ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

ई चालान स्टेटस कैसे चेक करें 2023! Pay Challan Online!

Pay Challan Online| e challan status app | e-challan online | e-challan online payment |” ई चालान डाउनलोड

ई चालान स्टेटस, नमस्कार मित्रों आप सभी लोगों का स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में आज हम अपने इस पेज के माध्यम से आप सभी लोगों को ही चलाने स्टेटस कैसे चेक करना है आप सभी लोगों को इससे संबंधित जानकारी देने जा रहे हैं अगर आपके पास भी दो पहिया वाहन या तीन पहिया वाहन चार पहिया वाहन है तो आप सभी लोग कैसे अपने गाड़ी का चालान चेक कर सकते हैं और आप घर बैठे ही यह चेक कर सकते हैं जिसकी प्रोसेस हम आपको नीचे बताने जा रहे हैं.

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

अगर आपका गाड़ी का चालान कट गया है तो आप उसकी स्थिति कैसे देख सकते हैं और घर बैठे ही कैसे अपने चालान को भर सकते हैं घर बैठे ही कैसे चालान का भुगतान कर सकते हैं चालान का तिथि कैसे देख सकते हैं अगर आप इन सभी खबर को जाने में सहमत है तो आप हमारे इस पोस्ट के अंत तक जुड़े रहे जिससे कि आपको यह जानकारी मिलेगी कि आप कैसे भी चलाने स्टेटस चेक कर सकते हैं ऑनलाइन के माध्यम से घर बैठे ही बिना किसी सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटे हैं.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

ई चालान स्टेटस 2023

ई चालान स्टेटस कैसे चेक करें जैसे कि आपको पता ही होगा कि ट्रकों पर नियमों का पालन ना करने पर सभी व्यक्ति को चालान का भुगतान करना पड़ता है लेकिन कुछ लोग नियमों का उल्लंघन करते हुए चालान का भुगतान करते हैं तो आज हम इस विषय पर विस्तार पूर्वक से जानकारी बताएंगे और भुगतान की प्रक्रिया क्रेडिट या डेबिट कार्ड एवं नेट बैंकिंग के जरिए कैसे करेंगे और ई चालान स्टेटस कैसे देख पाएंगे इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

कई बार हम लोगों के साथ ऐसा होता है कि हमारा चालान काट दिया जाता है लेकिन हमें पता ही नहीं चलता या किसी कारण बस हमारा चालान कहीं गलत तो नहीं काटा गया है ऐसे में हमें काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है परिवहन मंत्रालय के पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से आप सभी लोग अपने गाड़ी का चालान का भुगतान कर सकते हैं और इसकी स्थिति भी चेक कर सकते हैं.

ई चालान क्या है?

यह परिवहन विभाग द्वारा चालान भरने की अधिकारिक वेबसाइट है जिसके माध्यम से आप ऑनलाइन घर बैठे अपने चालान से संबंधित जानकारी तथा चालान का पेमेंट कर पाएंगे जिससे आपका समय और एक्स्ट्रा पैसा बस जाता है हालांकि पहले चालान हो जाने पर गाड़ी मालिक को सरकारी कार्यालय पर चक्कर काटने पड़ते थे फिर भी सही समय पर काम नहीं होता था इसी को ध्यान में रखते हुए सरकार ने ई चालान ऑनलाइन भुगतान करने की प्रक्रिया प्रारंभ की है |

सरकार द्वारा सड़क दुर्घटना में कमी लाने के लिए 23 जुलाई 2019 में मोटर वाहन द्वारा ट्रैफिक नियमों को तोड़ने पर सख्त दंड दिया जाएगा अब कोई भी व्यक्ति ट्रैफिक नियमों  Trafic Rule का उल्लंघन करता है और पुलिस को पता चलने या सीसीटीवी CCTV कैमरे से पता लगा तो उसे यातायात नियमों के अनुसार नियम तोड़ने पर व्यक्ति का चालान होगा और उसकी भरपाई ऑनलाइन अथवा ऑफलाइन कर सकता है।आप ऑनलाइन चालान पेमेंट(Online Chalaan Payment) जमा कर पाएंगे और आज हम इस आर्टिकल पर चालान से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करेंगे.

गाड़ी का गलत चालान कटने पर शिकायत कैसे करें?

