Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana राशि को चार वर्षो मे आये 58000 ?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022:

ऑनलाइन आवेदन कैसे करें तथा एप्लीकेशन स्टेटस कैसे चेक करें। आप ऑनलाइन आवेदन के बाद एप्लीकेशन स्टेटस चेक कर सकते हैं।मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना:- बिहार के माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी का शुरुआत से ही प्रयास था कि कन्या के शक्ति करण के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा था। आपको बिहार के मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार द्वारा आरंभ की गई है ऐसी योजना संबंधित सारी जानकारी प्रदान करने जा रहा है जिसका नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना है। बिहार सरकार द्वारा कन्या की रक्षा शक्ति करने के लिए निरंतर प्रयास किया जा रहा था। और आप समय-समय पर कई सारी योजनाएं अलार्म की जाती है आज हम आपको अपना सीजन के माध्यम से आपको जानकारी देंगे कि बिहार सरकार द्वारा की शुरूआत गई योजना से संबंधित अभी मानसून जानकारी आपको प्राप्त हो जाएगी। जैसे कि कन्या उत्थान योजना क्या है, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से क्या-क्या लाभ होने वाली है, कन्या उत्थान योजना क्या क्या क्या उद्देश्य है की क्या-क्या विशेषताएं हैं इस निवाड़ी मौत मन दस्तावेज क्या-क्या है आवेदन प्रक्रिया क्या-क्या है इन सभी बातों को हम आज आपको बताएंगे अपने लेखन के माध्यम से यह सारी जानकारियां देंगे।
दोस्तों यदि आपको मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से संबंधित सभी जानकारियां प्राप्त करनी है तो आपसे है कि आप हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana MKUY Yojana status check MKUY Eligibility MKUY Apply Online Required Details

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का प्रोत्साहन राशि:-

इस योजना की शुरुआत बिहार सरकार द्वारा राज्य की कन्याओं को उच्च शिक्षा के लिए जागृत करने के लिए आरंभ की गई थी। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के अंतर्गत कन्याओं को लगभग 50000 की धनराशि स्नातक डिग्री पास करने पर मिलेगा।
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत मैट्रिक पास करने वाली कन्याओं को ₹10000 तक प्रोत्साहन राशि के रुपए में मिलेगा। इस योजना के अंतर्गत इंटर पास करने वाले महिलाओं को मिलेगा ₹25000 तक मिलेगा राशि। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की धनराशि उनके जन्म से लेकर आस्था जुडी प्राप्त करने तक किस्तों में प्रदान की जाएगी इस योजना का लाभ लगभग डेढ़ करोड़ कन्या उठा पा रहे हैं। मंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ केवल एक परिवार की दो बेटियां हैं उठा सकते इस योजना के अंतर्गत सेनेटरी नैपकिन खरीदने के लिए तथा यूनिफॉर्म खरीदने के लिए सरकार द्वारा राशि प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का लाभ प्रदान कैसे किया जाएगा:-

बिहार के छपरा(सीवान) जिले में प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना तथा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के प्रत्येक लाभार्थी तक पहुंचाया जाएगा यह निर्णय बिहार सरकार ने लिया है। प्रधानमंत्री मातृत्व वंदना योजना तथा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना को प्रत्येक जिले में आंगनबाड़ी केंद्र पर विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा। इन कैंपों पर संबंधित क्षेत्रों की गर्भवती और छात्र महिलाओं की योजनाओं के अंतर्गत पंजीकृत किया जाएगा। बाल विकास सेवा परियोजना निदेशालय के निर्देश द्वारा इस संबंध में जिला प्रोग्राम पदाधिकारी को पत्र जारी कर दिया है वहां उन्होंने निर्देश दिया गया है कि इस घटना की रिपोर्ट एक माह में हर शनिवार को विशेष आयोजन किया जाना चाहिए। दिमागी तक वंदना योजना तथा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए प्रत्येक माह की दूसरी और चौथे शनिवार को लाभार्थी को आंगनबाड़ी केंद्र के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना 2022 का हेड लाइन

योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना
योजना का प्रमुख माननीय मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार
विभाग का नाम महिला कल्याण विभाग
योजना का लक्ष्य छात्राओं को सशक्त बनाना
लाभार्थी का नाम बिहार राज्य की लड़कियां
स्कीम का प्रकार राज्य सरकार का योजना
आवेदन करने का तरीका- ऑनलाइन
सरकारी वेबसाइट का नाम http.edut.bin.nic.in

