ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana 2023, यहां से करें आवेदन!

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana कन्या विवाह योजना फॉर्म कन्या विवाह योजना बिहार लिस्ट kanya vivah yojana status kanya vivah online apply

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना से संबंधित जानकारी देने वाले हैं मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023 के बारे में और साथ-साथ हम आपको बताएंगे कि इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया क्या है इसके लाभ क्या है अथवा इसका उद्देश्य क्या है आपको बता दें कि मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा किस राज्य के गरीब रेखा से नीचे आने वाले परिवारों की बेटियों की शादी पर आर्थिक सहायता प्रदान करने के लिए जारी किया गया है.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के गरीब व जरूरतमंद परिवारों की बेटी के लिए शुरू की गई है। इस योजना के तहत गरीब, जरूरतमंद, विधवा वह तलाकशुदा महिलाओं की शादी के लिए राज्य सरकार द्वारा 51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इस योजना का लाभ उठाने के लिए शादी के समय बेटी की आयु 18 वर्ष या उससे अधिक होनी चाहिए और जिस लड़के से शादी हो रही है उसकी आयु 21 वर्ष व उससे अधिक होनी चाहिए। Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana के तहत दी जाने वाली धनराशि सीधा बेटी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी इसीलिए कन्या का बैंक अकाउंट आधार कार्ड से लिंक होना अनिवार्य है।.

WHAT'S IN THIS POST ?

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023!

भारत में, जब एक लड़की का जन्म एक परिवार में होता है, तो एक बात जो परिवार को सबसे ज्यादा परेशान करती है, वह है उसकी शिक्षा और शादी का खर्च। पर अब सरकार ने एक योजना शुरू की है मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह योजना जो परिवारों को उनकी बेटियों को बड़ा करने में वित्तीय सहायता प्रदान करके वास्तव में एक बड़ी राहत है।

कन्या विवाह योजना बिहार  कन्या विवाह योजना फॉर्म

एक से अधिक योजनाएँ प्रचलित होने के कारण, लाभार्थियों को मुख्‍यमंत्री कन्‍या विवाह योजना 2021-22 का लाभ पाने के लिए असमंजस की स्थिति का सामना करना पड़ा और दरों में एकरूपता नहीं होने के कारण, लाभार्थियों को भी निराशा हुई। इन सभी बिंदुओं पर समग्र सामाजिक सुरक्षा कार्यक्रम resolution 37 में विचार किया गया था। श्रम संवर्ग की योजनाओं के तहत, सामूहिक विवाह योजना के घटकों को मुख्यमंत्री कन्यादान योजना में एकीकृत किया गया था और इसकी प्रक्रिया को सरल बनाते हुए विवाह सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया गया था। विवाह संबंधी सभी योजनाओं का कार्यान्वयन और स्वीकृति।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

दीनदयाल अंत्योदय मिशन Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana 2023 (CM kanyadan yojana) मध्य प्रदेश सरकार के सामाजिक न्याय विभाग के तहत स्थापित किया गया था, ताकि राज्य के विकलांग, गरीब और कमजोर परिवारों की मदद के लिए, आम लोगों और उनकी भागीदारी को ध्यान में रखा जा सके। इसके तहत वर्ष 2006 में मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत निराश्रित, निर्धन कन्या विधवा परित्यक्ता के सामूहिक विवाह के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने की योजना शुरू की गई थी.

कौन-कौन हो सकते हैं इस योजना के हकदार?

इस योजना की पहली शर्त है कि बेटियों की उम्र कम से कम 18 वर्ष होनी चाहिए जिन बेटियों की उम्र 18 वर्ष से कम है वह इस योजना के लिए पात्र नहीं माने जाएंगे जिस दूल्हे से उसकी शादी होने वाली है या हो रही है उसकी उम्र भी है किस वर्ष से अधिक होनी चाहिए इस योजना का लाभ राज्य के गरीब परिवार से संबंध रखने वाले बेटियों को प्राप्त कराया जा सकता है इसके लिए ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीके से आवेदन करता अपना आवेदन कर सकते हैं आवेदन करने के लिए बेटियों का बैक अकाउंट होना अति आवश्यक है इस योजना का लाभ राज्य की विधवा महिलाओं और तलाकशुदा महिलाएं भी प्राप्त कर सकती है.

