता है, जिससे उनके लिए मुश्किल हो जाती है।

वाणिज्यिक रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में इस महीने फिर से कटौती की गई है, दिल्ली में चार मेट्रो क्षेत्रों में 25.5 रुपये की कटौती की गई है। और चेन्नई में 35.5 का कट। पिछले एक साल में घरेलू रसोई गैस सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

घरेलू गैसों की कीमत बढ़ने से लोगों की परेशानियां बढ़ी!

वैसे तो हर एक चीज को जानता कि प्रसंता तथा सुविधा को ध्यान में रखकर ही किया जाता है लेकिन इस परिवर्तन से जनता खुश नहीं है क्योंकि एलपीजी गैस सिलेंडर प्रत्येक घर में प्रयोग में लाया जाता है ऐसे में अगर इसकी कीमत को बहुत ज्यादा बढ़ा दिया जाता है तो अमीर वर्ग के लोगों को तो कोई खास दिक्कत नहीं होगा। लेकिन अगर वही बात करें निम्न बनी है तथा पिछड़े वर्ग के परिवार की जिनके पास आय का स्रोत उतना अधिक प्रबल नहीं है जितना कि अमीर वर्ग के लोगों के लिए तो उनके लिए गैस सिलेंडर को खरीद पाना और भी ज्यादा कठिन हो जाता है।

एक बार फिर से पेट्रोलियम कंपनी के द्वारा मुंबई में सीएनजी एवं पीएनबी के मूल्य बढ़ाए गए नए रेट देखने के लिए हमारी शादी कल को महंगा हुआ रसोई गैस सीएनजी जरूर पढ़ें।

lpg gas price today, lpg gas price reduced , lpg gas price reduced ,lpg gas price reduced ,lpg gas price reduced ,lpg gas price reduced, lpg gas price decrease, lpg gas price decrease, lpg gas price decrease,lpg gas price decrease, gas price hike news., gas price hike news, gas price hike news, gas price hike news, gas price hike news

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here
lpg gas price today
(FAQs) LPG Gas Cylinder Price Today 2022
✅भारत में गैस सिलेंडर का नया रेट किस प्रकार है?

Ans. सितंबर में भी यह 100 रुपये तक सस्ता हुआ था। इंडियन ऑयल के मुताबिक 19 किलो गैस वाला इंडेन का एलपीजी सिलेंडर 1 अक्टूबर यानी आज से दिल्ली में 1859.50 रुपये, कोलकाता में 1959 रुपये, मुंबई में 1811.50 रुपये और चेन्नई में 2009.50 रुपये में मिलेगा। जबकि, 14.2 किलो वाला घरेलू एलपीजी सिलेंडर 6 जुलाई के रेट पर ही मिल रहा है।

✅आज ,गैस सिलेंडर का कीमत?

Ans. इंडियन ऑयल द्वारा जारी किए गए नए रेट के मुताबिक अब दिल्ली में 19 किलो वाला कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर 1976.50 रुपए का मिलेगा. इससे पहले सिलेंडर की कीमत 2012.50 रुपए थी. पिछली बार दाम में कटौती 6 जुलाई को की गई थी. तब कॉमर्शियल सिलेंडर की कीमत 2021 रुपए से घटाकर 2012 रुपए की गई थी।

✅बढ़ रही है गैस का सिलेंडर की कीमत?

Ans. इसके अलावा रसोई गैस सिलेंडर के दाम बढ़ने में तीन कारण मुख्य रूप से जिम्मेदार हैं. पहला तेल की कीमतें, दूसरा डॉलर के मुकाबले रुपये का एक्सचेंज रेट औऱ तीसरी रूस-यूक्रेन युद्ध. एलपीजी की कीमतें कच्चे तेल पर आधारित होती हैं. कच्चा तेल लगातार महंगा हो रहा है।

✅भारत में गैस कितने में भरा जा रहा है?

Ans. बढ़ी हुई कीमत आज से लागू हो गई हैं. दिल्ली में अब घरेलू LPG सिलेंडर 1053 रुपये में मिलेगा. इसके साथ 5kg वाले घरेलू सिलेंडर के दाम में भी 18 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. वहीं 19 किलो वाले कमर्शयल सिलेंडर के दाम 8.50 रुपये घट गये हैं।

 ✅योजना का उद्देश्य?

Ans. PMUY Yojana का मुख्य उद्देश्य भारत में अशुद्ध ईंधन को छोड़कर स्वच्छ एलपीजी ईंधन को बढ़ावा देगा तथा पर्यावरण को दूषित होने से बचाना गरीबी रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की महिलाओ को लकड़ी एकत्र करके चूल्हा जलाकर खाना पकाना पड़ता है इसके धुएं से महिलाओ तथा बच्चो के स्वास्थ्य को हानि होती है प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत मिलने वाली एल पी जी गैस के इस्तेमाल से महिलाओ तथा बच्चो के स्वास्थ्य को सुरक्षित रखा जा सकेगा. lpg gas price decrease

Leave a Comment