PM Awas Yojana New List 2023: पीएम आवास योजना में केवल 1 मिनट में देखे अपना नाम!

PM-Awas Yojana New List awas yojana online check pmay subsidy status check pmay list download link pmay name check 2023

प्रधानमंत्री आवास योजना, की घोषणा 75वें स्वतंत्रता दिवस के जश्न से ठीक पहले देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा की गयी थी। आवास योजना की शुरुआत 25 जून 2015 को हुई थी। इस योजना से मुख्यतः निम्न आय वर्ग व मध्यम आय वर्ग के लोगों को लाभ मिल रहा है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा 31 मार्च 2023 तक 2 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा गया है। सरकार द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना राशि में सब्सडी भी दी जाती है। सरकार इस योजना को बड़े पैमाने पर लागु करवाने का प्रयास कर रही है।

Pradhan mantri awas yojana 2023 मोदी सरकार द्वारा लायी गयी कहीं महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक है। सरकार इस योजना से करोड़ो लोगो को घर देने में कामयाब रही है। आज के आर्टिकल में हम PMAY क्या है, PMAY list 2023 kaise dekhe एवं Pradhan mantri Awas Yojana online apply कैसे करें आदि के बारे में जानेंगे। कृपया इस आर्टिकल को अंत तक पढ़े। प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 को दो भागो में बांटा गया है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना और प्रधामंत्री शहरी आवास योजना। ये दोनों ही योजनाओ की प्रक्रिया लगभग अलग है।

PM Awas Yojana List 2023

2023 की पीएम आवास योजना सूची ऑनलाइन देखने के लिए pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाएं और “शहरी” या “ग्रामीण” श्रेणी में आवास योजना के लिए आवेदन किए जाने के बाद आपको अपने आवेदन का स्थिति देखने के लिए लॉगिन करना होगा। यदि आपका नाम योजना की सूची में होगा, तो आपको सूचित किया जाएगा और आप अपने पंजीकरण संख्या के साथ लॉगिन करके अपनी विवरण देख सकेंगे, इसके अलावा, आप प्रधानमंत्री आवास योजना के आधिकारिक वेबसाइट pmay.gov.in पर भी जाकर अपने राज्य और शहर के अनुसार सूची देख सकते हैं। इस वेबसाइट पर आपको अपने आवेदन की स्थिति, लाभार्थी सूची में नाम आदि की जानकारी मिलेगी।

PM Awas Yojana Beneficiary Status Online Check के लिए, आप pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाकर “आवेदन की स्थिति” लिंक पर क्लिक कर सकते हैं और अपनी पंजीकरण संख्या दर्ज करके आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एसएमएस के माध्यम से स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

PMAY फॉर्म Online 2023?

प्रधानमंत्री आवास योजना Pradhan Mantri Awas Yojana ऑनलाइन फॉर्म 2023 उन लोगों के लिए है जो केंद्र सरकार की Housing for all (सभी के लिए आवास योजना) का लाभ लेना चाहते हैं। वो लोग प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन पंजीकरण 2023 के जरिए आवास इकाई के लिए आवेदन कर सकते हैं और प्रधानमंत्री आवास योजनाफॉर्म भर सकते हैं।

PM Awas Yojana List Highlights View 2023!

Scheme Name  PM Awas Yojana List
Launched By    Narendra Modi  
Beneficiary   Every Citizen of India  
Objective   To Provide Pucca House to Each beneficiary  
Benefits   House For all 
PMAY List Available Now  
Mode of Downloading  List Online
Year  2023
Category   Central Govt. Scheme
Official Website   https://pmaymis.gov.in/

प्रधानमंत्री आवास योजना (PMAY) 2023 हेतु पात्रता

PMAY 2023 हेतु यदि आप आवेदन करना चाहते है तो आपको पहले यह जानना अति आवश्यक है कि आप इसके लिए पात्र है, या नहीं। क्यूंकि सरकार द्वारा इसके लिए कहीं शर्ते भी राखी है। यदि आप इसे पूरा करते है तो ही इसके लिए आवेदन कर सकते है। तो आइये जानते है, Pradhanmantri awas yojana हेतु आवश्यक पात्रता क्या है।