अप्रैल से फिर आरंभ हो जाएगी इसका लाभ!

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा दोबारा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना को जारी करने का निर्णय लिया गया है इस योजना के अंतर्गत आपको हम बता दें कि यह योजना 21 अप्रैल 2023 से दोबारा आयोजित की जाएगी जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी शामिल होंगे इस योजना के माध्यम से लाभार्थी को ₹55000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है.

जिसमें गृहस्ती का सामान, कुछ राशि का चेक एवं अन्य व्यवस्थाओं के लिए सहायता प्रदान की जाती है। 21 अप्रैल 2023 को इस योजना के अंतर्गत कार्यक्रम प्रदेश के सीहोर जिले से आरंभ किया जाएगा। जिसमें लाभार्थियों को 38000 रुपए की सामग्री दी जाएगी। ₹11000 का चेक दिया जाएगा एवं ₹6000 अन्य व्यवस्थाओं पर खर्च करने के लिए प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का लाभ आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग की 18 या उससे अधिक उम्र की कन्याओं को प्रदान किया जाता है.

इस योजना का उद्देश्य?

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना का मुख्य उद्देश्य यह है की जो परिवार निर्धन रूप से कमजोर वर्ग के है और धन संबंधी जैसी समस्याओ से वो अपनी बेटी का विवाह नहीं कर पाते है। और आर्थिक स्थिति सही ना होने की वजह से वो अपने परिवार का भरण-पोषण भी सही ढंग से नहीं कर पाते राज्य सरकार के द्वारा इन समस्याओ का हल निकालने के लिए प्रदेश में इस योजना को लागू किया गया है। योजना के माध्यम से गरीब परिवारों की बेटियों के अकाउंट में यह धनराशि ट्रांसफर की जाएगी। मध्य प्रदेश विवाह योजना के अंतर्गत 1 लाख से अधिक आवेदन पत्रों की स्वीकृति की गयी है। और योजना का लाभ लेने के लिए 2 लाख से अधिक आवेदन किये गए है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

जैसे की आप लोग जानते है कि बहुत से ऐसी लोग है जो आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण अपनी बेटी की शादी नहीं कर पाते तथा गरीब होने के कारण अपने परिवार की आर्थिक ज़रूरत को भी पूरा नहीं कर पाते इस समस्या पर ध्यान देते हुए मध्य प्रदेश सरकार ने इस मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023 को शुरू किया है इस योजना के अंतर्गत गरीब परिवार की बेटियों और विधवा महिलाओ की शादी के लिए 51 हज़ार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करना | जिससे आर्थिक रूप से कमज़ोर परिवार अपनी बेटी की शादी अच्छे से कर सकते है |

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना के अंतर्गत बढ़ाई जाएगी लाभ की राशि!

मध्य प्रदेश की शासकीय योजना फिर से आरंभ की जा रही है इसके अलावा सरकार द्वारा योजनाओं को नया स्वरूप दिया जा रहा है मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा युवा योजना पुनः जारी की जा रही है.

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में दी जाने वाली ₹51000 की राशि को बढ़ाकर 55000 किया जाएगा। इसके अलावा लाडली लक्ष्मी योजना 2.0 के प्रारूप को अंतिम रूप देने के लिए मंत्री उषा ठाकुर, मीना सिंह और यशोधरा राजे सिंधिया को दायित्व सौंपा गया है। इस योजना को 2 मई 2023 को आरंभ किया जाएगा।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी के द्वारा चिंतन बैठक में सभी योजनाओं का विजन डॉक्यूमेंट पेश किया गया है। जिसमें विभिन्न विभागों की 3 से 11 जनवरी में आयोजित समीक्षा बैठक में दिए गए निर्देशों के कार्यान्वयन से संबंधित जानकारी प्रदान की गई है। यह योजना बेटियों को सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाने के उद्देश्य से आरंभ की गई है। इसके अलावा इस योजना के माध्यम से बाल विवाह को भी रोका जा सकता है.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

 Kanya Vivah Scheme 2023 Highlights View 2023!

योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना
इनके द्वारा शुरू की गयी मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के द्वारा
सहायता धनराशि 51000 रूपये
शुरू की गयी वर्ष 2016
लाभार्थी आर्थिक रूप से कमज़ोर

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना एमपी के दस्तावेज़!

आवेदकों को मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना एमपी के लिए क्या क्या डाक्यूमेंट्स चाहिए होंगे ? इस विषय में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से सूचित करने जा रहें है।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • लाभार्थी कन्या का आधार कार्ड
  • वर वधु के अभिभावक का MP का मूल निवास प्रमाणपत्र
  • वोटर आईडी कार्ड
  • परिवार का आय प्रमाण पत्र
  • लाभार्थी का आयु प्रमाण पत्र
  • स्थायी निवास प्रमाण पत्र
  • लाभार्थी की पासपोर्ट साइज 2 फोटो
  • बैंक अकाउंट डिटेल्स
  • बीपीएल प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर और लाभार्थी का स्थायी पता
  • परित्यक्त महिला होने की स्थिति में क़ानूनी रूप से तलाक होने का आदेश.

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना में हितग्राहियो की सूची कैसे देखे?

हेल्पलाइन / हेल्पडेस्क विवरण

  • संकेत (IAS)
  • मिशन के निदेशक
  • सामाजिक न्याय निदेशालय
  • सामाजिक न्याय निदेशालय
  • 1250, तुलसी नगर
  • 1250, तुलसीनगर भोपाल (मध्य प्रदेश)
  • भोपाल (मप्र)फोन 0755- 2556916 फैक्स 2552665

मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के लाभ!

  1. मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना के अंतर्गत आप सभी लोग किस प्रकार इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं जिसकी जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं और आप सभी लोग हमारे इस पोस्ट को ध्यानपूर्वक पढ़ें और इस योजना का लाभ प्राप्त करें.
  2. इस योजना का लाभ राज्य के उन परिवार की बेटियों को दिया जाएगा जो गरीबी रेखा क्षेत्र से नीचे आते हैं
  3. इस स्कीम का लाभ ऐसे परिवार की बेटी को प्रदान किया जाएगा जिनको अपनी पुत्री की शादी करने में काफी परेशानी होती है जिनके पास आई की व्यवस्था नहीं होती है उन्हें आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी स्कीम के तरफ से.
  4. बीपीएल परिवार की बेटी की शादी में सरकार ₹5000 की एकमुश्त रकम देगी या रकम लड़की के नाम चेक किया डिमांड ड्राफ्ट के जरिए दी जाएगी
  5. मध्यप्रदेश कन्या विवाह योजना 2023 के तहत राज्य के गरीब निरीक्षक निर्धारण जरूरतमंद परिवारों की बेटियों एवं विधवा महिलाओं तलाकशुदा महिलाओं को इसका लाभ प्राप्त कराया जाएगा.
  6. इस स्कीम का लाभ केवल बालिकाओं और महिलाओं के लिए ही है
  7. मध्यप्रदेश का नया विवाह स्कीम के तहत सरकार द्वारा दी जाने वाली धनराशि लाभार्थी के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर कर दी जाएगी
  8. इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उनके पास बैंक अकाउंट होना अति आवश्यक होगा तभी उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर की जाएगी पैसा

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना की पात्रताएं

कन्या विवाह योजना फॉर्म!

मध्य प्रदेश में बहुत से परिवार ऐसे है जिनकी आर्थिक स्थति कमजोर है जिससे उनको जीवन यापन करने में बहुत सी कठनाईयो का सामना करना पड़ता है इसलिए मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कमजोर परिवारों को कुछ सहायता देने के लिए इस योजना को शुरु किया है.

Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana MP-  के अंतर्गत राज्य के गरीब व निर्धन परिवार, विधवा महिला तलाकशुदा महिलाएं / जरूरत मंद परिवारों की बेटिया की शादी के लिए राज्य सरकार 51,000 हजार रुपये की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी. इस योजना के तहत सामूहिक रूप से विवाह करने वाली सभी कन्याओ पर भी मध्य प्रदेश सरकार पैसा खर्च करेगी.