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का महत्वपूर्ण उद्देश्य:-

इस योजना का मुख्य उद्देश्य बिहार राज्य की कन्या को उच्च शिक्षा देने के लिए प्रोत्साहन राशि देकर उनको उच्च शिक्षा लेने के लिए प्रोत्साहित करना है।
इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य की कन्याओं को स्नातक डिग्री प्राप्त करने के लिए के रूप में धन राशि प्रदान की जाएगी। जिससे बिहार राज्य की कन्या को उच्च शिक्षा के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से सभी कन्या सशक्त बनेगी तथा संपूर्ण बिहार राज्य की शिक्षा क्षेत्र में विकास होगा। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना क्या शिक्षा के क्षेत्र में बालिकाओं का भविष्य उज्जवल बने तथा वे आत्मनिर्भर बनेगी। मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से उन सभी माता-पिता को आर्थिक सहायता प्रदान की जाए जो गली में आर्थिक रूप से कमजोर हैं जो अपनी बेटियों को पढ़ाने के लिए धरना से जूता नहीं पाते या कमा नहीं पाते।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत मिलने वाली धनराशि का विवरण:

संख्या कब मिलेंगे पैसे कितने मिलेंगे पैसे
1 बच्ची के जन्म होने 2000 रुपए
2 एक वर्ष का होने पर 1000 रुपए
3 बच्ची का टीकाकरण होने पर 2000 रुपए
4 सैनेटरी नैपकिन के लिए 300 रुपए
5 12 क्लास पास करने पर 10000 रुपए
6 स्नातक डिग्री हासिल करने पर 25000 रुपए

अच्छा मंत्री कन्या उत्थान योजना का जुलाई अपडेट:-

बिहार राज्य में कई ऐसे विश्वविद्यालय हैं चीन के छात्रों तक इस योजना हिला सी नहीं पहुंच रही है। जैसे ललित नारायण मिथिला विश्वविद्यालय की छात्राओं ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लाभ की राशि प्राप्त करने के एक आंदोलन आरंभ किया था। इस आंदोलन का परिणाम दिखने लगा है। इस योजना के अंतर्गत कई छात्राओं पर लाभ की राशि पहुंच गई है। अंदर ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट यूनियन के द्वारा 2 साल से संचालित किया जा रहा है। 2020 तथा वर्ष 2021 के लाभार्थियों की बकाया राशि जारी होने लगी है। ललित नारायण मिथिला यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट यूनियन द्वारा यह कहा गया है कि बड़े ही राशि जारी होने लगी हो लेकिन अभी आंदोलन पूरी समाप्त नहीं हुई है ।
कई लाभार्थियों के पैसे विभाग द्वारा जारी कर दिए गए हैं। छात्राओं को आवेदन करने में भी दिक्कत हो रही है।

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की राशि के लिए राज्य में हड़ताल

बिहार राज्य के विश्वविद्यालय में इस योजना का पैसा जारी करने के लिए विश्वविद्यालय के स्टूडेंट यूनियन के अध्यक्ष के द्वारा चार-पांच साल से आंदोलन किए जा रहे हैं। इस आंदोलन में बिहार राज्य के विश्वविद्यालय के छात्राओं ने भाग लिया है। इस आंदोलन में समस्तीपुर, मधुबनी , बेगूसराय ,दरभंगा ,सीवान ,सारण ,मुजफ्फरपुर, कटिहार, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण तथा अन्य जिलों के विश्वविद्यालय के छात्रों ने इस आंदोलन को आगे बढ़ाया। विश्वविद्यालय द्वारा राजभवन को सूचना भेज पर भी पैसे जारी करने का निवेदन किया गया है। न्यू पैसा आने के लिए खुशी का माहौल बना हुआ है ।
मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत विश्वविद्यालय को अलग-अलग दलों की सूची भेजा है जिसमें अपना वह मैट्रिक इंटर के अलावा छात्राओं की सूची बनाकर शिक्षा विभाग तक पहुंचाई जाएगी। Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana, Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana, Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana, Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana MKUY Yojana status check MKUY Eligibility MKUY Apply Online MKUY Required Details,MKUY Yojana status check,MKUY Yojana status check,MKUY Yojana status check,MKUY Yojana status check,MKUY Eligibility,MKUY Eligibility,MKUY Eligibility,MKUY Eligibility,MKUY Eligibility,MKUY Eligibility,MKUY Apply Online,MKUY Apply Online,MKUY Apply Online,MKUY Apply Online,MKUY Required Details,MKUY Required Details,MKUY Required Details,MKUY Required Details,MKUY Required Details,MKUY Required Details

