Advertisements

Marriage Tips: पति आपकी हर बात पर करेंगे जी, जी, पत्नी करे यहां काम!

Marriage Tips successful marriage tips पति कोअपना कैसे बनाये marriage tips for husbands marriage tips for wife

Marriage Tips: नमस्कार मित्रों स्वागत है आप सभी लोगों का हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक बेहद ही महत्वपूर्ण खबर की जानकारी देने जा रहे हैं अगर आपके पति भी आपका बात नहीं मानते और आपकी हर बात को इनकार कर देते हैं तो सभी पत्नियों को करना चाहिए यह काम इस काम को अगर आप करते हैं तो आपके पति आपका हर बात मानेंगे, जाहिर सी बात है कि हर पत्नी चाहती है कि पति उसकी हर बात को माने और उसका ध्यान रखें आपकी भी शादी होने वाली है या हो चुकी है तो आज हम आपको कुछ खास बातें बताने जा रहे हैं यह काम करने पर पति आपकी हर बात पर जीजी करेंगे.

Advertisements

अगर आपकी शादी होने वाली है या आपकी शादी हो गई है और आप एक लड़की है, तो आप यह अवश्य चाहती होंगे कि आपके पति आपका हर बात माने और आपका ध्यान रखें तो जाहिर सी बात है कि हर कोई पत्नी यह चाहती है कि उसका पति उसके हर बातें को माने आप भी जल्द से जल्द उनकी जिंदगी का हिस्सा बन सके लेकिन अगर आप सोच रहे हैं कि शादी के बाद आपका रिश्ता बिल्कुल वैसा ही रहने वाला है जैसा शादी से पहले है तो ऐसे बिल्कुल नहीं है शादी से पहले एक दूसरे को डेट करना और शादी के बाद एक साथ रहना दोनों ही चीजों में काफी ज्यादा फर्क होता है.

पति-पत्नी के बीच बढ़ाएं प्यार

अगर पति-पत्नी के बीच प्रेम में कमी आती है तो इस उपाय से आपसी प्रेम को बढ़ाया जा सकता है। रात को सोने से पहले पति को अपनी पत्नी के तकिए के नीचे सिंदूर का पैड रखना चाहिए और पत्नी को अपने पति के तकिए के नीचे कपूर की दो गोलियां रखनी चाहिए। सुबह के समय सिंदूर को घर से बाहर फेंक दें और कपूर को जला दें। इसके साथ ही दोनों के बीच प्यार फिर से बढ़ने लगेगा.

पति पत्नि के बीच झगड़े होना आम बात है

पति पत्नि के बीच झगड़े होना आम बात है पर कभी-कभी ये झगड़े इतने बढ़ जाते हैं कि नौबत अलग होने तक की आ जाती है। पति-पत्नी का रिश्ता एक ऐसा रिश्ता होता है जिसे संभालकर रखना बेहद जरूरी होता है। कभी-कभी पति-पत्नी में प्यार की कमी हो जाती है तो रिश्तों में दरारें पैदा होना शुरू हो जाती हैं और दोनों में रिश्ते के प्रति गुस्सा पनपने लगता है। गुस्से में आकर एक दूसरे को नीचा दिखाने के मौके खोजने लगते हैं, और धीरे-धीरे रिश्ता खत्म होने की कगार पर पहुंच जाता है।

हमारे प्राचीन ग्रंथों में शिव-पार्वती और राम-सीता को आदर्श दंपती माना जाता है। मगर वर्तमान समय में कई बार वैचारिक मतभेद के कारण ये संभव नहीं हो पाता है। पति-पत्नी की आपसी कलह परिवार टूटने का कारण बन जाता है। यदि आप भी हैं इसी समस्या से परेशान तो हम आपको कुछ आसान तरीके बता रहे हैं जिन्हें करने से पति-पत्नी की कलह खत्म हो जाएगी और दोनों के बीच प्रेम बढ़ेगा.

कपूर के जरिए दूर कर सकते हैं पति-पत्नी के बीच लड़ाई

ज्योतिष में पति-पत्नी के बीच चल रहे झगड़े से निजात पाने के लिए कपूर का उपाय बेहद कारगर उपाय माना जाता है। हिंदू धर्म में कपूर को अत्यंत शुभ माना जाता है, जिसके कारण इसका उपयोग पूजा में किया जाता है। इससे आप अपने पति के साथ होने वाले झगड़ों को दूर कर सकती हैं। इसके लिए पत्नी को तकिये के नीचे कपूर रखकर सोना चाहिए। फिर अगले दिन सुबह उठकर कपूर जलाएं। इस उपाय को रोजाना करने से रिश्ते में सुधार आने लगेगा।

घर में रखें शिव पार्वती की फोटो

जिन पति-पत्नी के बीच रोज किसी न किसी बात पर कोई न कोई झगड़े होते हैं, उन्हें घर में शिव और पार्वती की फोटो रखनी चाहिए। प्रतिदिन इनकी पूजा करें और सुखी वैवाहिक जीवन के लिए ईश्वर से प्रार्थना करें। इसके अलावा घर की उत्तर दीवार पर भगवान विष्णु और लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाएं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उन्हें प्यार का प्रतीक माना जाता है।

Advertisements

कुंडली का मिलन

ज्योतिष के अनुसार यदि आपके दांपत्य जीवन में समस्याएं बनी हुई हैं और किसी न किसी बात को लेकर जीवनसाथी के साथ झगड़ा बना रहता है तो नियमित रूप से भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा संयुक्त रूप से पूजा करनी चाहिए। उनके समझ प्रतिदिन उनके समझ घी का दीपक प्रज्वलित करना चाहिए और शिव चालीसा का पाठ करते हुए मन में अपनी समस्या कहनी चाहिए पति-पत्नी का रिश्ते में थोड़ी बहुत नोक-झोंक तो लगी ही रहती है लेकिन कई बार ये छोटी-छोटी नोक-झोक ही बड़े झगड़े का रूप ले लेती है और

पति-पत्नी के बीच अक्सर अनबन रहने लगती है। अगर यह स्थिति लंबे समय तक बनी रहे तो इसमें तनाव होना लाजिमी है। क्या आपके साथ भी कुछ ऐसा होता है कि जब भी आप अपने पार्टनर से बात करने जाते हैं तो किसी न किसी बात को लेकर आपकी उनसे लड़ाई हो जाती है और बहुत प्रयास करने पर भी रिश्ते में प्रेम नहीं पनप पा रहा है तो परेशान होने की कोई जरूरत नहीं है। कुछ आसान से उपाय कर सकते हैं। मान्यता है कि इन उपायों को करने से पति-पत्नी के बीच झगड़े समाप्त होते हैं और दांपत्य जीवन में प्रेम बढ़ता है। तो चलिए जानते हैं उपाय.

समस्या के बारे में खुलकर बात करें

शादी के बाद पति-पत्नी को आपसी तालमेल के साथ इस रिश्ते में आगे बढ़ना पड़ता है। ऐसे में दोनों को ही इस रिश्‍ते को मजबूत बनाने की जरूरत होती है। हालांकि, अपने रिश्ते को कैसे चलाना है, इसकी बहुत हद तक जिम्मेदारी पत्नी पर होती है। ऐसे में अगर कुछ ही दिनों में आपकी शादी होने वाली है, तो हम यहां कुछ रिलेशनशिप टिप्स बता रहे हैं, जो आगे चलकर रिश्तों को संभालने में आपकी मदद करेंगे।

सम्मान का भाव रखें

हर रिश्ते में एक दूसरे के प्रति सम्मान का भाव जरूरी है। दोनों व्यक्ति अगर रिश्ते को सम्मान देंगे, तो रिश्ता और भी मजबूत हो सकता है। इससे दोनों में से किसी के दिल को ठेस पहुंचने की आशंका भी कम होती है। किसी को नीचा दिखाना व किसी के प्रति हीन भाव रखने से रिश्ता कमजोर होता है। इसी वजह से रिश्ते को सम्मान देना जरूरी है।

हर छोटी बात का ख्याल

एक दूसरे की छोटी से बड़ी सभी बात का ख्याल रखने से रिश्ता खुशहाल बना रहता है। जैसे अगर आपके पार्टनर को आइसक्रीम का कोई विशेष फ्लेवर पसंद है, तो उसका ध्यान रखना। उनके पसंद की रंग की ड्रेस खरीदना। उनके पसंदीदा रेस्टोरेंट में उन्हें ले जाकर खाना खिलाना। इन सभी बातों का ध्यान रखने से रिश्ता और मजबूत होता है।

Advertisements

एक दूसरे की बातें सुनें

किसी भी रिश्ते को खुशहाल बनाने का एक आसान तरीका एक दूसरे की बातें सुनना है। समय-समय पर एक दूसरे की बातों को धैर्य से सुनें और उसे अहमियत भी दें। साथ ही जब वो बोलें, तो उनकी बात को ध्यान से सुनें और कुछ समझ न आए, तो तभी उनसे पूछ लें। इससे अर्थ का अनर्थ होने की आशंका नहीं होती है, क्योंकि अक्सर लोग जब पूरी बात नहीं सुनते तो कुछ का कुछ मतलब निकाल लेते हैं।

पुरानी बातों को मन में दबाए न रखें

अगर आप दोनों के बीच कुछ सा हुआ है, जिसका आपको बुरा लगा है तो उस बात को मन में दबाए न रखें। इससे रिश्ता कमजोर होता है। अगर इस दौरान कोई बात मन में चुभ गई है, तो बेशक खुलकर उस बात का विरोध करें। इससे हो सकता है कुछ देर के लिए हल्का झगड़ा होगा, लेकिन वो बात मन में चुभी नहीं रहेगी। पुरानी बातों को कुरेदने की आदत से भी रिश्ता कमजोर होता है। इसी वजह से जब जो बात बुरी लगे तभी बोलकर उसे खत्म कर दें।

खाना साथ में खाएं

खाना साथ खाने से भी प्यार बढ़ता है। आप दोनों घर में साथ में तीनों समय का खाना खा सकते हैं। अगर यह संभव नहीं है, तो कम से कम सुबह का नाश्ता और रात का खाना साथ जरूर खाएं। छुट्टी के दिन शाम को बाहर निकलकर गोलगप्पे या फिर कुछ भी पसंदीदा स्नैक्स साथ खाएं। संभव हो सके तो दोनों कभी-कभी साथ में कूक भी करें। इससे रिश्ता और बेहतर बनता है।

शारीरिक परिवर्तन के प्रति सहनशील बनें

शरीर की काया हमेशा एक-सी नहीं रहती है। ऐसे में अगर आपके पार्टनर पहले से थोड़े पतले या हेल्दी हो गए हैं, तो उस बदलाव को स्वीकार करें। इसके अलावा, जिनके साथ आपका रिश्ता है उनका रहन-सहन, नजरिया या फिर पसंद भी बदल सकती है। इनको भी सहर्ष स्वीकार करें।

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह  Marriage Tips कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

Advertisements

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

  Marriage Tips पति कोअपना कैसे बनाये

FAQS? Marriage Tips 2024

खाना साथ में खाएं

Ans, खाना साथ खाने से भी प्यार बढ़ता है। आप दोनों घर में साथ में तीनों समय का खाना खा सकते हैं। अगर यह संभव नहीं है, तो कम से कम सुबह का नाश्ता और रात का खाना साथ जरूर खाएं। छुट्टी के दिन शाम को बाहर निकलकर गोलगप्पे या फिर कुछ भी पसंदीदा स्नैक्स साथ खाएं। संभव हो सके तो दोनों कभी-कभी साथ में कूक भी करें। इससे रिश्ता और बेहतर बनता है।

पुरानी बातों को मन में दबाए न रखें

Ans, जिसका आपको बुरा लगा है तो उस बात को मन में दबाए न रखें। इससे रिश्ता कमजोर होता है। अगर इस दौरान कोई बात मन में चुभ गई है, तो बेशक खुलकर उस बात का विरोध करें। इससे हो सकता है कुछ देर के लिए हल्का झगड़ा होगा, लेकिन वो बात मन में चुभी नहीं रहेगी। पुरानी बातों को कुरेदने की आदत से भी रिश्ता कमजोर होता है। इसी वजह से जब जो बात बुरी लगे तभी बोलकर उसे खत्म कर दें।

✅रिलेशनशिप को मजबूत कैसे बनाएं?

Ans, इज्जत और सम्मान करें  रिश्ता चाहें माता पिता से हो या दोस्तों से हो, उसकी मर्यादा को हमेशा याद रखना चाहिए. कोई भी रिश्ता बिना सम्मान के ज्यादा दिन नहीं टिक पाता है. अपने रिश्तों को मजबूत बनाने के लिए एक दूसरे की इज्जत करना बेहद जरूरी है. भरोसा करें और ईमानदार रहें : दुनिया के हर रिश्ते की नींव भरोसे पर टिकी होती है.

✅रिश्तों में प्यार कैसे बढ़ाएं?

Ans, खुलकर संवाद करें एक दूसरे से खुलकर बातचीत करें और सामने वाले की बात को समझें भी। बातचीत के दौरान लैपटॉप, मोबाइल और दूसरे गैजेट से दूर रहें। ऐसा करने आपका पूरा ध्यान अपने पार्टनर पर होगा और उन्हें भी अच्छा लगेगा। साथ ही इससे बातों को लेकर होने वाली गलतफहमियों की गुंजाइश भी कम हो जाती है।

✅रिलेशनशिप में क्या जरूरी है?

Ans, Relationship Tips कहते हैं कि किसी भी रिश्ते को चलाने के लिए दो चीजों का होना बहुत जरूरी होता है, एक प्यार और दूसरा विश्वास. इन दोनों ही आधार किसी भी रिश्ते की नींव टिकी होती है. किसी भी रिश्ते में सिर्फ गुडी-गुडी यानी अच्छी-अच्छी बातों से ही काम नहीं चल जाता है

✅पार्टनर को खुश कैसे करें?

Ans, आपको हमेशा कोशिश करनी चाहिए कि उनकी तारीफ करते रहें। उदाहरण के लिए अगर आपके पार्टनर को पेंटिंग बनाने का शौक है, और वो कभी कोई पेंटिंग बनाते हैं तो आपको उनके इस काम की तारीफ करनी चाहिए। आपके पार्टनर ने कोई नई ड्रेस पहनी हो, अपने दोस्तों के साथ बैठे हैं, किसी शादी-पार्टी के लिए तैयार हुए हैं आदि।

Govinda Rauniyar is a graduate of journalism, psychology, English and Business Management. He is passionate about communication- with the words spoken and unspoken, written and unwritten- and always looks forward to learning and growing at every opportunity. He is a postgraduate in business management and translation studies; he aims to…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment

Advertisements