  • अभ्यर्थी आर्थिक रूप से कमजोर (ews), निम्न आय वर्ग (LIG) एवं माध्यम आय वर्ग (MIG) में से किसी एक वर्ग का होना आवश्यक है।
  • आवेदन करने वाले व्यक्ति की उम्र कम से कम 18 व अधिकतम 55 वर्ष होनी चाहिए।
  • योजना के अंतर्गत परिवार की परिभाषा – केवल पति, पत्नी व अविवाहित बच्चों को ही शामिल किया गया है। और यदि
  • 18 वर्ष से अधिक का बच्चा जिसकी शादी नहीं हुई है। यदि वह कमाता है, तो भी उस परिवार में शामिल नहीं किया जायेगा।
  • मुख्य शर्त एक यह है कि इससे पहले किसी भी केंद्र व राज्य सरकार की आवासीय योजना हेतु कोई लाभ / सहायता नहीं ली हो। यदि पहले कभी भी आवासीय योजना हेतु कोई सहायता राशि प्राप्त की हो तो अपात्र हो जायेगा।
  • ऋण राशि अभ्यर्थी की पात्रता पर निर्भर करेगी। जबकि सब्सिडी एक निश्चित सीमा तक ही दी जा सकती है
  • यानि ऋण राशि ब्याज सब्सिडी हेतु स्वीकृत राशि से अधिक हो सकती है।
  • यदि आपने एक बार ब्याज अनुदान का लाभ ले लिया हो और उसके बाद आप अपना ऋण खाता किसी अन्य बैंक में टेकओवर करवाते है, तो इस स्थिति में पुनः सब्सिडी नहीं दी जाएगी।
  • प्रधानमंत्री आवास ऋण योजना में ब्याज अनुदान का लाभ एक परिवार को केवल एक बार ही मिलेगा।
    अभ्यर्थी के पास पक्का मकान नहीं होना चाहिए.

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 के उद्देश्य

दोस्तों जनसख्या की दृष्टि से भारत दुनिया का फ़िलहाल दूसरा सबसे बड़ा देश है, जो कुछ ही वर्षो में पूरी दुनिया में शीर्ष पर आ जायेगा। ऐसे में भारत में बढ़ती जनसख्या दर बड़ी चिंता का विषय है। हमारे देश में अमीरी व गरीबी का अंतर भी बहुत ज्यादा है। प्रत्येक परिवार के पास रहने का घर भी नहीं है। ज्यादातर लोग जुग्गी, झोपडी में रहते है। और माध्यम वर्गीय या निम्न माध्यम वर्गीय लोगो का एक बड़ा हिस्सा किराए के मकान में अपनी पूरी जिंदगी निकाल देते है।

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट 2023 में अपना नाम कैसे खोजें ?

  • पीएम आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करें|
  • PM Awaप्रनमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन करने वाले व्यक्ति जो अपना नाम PMAY List 2023 में खोज रहे हैं वह सर्वप्रथमs Yojana List

   PM Awas Yojana List  pmay name check 2023 pmay list download link  pmay subsidy status check

  • अब आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर आपको ऊपर के भाग में एक विकल्प “Search Beneficiary” के नाम से दिखाई देगा
  • इस विकल्प पर क्लिक करें तथा एक New Tab Open करें |
  • इस पर आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा
  • इसके पश्चात आपको सेंड ओटीपी के ऑप्शन पर क्लिक करना है
  • आपके रजिस्टर्ड मोबाइल पर नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा
  • आपको यह ओटीपी यहां पर दर्ज करना है
  • इसके पश्चात आपके सामने लाभार्थियों की सूची खुल जाएगी

   PM Awas Yojana List pmay name check 2023 pmay list download link  pmay subsidy status check

  • यदि आपके द्वारा सब कुछ सही-सही भरा गया होगा तथा आपको केंद्र सरकार द्वारा एक लाभार्थी के रूप में स्वीकृत किया गया होगा तो आपका नाम इस सूची में सम्मिलित किया हो गया होगा और यदि ऐसा ना हुआ हो तो आप इस सूची के अंदर अपना नाम नहीं पाएंगे.

आवास योजना से संबंधित कुछ मुख्य जानकारी

  • प्रधानमंत्री आवास योजना की फंडिंग के लिए नेशनल अर्बन हाउसिंग फंड जो कि 60,000 करोड़ रुपए का है आवंटित किया गया है।
  • अफॉर्डेबल हाउसिंग को इंफ्रास्ट्रक्चर स्टेटस प्रदान किया जाएगा।
  • जीएसटी को 8% से 1% अफॉर्डेबल हाउसिंग प्रोजेक्ट्स के लिए किया जाएगा तथा 12% से 5% अन्य हाउसिंग प्रोजेक्ट के लिए किया जाएगा।
  • अफॉर्डेबल हाउसिंग फंड के अंतर्गत इनिशियल कॉरपस प्रदान किया जाएगा जो कि 10000 करोड रुपए का होगा।
  • इनकम टैक्स में भी छूट प्रदान की जाएगी। यह छूट सेक्शन 80-IBA के अंतर्गत प्रदान की जाएगी। जो कि 30 से 60
  • स्क्वायर मीटर मेट्रो सिटी के लिए होगी तथा 60 से 90 स्क्वायर मीटर नॉन मेट्रो सिटी के लिए होगी।
  • एक अल्टरनेट इन्वेस्टमेंट फंड प्रस्तुत किया जाएगा जो कि 25000 करोड रुपए का होगा।

PM Awas Yojana List: SLNA List कैसे देखे ?