यदि आपने कोई ट्रैफिक नियम (Traffic Rule) नहीं तोडा है और इसके बावजूद भी आपका गलत चालान कट गया है, तो आप ट्रैफिक पुलिस (traffic police) की हेल्पलाइन (helpline) पर contact करके इस बारे में जानकारी दे। शिकायतों की दोबारा चेक करके गलत कटे चालान को कैंसिल कर देती है। शिकायत करने के लिए हेल्पलाइन नंबर (Helpline Number) और ईमेल एड्रेस (Email Address) संबंधित राज्य की ट्रैफिक पुलिस वेबसाइट से लिया जा सकता है.

राजस्व प्राप्ति के लिए अभियान चलाती है ट्रैफिक पुलिस?

आपको जानकारी दे दें कि अक्सर वित्तीय वर्ष की समाप्ति का वक्त नजदीक आने लगता है तो ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर खास तौर पर सख्ती दिखाती है। बाकायदा अभियान चलाकर चालान काटे जाते हैं, ताकि अधिक से अधिक राजस्व जमा हो सके। e-challan से यह भी फायदा है कि लगातार घट रहे राजस्व को पूरा किया जा सकता है। इस दौरान हर नाके, चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस के जवान दिखाई देते हैं।

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

कई बार वाहन चालक इन जवानों से भिड़ जाते हैं, गलत चालान काटे जाने का आरोप लगाते हैं। ऐसे में उन्हें कोर्ट में चालान भुगतना पड़ता है। यह भी एक सत्य है कि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर चालान समेत अन्य कार्रवाई किए जाने के बावजूद नियमों का बड़े पैमाने पर उल्लंघन सामने आता है.

राजस्व प्राप्ति के लिए अभियान चलाती है ट्रैफिक पुलिस?

आपको जानकारी दे दें कि अक्सर वित्तीय वर्ष की समाप्ति का वक्त नजदीक आने लगता है तो ट्रैफिक पुलिस ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करने वालों पर खास तौर पर सख्ती दिखाती है। बाकायदा अभियान चलाकर चालान काटे जाते हैं, ताकि अधिक से अधिक राजस्व जमा हो सके। e-challan से यह भी फायदा है कि लगातार घट रहे राजस्व को पूरा किया जा सकता है। इस दौरान हर नाके, चौराहों पर ट्रैफिक पुलिस के जवान दिखाई देते हैं.

कई बार वाहन चालक इन जवानों से भिड़ जाते हैं, गलत चालान काटे जाने का आरोप लगाते हैं। ऐसे में उन्हें कोर्ट में चालान भुगतना पड़ता है। यह भी एक सत्य है कि ट्रैफिक नियमों के उल्लंघन पर चालान समेत अन्य कार्रवाई किए जाने के बावजूद नियमों का बड़े पैमाने पर उल्लंघन सामने आता है

चालान पर छपी ट्रैफिक पुलिस की चेतावनी

पीछे के पृष्ट पर दर्शाये गये आपके वाहन के छायाचित्र, मोटर वाहन अधिनियम, 1988 की किसी धारा-धाराओं का उल्लंघन करते हुए लिए गये हैं। जैसे सिग्नल तोड़ना, अविवेकी रूप से गाडी चलाना, दो पहिया वाहन पर तीन सवारी बैठाना, गाडी चलाते समय मोबाइल फोन का प्रयोग करना या उन 32 उल्लघनो मेँ से कोई जो कि अधिनियम मेँ सूचीबद्ध है। ये नोटिस आपको एम.वी.ए., 1988, धारा 133 (मोटरयान के स्वामी का किसी राज्य सरकार द्वारा अधिकृत पुलिस ऑफिसर द्वारा मांगें जाने पर जानकारी देने का कर्तव्य) के अन्तर्गत भेजा जा रहा है।

ज्वाइन करे टेलीग्राम ग्रुप

इस नोटिस के अनुसार वाहन स्वामी होने के नाते नोटिस मिलने के 7 दिनो के अंदर आपको, उक्त घटनाकम के समय वाहन चला रहे व्यक्ति (चालक अथवा कंडक्टर) का नाम, पता व ड्राईविंग लाइसेंस नंबर, और उससे सम्बंधित कोई भी जानकारी जो आपको ज्ञात हो, हमें बताना अनिवार्य है। जानकारी प्रस्तुत करने मेँ असफ़ल होने पर एम.वी.ए., 1988, धारा 187 (धारा 133 एम.वी.ए., 1988, का अनुपालन न करने पर दण्ड) के अन्तर्गत आपका 500 रु. जुर्माना अथवा 3 महीने तक की जेल या दोनो हो सकते है। इसी धारा के अन्तर्गत भविष्य मेँ दोबारा जानकारी न दे पाने की स्थिति मेँ आपको 6 महीने तक की जेल या 1000 रु. तक जुर्माना या दोनो हो सकते है.

