Petrol Diesel LPG Price : मंहगाई से मिली आम आदमी को राहत रसोई गैस और पेट्रोल डीजल के घटे दाम अभी जाने पूरी खबर!

Petrol Diesel LPG Price petrol-diesel lpg price news shell 1 lpg price in india petrol diesel international price 14 kg gas cylinder price

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक नया बजट पेश किया है जिसमें कई चीजों की कीमतों में बदलाव किया गया है तो नमस्कार दोस्तों इस नए लेख में आपका स्वागत है दोस्तों आज के इस लेख में हम एलपीजी और रसोई गैस के बारे में पूरी जानकारी देने जा रहे हैं डीजल के दाम तो आप सभी इस लेख को अंत तक पढ़ें ताकि आप सभी दोस्तों को रसोई गैस के दाम की जानकारी मिल सके।

आप जानते हैं कि गैस की कीमत दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है और जल्द ही इस संबंध में सरकार द्वारा एक नया निर्णय लिया जाएगा ताकि आप स्पष्ट रूप से जान सकें कि अब गैस की कीमत क्या होगी। जानी गैस अब ₹1100 में मिल रही है, सभी शहरों और जगहों पर अलग-अलग कीमतों पर गैस उपलब्ध है, कहा जा रहा है कि जल्द ही सरकार गैस सिलेंडर की कीमतों में भारी कमी कर सकती है.

Petrol Diesel LPG Price

कच्चे तेल अंतरराष्ट्रीय कंपनी के द्वारा आप सभी को पता है पेट्रोल और डीजल का दाम कितनी महंगाई चल रही है जो कि आप सभी को बता दें सभी लोग सोच रहे थे कि नया साल में कुछ दाम घट आएंगे लेकिन या बहुत दिनों से घटता तो नहीं है लेकिन बढ़ते ही जा रहा है जो कि नीचे आपको लिस्ट दिया गया है आपके शहर का क्या लिस्ट है जो कि आप सभी को बता दें पेट्रोल-डीजल महंगा होने के कारण सही से लोग अपना गाड़ी को भी नहीं चला पाते हैं.

पेट्रोल डीजल गैस सिलेंडर की कीमत

पेट्रोल की बात करें तो अब बिहार में पेट्रोल की कीमत 100 रुपये पर पहुंच गई है और डीजल की कीमत की बात करें तो बिहार में डीजल की कीमत 110 रुपये हो गई है. पेट्रोल और डीजल के दाम बहुत जल्द, शायद 70 से 80 रुपये तक बढ़ने की उम्मीद है। रुपये के बीच हो। अगर आप भी गैस और पेट्रोल की कीमतों में बड़ी गिरावट देखना चाहते हैं तो आप सभी को जल्द ही नया अपडेट देखने को मिलेगा। कहा जा रहा है कि सरकार बड़े अपडेट कर रही है, खासकर पेट्रोल और डीजल पर, क्योंकि जनता को कुछ राहत मिलने वाली है।

रसोई गैस सिलेंडर पेट्रोल डीजल के दाम ?

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आज सभी के घरों में पेट्रोल और गैस विकसित करने की आवश्यकता है, सरकार इसका फायदा उठा रही है और देख रही है कि जल्द ही रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी होने वाली है। निर्णय लिया जाएगा। इस संबंध में सिलेंडर गैस और पेट्रोल-डीजल ईंधन की कीमत बहुत कम हो सकती है, अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है, लेकिन सूत्रों के अनुसार निकट भविष्य में सिलेंडर गैस की कीमत में वृद्धि की खबरें आ रही हैं।

चारों महानगरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

  • दिल्ली में पेट्रोल 96.65 रुपये और डीजल 89.82 रुपये प्रति लीटर
  • मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर
  • चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
  • कोलकाता में पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर

इन शहरों में बदल गए रेट

  • नोएडा में पेट्रोल 96.65 रुपये और डीजल 89.82 रुपये प्रति लीटर हो गया है.
  • लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर हो गया है
  • पटना में पेट्रोल 107.59 रुपये और डीजल 94.36 रुपये प्रति लीटर हो गया है.