देश के जो इच्छुक लाभार्थी SLNA List देखना चाहते है तो वह नीचे दिए गए तरीके को फॉलो करे।

  • सबसे पहले आपको योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। Official Website पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको SLNA List का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना होगा। विकल्प पर
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला Page खुल जायेगा।
  • इस पेज पर आपको SLNA List खुल कर आ जाएगी

सारांश (Summary)

तो दोस्तों आपको कैसी लगी यह PM Awas Yojana List 2023 कि जानकारी तो हमें कमेंट बॉक्स में बताना न भूलें और अगर आपका इस लेख से जुड़ा कोई सवाल या सुझाव है तो हमें जरूर बताएं। और दोस्तों अगर आपको यह आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे लाइक और कमेंट करें और दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Disclaimer: दोस्तों, हमारी वेबसाइट (liveyojana.com) सरकार द्वारा चलाई जाने वाली वेबसाइट नहीं है,ना ही किसी सरकारी मंत्रालय से इसका कुछ लेना देना है | यह ब्लॉग किसी व्यक्ति विशेष द्वारा द्वारा चलाया गया है। हमारी पूरी कोशिश रहती की एकदम सटीक जानकारी अपने पाठकों तक पहुँचाया जाए।

लेकिन लाख कोशिशों के बावजूद भी गलती की सम्भावना को नकारा नहीं जा सकता। इस ब्लॉग के हर आर्टिकल में आधिकारिक वेबसाइट की जानकारी दी जाती है। हमारा सुझाव है कि हमारा लेख पढ़ने के साथ-साथ आप आधिकारिक वेबसाइट से भी  जानकारी जरूर लीजिये । अगर किसी लेख में कोई त्रुटि लगती है तो आपसे आग्रह है कि हमें जरूर बताएं।

इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद…!!

Posted By-Govinda Rauniyar

awas yojana online check,awas yojana online check,awas yojana online check,pmay subsidy status check,pmay subsidy status check,pmay subsidy status check,pmay subsidy status check,pmay list download link,pmay list download link,pmay list download link,pmay list download link,pmay name check 2023,pmay name check 2023,pmay name check 2023,pmay name check 2023,

pmay subsidy status check,pmay list download link

FAQS? PM Awas Yojana List 2023

✅प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की लिस्ट कैसे देखें?

Ans, पीएम आवास योजना-ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट (https://pmaymis.gov.in/) पर जाएं। पंजीकरण संख्या द्वारा: आपको आवश्यक फ़ील्ड में अपनी पंजीकरण संख्या दर्ज करनी होगा और फिर, ‘सबमिट ‘ पर क्लिक करना होगा, यदि आपका नाम सूची में है, तो आपकी स्क्रीन पर इसका विवरण दिखेगा।

✅2023 में आवास योजना कब चालू होगी?

Ans, 1 फरवरी 2023 को वर्ष 2023 के बजट की घोषणा करते समय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण जी के द्वारा यह जानकारी प्रदान की गई कि Pradhan Mantri Awas Yojana के अंतर्गत 80 लाख घरों का निर्माण वर्ष 2023 में पूरा किया जाएगा।

✅अपने गांव की आवास की लिस्ट कैसे देखें?

Ans, अपने गांव का आवास लिस्ट देखने के लिए आप सबसे पहले सरकार की वेबसाइट pmayg.nic.in को ओपन करें। इसके बाद IAY PMAYG Beneficiary के विकल्प को सिलेक्ट करें। फिर अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालें। इसके बाद अपना राज्य , जिला , ब्लॉक और पंचायत को सिलेक्ट करें।

✅प्रधानमंत्री आवास योजना की पहली किस्त कब आएगी 2023?

Ans, प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना पहली किस्त 2023 में कब आएगी? Ans:- प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी कि लाभार्थी सूचि में जिन लाभार्थियों का नाम आया है उन लाभार्थियों को प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना पहली किस्त 2023 में मार्च महीने के लास्ट तक भेजी जाएगी

✅क्या PMAY योजना 2023 तक बढ़ा दी गई है?

Ans, 2019 और 2022 के बीच ग्रामीण भारत। इस योजना को 2024 तक बढ़ा दिया गया है और लक्ष्य को 2.95 करोड़ पक्के घरों तक संशोधित किया गया है। यदि आप PMAYG 2021-23 के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं, तो यहां आपको प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए आवश्यक सभी चीजें हैं

✅आधार नंबर से आवास कैसे चेक करें?

Ans, आधार कार्ड से आवास चेक करने के लिए सबसे पहले आवासन और शहरी कार्य मंत्रालय की ऑफिसियल वेबसाइट pmaymis.gov.in में जाना है। इसके बाद Search Beneficiary विकल्प को सेलेक्ट करना है। फिर अपना आधार कार्ड का नंबर एंटर करके सर्च करना है। जैसे ही आधार नंबर सबमिट करेंगे, अगर आपका नाम आवास योजना में होगा तो नाम स्क्रीन पर आ जायेगा।

Amar Kumar is a graduate of Journalism, Psychology, and English. Passionate about communication - with words spoken and unspoken, written and unwritten - he looks forward to learning and growing at every opportunity. Pursuing a Post-graduate Diploma in Translation Studies, he aims to do his part in saving the 'lost…

This is a new paragraph added to the author box.

Leave a Comment