ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

New Sauchalay Yojana List 2023, ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखे!

New Sauchalay Yojana List sauchalay list kaise dekhe शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण शौचालय ऑनलाइन फॉर्म Bihar शौचालय ऑनलाइन लिस्ट 2023

न्यू शौचालय लिस्ट 2023, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को एक बेहद महत्वपूर्ण खबर की जानकारी प्रदान करने वाले हैं यह खबर आप सभी तमाम ग्रामीण क्षेत्र के रहने वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होने वाला है इसलिए आप सभी लोग हमारे साथ इस पेज के अंत तक जुड़े रहे और आप भी प्राप्त कर सकते हैं शौचालय की राशि चलिए मित्र जानते हैं कि आप सभी लोग कैसे प्राप्त कर सकते हैं सरकार के द्वारा दी जाने वाली शौचालय वाली राशि.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

शौचालय सूची ऑनलाइन कैसे देख सकते हैं आप सभी लोग ग्रामीण शौचालय लिस्ट डाउनलोड कैसे कर सकते हैं और न्यू शौचालय लिस्ट 2023 की पूरी जानकारी आप सभी को हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से हिंदी में संपूर्ण जानकारी प्रदान करने वाले हैं को केंद्र सरकार के द्वारा ऑनलाइन जारी कर दिया गया है देश के जिन ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अपने घरों में शौचालय बनवाने के लिए निवेदन किया है उन लोगों का नाम इस लाभार्थी सूची के अंतर्गत जारी कर दिया गया है देश के वे सभी लाभार्थी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर शौचालय सूची ऑनलाइन अपने नाम की जांच कर सकते हैं और अपने घरों में मुफ्त में शौचालय बनवा सकते हैं.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

न्यू शौचालय लिस्ट 2023!

देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस शौचालय लिस्ट में अपना नाम देखना चाहते हैं वह घर बैठे इंटरनेट के माध्यम से ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आसानी से देख सकते हैं लिस्ट में अपना नाम और ग्रामीण क्षेत्रों के जिन लोगों ने अभी तक आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द स्वच्छ भारत मिशन के तहत आवेदन करें और अपने घरों में शौचालय बनाए आप इस पोर्टल पर निम्नलिखित राज्यों की न्यू शौचालय लिस्ट देख सकते हैं आप ही शौचालय लिस्ट को ऑनलाइन डाउनलोड भी कर सकते हैं.

Swachh Bharat Mission Gramin Toilet List प्रधानमंत्री ग्रामीण शौचालय लिस्ट ऑनलाइन देखें | New Sauchalay List Online | देश के जिन ग्रामीण क्षेत्र के लोगों ने शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किया है वह अब अपना नाम शौचालय सूची में खोज सकते हैं। जिन लोगों का नाम इस लिस्ट में शामिल होगा उनके घरों में शौचालय बनवाए जाएंगे। देश के वे सभी ग्रामीण क्षेत्र के लोग जिन्होंने स्वास्थ्य भारत मिशन के तहत शौचालय बनवाने के लिए आवेदन किया है

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

वह अब अपना नाम आसानी से घर बैठे ही शौचालय सूची में देख सकते हैं। यदि आप भी शौचालय सूची 2023 से जुड़ी संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप से निवेदन है कि हमारे इस लेख को अंत तक विस्तार पूर्वक पढे.

PM Sauchalay Online Apply 2023!

जैसा की आप सभी लोगो को पता ही होगा की खुले में शौच जाना बहुत ही पुरानी परम्परा हैं | खुले में शौच करने से ना सिर्फ गंदगी बाहर फैलती हैं बल्कि कभी कभी लोगो को शर्मिंदा भी होना पड़ता हैं | इसी समस्या को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने इस योजना PM Sauchalay Yojana Online Apply 2023 के तहत प्रधानमंत्री के तरफ से आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगो को कुछ पैसे दिए जाते है ताकि वे अपने घरो में शौचालय का निर्माण करा सके | इससे उन्हें बहार शौच करने के लिए जाना नहीं पड़ेगा और गन्दगी भी कम होगी |

इस योजना के तहत सरकार के तरफ से अपने घरो में शौचालय का निर्माण करने के लिए 12 हजार रूपये की आर्थिक सहायता प्रदान करती हैं ताकि वे अपने घरो में शौचालय का निर्माण करा सके | अगर आपके पास भी शौचालय नहीं हैं तो आप भी इस योजना PM Sauchalay Yojana Online Apply 2023 के तहत आवेदन करके शौचालय निर्माण करने में आवेदन कर सकते हैं.