कन्या विवाह योजना की कम हुई राशि ,MP Kanya Vivah Yojna Latest News!

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान जी ने कन्या विवाह योजना 2023 मध्य प्रदेश में एक बड़ा बदलाव किया है. जिसमे अभी बेटियों के विवाह वाली योजना के तहत पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ सरकार द्वारा राज्य की लडकियों को शादी के लिए 51 हज़ार रूपये की धनराशि प्रदान की जा रही थी.

जिसमे अब शिवराज सिंह चौहान जी की सरकार ने बदलाव करने का फैसला ले लिया है मध्य प्रदेश सरकार ने लड़कियों को 51 हज़ार रूपये की धनराशि को कम करने का फैसला किया है जिसके अनुसार अभी Mukhyamantri Kanya Vivah Yojana के तहत शिवराज सिंह चौहान जी ने कन्याओ को 28,000 हज़ार रूपये देने का फैसला लिया है.

कन्या विवाह योजना का फॉर्म कैसे भरें?

कन्या विवाह योजना का फार्म भरने की जानकारी हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से देने जा रहे हैं ताकि आप इस योजना का लाभ सफलतापूर्वक प्राप्त कर सके और अपने पुत्री के लिए इस योजना का लाभ ले सके.

कैसे करें ऑनलाइन आवेदन?

इस स्कीम के तहत आप लोग किस प्रकार अपना आवेदन ऑनलाइन की सहायता से कर सकते हैं घर बैठे जिससे कि आपको आवेदन करने के लिए किसी सरकारी दफ्तरों की चक्कर नहीं काटने पड़ेगी और आपका समय तथा पैसे दोनों की बचत होने वाली है तो इसके लिए आपको ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन करना होगा जिसकी स्टेप बाय स्टेप जानकारी हम आपको नीचे देने जा रहे हैं.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now
  • सर्वप्रथम आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • अब आपके सामने वेबसाइट का होम पेज ओपन होगा

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना

  • इस होम पेज पर आपको एप्लीकेशन फॉर्म दिखाई देगा इसके बाद आपको इस फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी को भर देना होगा
  • सभी जानकारी भरने के बाद आप को एक सबमिट वाला विकल्प दिखेगा इस सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करें
  • इस प्रकार आपका आवेदन स्वीकृत कर लिया जाएगा

यहां हमने आपको बताया है कि आप लोग इस प्रकार मध्य प्रदेश सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली इस स्कीम का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन करके अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी अभी तक आपको पसंद आ रहा हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि सभी बालिकाओं के पिता इस योजना का लाभ ले सके.

कन्या विवाह योजना फॉर्म, कन्या विवाह योजना फॉर्म, कन्या विवाह योजना बिहार लिस्ट , कन्या विवाह योजना बिहार लिस्ट  कन्या विवाह योजना बिहार लिस्ट  कन्या विवाह योजना बिहार लिस्ट , कन्या विवाह योजना बिहार लिस्ट ,कन्या विवाह योजना बिहार लिस्ट,कन्या विवाह योजना बिहार लिस्ट , kanya vivah yojana status, kanya vivah yojana status, kanya vivah yojana status, kanya vivah yojana status, kanya vivah yojana status, kanya vivah yojana status, kanya vivah yojana status, kanya vivah online apply, kanya vivah online apply, kanya vivah online apply, kanya vivah online apply, kanya vivah online apply, kanya vivah online apply, kanya vivah online apply

ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया?

कन्या विवाह की उम्र 2023 के अंतर्गत ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करना होगा एप्लीकेशन फॉर्म को डाउनलोड करने के बाद अब आपको फोन में पूछी गई सभी जानकारियों को ध्यान पूर्वक पढ़ना होगा, सभी जानकारियों को पढ़ने के बाद आप सभी जानकारी को आप भर दें फॉर में, अब आप लोगों को इस दस्तावेज के साथ अपने सभी दस्तावेजों को अटैच कर देना होगा, अब इसे अपने नजदीकी ग्रामीण क्षेत्र के ग्राम पंचायत जनपद पंचायत में या सारी पंचायत में जमा कर दें.