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

e challan status app, e challan status app, e challan status app, e-challan online, e-challan online, e-challan online e-challan online, e-challan online payment , e-challan online payment , e-challan online payment  e-challan online payment , ई चालान डाउनलोड, ई चालान डाउनलोड ई चालान डाउनलोड,ई चालान डाउनलोड, e challan status app

डीएल नंबर से ई-चालान कैसे चेक करें? How to check challan with DL number?

 आपको बता दें कि जिस तरह हमने vehicle number डालकर चालान हुआ है कि नहीं check किया। इसी हम DL number डालकर भी चालान संबंधी जानकारी हासिल कर सकते हैं। यह प्रक्रिया बेहद आसान है।‌ आप अपने मोबाइल फोन का इस्तेमाल कर इसे पूरा कर सकते हैं। या फिर जन सेवा केंद्र यानी common service center (CMS) की मदद इसे जमा करने के लिए ले सकते हैं। यहां मामूली सा सुविधा शुल्क लेकर आपका कार्य कर दिया जाएगा.

ध्यान दें :- ऐसे ही केंद्र सरकार और राज्य सरकार के द्वारा शुरू की गई नई या पुरानी सरकारी योजनाओं की जानकारी हम सबसे पहले अपने इस वेबसाइट liveyojana.com के माध्यम से देते हैं तो आप हमारे वेबसाइट को फॉलो करना ना भूलें ।

अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया है तो इसे Like और Share जरूर करें ।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

WhatsApp Group (Join Now) Join Now
Telegram Group (Join Now) Join Now

e challan status app  e-challan online ई चालान डाउनलोड

FAQ About E-challan Status Check Online?

✔️ई चालान कैसे चेक करें up?

सबसे पहले https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं वहां पेज के ऊपर बाईं ओर ‘चेक ऑनलाइन सर्विसेज’ विकल्प पर क्लिक करें। ड्रॉप-डाउन सूची से ‘चेक चालान स्थिति’ विकल्प चुनें। ‘चालान नंबर’ या ‘वाहन नंबर’ या ‘डीएल नंबर’ दर्ज करें, कैप्चा दर्ज करें और ‘विवरण प्राप्त करें‘ बटन पर क्लिक करें

✔️क्या ई चालान यूपी में रद्द किया जा सकता है?

आप लिखित में शिकायत कर सकते हैं और चालान के गलत होने का प्रूफ दे सकते हैं. अगर आपको दिया हुआ प्रूफ सही होगा, तो आपका चालान वापस हो जाएगा. अगर प्रूफ नहीं भी हो, तो भी आप अपनी बात उनके समक्ष रख सकते हैं. अगर उन्हें लगेगा कि आपका चालान गलत है तो वह उसे रद्द कर देंगे

✔️चालान कितने दिन में भरना चाहिए up?

चालान कितने दिन में भरना चाहिए up?
इसमें 60 दिनों की छूट अवधि है, जिसके अंदर एक व्यक्ति से चालान पेमेंट करने की उम्मीद की जाती है। अगर कोई भी व्यक्ति किसी भी कानूनी कार्रवाई से बचना चाहता है तो उसे जल्द से जल्द फाइन का भुगतान करना चाहिए। यूपी में चालान का भुगतान ऑनलाइन किया जा सकता है।

✔️मैं अपना गुड़गांव चालान ऑनलाइन कैसे चेक कर सकता हूं?

चरण 1: https://echallan.parivahan.gov.in/ पर जाएं चरण 2: ‘चालान स्थिति जांचें’ टैब चुनें। चरण 3: अपना ड्राइविंग लाइसेंस या वाहन नंबर दर्ज करें। चरण 4: आपके सभी चालान भुगतान की स्थिति के साथ विंडो पर प्रदर्शित होंगे।

Leave a Comment