Gramin Sauchalay New List!

इस योजना के तहत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को शौचालाय के निर्माण के लिए 12000 रुपए प्रधान किए जाएंगे। देश के जिन नागरिकों ने शौचालाय निर्माण योजना के तहत आवेदन करवाया है वह अब अपने नाम की जांच शौचालाय सूची में कर सकते हैं। लोगों को अपना नाम की जांच करने के लिए कहीं बाहर जाने की जरूरत नहीं वह घर बैठे हैं इंटरनेट के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना नाम इस सूची में जांच सकते हैं। और राज्य के जिन लोगों ने अभी तक इस योजना के तहत आवेदन नहीं किया है वह जल्द से जल्द स्वच्छ भारत मिशन के तहत आवेदन कर सकते हैं और अपने घरों में शौचालाय बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकते हैं

‌प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन?

सरकार द्वारा देश के आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए फ्री शौचालाय योजना को भी आरंभ किया गया है इस योजना के अंतर्गत देश के जो लोग आर्थिक स्थिति कमजोर होने के कारण शौचालाय नहीं बनवा पा रहे और उन्हें शौच के लिए घर से बाहर जाने की आवश्यकता पड़ती है उन लोगों के लिए सरकार द्वारा प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन को लागू किया गया है। इस मिशन के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी इलाकों में स्वच्छता बढ़ाने के लिए शौचालाय का निर्माण किया जाएगा और शौचालाय निर्माण के लिए सरकार द्वारा 12000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

स्वच्छ भारत मिशन का उद्देश्य?

जैसे कि हम सब जानते हैं देश में अभी काफी ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों के लोग हैं जो आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने घरों में शौचालाय नहीं बनवा सकते ऐसे में उन्हें शौच के लिए बाहर जाना पड़ता है जिसके कारण कई लोग बीमार भी पड़ जाते हैं इसी चीज को मध्य नजर रखते हुए हमारे माननीय प्रधानमंत्री जी द्वारा स्वच्छ भारत अभियान को आरंभ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्र के गरीब लोगों को शौचालाय बनवाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी जिससे ग्रामीण क्षेत्र के नागरिकों के जीवन में सुधार आएगा और उनकी स्थाई स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा.

आप लोग जानते है कि देश के ग्रामीण क्षेत्रो के बहुत से ऐसे लोग है जिनके घरो में अभी भी शौचालय नहीं है और कुछ आर्थिक रूप से कमज़ोर होने के कारण भी अपने घरो में शौचालय नहीं बनवा पाते इस समस्या को देखते हुए प्रधानमंत्री जी ने स्वच्छ भारत अभियान शुरू किया है । इस Swachh Bharat Mission 2023 के अंतर्गत केंद्र सरकार ग्रामीण क्षेत्रो के गरीब लोगो के घर में मुफ्त में शौचालय बनवायेगे ।

भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रो के लोगो को शौचालय अनुदान देकर घर में शौचालय बनवाने में सहायता प्रदान करना इस योजना के ज़रिये ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों के जीवन स्तर में सुधार करना ह और ग्रामीण क्षेत्रों में स्थायी स्वच्छता को बढ़ावा देना। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के ज़रिये सामुदायिक प्रबंधन और पर्यावरणीय सफाई व्यवस्था का विकास करना.

इस उद्देश्य जारी किया गया था इस स्कीम को?

भारत सरकार देश के गरीब परिवारों के लिए फ्री शौचालय योजना भी लाई है। जिसके अंतर्गत गरीब परिवार के ऐसे व्यक्ति जिनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। और वह शौचालय निर्माण नहीं करवा पा रहे हैं। जिसके कारण उन्हें घर से बाहर ही शौच के लिए जाना पड़ता है। जिसके कारण कही लोग बीमार भी पड़ जाते है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

इसी असुविधा को दूर करने के लिए केंद्र सरकार ने ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले सभी नागरिको के लिए शौचालय बनवाने की सुविधा उपलब्ध कराई गयी है। प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत ग्रामीण व शहरी इलाकों में स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए शौचालयों का निशुल्क निर्माण किया जा रहा है। इसके लिए, सरकार ग्रामीण क्षेत्रों में शौचालयों के निर्माण के लिए 12,000 रुपये प्रदान कर रही है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

How Do I Get A Toilet Subsidy?

प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत योजना के अंतर्गत प्रत्येक परिवार को शौचालय का निर्माण करने हेतु सरकार द्वारा ₹12000 की अनुदान राशि दी जाएगी अगर आप भी प्रधानमंत्री स्वच्छ भारत योजना के अंतर्गत शौचालय का निर्माण कराना चाहते हैं तो इसके लिए सरकार ने ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया को शुरू किया हुआ है|

जिसके द्वारा आप भी इसमें हिस्सा लेकर इस योजना का लाभ उठा सकते हैं आवेदन कैसे करना है इसकी पूरी प्रक्रिया हमने आपको नीचे बताई हुई है बताई हुई है जिससे आप भी इस अनुदान राशि का लाभ उठा पाएंगे बस आपको इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा और आप भी ₹12000 सीधे बैंक खाते में प्राप्त कर पाएंगे.

शौचालाय नई सूची के लाभ?

  • देश के नागरिक घर बैठे ही इंटरनेट के माध्यम से ग्रामीण Sauchalay List में अपने नाम की जांच कर सकते हैं।
  • स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के घरों में शौचालाय बनाने का निर्णय लिया गया है।इस
  • लिस्ट के माध्यम से कितने लोगों के घर में शौचालाय बना है और कितने लोगों के घर में बनना है यह एसबीएम रिपोर्ट के द्वारा देखा जा सकता है।
  • नई शौचालाय सूची के माध्यम से ग्राम पंचायत शौचालाय लिस्ट ब्लाक के ग्राम भी लिस्ट देखे जा सकते हैं।
  • ऑनलाइन सुविधा के माध्यम से लोगों के समय की भी बचत होगी।
  • जिन लोगों का नाम शौचालाय सूची में आएगा उनके घरों में केंद्र सरकार की तरफ से मुफ्त में शौचालाय बनाए जाएंगे।
  • सरकार द्वारा शौचालाय बनाने के लिए 12000 रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।
  • इस ऑनलाइन सुविधा का लाभ ग्रामीण क्षेत्र के गरीब लोगों को प्रदान किया जाएगा.

कवरेज स्टेटस देखने की प्रक्रिया?

  • सर्वप्रथम आपको स्वच्छ भारत मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
  • इसके पश्चात आपको स्टेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • अब आपको राज्य का चयन करना होगा
  • इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
  • इस पेज पर आप कवरेज स्टेटस देख सकते हैं.

Helpline Number

हमारी वेबसाइट माध्यम से आपको शौचालय सूची से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर दी है। यदि इसके बाद भी आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है, तो आप हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके अपनी सभी समस्याओं का समाधान कर सकते हैं। आप निम्न हेल्पलाइन नंबर तथा ई मेल आईडी के माध्यम से सहायता प्राप्त कर सकते हैं-

Address- पेयजल और स्वच्छता विभाग, जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार, चौथी मंजिल, पं. दीनदयाल अंत्योदय भवन (पूर्व में, पीरवरन भवन), सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली – 110003

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें?

इस स्कीम के अंतर्गत अगर आप लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं तो इसके लिए आप हमारे इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे हम आपको अपने इस पोस्ट के माध्यम से नीचे स्टेप बाय स्टेप जानकारी देने जा रहे हैं कि आप लोग किस तरह ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं?

  • सबसे पहले आप सभी को भारत स्वच्छ मिशन की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • इसके बाद आपके सामने वेबसाइट का फोन पर जो पिन होगा.
  • वेबसाइट के होम पेज पर आपको “पंजीकरण” के विकल्प पर क्लिक कर देना है। इसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुल जायेगा।
  • इस फॉर्म में आपको पूछी गयी जानकारी का विवरण जैसे- नाम, मोबाइल नंबर, घर का पता और पहचान पत्र आदि की
  • जानकारी दर्ज करके “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आपको एक पर्ची मिलेगी, जिसे आपको सहेज कर रखना होगा, क्योंकि इसमें एक पंजीकरण संख्या होगी,
  • जिसके साथ आप बाद में अपने आवेदन की स्थिति को ट्रैक कर पाएंगे।
  • आवेदन स्वीकार किए जाने के बाद, आप अपने ब्लॉक के खंड विकास अधिकारी (BDO) से संपर्क कर सकते हैं।
  • आपके BDO द्वारा आवेदन की जांच की जाएगी और फिर अनुदान राशि के लिए प्रक्रिया करेगा।
  • यदि आप ऑनलाइन आवेदन करने में असमर्थ हैं, तो आप अपने पंचायत प्रमुख और वार्ड से संपर्क कर सकते हैं.

Sauchalay List बड़ी खबर!

केंद्र सरकार देश के ग्रामीण क्षेत्र में साफ़-सफाई के और स्वच्छ रखने के लिए विभिन्न प्रकार कि योजनाओ को शुरू कर रही है जिसमे देश के ग्रामीण क्षेत्र के लोग सोच के लिए खुले में ना जाये. इसी लिए देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा शौचालय योजना को शुरू किया गया है. इस योजना के तहत देश के हर घर में शौचालय होना चाहिए.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

sauchalay list kaise dekhe  शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण इसके लिए भारत सरकार घर में शौचालय बनाने के लिए 12000 हजार रूपये कि आर्थिक सहायता राशी प्रदान कर रही है. और अभी देश के सभी राज्यों में शौचालय योजना को शुरू किया गया है जिसमे आप अपने पंचायत समिति के कार्यालय में जाकर के शौचालय योजना (Sauchalay Yojana) का लाभ लेने के लिए पंजीकरण कर सकते है.

आवश्यक दस्तावेज?

अगर आप लोग भी केंद्र सरकार के द्वारा जारी किया गया है शौचालय स्कीम का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपके लिए कुछ दस्तावेज सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है तभी आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं इसके लिए आप सभी लोगों को यह सभी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ने वाली है.

  • आधार कार्ड
  • राशन कार्ड
  • वोटर आईडी
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • बैंक पासबुक

अगर आप सभी लोगों के पास यह सभी दस्तावेज मौजूद है तो आप अपना आवेदन निर्धारित तिथि से पहले कर ले और इस योजना का लाभ प्राप्त करें आवेदन की प्रक्रिया के दौरान इन सभी दस्तावेजों को अपने पास रखें ताकि आवेदन की प्रक्रिया में आपको किसी भी प्रकार की समस्या ना हो.

अगर हमारे द्वारा दी जा रही जानकारी अभी तक आपको पसंद आ रहा हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें ताकि सभी लोग जो इस लाभ से अभी तक वंचित है वह लोग भी इस स्कीम का लाभ प्राप्त कर अपने घरों में शौचालय का निर्माण करा सके.

sauchalay list kaise dekhe, sauchalay list kaise dekhe  , sauchalay list kaise dekhe , sauchalay list kaise dekhe  sauchalay list kaise dekhe  sauchalay list kaise dekhe, sauchalay list kaise dekhe ,शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण , शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण , शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण  शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण, शौचालय ऑनलाइन फॉर्म Bihar, शौचालय ऑनलाइन फॉर्म Bihar शौचालय ऑनलाइन फॉर्म Bihar, शौचालय ऑनलाइन फॉर्म Bihar, शौचालय ऑनलाइन फॉर्म Bihar, शौचालय ऑनलाइन फॉर्म Bihar शौचालय ऑनलाइन फॉर्म Bihar, शौचालय ऑनलाइन लिस्ट 2023, शौचालय ऑनलाइन लिस्ट 2023 शौचालय ऑनलाइन लिस्ट 2023, शौचालय ऑनलाइन लिस्ट 2023 शौचालय ऑनलाइन लिस्ट 2023 शौचालय ऑनलाइन लिस्ट 2023 

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.!!

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.!!

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

click-here gif

Related Links:

FAQS? न्यू शौचालय लिस्ट 2023?

✅SBM Phase 2 sauchalay yojana क्या है ?

Ans. स्वच्छ भारत मिशन को प्रधानमंत्री जी द्वारा शुरू किया गया है इस मिशन के माध्यम से देश के सभी राज्यों के शहरी ग्रामीण क्षेत्रों में खुले में शौच से मुक्ति के लिए शौचालय योजना के तहत शौचालय निर्माण के लिए 12000 रुपए की आर्थिक सहायता दी जाएगी।

✅शौचालय योजना में आवेदन कैसे करें ?

Ans. शौचालय योजना में आवेदन के लिए आपको स्वच्छ भारत मिशन -ग्रामीण की ऑफिसियल वेबसाइट swachhbharatmission.gov.in पर विजिट करना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक ऊपर आर्टिकल में दिया गया है।

✅स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज 2 क्या है ?

Ans. स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) फेज 2 को ग्रामीण क्षेत्रों में खुले में शौच को पूरी तरीके से ख़त्म करने के लिए शुरू किया गया है। स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के तहत शौचालय निर्माण के लिए पात्र आवेदकों को शौचालय योजना के तहत 12000 का आर्थिक लाभ उनके बैंक अकाउंट में उपलब्ध कराया जायेगा।

✅एसबीएम के दूसरे चरण को कब से शुरू किया गया है?

Ans. SBM के सेकंड फेज की शुरुआत वर्ष 2020 -21 से हुयी है जो की 2024 -25 तक चलेगा।

✅Swachh Bharat Mission (Grameen) के पहले चरण को कब शुरू किया गया था ?

Ans. Swachh Bharat Mission (Grameen) का पहला चरण 2 October 2014 से शुरू हुआ जो 2019 तक चला।

✅अपने गांव की शौचालय लिस्ट कैसे देखें?

Ans. अपने गांव के शौचालय लिस्ट देखने के लिए सबसे पहले आप सरकार की वेबसाइट sbm.gov.in को ओपन करें। इसके बाद [ A 03 ] Swachh Bharat Mission Target Vs Achievement On The Basic of Detail Entered के विकल्प को सिलेक्ट करें। फिर इसमें अपना स्टेट , डिस्ट्रिक्ट और ब्लॉक का चयन करें। इसके बाद View Report को चुने।

✅शौचालय ग्रामीण के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Ans. Image result for शौचालय ऑनलाइन ग्रामीण
सारांश : ग्रामीण शौचालय में आवेदन करने के लिए आपको स्वच्छ भारत की वेबसाइट पर जाना होगा फिर न्यू एप्लीकेशन के विकल्प को चुनना है इसके बाद आवेदन फॉर्म खुलेगा जिसमे सभी जानकारी को भरना है उसके बाद आपको submit बटन को सेलेक्ट करना है इस प्रकार आप ग्रामीण शौचालय के लिए आवेदन कर सकते है

✅शौचालय ऑनलाइन कैसे चेक करें?

Ans. कवरेज स्टेटस देखने की प्रक्रिया
सर्वप्रथम आपको स्वच्छ भारत मिशन की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
अब आपके सामने होम पेज खुलकर आएगा।
इसके पश्चात आपको स्टेट के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
अब आपको राज्य का चयन करना होगा।
इसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज खुल कर आएगा।
इस पेज पर आप कवरेज स्टेटस देख सकते हैं।

✅शौचालय में नाम कैसे जोड़े?

Ans. ग्रामीण शौचालय योजना लिस्ट को देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल से विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर https://sbm.gov.in/sbmreport/home.aspx जाना होगा। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकतें हैं।

✅चालय का घर कैसे बनाएं?

Ans. mage result
स्वच्छकर जलबंद शौचालय निर्माण की विधि
शौचालय के लिए नीचे के जमीन ना चुने व स्थान ऊँचा हो।
पेयजल के स्रोत यथा कुआँ, चापानल आदि से सुरक्षित दूरी रखें।
कुंआ अथवा चापानल की गहराई यदि 12 मीटर से कम है तो शौचालय के लिचपिट की दूरी पेयजल स्रोत से 15 मीटर तक रखें।

✅शौचालय के लिए कितने पैसे मिलते हैं?

Ans. ग्रामीणों को टॉयलेट बनवाने में दिक्कत न हो इसके लिए सरकार उन्हें (Pradhan Mantri Sauchalay Yojana) के अंतर्गत करीब 12 हजार रुपए देगी। इसके लिए आपको आवेदन करना होगा।

Leave a Comment