ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

नरेगा जॉब कार्ड: राज्यवार मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022 कैसे चेक और डाउनलोड करें?

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को नरेगा जॉब कार्ड से संबंधित जानकारी प्रदान करने वाले हैं राजस्थान राज्य के जितने भी इच्छुक लाभार्थी श्रमिक लोगों ने नरेगा जॉब कार्ड में अपना आवेदन किया था लेकिन अभी तक उसका जॉब कार्ड आया नहीं तो आप लोग किस प्रकार अपना लिस्ट चेक कर सकते हैं जिससे कि आपको पता चल सके कि आपका कार्ड कहां तक पहुंचा है तो इसे जानने के लिए आप लोग बस हमारे साथ इस आर्टिकल के अंत तक बने रहे. mgnrega job card UP MGNREGA Recruitment MNREGA job card DOWNLOAD nrega job card list 2022 check now online 

बेरोजगार नागरिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार द्वारा महात्मा गांधी गारंटी रोजगार योजना की शुरुआत की गई थी इस योजना को नरेगा के नाम से लांच किया गया था हालांकि समय बीतने के साथ-साथ आप लोग इस योजना को मनरेगा के नाम से जानते होंगे आप सभी को पता होगा राजस्थान मैं बीपीएल कार्ड धारकों को राज्य सरकार द्वारा जॉब कार्ड उपलब्ध कराया जाता है राजस्थान में लगभग सभी जिलों में महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना का क्रियान्वयन ग्राम पंचायतों में ब्लॉक स्तर पर सक्रिय है.

mgnrega job card UP MGNREGA Recruitment MNREGA job card DOWNLOAD nrega job card list 2022 check now online

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022!

भारत सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में बेरोजगारी दर को देखते हुए महात्मा गांधी गारंटी रोजगार योजना की शुरुआत की गई थी जिसके माध्यम से बेरोजगार नागरिकों को उनके निवास स्थान के पास ही रोजगार उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया जाता है योजना देश के सभी राज्यों में लागू है इस योजना के तहत राज्य के ग्रामीण क्षेत्र मजदूर को 1 साल में न्यूनतम 100 दिनों का रोजगार उपलब्ध कराया जाता है आप इस नरेगा राजस्थान के लिए आवेदन किस प्रकार कर सकते हैं.

जॉब कार्ड में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होता है नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान सरकार द्वारा जारी कर दी गई है जिसमें आप अपना नाम चेक कर सकते हैं और उसे डाउनलोड भी कर सकते हैं अब कार्ड लिस्ट देखने के लिए ऑनलाइन पोर्टल को लॉन्च कर दिया गया है जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही अपना नाम लिस्ट में है या नहीं चेक कर सकते हैं ऐसे परिवार हैं जो नरेगा जॉब कार्ड को अभी तक हासिल नहीं कर पाए हैं या उन्हें नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट राजस्थान में अपना नाम देखने को नहीं मिल पाया है.

Nrega Job Card Highlights View 2022!

🔥योजना का नाम🔥Nrega Job Card New List 2022
🔥संबंधित विभाग🔥ग्रामीण विभाग सरकार मंत्रालय
🔥आरंभ की गई🔥भारत सरकार द्वारा
🔥लिस्ट देखने की प्रक्रिया🔥ऑनलाइन
🔥वर्ष🔥2022
🔥ऑफिशियल वेबसाइट🔥 nrega.nic.in

इस योजना का उद्देश्य?

जॉब कार्ड के अंतगर्त ग्रामीण जिलों के नागरिको को हर साल न्यूनतम 100 दिन की गारंटी रहित कुशल रोजगार दिया जाता है। जिसके तहत बेरोजगार नागरिको की आर्थिक जीवन में सुधार आता है जिससे वह शक्तिशाली व आत्मनिर्भर बनते हैं। Nrega Job Card ऑनलाइन होने के कारण अब नागरिक घर से ही बैठे इंटरनेट के द्वारा अपना नरेगा जॉब कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं और Nrega Job Card List में अपना नाम भी खोज सकते हैं।

मनरेगा योजना के अंतर्गत आने वाले कार्य

मनरेगा योजना के तहत आने वाले कार्यों को चार श्रेणियों में बांटा गया है, जिनकी जानकारी नीचे दी गई है।