प्रतिदिन अपडेट होती हैं पेट्रोल-डीजल की कीमतें

दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल (Crude Oil) के आधार पर ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों की समीक्षा के बाद रोज पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के दाम तय करती हैं. इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम तेल कंपनियां हर दिन सुबह विभिन्न शहरों की पेट्रोल और डीजल की कीमतों की जानकारी अपडेट करती हैं. हालांकि, तेल कंपनियों ने लंबे समय से पेट्रोल-डीजल के भाव में कोई फेरबदल नहीं किया है, जबकि इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड ऑयल 75 डॉलर प्रति बैरल के नीचे है.

SMS से चेक करें अपने शहर में पेट्रोल-डीजल का भाव

राज्य स्तर पर लगने वाले टैक्स के कारण विभिन्न राज्यों में पेट्रोल और डीजल की कीमतें अलग-अलग होती हैं. आप एक SMS के जरिए रोज अपने शहर में पेट्रोल-डीजल की कीमत जान सकते हैं. इसके लिए इंडियन ऑयल (IOCL) के ग्राहकों को RSP कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा. अपने शहर का RSP कोड जानने के लिए यहां क्लिक करें.

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह Petrol Diesel LPG Price कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

petrol-diesel lpg price news,petrol-diesel lpg price news,shell shell 1 lpg price in india,shell 1 lpg price in india,petrol diesel international price,petrol diesel international price,14 kg gas cylinder price,14 kg gas cylinder price, sell 1 lpg price, sell 1 lpg price, sell 1 lpg price

petrol-diesel lpg price news shell 1 litre petrol price 14 kg gas cylinder price

(FAQs)? Petrol Diesel LPG Price 2023

✅क्या एलपीजी खत्म होने वाली है?

Ans, मांग में कमी का मतलब ईंधन स्टेशनों के लिए कम राजस्व और एलपीजी स्टॉकिंग में निवेश जारी रखने के लिए कोई प्रोत्साहन नहीं है। यह उम्मीद की जाती है कि अगले कुछ वर्षों में एलपीजी को पूरी तरह से समाप्त कर दिया जाएगा क्योंकि ईंधन स्टेशन के मालिक इसके बजाय ईवी चार्जिंग पॉइंट्स में निवेश कर रहे हैं।

✅एलपीजी का भविष्य क्या है?

Ans, 2024 तक एलपीजी स्टेशनों को चरणबद्ध करने के लिए प्रमुख रिटेलर – ईवी चार्जिंग पॉइंट्स द्वारा प्रतिस्थापित। ऑटोगैस (एलपीजी) परिवर्तित क्लासिक्स और आधुनिक क्लासिक्स के मालिकों को अगले दो वर्षों के भीतर भरने में कठिन समय होगा क्योंकि मोटर फ्यूल्स ग्रुप ने घोषणा की है कि वह 2024 तक अपने सभी एलपीजी पंपों को चरणबद्ध तरीके से बंद कर देगा।

✅एलपीजी गैस की कीमत की गणना कैसे की जाती है?

Ans, भारत में एलपीजी की कीमत की गणना कैसे की जाती है। भारत में गैस की कीमतें हर महीने तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) द्वारा संशोधित की जाती हैं। अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतें और डॉलर के मुकाबले रुपये का मूल्य भारत में गैस की दरों को निर्धारित करता है। आयात समता मूल्य (आईपीपी) के आधार पर, देश में गैस की कीमतों की गणना की जाती है।

✅एलपीजी गैस के दाम क्यों बढ़े?

Ans, कर्नाटक में एलपीजी की कीमत मुख्य रूप से राज्य द्वारा संचालित तेल कंपनियों द्वारा निर्धारित की जाती है और यह वैश्विक कच्चे ईंधन की दरों के आधार पर मासिक आधार पर परिवर्तन के अधीन है। कच्चे तेल में वृद्धि से कर्नाटक में एलपीजी दरों में वृद्धि होती है और इसके विपरीत।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment