ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Ministry of Labour and Employment Bharti 2023: युवा पेशेवरों के लिए श्रम और रोजगार भर्ती मंत्रालय 2023 अंतिम तिथि इस दिनांक को!

central government jobs government jobs in india Govt Jobs 2023 upcoming govt jobs 2023 Ministry of Labour and Employment Bharti 2023

युवा पेशेवरों के लिए श्रम और रोजगार भर्ती मंत्रालय, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक बेहद महत्वपूर्ण खबर की जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं जिसके माध्यम से अब आप सभी युवाओं को रोजगार मिलेगा अगर अभी तक आपके पास भी किसी भी प्रकार की नौकरी या रोजगार उपलब्ध नहीं है तो अब आपको घबराने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि युवा पेशेवरों के लिए श्रम और रोजगार भर्ती मंत्रालय की ओर से एक ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

अब आप सभी लोगों को मिलेगा रोजगार इस स्कीम के अंतर्गत आप सभी लोग अपना आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं और इसकी विशेषताएं क्या है आवेदन करने की प्रक्रिया क्या होने वाली है अंतिम तिथि किस प्रकार है और आवेदन किस तरह करना है इस स्कीम के तहत की पात्र युवाओं को चयनित किया जाएगा इन सभी महत्वपूर्ण खबर की जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से देने जा रहे हैं अगर आप भी इस रोजगार के लिए इच्छुक है तो हमारे साथी इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहे और सभी जानकारियों को प्राप्त करें.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

श्रम और रोजगार मंत्रालय 2023

मंत्रालय भारत सरकार ने मिशन मोड परियोजना के तहत सार्वजनिक रोजगार से संबंधित सेवाओं में सुधार के लिए राष्ट्रीय कैरियर सेवा (एनसीएस) परियोजना को लागू किया। इन सेवाओं के सुचारु परिवर्तन के लिए, पूरे देश में मानकीकृत रोजगार सेवाएं प्रदान करने के लिए आदर्श कैरियर केंद्र (एमसीसी) स्थापित किए गए हैं। इन एमसीसी को प्रभावी ढंग से कार्यात्मक बनाने के लिए, भारत में रोजगार सेवाओं और करियर परामर्श के उभरते परिदृश्य को बदलने के उद्देश्य से रोजगार महानिदेशालय (डीजीई) द्वारा एक ‘युवा पेशेवर योजना’ शुरू की गई थी। मॉडल करियर केंद्रों के प्रभावी संचालन के लिए देश के विभिन्न हिस्सों में स्थित प्रत्येक मॉडल करियर केंद्रों में एक युवा पेशेवर की नियुक्ति की जा रही है.

श्रम और रोजगार भर्ती 2023 मंत्रालय ने विभिन्न विषयों में युवा पेशेवरों के पदों के लिए अधिसूचना की घोषणा की। उपर्युक्त नौकरियों में पूरी तरह से 80 रिक्तियां उपलब्ध हैं। बीई, बीटेक, बीए, बीएड, एमबीए, एमए की योग्यता रखने वाले उम्मीदवार इस नौकरी के लिए आवेदन करने के पात्र हैं। इच्छुक और पात्र उम्मीदवार अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं विस्तृत पात्रता और चयन प्रक्रिया नीचे दी गई है तथा इससे जुड़ी और भी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इसके ऑफिशियल वेबसाइट से और जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

ministry of labour and employment department requirement

श्रम और रोजगार मंत्रालय विभाग की ओर से एक बेहद ही बड़ी खबर निकल कर आ रही है अब आप सभी उम्मीदवारों को दिया जाएगा रोजगार यहां यह है कि केंद्र सरकार द्वारा संचालित श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा युवाओं को विभिन्न रोजगार के लिए एक स्कीम को जारी किया गया है यहां से आप अपने शैक्षणिक स्तर और योगिता के अनुसार संबंधित भर्ती के लिए अपना आवेदन कर सकते हैं अभी इस नए साल के दौर में इनकी ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से कक्षा 10वीं और 12वीं पास शैक्षणिक योग्यताओं के लिए बंपर भर्ती जारी की जाने वाली है

आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर नए अपडेट ले सकते हैं और आप ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से यह सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं कि आप आने वाली की भर्ती के लिए पात्र हैं या नहीं, यह सभी जानकारी आप अपने स्मार्टफोन के जरिए या लैपटॉप के जरिए ही अपने घर बैठे पता कर सकते हैं यहां हम आपको सबसे महत्वपूर्ण बात बता देना चाहते हैं कि यह भर्ती ऑनलाइन मोड के माध्यम से की जाने वाली है.

श्रम एवं रोजगार मंत्रालय पर भर्ती की जानकारी प्राप्त करना

आपको बता दें कि श्रम एवं रोजगार मंत्रालय पर रोज नई भर्तियों की जानकारियां आती रहती हैं. अलग-अलग विभागों के अंतर्गत जारी किए गए नोटिफिकेशन इस वेबसाइट पर डाल दिए जाते हैं. इसलिए आप इस वेबसाइट पर रेगुलर विजिट करके संबंधित पद के लिए जानकारी या नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं. हम आपको निम्नलिखित विधि बता रहे हैं जिसका प्रयोग करके आप श्रम एवं रोजगार मंत्रालय भर्ती का ऑफिशल नोटिफिकेशन देख सकते हैं.

आवश्यक दस्तावेज

जैसा कि हमने आपको ऊपर यह बताया है कि इस पोस्ट के माध्यम से इस स्कीम से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं आने वाली नई भर्ती के लिए जो आवश्यक दस्तावेज लगने वाले हैं वह दस्तावेज किस प्रकार के हैं इसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं यह सभी दस्तावेज निम्नलिखित इस प्रकार के हैं.

  • आवेदक का आधार कार्ड
  • आवेदक का आठवीं पास मार्कशीट
  • आवेदक का दसवीं पास स्नातक पत्र
  • आवेदक का 12वीं पास स्नातक पत्र
  • आवेदक ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हो
  • आवेदक डिप्लोमा पास होनी चाहिए
  • आवेदक का पहचान पत्र
  • आवेदक आय प्रमाण पत्र
  • आवेदक का जाति प्रमाण पत्र
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो
  • आवेदक स्थाई रूप से भारत का निवासी होना चाहिए

अगर आप सभी लोगों के पास यह सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप अपना आवेदन जल्द से जल्द करें आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको किसी प्रकार की समस्या ना हो

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

आवेदन करने की अंतिम तिथि

अब आप सभी उम्मीदवार यह जानना चाहते होंगे कि इस आने वाली नई वैकेंसी की अंतिम तिथि किस प्रकार की होने वाली है सूत्रों के मुताबिक किया खबर निकल कर आ रही है कि 26 जनवरी साल 2023 आवेदन करने की अंतिम तिथि होने वाली है तो आप सभी लोग इस बात का खास तौर पर ध्यान रखें और इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर अवश्य सभी अपडेट को चेक कर ले.

शैक्षिक योग्यता किस प्रकार है?

  • उम्मीदवार के पास कम से कम 4 साल के अनुभव के साथ स्नातक की डिग्री (बीए/बीई/बी.टेक/बी.एड) होनी चाहिए। मानव संसाधन, प्रबंधन, विश्लेषिकी और मनोविज्ञान आदि क्षेत्रों में अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी (या)
    कम से कम 2 साल के अनुभव के साथ मास्टर डिग्री (एमबीए/अर्थशास्त्र/मनोविज्ञान/समाजशास्त्र/संचालन अनुसंधान
  • सांख्यिकी/सामाजिक कार्य/प्रबंधन/वित्त/वाणिज्य/कंप्यूटर अनुप्रयोग आदि में परास्नातक)
  • एचआर, मैनेजमेंट, एनालिटिक्स और साइकोलॉजी आदि क्षेत्रों में अनुभव रखने वाले उम्मीदवारों को प्राथमिकता दी जाएगी।
  • उपरोक्त सभी डिग्रियों को यूजीसी, एआईसीटीई आदि मान्यता प्राप्त होना चाहिए।
  • उम्मीदवार को 10वीं, 12वीं, स्नातक और स्नातकोत्तर में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करने चाहिए।
  • अंग्रेजी भाषा (अनिवार्य) में प्रवीणता के अलावा, उम्मीदवार को कम से कम 1 अन्य भाषाओं हिंदी / किसी भी क्षेत्रीय भाषा (पढ़ने, लिखने और बोलने में प्रवीणता) में कुशल होना चाहिए।
  • उम्मीदवार के पास मजबूत संचार, पारस्परिक और संगठनात्मक कौशल (एमएस ऑफिस का बुनियादी ज्ञान) होना चाहिए.

रोजगार मंत्रालय बड़ी अपडेट!