  • श्रेणी ए की गतिविधियां:-  सभी प्राकृतिक संसाधन प्रबंधन से संबंधित सार्वजनिक कार्य श्रेणी ए में आते हैं। इन कार्यों में जल संरक्षण रचनाएं, जलग्रहण प्रबंधन, सूक्ष्म एवं छोटे सिंचाई संरचना कार्य, परंपरागत जल स्रोत एवं पुनजीबीकरण, वनीकरण, शामलात भूमि पर भूमि विकास कार्य एवं चारागाह विकास आदि शामिल है।
  • श्रेणी बी की गतिविधियां:-  कमजोर वर्ग के लिए व्यक्तिगत परिसंपत्तियों सृजन करना, आजीविका का विकास करना, पड़त और उसर भूमि का विकास करना, इंदिरा आवास योजना में लगे अकुशल श्रम दिवस कार्य भोक्ता पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए तथा मछली पालन को बढ़ावा देना के लिए भौतिक संसाधन का निर्माण करना, आदि जैसे कार्य श्रेणी बी में आते हैं।
  • श्रेणी सी की गतिविधियाँ:-  राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत एसएचजी के लिए श्रेणी सी में भौतिक संसाधन निर्माण कार्य जैसे कृषि उत्पादकता में वृद्धि, जैव उर्वरकों के लिए संरचना, कृषि उपज के भंडारण के लिए पक्के कार्य किए जाएंगे।
  • श्रेणी डी गतिविधियां:-  श्रेणी डी के तहत ग्रामीण भौतिक संसाधनों से संबंधित कार्य जैसे ग्रामीण स्वच्छता कार्य, सभी मौसम सड़क संपर्क, खेल मैदान निर्माण कार्य, आपातकालीन प्रबंधन और बहाली कार्य, भवन निर्माण कार्य आदि किया जाएगा

इस योजना का मुख्य तथ्य!

इस योजना का तथ्य किस प्रकार की होने वाली है इसके अंतर्गत कौन-कौन सी तथ्य को शामिल किया गया है इसकी जानकारी आप हमारे द्वारा इस पोस्ट के माध्यम से नीचे प्राप्त कर सकते हैं जिसकी जानकारी हमने आपको यहां स्टेप बाय स्टेप प्रदान की है.

  • ग्रामीण विकास मंत्रालय, भारत सरकार को मनरेगा के रूप में भी जाना जाता है, तो अधिकतर ग्रामीण जिलों में रहने वाले गरीब घरो को महात्मा गांधी जॉब कार्ड के वितरण के लिए जिम्मेदार है ।
  • जॉब कार्ड को लोग मनरेगा की ऑफिसियल वेबसाइट के अंतगर्त डाउनलोड कर सकते है।
  • मनरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2021 में केवल अपना नाम खोज कर आसानी से जॉब कार्ड सूची डाउनलोड कर सकते हैं।
  • नरेगा जॉब कार्ड सूची नागरिक द्वारा प्राप्त किए गए कार्य के कार्यकाल से संबंधित जानकारी देती है।
  • अगर सरकार आवेदन की तिथि से 15 दिनों के अंदर कार्य देने में असमर्थ है, तो सरकार आवेदक को रोजगार भत्ता का भुगतान करने के लिए उत्तरदायी है।
  • देश के नागरिक कही से भी कभी भी ऑनलाइन पोर्टल के तहत Nrega Job Card List 2021 से संबंधित विवरणों की जांच कर सकते है ।

इस योजना की पात्रता!

दोस्तों हम आपको यहां बताने जा रहे हैं कि इस योजना के अंतर्गत कौन-कौन सी पात्रता मनरेगा कार्ड के अंतर्गत आती है यह कुछ निम्नलिखित इस प्रकार की होने वाली है.

mgnrega job card, mgnrega job card , mgnrega job card, UP MGNREGA Recruitment, UP MGNREGA Recruitment, UP MGNREGA Recruitment, UP MGNREGA Recruitment, UP MGNREGA Recruitment MNREGA job card DOWNLOAD , MNREGA job card DOWNLOAD , MNREGA job card DOWNLOAD ,MNREGA job card DOWNLOAD 

कैसे देखें एप्लीकेशन लिस्ट?

शुक्ला भारती इस योजना के अंतर्गत अपना नाम इस लिस्ट में देखना चाहते हैं वह किस प्रकार अपना नाम लिस्ट में देख सकते हैं या इसे डाउनलोड भी कर सकते हैं जिसकी जानकारी हमने आपको यह स्टेप बाय स्टेप दिया था कि आपको लिस्ट देखने में किसी भी प्रकार की समस्या ना हो

  • सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा
  • जिसके बाद आपके सामने इसका एक होम पेज ओपन होगा

नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट

  • इस होम पेज पर आपको रिपोर्ट का एक विकल्प दिखाई देगा आपको जॉब कार्ड भी कल पर क्लिक करना होगा
  • अब इसके पश्चात आपके सामने नया पेज खुल जाएगा इस पेज पर आपको विकल्प दिखाई देगा आपको स्टेज बाय अपना सिलेक्ट करना होगा
  • Nrega Job Card इस पेज पर आपको भारत के सभी राज्यों के नाम आ जाएंगे आप अपना स्टेट का नाम यहां देख ले
  • इसके बाद आपके सामने पुण: एक होम पेज ओपन होगा
  • अब इस होम पेज पर पूछी गई सभी जानकारियों को दर्ज करें
  • आप से मांगी गई सभी दस्तावेजों कोई आप लोड करें
  • अब आपको सबमिट वाले विकल्प पर क्लिक करना होगा
  • इस प्रकार आपका लिस्ट आपके स्क्रीन पर आ जाएगा.

नोटिस!

अगर आप लोग बिहार बोर्ड से जुड़ी सभी खबरों की जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि सरकारी रिजल्ट, स्कॉलरशिप, रजिस्ट्रेशन कार्ड एडमिट कार्ड, डमी कार्ड तथा केंद्र सरकार की ओर से चलाई जाने वाली सभी योजनाओं का जानकारी सबसे पहले प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस आर्टिकल को फॉलो अवश्य करें.

सारांश!

अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारी आप लोगों को पसंद आया हो तो हमारे इस पेज को अपने सभी मित्रों के साथ शेयर अवश्य करें और ऐसे ही खबरों को जानने के लिए हमारे साथ इस आर्टिकल से जुड़े रहे ताकि आपके काम की कोई भी खबर आप से ना छूटे चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबर या किसी अन्य योजना से हम सभी खबरों का अपडेट अब तक लाएंगे.

इसको लेकर आपके मन में किसी भी प्रकार का डाउट हो तो आप हमें कमेंट बॉक्स में अपनी राय कमेंट अवश्य करें ताकि हम भी आपकी समस्याओं को जान सके धन्यवाद.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

🔥🔥 Join Our Group For All Information And Update, Also Follow Me For Latest Information🔥🔥

🔥 Follow US On Google NewsClick Here
🔥 Whatsapp Group Join NowClick Here
🔥 Facebook PageClick Here
🔥 InstagramClick Here
🔥 Telegram Channel TechguptaClick Here
🔥 Telegram Channel Sarkari YojanaClick Here
🔥 TwitterClick Here
🔥 Website Click Here

UP MGNREGA Recruitment

(FAQS) नरेगा जॉब कार्ड लिस्ट 2022

✅रोजगार के लिए खुद को पंजीकृत करने की प्रक्रिया क्या है?

Ans.मनरेगा में अकुशल मजदूरी रोजगार पाने के इच्छुक वयस्क सदस्य वाले परिवार पंजीकरण के लिए आवेदन कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए आवेदन स्थानीय ग्राम पंचायत को निर्धारित प्रपत्र या सादे कागज पर दिया जा सकता है। प्रवास करने वाले परिवारों को अधिकतम अवसर देने के लिए, पंजीकरण भी पूरे वर्ष जीपी कार्यालय में खोला जाएगा।

✅मनरेगा में परिवार को कैसे परिभाषित किया गया है?

Ans.परिवार का अर्थ है एक परिवार के सदस्य जो रक्त, विवाह या दत्तक द्वारा एक-दूसरे से संबंधित हैं और सामान्य रूप से एक साथ रहते हैं और भोजन साझा करते हैं या एक सामान्य राशन कार्ड रखते हैं।

✅जॉब कार्ड क्या है?

Ans.जॉब कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो मनरेगा के तहत श्रमिकों के अधिकारों को दर्ज करता है। यह कानूनी रूप से पंजीकृत परिवारों को काम के लिए आवेदन करने का अधिकार देता है, पारदर्शिता सुनिश्चित करता है और श्रमिकों को धोखाधड़ी से बचाता है। MNREGA job card DOWNLOAD UP MGNREGA Recruitment

Leave a Comment