Presidential Poll Result LIVE: Droupadi Murmu was declared the New Prime Minister Of India?

भारत का नया राष्ट्रपति द्रोपति मुर्मू :-

आपको बता दें कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने फिर से सभी लोगों को चकित कर दिया है और राष्ट्रपति पद के लिए इस तरह के उम्मीदवार का फैसला किया है, शायद ही कभी सभी को इसके बारे में पता है क्योंकि पहली बार एक आदिवासी महिला अध्यक्ष पद के लिए उम्मीदवार बनाया गया है। शुक्रवार को पद के लिए राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन के उम्मीदवार की पूर्व राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने पूर्व केंद्रीय मंत्री यशवंत सिन्हा की जगह ली है, जो राष्ट्रपति चुनाव के लिए विपक्ष के उम्मीदवार हैं, केंद्र पर बहुमत और कई राष्ट्र सरकारों से समर्थन मिलने पर। द्रौपदी मुर्मू की जीत पक्की मानी जा रही है|अगर द्रौपदी मुर्मू चुनाव जीत जाती है, तो जैसे ही वह अमेरिका की राष्ट्रपति बनती है, एक नहीं, बल्कि पांच नए, आइए समझते हैं इस आदिवासी की ऐतिहासिक जीत के साथ बनने का इंतजार कर रही है.| New Prime minister Of India election commission of India rashtrapati election 2022 result rashtrapati of India president india result update

देश को मिला सबसे युवा राष्ट्रपति :-

आप लोग समझते हैं कि यदि द्रौपदी मुर्मू देश की सबसे युवा राष्ट्रपति हो सकती हैं। एस । उ., 20 जून 1958 को, जाह्नवी मुर्मू चौंसठ वर्ष की हैं, 25 जुलाई को पदभार ग्रहण करने के समय, वह चौंसठ वर्ष, 1 माह और आठ दिन की हो सकती हैं, हालाँकि वह केवल कुछ ही दिन की हैं। भेद के माध्यम से बनाई गई इस रिपोर्ट को इसका नाम मिलता है।

इससे पहले या फाइल नीलम संजीव रेड्डी के आह्वान के अंदर हो जाती है, जो 25 जुलाई, 1977 को 1977 के चुनाव में निर्विरोध पद संभालने वाले सबसे कम उम्र के राष्ट्रपति बने और उस समय उनकी उम्र 64 साल 2 महीने और दिन हो गई, तो यह ऐसा पहली बार हुआ है जब विपक्ष की ओर से कोई उम्मीदवार भी मैदान में नहीं उतरा।सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति की बात करें तो यह दूर की बात है कि आर नारायण नारायण 25 जुलाई 1997 को 5 महीने 21 दिन की उम्र में राष्ट्रपति बने हैं।

राष्ट्रपति बनने वाले पहले आदिवासी नेता :-

हालांकि द्रौपदी मुर्मू एक आदिवासी नेता हैं, संयुक्त राज्य में केआर नारायण और रामनाथ कोविंद के रूप में दो दलित राष्ट्रपति दिए गए हैं, लेकिन आदिवासी समुदाय का कोई भी नेता यू के संवैधानिक पद के शिखर पर नहीं आना चाहेगा। स., इस बिरादरी से न तो कोई प्रधानमंत्री मिला और न ही कोई राष्ट्रपति। कुछ गिरि मंत्री, वित्त मंत्री और रक्षा मंत्री आदिवासी नेटवर्क से आए थे कि अब वे इतिहास रचने के लिए सुसज्जित हो सकते हैं, अगर द्रौपती मुर्मू राष्ट्रपति चुनाव जीतती हैं, तो वह संयुक्त राज्य अमेरिका की पहली आदिवासी महिला राष्ट्रपति हो सकती हैं। 2021, झारखंड के राज्यपाल राज्य के हैं और राज्यपाल इतिहास बनाने में एक हिट बन गए, वह झारखंड की पहली राज्यपाल बनीं जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा किया।

निष्पक्ष भारत में जन्म लेने वाले पहले राष्ट्रपति :-

यदि द्रौपदी मुर्मू राष्ट्रपति बनने में सफल हो जाती है तो सबसे बड़ा कार्य यह हो सकता है कि निष्पक्ष भारत में जन्म लेने वाले मोदी शब्द राष्ट्रपति बन जाएंगे, जितने राष्ट्रपतियों का जन्म 1947 से पहले हुआ है, नाथ कोविंद 1 को जन्म लेते हैं। अक्टूबर 1943 और इससे द्रौपती मुर्मू, जो 1930 से पहले पैदा हुईं, 20 जून, 1958 को पैदा हुईं, अगर राष्ट्रपति चुने जाते हैं, तो यह फाइल उनके कॉल में हो सकती है। 15 अगस्त 1947 को आजादी के बाद से 2014 तक यू.एस. एस । सबसे अच्छे पति और प्रधान मंत्री पर कब्जा करने वाले स्वतंत्रता से पहले पैदा हुए हैं, लेकिन मई 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधान मंत्री बनने के साथ, एक नया इतिहास बन गया क्योंकि मोदी निष्पक्ष हो गए हैं। वे भारत में पैदा हुए देश के पहले प्रधानमंत्री बने, हालांकि एक राष्ट्रपति के रूप में फाइल अब टूटी नहीं है, लेकिन इस बार इसे तोड़ने की हर इच्छा है।


राष्ट्रपति बनने वाले पहले पार्षद :-

यह यूपी के इतिहास में पहली बार हो सकता है। एस । कि एक पार्षद राष्ट्रपति बनने के काफी करीब आ गया है और अगर द्रौपदी मुर्मू चुनाव जीत जाती हैं तो इस पद पर सेवा देने वाले पहले ऐसे नेता हैं, जो पार्षद रह चुके हैं।ओडिशा में जन्मी द्रौपदी ने राम देवी महिला कॉलेज, भुवनेश्वर से स्नातक किया। उन्होंने एक शिक्षक के रूप में अपना करियर शुरू किया, फिर उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया। मुर्मू ने अपने राजनीतिक करियर की शुरुआत वर्ष 1947 में पार्षद के रूप में की थी। इसके बाद 2000 में वे पहली बार विधायक बने और फिर भाजपा सरकार में दो बार मंत्री भी बने।

बाद में मुर्मू झारखंड की राज्यपाल बनीं और इस राज्य की पहली महिला राज्यपाल बनीं, जो अब अधिक प्रभावशाली नहीं रही, वह वैसे ही यूपी की प्राथमिक आदिवासी महिला नेता हैं। एस । ए । देश के किसी भी राष्ट्र का राज्यपाल बनने के लिए आना। राष्ट्रपति देने वाले राज्यों की सूची में ओडिशा भी शामिल है।

यदि द्रौपदी मुर्मू संयुक्त राज्य की राष्ट्रपति बनेंगी, तो वह ओडिशा से इस शीर्ष पद पर पहुंचने वाली पहली राजनेता होंगी, इससे पहले कि यह पद दक्षिण भारत से आने वाले नेताओं के माध्यम से आम तौर पर कब्जा कर लिया जाता था, पहले राष्ट्रपति राजेंद्र प्रसाद थे बिहार और वह लगातार दो बार राष्ट्रपति रहे 14 राष्ट्रपतियों में से 7 राष्ट्रपति का कातिलाना लुक दक्षिण भारत का रहा है, वहीं महाराष्ट्र को अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति के संयुक्त राज्य देने का अंतर दिया गया जबकि प्रतिभा को देवी सिंह पाटिल हम के पहले आदिवासी के अलावा 2007 में राष्ट्रपति बने थे। ओडिशा को राष्ट्रपति देने का रिकॉर्ड बनने जा रहा है.

मुर्मू के नामांकन में एनडीए की ताकत :-

द्रौपदी मुर्मू के नामांकन में एनडीए ने दिखाई जबरदस्त बिजली, पीएम मोदी खुद, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा नामांकन में शामिल हुए, इसमें किसी समय जदयू अध्यक्ष अध्यक्ष ललन सिंह, भाजपा के वरिष्ठ नेता और जगन रेड्डी के जन्मदिन समारोह वाईएसआर के कई नेताओं ने भाग लिया नामांकन। इस दौरान बीजेपी से जुड़े तमाम राज्यों के सीएम भी शामिल हुए.|इससे पहले मुर्मू ने गुरुवार को पीएम मोदी से मुलाकात की थी. मोदी ने कहा कि उन्होंने द्रौपती मुर्मू जी से मुलाकात की, जिनके आवास पर राष्ट्रपति पद के लिए उनकी उम्मीदवारी का समर्थन किया जा रहा है और समाज की हस्ती की सराहना की जा रही है, जमीनी समस्याओं के बारे में उनका ज्ञान और भारत के सुधार के लिए उनकी कल्पना और प्रेजेंटेशन शानदार है। सिंह के अलावा, टीएम वेंकैया नायडू से मुलाकात के दौरान, एक सूत्र ने कहा, एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार द्रपति मुर्मू जी को बधाई और गुणवत्ता शुभकामनाएं, कि उनके प्रशासनिक और सार्वजनिक अनुभव से पूरे देश को लाभ होगा। New Prime minister Of India,New Prime minister Of India,New Prime minister Of IndiaNew Prime minister Of India,election commission of india ,election commission of india ,election commission of india,rashtrapati election 2022 result ,rashtrapati election 2022 result ,rashtrapati election 2022 result ,election commission of india,rashtrapati of india,president india result update,president india result update,president india result update

Also Read Related PoNew Prime minister Of India election commission of india  rashtrapati election 2022 result

Posted By: Govinda Rauniyar

 

✅Who is 15 President of India?

List
#
Name
Party
11
A. P. J. Abdul Kalam
Independent
12
Pratibha Patil
Indian National Congress
13
Pranab Mukherjee
14
Ram Nath Kovind
Bharatiya Janata Party

✅Who is President of India?

Ram Nath Kovind is the 14th and current president, having been elected on 21 July 2017. Draupadi Murmu has been elected as the 15th President on 21 July 2022and is due to take office on 25 July 2022

✅Who is 1st president of India?

Two and a half years after independence, on January 26, 1950, the Constitution of independent India was ratified and he was elected the nation’s first President. Dr. Prasad transformed the imperial splendor of Rashtrapati Bhavan into an elegant “Indian” home

✅Who is first woman president?

Chief Justice of India K. G. Balakrishnan administering the oath of office to new President Pratibha Patil. December 19, 1934, is the 12th President of India. She is the first woman and the first Maharashtrian to hold this post.

Leave a Comment