भारत सरकार द्वारा युवाओं को रोजगार प्रदान करने के विभिन्न अवसर दिए जा रहे हैं. विभाग द्वारा केंद्रीय स्तर पर विभिन्न पदों की भर्तियों Shram and Rojgar Mantralaya Vibhag Jobs Bharti 2023 Notification जारी किया गया है. अभ्यर्थी यहां से ऑनलाइन आवेदन कर के संबंधित विभाग के लिए आवेदन कर सकते हैं. यहां दसवीं पास अभ्यर्थी से लेकर ग्रेजुएशन और पोस्ट ग्रेजुएशन के आवेदक भी अलग-अलग पदों के लिए आवेदन कर सकते हैं.

रोजगार की तलाश कर रहे युवाओं के लिए एक खुशी की खबर है. यहां से आपको आपके स्कूल के शैक्षिक योग्यता के अनुसार अलग-अलग पदों के लिए Shram and Rojgar Mantralaya Vibhag Jobs Online Applyरने का मौका मिल जाता है. यदि आप भी एक युवा हैं और रोजगार की तलाश में हैं तो आप भी इस लेख को जरूर पढ़िए. यहां हमने श्रम एवं रोजगार मंत्रालय द्वारा रोजगार प्राप्त करने के तरीके बताएं हैं.

आवेदन करने की प्रक्रिया?

पात्र उम्मीदवार अपनी आधिकारिक वेबसाइट में ऑनलाइन मोड के माध्यम से नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं उम्मीदवारों को एनसीएस पोर्टल में एक नौकरी तलाशने वाला प्रोफाइल बनाना होगा और फिर 26 जनवरी 2023 तक न्यूनतम नौकरी के लिए आवेदन करना होगा.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Ministry of Labour Employment Bharti, Ministry of Labour Employment Bharti , Ministry of Labour Employment Bharti , Ministry of Labour Employment Bharti ,central government jobs,central government jobs,central government jobs, central government jobs,government jobs in india,government jobs in india, government jobs in india, government jobs in india,government jobs in india, central government jobs, Govt Jobs 2023, Govt Jobs 2023, Govt Jobs 2023, Govt Jobs 2023, upcoming govt jobs 2023, upcoming govt jobs 2023 upcoming govt jobs 2023, upcoming govt jobs 2023

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह युवा पेशेवरों के लिए श्रम और रोजगार भर्ती मंत्रालय कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

central government jobs  government jobs in india Govt Jobs 2023 upcoming govt jobs 2023 Ministry of Labour and Employment Bharti 2023

FAQS? युवा पेशेवरों के लिए श्रम और रोजगार भर्ती मंत्रालय

✅भारत में वर्तमान श्रम और रोजगार मंत्री कौन है?

Ans, श्री भूपेन्द्र यादव, माननीय श्रम एवं रोजगार एवं पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री ने 24 दिसंबर 2021 को ईएसआईसी अस्पताल, शाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश का भूमि पूजन एवं स्थल निरीक्षण किया।

✅श्रम और रोजगार मंत्रालय के अंतर्गत क्या आता है?

Ans, वर्तमान में, केंद्र सरकार द्वारा न्यूनतम वेतन, आकस्मिक और सामाजिक सुरक्षा लाभ, व्यावसायिक सुरक्षा और स्वास्थ्य, रोजगार की स्थिति, अनुशासनात्मक कार्रवाई, ट्रेड यूनियनों के गठन, औद्योगिक संबंध, आदि से संबंधित 44 श्रम संबंधी क़ानून बनाए गए हैं।

✅श्रम मंत्रालय का मतलब क्या होता है?

Ans, श्रम और रोजगार मंत्रालय, भारत सरकार के सबसे पुराने और महत्वपूर्ण मंत्रालयों में से एक है। मंत्रालय की मुख्य जिम्मेदारी सामान्यत: श्रमिकों और समाज के गरीब, वंचित और वंचित वर्गों के हितों की रक्षा करना है और विशेष रूप से उच्च उत्पादकता के लिए एक स्वस्थ कार्य वातावरण का सृजन करना है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
✅How can I register for labour registration online?

Ans, The Portal can be used for registration, renewal, submission of annuls return, viewing of inspection report under 7 Labour Acts. To use any of activities (registration, renewal, submission of annual return, viewing of inspection report), user must be a member of the portal.

✅How do I register a new employee with IRD?

Ans, You’ll need to fill out a New employee details (IR346) form for each new employee and send it to us with the Employment information (IR348) form that includes their first pay, or earlier. You’ll need their name, KiwiSaver status, IRD number and tax code.

Leave a Comment