MP Kanya Vivah Yojana

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना हितग्राहियों सूची कैसे देखें,

  • योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा
  • योजना वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने एक होम पेज ओपन होगा
  • इससे होम पेज पर आपको हितग्राहियों की सूची का विकल्प दिखाई देगा इस विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इस विकल्प में से स्वीकृत हितग्राहियों की सूची का एक ऑप्शन मिलेगा इस पर क्लिक करें
  • MP Kanya Vivah Yojana भुगतान प्राप्त हितग्राहियों की सूचीऑप्शन पर क्लिक करना होगा
  • स्थान पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अलग पेज ओपन होगा इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारियों को भरना होगा
  • सभी जानकारी भरने के बाद आपको हितग्राहियों की सूची देखें के बटन पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आप लोग अपना लाभार्थी सूची देख सकते हैं.

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

FAQ’S? मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2023

✅मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना क्या है?

Ans:- मध्य प्रदेश सरकार ने प्रदेश के गरीब परिवार कि बेटियों के विवाह पर आर्थिक सहायता राशी प्रदान करने के उदेश्य से कन्या विवाह योजना को शुरू किया है.

✅कन्या विवाह योजना में कितनी धनराशी मिलती है?

Ans:- मध्य प्रदेश सरकार द्वरा कन्या विवाह योजना के तहत बेटियों के विवाह के लिए 55,000 रूपये कि आर्थिक सहायता के रूप में धनराशी दी जा रही है.

✅मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना का आवेदन कैसे करें 2022?

Ans:- आप मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना कि वेबसाइट पर जाकर के कन्या विवाह योजना हेतु आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके फॉर्म में मागी गई जानकारी को भरके अपने नज़दीकी ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत /जनपद पंचायत में या फिर शहरी क्षेत्र में नगर निगम /नगर पालिका नगर परिषद के कार्यालय में जाकर जमा करके आवेदन कर सकते है.

✅मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना कि शिकायत कहा करें?

Ans:- आप मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना के टोल फ्री नंबर 0755- 2556916 पर योजना से जुडी शिकायत को दर्ज करा सकते है.

✅MP Kanya Vivah Yojana Kyaa Hai?

Ans:- मध्य प्रदेश सरकार द्वरा अपने राज्य में गरीब परिवार कि बेटियों के विवाह पर आर्थिक सहायता राशी प्रदान करने के उदेश्य से कन्या विवाह योजना एमपी कि शुरुआत कि है.

✅मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्यप्रदेश?

Ans:- मध्य प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के नागरिको को अपनी बेटियों का विवाह करने पर 51 हजार रूपये कि आर्थिक मदद देने के उदेश्य से मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना मध्यप्रदेश को शुरू किया है.

✅मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022?

Ans:- प्रदेश के नागरिको को अपनी दो बेटियों का विवाह करने पर 51-51 हजार रूपये कि वित्तीय सहायता राशी देने के लिए मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना 2022 को शुरू किया है.

✅कन्या विवाह योजना का आवेदन फॉर्म कैसे भरें?

Ans:- आवेदक को कन्या विवाह योजना फॉर्म में मांगी गई जानकारी जैसे आवेदन विवरण, लाभार्थी का विवरण, बैंक खाता का विवरण, आय का विवरण आदि जानकारी को फॉर्म मे भरनी है.

✅MP Kanya Vivah Yojana Online Registration Kaise Kare?

Ans:- मध्य प्रदेश के नागरिक कन्या विवाह योजना का लाभ लेने के लिय योजना कि वेबसाइट पर ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है.

✅कितनी बेटियों के विवाह पर अनुदान मिलता है?

Ans. मध्य प्रदेश कन्या विवाह अनुदान योजना के अंतर्गत एक परिवार कि अधिकतम दो बेटियों के विवाह पर 55 हजार रूपये कि अनुदान राशी दी जाती है.

✅मध्य प्रदेश कन्या विवाह योजना कि वेबसाइट कोनसी है?

Ans. इसकी आधिकारिक वेबसाइट किस प्रकार है इसकी सभी जानकारी ऊपर मोजूद है

Leave a Comment