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (बिहार) के लिए जरूरी कागजात :

  • आधार कार्ड – Aadhar Card
  • वोटर ID कार्ड (If Applicable)
  • बैंक की खाता कॉपी
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • Family Income Proof Certificate
  • 12वीं कक्षा की मार्कशीट(अविवाहित लड़कियों को 10 हजार रुपये प्राप्त करने के लिए)
  • ग्रेजुएशन की मार्कशीट (25 हजार  रुपये प्राप्त करने के लिए)

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना से होने वाले लाभ:

  • बिहार सरकार द्वारा राज्य की कन्या कन्या उच्च शिक्षा के लिए पूरा/ साहिल करने के लिए इस योजना को बनाया गया है।
  • इसी योजना के अंतर्गत लगभग 50000 तक की धनराशि स्नातक प्राप्त करने वाले राज्य की कन्याओं को प्रदान की जाएगा
  • इस योजना के अंतर्गत इंटर पास करने वाले छात्राओं को ₹25000 तक की धनराशि उनके बैंकिंग अकाउंट में दिया जाएगा
  •  मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत मैट्रिक पास करने वाली छात्राओं को मिलेगी ₹10000 तक की राशि
  • राज्य की कन्याओं को उनके जन्म से लेकर स्नातक की डिग्री प्राप्त करने तक किस्तों के रूप में यह धनराशि को उनके बैंक खाते में भेजी जाएगी
  •  मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के अंतर्गत लगभग डेढ़ करोड़ राज्य की कन्याए लाभ उठा पाएंगे
  • इस योजना के कारण बाल विवाह में रुकावट आएगी तथा कन्या उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित हो जाएगी
  • मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के माध्यम से राज्य की सभी कन्या उच्च शिक्षा के क्षेत्र में भविष्य उज्जवल बनेगा तथा वे आत्मनिर्भर बनेगी

    इस योजना के माध्यम से बिहार राज्य का शिक्षा के क्षेत्र में काफी विकास होगा

       🔥मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का आवेदन किस प्रकार करे :

         ➡️इस योजना के आवेदन के निम्नलिखित चरण है:

➡️ सबसे सबसे पहले आपको ई-कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा

➡️ उसके बाद आपके सामने ई- कल्याण का होम पेज खुल कर आएगा

➡️  आपको ई- कल्याण की वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा

➡️ रजिस्ट्रेशन के पश्चात आप अपना रजिस्ट्रेशन नंबर टोटल ऑब्टेंड मार्क्स दर्ज करना होगा

➡️ इसके बाद के आपका आपके सामने एप्लीकेशन फॉर्म भर कर आएगा

➡️ आपको अपने एप्लीकेशन फॉर्म में पहुंची गई सभी जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी

➡️ अपना महत्वपूर्ण दस्तावेज को वेबसाइट पर अपलोड करना है

➡️ दस्तावेज को अपलोड करने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा

➡️ इस तरीके से आप आवेदन कर पाएंगे

🔥 एप्लीकेशन स्थिति कैसे चेक करें ?

➡️सबसे बड़े आपको ई-कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट को खोलना होगा

➡️उसके के बाद आपके सामने आपका होम पेज खोलकर आया

➡️आपको होम पेज पर मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के Link-1 पर क्लिक करना होगा

🔥 Link-1 पर क्लिक करने के बाद आपको अपना लॉगइन आईडी और पासवर्ड डालना होगा इसके बाद आपका एप्लीकेशन स्थिति दिख जाएगा

Posted By :Govinda Rauniyar

MKUY Yojana status check

Also Read :

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना किस राज्य मैं लागू है?

Kanya Utthan yojana को बिहार राज्य सरकार द्वारा पूरे राज्य मैं लागू किया गया है|

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का पैसा कब तक आएगा?

जेसे ही लाभार्थी के आवेदन को पूर्ण रूप से सत्यापित कर लिया जाता है तो इसके बाद पात्र लाभार्थी को एक निश्चित तिथि पर योजना का पैसा प्रदान कर दिया जाएगा|

Leave a Comment